ताज़ा खबर

घुटनों में दर्द के लिए घरेलु उपाय | Knee Pain Gharelu Upay in hindi

Knee Pain Home Treatment and Ghutno main dard Gharelu Upay in hindi घुटनों में दर्द से निवारण के लिए यह ब्लॉग पढ़े . इसमें वे सही घरेलु नुस्खे हैं जिन्हें आप आसानी से कर सकते हैं . फिर भी अगर आपको बहुत लम्बे समय से दर्द है तो डॉक्टर से जरुर संपर्क करें . ऐसे दर्द को नजरअंदाज ना करें .

घुटनों एवम जोड़ो का दर्द आज के समय में बहुत बड़ी परेशानी हैं जो उम्र देख कर नहीं आती . इसका सबसे बड़ा कारण हैं जरुरत से ज्यादा वजन होना . रोगों की इस दुनियाँ में मनुष्य को सबसे पहले अपने शरीर के प्रति उत्तरदायी होना चाहिये . अगर आपका वजन अधिक हैं तो उसे समय रहते कम करें साथ ही कम हैं तो उसे बढायें .

आवश्यक्ता से अधिक वजन कम होना या अधिक होना दोनों ही नुकसान देह हैं . इसके अलावा भी शरीर की अच्छी रोकथाम के लिए दैनिक रूप से योग, प्राणायाम, सैर अथवा जिम जैसे कार्य करना अनिवार्य होना चाहिये . माना कि आज के वक्त में अगर रोग बढ़े हैं तो उसके उपाय भी हैं लेकिन मेडिकल उपाय से कई ज्यादा अच्छे उपाय योग साधना, प्राणायाम अथवा रोजमर्रा के घरेलु साधनों में हैं . लेकिन यह समय रहते अपनायें जायें तो इनका फायदा जरुर मिलता हैं .

घुटनों में दर्द एक बहुत बड़ी दर्दनाक तकलीफ हैं जब भी घुटनों का दर्द होता हैं, नानी याद दिला देता हैं .

घुटनों में दर्द से बचने के लिए शारीरिक व्यायाम एवम घरेलु उपाय सदैव शल्यचिकित्सा से बेहतर होते हैं परन्तु यह उपाय समय रहते करने पर ही उचित लाभ देते हैं . समय बीत जाने पर इनका असर नहीं होता . अतः समय रहते जाग जायें और घुटनों के दर्द जैसे रोगों को नज़रअंदाज ना करें .

Knee Pain Home Treatment In Hindi Ghutno main dard

घुटनों में दर्द के तीन अहम् कारण (Reason of Knee Pain):

  • वजन  (Weight):

अगर शरीर का वजन अधिक हैं और घुटने की मांस पेशा कमज़ोर हैं तो घुटनों का दर्द होता हैं . इसके लिए रोजाना सैर पर जायें हो सके तो दौड़ लगायें .साथ ही नियमित योग करें .इसके बारे में विस्तार से पढ़े .

  1. वजन बढ़ाने के उपाय 
  2. वजन कम करने के उपाय 
  • लुब्रिकेंट कम होने पर :

शरीर के जोड़ो में दर्द का कारण हैं शरीर से लुब्रिकेंट की कमी हो जाती हैं एक ऐसा तरल पदार्थ जिसके कारण जोड़ो को मूव करने में आसानी होती हैं अगर इसकी कमी हो जाती हैं तो घुटनों में दर्द (Ghutno main dard ) रहता हैं .

  • अत्यधिक शारीरक कार्य :

अगर आपने अपने जवानी के दिनों में जरुरत से ज्यादा दौड़ा हैं या किसी खेल के खिलाड़ी जैसे दौड़, फ़ुटबाल, क्रिकेट या हॉकी आदि रहे हो तो भी एक वक्त के बाद घुटने जवाद दे जाते हैं और उनमे दर्द होने लगता हैं . इसके अलावा कई लोग जिम में आवश्यक्ता से अधिक ट्रेडमील और साइकिलिंग करते हैं सोचते हैं इससे वजन कम होगा लेकिन बाद में यह सिविअर घुटनों के दर्द (Ghutno main dard ) का कारण बन जाता हैं . इसलिए बार बार कहते हैं कि कोई भी कार्य जरुरत से ज्यादा करने पर वो तकलीफ देता हैं .

यह हैं तीन मुख्य कारण जिनकी वजह हैं घुटनों में दर्द (Ghutno main dard ) रहता हैं .आगे जाने कुछ घरेलु नुस्खे जिनसे घुटनों के दर्द में राहत मिल सकती हैं .

घुटनों में दर्द के लिए घरेलु उपाय 

Knee Pain Gharelu Upay in hindi

  • बर्फ की सिकाई :

घुटनों के दर्द (Ghutno main dard ) से तुरंत राहत पाने के लिए बर्फ के टुकड़े से सिकाई की जाती हैं इससे रक्त का प्रवाह ठीक होता हैं और घुटने में आई सुजन एवम दर्द दोनों में राहत मिलती हैं . बर्फ की सिकाई के लिए उसे एक कपड़े में लपेट कर धीरे- धीरे घुटने पर रगड़ते हैं यह प्रक्रिया 10 से 20 मिनिट तक दौहाराएँ इससे आपको तुरंत राहत मिलेगी .

  • एप्पल साइडर सिरका भी घुटनों के दर्द में सहायक होता हैं :

एप्पल साइडर सिरका घुटनों के दर्द (Ghutno main dard ) में राहत पहुँचाता हैं .यह घुटनों अथवा अन्य जोड़ वाले स्थान के आस- पास के हानिकारक टॉक्सिन को शरीर से बाहर निकालता हैं साथ ही जोड़ो के लुब्रिकेंट को बढ़ाता हैं जिससे घुटनों अथवा जोड़ो के दर्द में राहत मिलती हैं .

एप्पल साइडर सिरका लेने का तरीका :

  • सिरका नहाते वक्त अपने गरम पानी में दो कप भरकर मिलायें एवम उस पानी से घुटनों की सिकाई करें .
  • एप्पल साइडर सिरका के साथ सरसों का तेल लेकर उससे घुटनों की मालिश करें .
  • दो टेबल स्पून एप्पल साइडर सिरका दो गिलास पानी में मिलायें और धीरे- धीरे उस पानी को पियें .

इससे घुटनों के दर्द एवम अन्य जोड़ो के दर्द में राहत मिलेगी .

  • मैथी दाना :

मैथी दाना जोड़ो के एवम घुटनों के दर्द में राहत देता हैं . इसके लगभग 30 से 90 दिनों के सेवन बाद बरसों पुँराना दर्द ठीक होने लगता हैं .

मैथी दाना कैसे ले :

  • 10 से 15 ग्राम मैथी दाने का चूर्ण बनाकर रखले और रोजाना खाली पेट एक गिलास गरम पानी के साथ एक चम्मच खाले .
  • 8 से 10 मैथी दाने को रात भर भिगो कर रखे सुबह उठते ही उसे पानी सहित खाले .

रोजाना 30 से 90 दिन यह उपाय करने पर बरसो पुराने घुटने के दर्द या अन्य जोड़ो के दर्द से आपको राहत मिलेगी .

  • अदरक का सेवन :

अदरक एक गुणकारी जड़ीबुटी की तरह काम करता हैं इसके सेवन से कई तरह के रोग दूर होते हैं . अदरक एक दर्द निवारक की तरह काम करता हैं इसके सेवन से शरीर के सभी दर्द दूर होते हैं साथ मस्सल्स दर्द भी ठीक होता हैं .यह मांस पेशी कि जकड़न को कम करता हैं जिससे दर्द में राहत मिलती हैं .

कैसे करें अदरक का सेवन :

  • रोजाना दो से तीन बार अदरक की चाय पियें .
  • अदरक का रस को पानी में मिलाकर उसे उबाले और शहद एवम नींबू के रस के साथ मिलाकर पीयें .
  • अदरक का रस एवम शहद मिलाकर पीयें .
  • अदरक के तेल से घुटनों एवम दर्द वाली जगह पर रोजाना 2 से 3 बार मालिश करे .

अदरक के यह सभी उपाय आपको घुटनों के दर्द में राहत देंगे .

  • गुणकारी हल्दी दे घुटनों के दर्द में राहत :

दर्द में हल्दी बहुत फायदेमंद हैं जिसमें ऐसे गुण होते हैं जो दर्द विनाशक होते हैं . साथ ही शरीर के अंगो की सुजन ठीक करने में भी सहायक होते हैं . अतः लोग रात्रि में हल्दी का दूध लेते हैं . गठिया के दर्द में भी हल्दी अत्यंत लाभकारी हैं .

कैसे ले हल्दी ?

  • आधा चम्मच हल्दी को एक गिलास पानी में डालकर उसे उबाले और शहद के साथ ले .
  • हल्दी को गरम करके शहद के साथ चाटे .
  • आधा चम्मच हल्दी दूध में डालकर उबाले और उसे पीयें .

इस तरह किसी न किसी रूप में हल्दी का सेवन करें इससे शारीरक दर्द में आपको राहत मिलेगी .

  • नीबू एवम आँवला :

किसी भी तरह के दर्द में राहत के लिए नींबू एवम आँवला खाने से शारीरक दर्द अथवा गठिया के दर्द में राहत मिलती हैं इसके लिए नींबू को रोजाना खाने के साथ ले सकते हैं . आँवले का रस भी ले सकते हैं .

इस तरह यह सभी बहुत अच्छे, आसान एवम बिना किसी नुकसान के किये जाने वाले उपाय हैं जिनसे घुटनों के दर्द में राहत मिलती हैं .

यह घुटनों में दर्द के लिए घरेलू नुस्खे इसके अलावा कुछ योगासन हैं जो घुटनों के साथ, पीठ एवम कमर के दर्द में भी फायदेमंद रहते हैं .

सबसे मुख्य जिनके घुटनों में दर्द (Ghutno main dard ) रहता हैं उन्हें रोजाना 30 मिनिट सैर करना जरुरी हैं और अगर आप दौड़ सकते हैं तो बहुत अच्छा होगा .

घुटनों में अथवा अन्य शारीरक दर्द के लिए योगासन :

क्रमांक योगासन नाम कैसे करें योगासन  
1 ताड़ासन सीधे खड़े होकर, अपनी पीठ सीधी करें और धीरे से अपने पंजो के बल पर खड़े होकर जितना हो सके उसे खींचे . ऐसा बार- बार करें और कुछ  समय उसी स्थिती में होल्ड करें .  Knee Pain Home Treatment In Hindi Ghutno main dard (2)
2 पदहस्तासन इसमें सीधे खड़े होकर कम को आगे की तरफ झुकाते हैं और घुटनों को मोड़े बिना पैर के पंजे छूते हैं .  Knee Pain Home Treatment In Hindi Ghutno main dard
3 पर्वतासन पदहस्तासन करते हुए हाथो को आगे की तरफ ले जाते हुए फर्श पर रखते हैं एवम पैरो को पीछे की तरफ ले जाते हैं. पीठ को उपर की तरफ रखते हैं एक पर्वत का आकार बनाते हैं . साथ ही रीढ़ की हड्डी एवम घुटनों को सीधे रखते हैं .  Knee Pain Home Treatment In Hindi Ghutno main dard (2)
4 त्रिकोणासन इसमें पैरो को फैलाकर कमर से झुकते हैं एवम सीधे हाथ से उल्टा पैर एवम उलटे हाथ से सीधे पैर के पंजे को क्रमशः छूटे हैं .  Knee Pain Home Treatment In Hindi Ghutno main dard (2)
5 भुजंगासन इसमें पेट के बल लेट कर हाथ के पंजो को जमीन पर सटा कर रखते हैं और कोहनी को थोड़ा खोलकर शरीर आगे के भाग को उपर की तरह उठाते हैं . ध्यान रहे कोहनी थोड़ी मुड़ी हुई रहती हैं .  Knee Pain Home Treatment In Hindi Ghutno main dard
5 अश्व संचालनासन अपने बायें पैर/ दायें पैर को दोनों हांथो के बीच रखे और घुटने को मोड़े, दाहिने पैर/ बायें पैर को पीछे कि तरफ ले जायें . गर्दन को पीछे के तरफ जितना हो सके झुकायें . पैर बदल कर पुन: प्रक्रिया दौहरायें .  

ऐसे कई योगासन हैं जो शारीरक तकलीफों में आराम देते हैं और कोई नुकसान भी नहीं देते . Knee Pain Home Treatment In Hindi Ghutno main dard यह आर्टिकल खास आपको घुटनों के दर्द (Ghutno main dard ) में राहत देगा और सभी नुस्खे घर के हैं जो आपको आसानी से उपलब्ध होंगे . और कोई साइड इफ़ेक्ट नहीं हैं .

योग के बहुत से फायदे हैं इसे जीवन का अहम् हिस्सा बनांये . किसी भी बीमारी का घरेलु इलाज ही सबसे उत्तम उपाय होता हैं .क्यूंकि ना इसमें बहुत पैसा लगता हैं और ना ही कोई नुकसान पहुँचता हैं .साथ ही इसके कई लाभ मिलते हैं . योग के एक नहीं अनेक लाभ हैं . यह योग के लाभ जानने के लिए क्लिक करे .योग के लाभ जानने के लिए पढ़े.

योग विधा में सबसे अधिक उपयोगी योग सूर्य नमस्कार हैं . जिसके कई फायदे हैं यह वजन कम करने के साथ शरीर को सुडोल बनाता हैं . इसके सभी 12 योगो में सारे गुण विद्यमान हैं . बड़े- बड़े फिल्म स्टार भी रोजाना सूर्य नस्कार से अपने दिन की शुरुवात करते हैं . समय निकालकर अपने जीवन को स्वस्थ बनाये और सूर्य नमस्कार करें . यह शरीर की बनावट को संतुलित करता हैं और उसमे लचीलापन बनाये रखता हैं जिससे शारीरिक दर्द से राहत मिलती हैं .सूर्य नमस्कार के बारे में विस्तार से पढ़े .   

घुटनों के दर्द  में राहत के लिए इस आर्टिकल से आपको कितना फायदा हुआ . क्या आप इसके अलावा भी अन्य नुस्खे जानते हैं जिससे रोगियों को राहत मिले तो हमसे जरुर शेयर करें .

Karnika

Karnika

कर्णिका दीपावली की एडिटर हैं इनकी रूचि हिंदी भाषा में हैं| यह दीपावली के लिए बहुत से विषयों पर लिखती हैं |यह दीपावली की SEO एक्सपर्ट हैं,इनके प्रयासों के कारण दीपावली एक सफल हिंदी वेबसाइट बनी हैं
Karnika

3 comments

  1. मुझे ये तीनों चीजे घर में उपलब्ध हो जायेगी परंतु किस प्रकार से प्रयोग करना है इसकी जानकारी देने के लिये धन्यवाद ।

  2. Sir..chashma hatane. Ka koi as an gharelu tarika batayiye..

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *