ताज़ा खबर

किंग्स इलेवन पंजाब टीम आईपीएल 2018 खिलाड़ी | Kings XI Punjab IPL team players list logo song owner captain in hindi

 किंग्स इलेवन पंजाब टीम आईपीएल 2018 खिलाड़ी | Kings XI Punjab IPL Team Players List Logo Song Owner Captain in hindi

इंडियन प्रीमियर लीग का 11 वां संस्करण शुरू होने वाला है और इस क्रिकेट के नए टूनामेंट के प्रशंसक अपनी—अपनी पसंदीदा टीमों के टीशर्ट पहने दिखाई देने लगे हैं. पूरे भारत के शहरों और राज्यों के नाम पर बनी टीमें अपने खेल से दर्शकों को रोमांचित करने के लिए कमर कस चुकी है और क्रिकेट सितारे अपने आतिशी अंदाज बिखेरने के लिए तैयार दिखाई दे रहे हैं. सभी टीमों के बीच एक बार फिर इस संस्करण पर अपना कब्जा जमाने के लिए संघर्ष का आगाज हो चुका है. जहां एक ओर लोग पिछले विजेताओं को इस कप का प्रबल दावेदार मान रहे हैं वहीं दूसरी ओर ढेरों लोग यह मान रहे हैं कि अबकि बार भी कोई नई टीम ही इस कप को जीतेगी. पिछले कुछ संस्करणों से पीछे चल रही किंग्स इलेवन पंजाब से भी इसके प्रशंसको को इस बार खासी उम्मीद है.

किंग्स इलेवन पंजाब आईपीएल टीम (Kings XI Punjab IPL team in hindi)

किंग्स इलेवन पंजाब की टीम ने अपना विजन बहुत व्यापक रखा है, अपने विजन स्टेटमेंट वे कहते है कि उनका मकसद क्रिकेट को प्रोत्साहित करना है और उससे भी आगे बढ़कर स्थानीय प्रतिभाओं को मंच मुहैया करवाते हुए उन्हें आगे बढ़ाना है. साथ ही उनका उद्देश्य अपने खेल और बेहतरीन प्रदर्शन से इस खेल से ज्यादा से ज्यादा दर्शकों को जोड़ना है. इस लीग की सबसे सफल और मनोरंजक फ्रेचाइजी बनाना ही किंग्स इलेवन पंजाब का सबसे बड़ा मिशन है. अपनी संस्कृति को परिभाषित करते हुए किंग्स इलेवन पंजाब का मानना है कि हम सभी विरासत से, जन्म से और पसंद से पंजाबी हैं, हम सभी बहादुर, निर्भिक, साहसी और शेर दिल हैं. हम सभी जूनूनी और संकल्पित है और जीतने के लिए ही हमारा जन्म हुआ है. इनका विश्वास है कि लक्ष्य के साथ नियत का अच्छा होना भी जरूरी है. हालांकि जीत उसे ही मिलती है जो उसके लिए खेलता है और सही नियत के साथ खेलता है लेकिन इमानदारी भी हमारे लिए उतनी ही जरूरी है. हमारा यही मानना है कि ईमानदारी सर्वोच्च नीति है.

IPL 8 Kings XI Punjab Team Squad 2015 Schedule In Hindi

किंग्स इलेवन पंजाब टीम के ओनर (Kings XI Punjab IPL team 2018 owner)

इंडियन प्रीमियर लीग की सभी टीमों के बीच किंग्स इलेवन पंजाब कुछ खास है. अपने पहले ही दिन से इस टीम ने अखबारों की सुर्खियां बटोरनी शुरू कर दी जब बॉलीवुड के प्रख्यात और ग्लैमरस अभिनेत्री प्रिटी जिंटा इस टीम की मालिक बनीं थी. प्रिटी जिंटा के अलावा वाडिया समूह के मालिक नेस वाडिया, डाबर समूह के मालिक मोहित बर्मन और करण पॉल भी इस टीम के मालिकों में से एक हैं. यह टीम इस लीग के पहले संस्करण से ही इसका हिस्सा है. अभी तक इसका प्रदर्शन औसत ही रहा है, लेकिन कई स्टार खिलाड़ियों से सजी हुई पंजाब किंग्स इलेवन कभी भी उलटफेर करने में सक्षम है. वहीं इस टीम के मालिकों के इस टीम में कितने शेयर यानी हिस्सेदारी है, इसकी जानकारी इस प्रकार है-

संख्या नाम टीम में हिस्सेदारी
1 मोहित बर्मन 46 %  हिस्सेदारी
2 प्रिटी जिंटा 23 %  हिस्सेदारी
3 नेस वाडिया 23 %  हिस्सेदारी
4 करन पॉल इनके पास भी कुछ शेयर हैं

आईपीएल में किंग्स इलेवन पंजाब टीम का अभी तक का प्रदर्शन (Team performance)

किंग्स इलेवन पंजाब टीम आईपीएल का अभी तक एक भी सीजन जीत नहीं पाई है, लेकिन ये टीम काफी मजबूत टीम है और आईपीएल में काफी अच्छा प्रदर्शन करती रही है. इस टीम ने आईपीएल के सभी सीजनों में भाग लिया है. वहीं हमने नीचे इस टीम के अभी तक के प्रदर्शन की जानकारी दी है.

  • इस टीम ने साल 2008 में कुल 15 मैच खेले थे, जिनमें से कुल 10 मैच इस टीम ने जीते थे और पांच मैच हारे थे. साल 2009 में इस टीम ने कुल 14 मैचों खेले थे, जिनमें से सात मैच जीते थे.
  • साल 2010 के सीजन में इस टीम ने 14 मैचों में से कुल 4 ही मैच जीते थे. साल 2011 में इस टीम ने 14 मैच खेले थे और इनमें से 7 मैचों में जीत हासिल की थी.
  • किंग्स इलेवन पंजाब टीम ने साल 2012 के आईपीएल सीजन में 16 मैंचों में से 8 मैचों में जीत हासिल की थी. वहीं साल 2013 के सीजन में भी ये टीम 16 मैचों में से 8 मैच ही जीत पाई थी.
  • साल 2014 के सीजन में कुल 17 मैचों में से इस टीम ने 12 मैच जीते थे और इस सीजन में इस टीम ने काफी अच्छा प्रदर्शन किया था.
  • वहीं साल 2015 के सीजन में ये टीम 14 मैचों में से केवल 3 मैच ही जीत पाई थी और ये सीजन इस टीम का बेहद ही खराब सीजन रहा था.
  • इसी तरह साल 2016 के सीजन में भी ये टीम अच्छा प्रदर्शन नहीं कर पाई थी और इस टीम ने 14 मैचों में से कुल 4 मैच ही जीते थे और 10 मैचों में हार देखी थी.
  • साल 2017 के आईपीएल सीजन में इस टीम ने फिर से वापसी करते हुए, 14 मैचों में से 7 मैचों में काफी अच्छा प्रदर्शन किया था और जीत हासिल की थी. हालांकि फिर भी इस टीम का नाम आईपीएल के इस सीजन की टॉप चार टीम में शामिल नहीं हो सका था.

किंग्स इलेवन पंजाब टीम के 2018 के कप्तान (Kings XI Punjab IPL team 2018 captain)

इस साल इस टीम को संभालने की जिम्मेदारी भारतीय गेंदबाज रविचंद्रन अश्विन को दी गई है और इस सत्र के मैच इनकी कप्तानी के अधीन खेले जाएंगे. अश्विन पहली बार इस टीम के कप्तान बन रहे हैं.

इस टीम के सबसे पहले कप्तान युवराज सिंह थे. वहीं साल 2017 के सत्र में इस टीम की जिम्मेदारी जाने माने खिलाड़ी ग्लैन मैक्सवेल को दी गई थी. जो कि ऑस्ट्रेलिया टीम के ऑल राउंडर खिलाड़ी हैं.

किंग्स इलेवन पंजाब टीम 2018 के खिलाड़ी (Kings XI Punjab IPL team 2018 players)

कई जाने-माने खिलाड़ी इस बार किंग्स इलेवन पंजाब टीम का हिस्सा है. वहीं इन खिलाड़ियों को कितने में खरीदा गया है और इन खिलाड़ियों के नामों की जानकारी इस प्रकार है-

संख्या खिलाड़ी का नाम रोल कितने में खरीदा गया देश
1 एक्सर पटेल ऑल राउंडर 6.75 करोड़ भारत
2 केएल राहुल बल्लेबाज 11 करोड़ भारत
3 रविचंद्रन अश्विन (कप्तान) गेंदबाज 7.6 करोड़ भारत
4 एंड्रयू गेंदबाज 7.2 करोड़ ऑस्ट्रेलिया
5 हारून फिंच बल्लेबाज 6.2 करोड़ ऑस्ट्रेलिया
6 मार्कस स्टोनिस ऑल राउंडर 6.2 करोड़ ऑस्ट्रेलिया
7 करुण नायर बल्लेबाज 5.6 करोड़ भारत
8 मुजीब जदरान गेंदबाज 4 करोड़ अफगानिस्तान
9 अंकित राजपूत गेंदबाज 2.2 करोड़ भारत
10 डेविड मिलर बल्लेबाज 3 करोड़ साउथ अफ्रीका
11 मोहित शर्मा गेंदबाज 2.4 करोड़ भारत
12 बरेंदर सरन गेंदबाज 2.2 करोड़ भारत
13 युवराज सिंह ऑल राउंडर 2 करोड़ भारत
14 क्रिस गेल बल्लेबाज 2 करोड़ जमैका
15 बेन द्वारशियस गेंदबाज 1.4 करोड़ ऑस्ट्रेलिया
16 अक्षदीप नाथ बल्लेबाज 1 करोड़ भारत
17 मनोज तिवारी बल्लेबाज 1 करोड़ भारत
18 मयंक अग्रवाल बल्लेबाज 1 करोड़ भारत
19 मंज़ूर दार ऑल राउंडर 20 लाख भारत
20 परदीप साहू ऑल राउंडर 20 लाख पाकिस्तान
21 मयंक दागर ऑल राउंडर 20 लाख भारत

किंग्स इलेवन पंजाब टीम की आइडेंटिटी (Kings XI Punjab IPL team identity)

किंग्स इलेवन पंजाब टीम को मजूबत करने के लिए इस टीम की जिम्मेदारी कई पूराने खिलाड़ियों को दी गई है, जो कि इस टीम को अपने अनुभव के साथ मजबूत करने में लगे हुए हैं. नीचे इस टीम के कोच सहित अन्य अधिकारों के नाम दिए गए हैं –

संख्या पद नाम
1 मुख्य कार्यकारी अधिकारी सतीश मेनन
2 मुख्य परिचालन अधिकारी राजीव खन्ना
3 टीम मैनेजर मेजर वरून परमार
4 मेंटर वीरेंद्र सहवाग
5 प्रमुख कोच ब्रेड हॉज
6 सहायक कोच मिथुन
7 बॉलिंग कोच वेंकटेश प्रसाद
8 फ़ील्डिंग कोच निशांत बोर्डोली

किंग्स इलेवन पंजाब टीम की जर्सी (Kings XI Punjab IPL team 2018 jersey)

साल 2018 के सत्र में भी किंग्स इलेवन पंजाब टीम की जर्सी, लगभग पिछले सीजन की तरह ही है. जर्सी का रंग गहरा लाल है एवं इसके दोनों तरफ सिल्वर रंग की पत्तियां हैं. इसके अलावा इस टीम की जर्सी पर दो शेर भी बने हुए हैं. इस जर्सी का डिजाईन काफी आकर्षित है, जिसके चलते ये जर्सी आईपीएल की बेहतर जर्सीयों में गिनी जाती है.

किंग्स इलेवन पंजाब टीम का रिकॉर्ड (Kings XI Punjab IPL team records)

  • इस टीम में शौन मार्श सबसे टॉप स्कोरर है जिन्होंने 61 इनिंग्स में 18 अर्द्धशतक के साथ कुल 2213 रन बनाये हैं.
  • इस टीम के एक सिंगल मैच में वीरेन्द सहवाग ने 122 रन बनाकर हाईएस्ट स्कोरर बने. वीरेंद्र सहवाग का जीवन परिचय यहाँ पढ़ें.
  • इस टीम के इस साल के कप्तान ग्लेंन मैक्सवेल सबसे ज्यादा स्ट्राइक रेट 00 बनाने वाले व्यक्ति हैं.
  • पियूष चावला सबसे ज्यादा विकेट लेने वाले व्यक्ति है जिन्होंने 87 मैचों में 84 विकेट लिये.
  • सन 2012 में डिमित्री ने पुणे वारियर के खिलाफ 25/5 विकेट लेकर सबसे अच्छे प्रदर्शन के साथ इस टीम का प्रतिनिधित्व किया. इनका इकॉनमी रेट 50 है जोकि बहुत ही बेहतर है.
  • रिद्धिमान सहा इस टीम के सबसे अच्छे विकेट कीपर है जिन्होंने बहुत ही अच्छा प्रदर्शन किया है.
  • पियूष चावला इस टीम के सबसे ज्यादा मैच 87 खेलने वाले खिलाड़ी है.

किंग्स इलेवन पंजाब टीम का शेरे पंजाब (Kings XI Punjab team sher-e-punjab)

  • शेर की वजह से शेर — ए — पंजाब शब्द अस्तित्व में आया जिसका मतलब है पंजाब के शेर. पंजाबी खुद को एक बहादुर, शाही और बड़े दिल वाली खूबियों के साथ देखना पसंद करते हैं. यह पंजाब की चमक—दमक से भरी, मेहमान नवाजी के लिए मशहूर और जिंदादिल संस्कृति को निरूपित करने के लिए है. दो शेर महाराजा रणजीत सिंह और पटियाला के महाराज भूपिन्दर सिंह की निशानी है, जो उत्तर भारत के सबसे बहादुर और दिलेर शासको में से एक थे. शेर पंजाब की ताकत ​और दिलेरी दिखाने के साथ ही क्रिकेट में खुद को सबसे बेहतरीन साबित करने का प्रतीक है.

किंग्स इलेवन पंजाब टीम की कुछ खास बातें (Kings XI Punjab IPL team facts)

  • साल 2010 में, आईपीएल द्वारा इस टीम का कॉन्ट्रैक्ट समाप्त कर दिया गया था. इसके बाद इस टीम के अधिकारिक एक्शन लेने के बाद यह भारत के हाई कोर्ट में फिर से टर्मिनेट किया गया.
  • वाडिया ग्रुप की इस टीम के दोनों ओनर के अलग होने के पहले उनके बीच अंतरंगी सम्बन्ध थे. इस टीम के दोनों ओनर अभी भी अपने अपने शेयर रखते हैं.
  • यह एक टीम है जिसके लक्ज़री 2 घरेलू मैदान है. एक PCA स्टेडियम जिसमे 28,000 लोगों की क्षमता है, और दूसरा विदर्भा स्टेडियम जिसमे 46,000 लोगों की क्षमता है.
  • यह टीम आईपीएल के किसी भी सीजन में एक बार भी विजेता नहीं बनी है और सिर्फ एक बार फाइनल में पहुंची है.
  • इस टीम के 25 प्रायोजक है जोकि अन्य टीम की तुलना में बहुत ही ज्यादा है. क्योकि इसके अलावा और किसी भी टीम के इतने प्रायोजक नहीं है.
  • इस टीम का गाना है “धूम पंजाबी’.

किंग्स इलेवन पंजाब टीम का लोगो (Kings XI Punjab IPL team logo)

अपनी टीम के शेर के लोगो को वे शेर दिल, प्रेरणा, जूनून, मनोरंजन, बहादूरी और दर्शक में लोकप्रिय होने के तौर पर परिभाषित करते हैं. उनके लोगो का आधार शेर का अयाल है जो इस टीम के लिए गर्व का प्रतीक है. टीम को इस बात का गर्व है कि वे अयाल वाले शेर को अपने सीने पर बैज की तरह लगाते हैं और उसी की तरह खुद को बहादुर महसूस करते हैं. यह लोगो उनके लिए एक बहादुर विजेता का प्रतीक है.

किंग्स इलेवन पंजाब टीम का बैनर (Kings XI Punjab IPL team banner)

किंग्स इलेवन पंजाब के बैनर पर अपने लोगो के साथ ‘K.J.H.P.H.’ लिखा होता है. इन शब्दों का पूरा अर्थ कश्मीर, जम्मू, हिमाचल प्रदेश, पंजाब और हरियाणा है. वे कहते हैं कि हमारे नाम में भले ही पंजाब शब्द ही लिखा गया है, लेकिन हम गर्व के साथ इन सभी राज्यों का प्रतिनिधित्व करते हैं. हमारे नाम में लिखा गया पंजाब शब्द हमें आधुनिक और खुशमिजाज बताने के लिए इंगित किया गया है. वास्तव में हम इस पूरे क्षेत्र के लोगों के साथ जुड़े हुए हैं.

 अन्य पढ़े :

Karnika

Karnika

कर्णिका दीपावली की एडिटर हैं इनकी रूचि हिंदी भाषा में हैं| यह दीपावली के लिए बहुत से विषयों पर लिखती हैं |यह दीपावली की SEO एक्सपर्ट हैं,इनके प्रयासों के कारण दीपावली एक सफल हिंदी वेबसाइट बनी हैं
Karnika

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *