ताज़ा खबर

कोलकाता नाइटराइडर्स आईपीएल टीम की जानकारी | Kolkata Knight Riders IPL team Squad information in hindi

Kolkata Knight Riders IPL team Squad information in hindi कोलकाता नाईटराइडर जाने माने आईपीएल टीमों में एक है. ये टीम इस लीग में पश्चिम बंगाल की राजधानी कोलकाता का प्रतिनिधित्व करती है. इस टीम के फैन की संख्या बहुत अधिक है, जिसकी एक वजह इस टीम के फ्रैंचाइज़ी का स्टारडम है. इस टीम के फ्रैंचाइज़ी बॉलीवुड के जाने माने सितारे शाहरुख़ खान हैं. इस टीम का घरेलु मैदान भारत के मुख्य स्टेडियम में गिना जाने वाला स्टेडियम ईडन गार्डन है.

कोलकाता नाइटराइडर्स टीम का इतिहास (Kolkata Knight Riders IPL team history in hindi)

आईपीएल शुरू होते वक़्त ही इस इस टीम का गठन बाक़ी आईपीएल टीमों के साथ सन 2008 में हुआ था. इस साल इस टीम के लिए इसके मालिक को कुल 75.09 मिलियन डॉलर खर्च करने पड़े थे. तब से ये टीम लगातार आईपीएल में बनी हुई है और अब तक दो बार आईपीएल का ख़िताब अपने नाम करा चुकी है. सन 2008 में आयोजित पहले आईपीएल में इस टीम को ग्रुप स्टेज के मैचों के दौरान ही बाहर होना पडा था. इस समय ये टीम कुछ ख़ास प्रदर्शन नहीं कर पा रही थी. इसके बाद दुसरे और तीसरे आईपीएल में भी इन्हें ग्रुप स्टेज से निकलना पडा था. इस समय इस टीम को आईपीएल का सबसे कमजोर टीम माना जाने लगा.

लगातार अपनी मात को देखते हुए इस टीम के फ्रैंचाइज़ी ने आईपीएल 4 के दौरान इस टीम में काफ़ी परिवर्तन किये. इस समय टीम के कप्तान को भी बदला गया. इस बार ये टीम पहली बार लीग के प्लेऑफ राउंड तक पहुँच पायी. इस बार किसी तरह इस टीम के फैन की आस बंधी. इसके अगले आईपीएल में इस टीम ने पहली बार गौतम गंभीर की कप्तानी में आईपीएल का ख़िताब अपने नाम किया. इस साल इस टीम ने पूरे आईपीएल की 70 प्रतिशत जीत अपने नाम दर्ज की. इस साल के फाइनल में कोलकाता नाइटराइडर ने चेन्नई सुपरकिंग को हरा कर आईपीएल का ख़िताब अपने नाम किया था.

IPL-8-Kolakata-Knight-Riders-Team-Squad-2015-schedule-In-Hindi

 

 

आईपीएल 5 में बहुत अच्छे प्रदर्शन के बाद इस टीम के फैन की उम्मीद आईपीएल 6 के लिए भी काफ़ी बढ़ गयी. किन्तु आईपीएल 6 में इस टीम के हाथ एक बार फिर से निराशा ही लगी. टीम अपने फैन की उमीदों पर खरी नहीं उतर पायी और बहुत जल्द उन्हें इस सीजन के शो से बाहर होना पड़ा. इस लीग के 7 वें एडिशन में ये टीम पुनः एक बार काफ़ी जोश और प्लान के साथ मैदान में उतरी. कोलकाता नाइटराइडर्स एक बार फिर अपने जलवे बिखेरने लगी. इस साल बेहतर प्रदर्शन करते हुए ये टीम फाइनल में पहुँच सकी. फाइनल में इस टीम ने किंग्स एलेवन पंजाब को हरा कर एक बार फिर आईपीएल का ख़िताब अपने नाम कर लिया. इस साल इस टीम के खाते में कुल टूर्नामेंट में 68.75 प्रतिशत की जीत हासिल हुई.

सन 2014 में एक बहुत अच्छे प्रदर्शन के बाद सन 2015 में ये टीम पुनः अपनी गरिमा खोती दिखाई देने लगी और इस साल इस टीम को ग्रुपस्टेज से बाहर होना पड़ा. सन 2016 में इस टीम ने हालाँकि बेहतर प्रदर्शन किया, किन्तु इसे प्ले ऑफ स्टेज से ही बाहर होना पड़ा. इस साल इस टीम की जीत प्रतिशत 53.33 प्रतिशत था.  

कोलकाता नाइटराइडर्स टीम की कप्तानी (Kolkata Knight Riders team captain)

इस टीम के पहले कप्तान सौरभ गांगुली थे. इस दौरान ब्रैंडन मैकुलम टीम के उपकप्तान थे और बीच में कप्तान की अनुपस्थिति पर इन्होने कप्तानी का भार संभाला. सन 2008 से 2010 के बीच इस टीम को आईपीएल का सबसे कमज़ोर टीम माना गया. सन 2011 में गौतम गंभीर की कप्तानी के साथ इस टीम की परिस्थिति काफ़ी सुधरने लगी. गौतम गंभीर की कप्तानी के समय जैक कालिस इस टीम के उपकप्तान थे. सन 2011 से 2016 तक ये टीम गौतम गंभीर की कप्तानी में बेहद अच्छा प्रदर्शन कर रही है. इस साल ये टीम पुनः गौतम गंभीर की कप्तानी में खेल रही है. इस दौरान इस टीम के उपकप्तान सूर्यकुमार यादव हैं.

कोलकाता नाइटराइडर्स टीम के ओनर (Kolkata Knight Riders team owner)

कोलकाता नाइटराइडर्स के ओनर भारत के तीन जानी मानी हस्तियां हैं. ये तीनों हस्तियाँ शाहरुख़ खान, जूही चावला और जय मेहता हैं. शाहरुख़ खान और जूही चावला फ़िल्मी सितारें हैं. जय मेहता जूही चावला के पति हैं और एक बहुत बड़े बिज़नसमैन हैं. शाहरुख़ खान के पास इस टीम के 55 प्रतिशत शेयर हैं वहीँ जूही चावला और जय मेहता के पास इस टीम के 45 प्रतिशत शेयर हैं.

कोलकाता नाइटराइडर्स टीम 2017 के खिलाड़ी (Kolkata Knight Riders team 2017 players list)

मनीष पाण्डेय बल्लेबाज़/ ऑफ ब्रेक गेंदबाज़
गौतम गंभीर बल्लेबाज़/ लेग ब्रेक गेंदबाज़
रोबिन उथप्पा बल्लेबाज़/ मीडियम फ़ास्ट गेंदबाज़
क्रिस लीन बल्लेबाज़/ स्लो ऑर्थोडॉक्स गेंदबाज़
सूर्यकुमार यादव बल्लेबाज़ / म ईदियम फ़ास्ट गेंदबाज़
डैरेन ब्रावो बल्लेबाज़/ मीडियम फ़ास्ट गेंदबाज़
इशंक जग्गी बल्लेबाज़/ लेग ब्रेक गेंदबाज़
क्रिस वोअकेस बल्लेबाज़/ मीडियम फ़ास्ट गेंदबाज़
आंद्रे रसेल बल्लेबाज़/
मीडियम फ़ास्ट गेंदबाज़
युसूफ पठान  बल्लेबाज़/ ऑफ ब्रेक गेंदबाज़
शकीब अली हसन बल्लेबाज़/ स्लो ऑर्थोडॉक्स गेंदबाज़
रोमेन पॉवेल बल्लेबाज़/ मीडियम फ़ास्ट गेंदबाज़
ऋषि धवन बल्लेबाज़/ मीडियम
फ़ास्ट गेंदबाज़
संजय यादव बल्लेबाज़/ स्लो ऑर्थोडॉक्स गेंदबाज़
कोलिन डे ग्रैंडहोम  बल्लेबाज़/ मीडियम तेज़ गेंदबाज़
शेल्डन जैक्सन बल्लेबाज़/ विकेट कीपर
अंकित राजपूत मीडियम फ़ास्ट गेंदबाज़
ट्रेंट बौल्ट मीडियम फ़ास्ट गेंदबाज़
पियूष चावला लेग ब्रेक गेंदबाज़
कुलदीप यादव स्लो गेंदबाज़
उमेश यादव तेज़ गेंदबाज़
सुनील नरेन ऑफ ब्रेक गेंदबाज़
नाथन कल्टर नील तेज़ गेंदबाज़
सायन घोष मीडियम फ़ास्ट गेंदबाज़

कोलकाता नाइटराइडर्स टीम की विशेष बातें (Kolkata Knight Riders team facts)  

  • इस टीम के ओनर शाहरुख़ खान, जूही चावला और जय मेहता हैं. ये तीनों ही देश के जाने माने हस्तियों में अपना शुमार रखते हैं. इन तीनों ने मिलकर इस टीम के अधिकारों को खरीदने के लिए 300 करोड़ रूपए खर्च किये हैं.
  • गौतम गंभीर इस टीम के साथ आईपीएल में भी बहुत ही महंगे खिलाडियों में गिने जाते हैं. इनकी क़ीमत 100 मिल्लियन डॉलर की रही है.
  • इस टीम का किट भारत के मशहूर फैशन डिजाईनर मनीष मल्होत्रा द्वारा डिजाईन किया गया है.
  • इस टीम का नाम सन 80 के दौरान प्रसारित होने वाले बहुत ही मशहूर टीवी सीरियल नाइटराइडर के नाम पर रखा गया है. इसमें लगे शब्द ‘कोलकाता’ कोलकाता शहर का प्रतिनिधित्व करता है.
  • सन 2008 में इस टीम का ब्रांड वैल्यू 86 मिल्लियन डॉलर था. ये क़ीमत आईपीएल के किसी भी टीम के ब्रांड वैल्यू से अधिक थी.
  • कोलकाता नाइटराइडर्स का होम ग्राउंड कोलकाता में स्थित मशहूर क्रिकेट मैदान ‘ईडन गार्डन’ है. ये मैदान भारत का सबसे बड़ा क्रिकेट मैदान और विश्व का तीसरा सबसे बड़ा क्रिकेट मैदान है.
  • इस टीम का नारा ‘कोरबो लोड़बो जीतबो रे’ है, जो इस टीम के फैन के बीच बहुत मशहूर है.
  • कोलकाता नाईटराइडर्स अब तक 2 आईपीएल ख़िताब जीतकर आईपीएल के सभी फ्रैंचाइज़ी में सबसे सफ़ल फ्रैंचाइज़ी हैं.

कोलकाता नाइटराइडर्स टीम का रिकॉर्ड (Kolkata Knight Riders team record)

  • गौतम गंभीर आईपीएल में इस टीम की तरफ से सबसे अधिक रन बनाने वालों में नाम्ना नाम दर्ज कराया है. अभी तक इनके कुल रनों की संख्या 105 पारियां खेल कर 2847 है. इस आंकड़े में इनके 26 अर्धशतक शामिल हैं.
  • इस टीम के खिलाड़ी ब्रेंडन मैकुलम ने इस टीम की तरफ से एक ही पारी में 158 रन की नाबाद पारी खेली थी. आईपीएल में बनने वाले रिकार्ड्स में ये भी शामिल किया गया है.
  • आंद्रे रसेल एक बहुत अच्छे बल्लेबाज़ है. इनका स्ट्राइक रेट 67 है. ये स्ट्राइक रेट इस टीम का सर्वाधिक स्ट्राइक रेट है.
  • सुनील नरेन इस टीम के विकेट टेकर गेंदबाजों में एक है. इन्होंने केकेआर की तरफ से 75 मैच खेल कर टीम के लिए कुल 103 विकेट लिए है. इनका एकोनोमी रेट 06 रहा है जो किसी भी टी-20 क्रिकेटर के लिए बहुत उम्दा है.
  • रोबिन उथप्पा अपने कमाल की विकेट कीपिंग का प्रदर्शन करते हुए 37 बार विरोधी खिलाड़ी को पवेल्लियन पहुँचाने का काम किया है. ये आंकड़ा कोलकाता नाईटराइडर्स के किसी अन्य कीपर से अधिक है.
  • इस टीम के खिलाडी युसूफ पठान ने सर्वाधिक 107 मैच खेले हैं.

कोलकाता नाइटराइडर्स टीम की जर्सी (Kolkata Knight Riders team jersey)

शुरूआती समय में इस टीम की जर्सी काले और सुनहरे रंग में थी. इस जर्सी में काला रंग माँ काली के रूपक की तरह प्रयोग किया गया है, और सुनहरा रंग जूनून को प्रदर्शित करता है. सन 2010 में इस जर्सी का काला रंग नीले रंग में बदल दिया गया. इस समय इस जर्सी का रंग सुनहरे बॉर्डर के साथ गहरा नीला रंग है.

कोलकाता नाइटराइडर्स टीम का लोगो (Kolkata Knight Riders team logo)

इस टीम का लोगो समय समय पर बदलता रहा है. तात्कालिक समय में इस टीम का लोगो सुनहरे शेड्स में बैंगनी रंग का है. लोगों में कोर्निथियन हेलमेट बना हुआ है. ये हेलमेट बैंगनी रंग का बना रहता है. इस टीम के लोगो में सुनहरे रंग में टीम का नाम लिखा हुआ है.

कोलकाता नाइटराइडर्स टीम आइडेंटिटी (Kolkata Knight Riders team identity)

नीचे इस टीम के प्रमुख लोगों के नाम और टीम में उनकी भूमिका दी जा रही है.

नाम भूमिका
शाहरुख़ खान मालिक (55% शेयर)
जूही चावला और जय मेहता मालिक (45% शेयर)
जैक कालिस कोच
गौतम गंभीर कप्तान
सूर्यकुमार यादव उपकप्तान
वेंकी मैसूरी सीईओ और मैनेजिंग डायरेक्टर
जॉय भट्टाचार्य निर्देशक
साइमन काटिच असिस्टेंट कोच
लक्ष्मीपति बालाजी गेंदबाज़ी कोच और मेंटर
मार्क बाउचर फिलडिंग कोच
डब्ल्यू. वी रमण  बैटिंग कोच

अन्य पढ़े :

Karnika

Karnika

कर्णिका दीपावली की एडिटर हैं इनकी रूचि हिंदी भाषा में हैं| यह दीपावली के लिए बहुत से विषयों पर लिखती हैं |यह दीपावली की SEO एक्सपर्ट हैं,इनके प्रयासों के कारण दीपावली एक सफल हिंदी वेबसाइट बनी हैं
Karnika

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *