ताज़ा खबर

माधुरी दीक्षित का जीवन परिचय | Madhuri Dixit Biography In Hindi

Madhuri Dixit Biography In Hindi अगर हम बॉलीवुड के सदाबहार [एवरग्रीन] चेहरों की बात करें, तो नाम याद आता हैं -: हेमामालिनी, मधुबाला, नरगिस, ऐश्वर्या राय और माधुरी दीक्षित, आदि का. आज हम बात करेंगे “धक – धक गर्ल माधुरी दीक्षित” के बारे में.  हेमा मालिनी के जीवन परिचय को यहाँ पढ़ें.

एक खुबसूरत सा चेहरा, जिसने हजारों, लाखों लोगों को अपनी अदाकारी और नृत्य के आधार पर अपना दीवाना बना लिया. अपनी अदाकारी से किसी छोटे से रोल में भी ऐसी जान डाली कि जिसे लोग भुला नहीं पाते और नृत्य ऐसा कि किसी भी व्यक्ति के पैर थिरकने को मजबूर हो जाये और जो नृत्य देखे, तो देखता ही रह जायें. इसी शख्सियत का नाम हैं -: “माधुरी दीक्षित”.

Madhuri Dixit Biography

ऐसे कितने ही किरदार हैं, जिन्हें माधुरी दीक्षित ने निभाया और अपनी एक अमिट छाप छोड़ दी. अगर हम बात करें, किसी नासमझ और सीधी साधी लड़की की तो, माधुरी की पहली फिल्म में निभाया गया गौरी’ का किरदार आँखों के सामने आ जाता हैं, वहीँ अगर किसी बदले की भावना से घिरी औरत की बात हो तो, याद आता हैं फिल्म ‘अंजाम’ में उनके द्वारा निभाया गया ‘शिवानी चोपड़ा’ का किरदार और अगर आप कोई खुबसूरत, शरारती और समझदार लड़की की बात करें तो फिल्म ‘हम आपके हैं कौन’ की ‘निशा ’ आपको जरुर गुदगुदा देंगी. इसके अलावा भी ऐसे कई किरदार हैं, जिनमें माधुरी दीक्षित ने अपने अभिनय के द्वारा दर्शकों का मन मोह लिया और उनके दिलों में अपने लिए जगह बना ली.

माधुरी दीक्षित का जीवन परिचय 

Madhuri Dixit Biography In Hindi

पूरा नाम माधुरी दीक्षित नेने
निक नेम बब्ली
जन्म 15 मई, 1967
जन्म स्थान मुंबई, महाराष्ट्र, भारत
पिता का नाम शंकर दीक्षित
माता का नाम स्नेहलता दीक्षित
भाई बहन 2 बहनें -: रूपा दीक्षित और भारती दीक्षित एवं 1 भाई -: अजित दीक्षित
स्कूल का नाम डिवाइन चाइल्ड हाई स्कूल, मुंबई
कॉलेज का नाम पार्ले कॉलेज, मुंबई
यूनिवर्सिटी मुंबई यूनिवर्सिटी
शिक्षा माइक्रो बायोलॉजिस्ट ग्रेजुएट
पेशा हिंदी सिने जगत की मशहूर अदाकारा और प्रोफेशनल कथक नृत्यांगना [डांसर]
अफेयर / बॉयफ्रेंड फिल्म अभिनेता संजय दत्त
पति का नाम डॉ श्रीराम माधव नेने
संतान 2 बेटे -: रायन नेने और अरीन नेने
पहली फिल्म अबोध [1984]

फिल्मी करियर की शुरुआत [Madhuri Dixit career]-:

  • सन 1984 – 1988 : डेब्यू और संघर्ष [Debut and Struggles] -:

माधुरी दीक्षित के फ़िल्मी करियर की शुरुआत सन 1984 में हुई, जब उन्होंने राजश्री प्रोडक्शन की फिल्म ‘अबोध’ में मुख्य अभिनेत्री के रूप में काम किया. इस फिल्म में उन्होंने एक ऐसी लडकी का किरदार निभाया हैं, जो एक छोटे से गाँव की हैं और शादी करके अपने ससुराल आती हैं, परंतु जिसे शादी का मतलब ही नहीं पता. इस फिल्म को सफलता तो नहीं मिली, परन्तु क्रिटिक्स ने माधुरी के काम को खूब सराहा.

इसके बाद सन 1985 में आयी फिल्म ‘आवारा बाप’ भी बॉक्स ऑफिस पर कोई कमाल नहीं दिखा सकीं. सन 1986 में माधुरी अभिनीत 2 फ़िल्में आयी, जिनके नाम हैं -: ‘स्वाति’ और ‘मानव हत्या’, ये दोनों ही फ़िल्में फ्लॉप थी. सन 1987 में माधुरी की 3 फ़िल्में रिलीज़ हुई, वे थी -: मोहरे, हिफाज़त और उत्तर दक्षिण, पर ये भी असफल फिल्मों की श्रेणी में चली गयी. इसके बाद सन 1988 में आयी फ़िल्में ‘दयावान’ और ‘खतरों के खिलाड़ी’ भी पिट गयी.

  • सन 1988 – 1989 : दर्शकों में पहचान बनाना [Breakthrough and Public recognition] -:

करियर की शुरुआत के 4 सालों तक लगातार फ्लॉप फ़िल्में देने के बाद माधुरी दीक्षित ने फिल्म ‘तेज़ाब’ से सफलता का स्वाद चखना शुरू किया. ये उनकी पहली सुपरहिट फिल्म थी. जिसमें उन्होंने अनिल कपूर के अपोजिट काम किया था. इस फिल्म के किरदार ‘मोहिनी’ को लोग आज भी याद करते हैं और इस फिल्म के आइटम नंबर ‘एक दो तीन’ को आज भी सराहा जाता हैं. यह गाना इतना हिट हुआ था कि इस गाने की सफलता ने माधुरी को नया नाम दिया ‘एक दो तीन गर्ल’. इस फिल्म में माधुरी के अभिनय को तो सराहा गया ही, साथ ही साथ उनकी नृत्य प्रतिभा को भी लोगों ने बहुत पसंद किया. इस फिल्म के लिए उन्हें फिल्म फेयर बेस्ट एक्ट्रेस अवार्ड के लिए नोमिनेट किया गया था.

सन 1989 में उनकी एक और फिल्म आयी, जिसमें उन्होंने एक बार फिर अभिनेता अनिल कपूर के साथ काम किया था और ये फिल्म थी सुभाष घई की ‘राम लखन’. यह फिल्म भी सुपरहिट रही और साल की दूसरी हाईएस्ट ग्रोसिंग फिल्म बन गयी. इसके बाद मिथुन चक्रबर्ती के साथ आयी फिल्म ‘प्रेम प्रतिज्ञा’ फ्लॉप हो गयी. इसके बाद उन्होंने मल्टी स्टारर फिल्म ‘त्रिदेव’ में काम किया और नसीरुद्दीन शाह, सनी देओल, जेकी श्रोफ़, संगीता बिजलानी, सोनम और अमरीश पूरी, जैसे दिग्गज सितारों के बीच भी अपनी छाप छोड़ी. इसमें उनकी जोड़ी सनी देओल के साथ बनाई गयी थी. इस फिल्म की सफलता के बाद ये साल की तीसरी बड़ी हिट फिल्मों में शामिल हो गयी. इसके बाद आयी ‘परिंदा’ में भी उनके अभिनय को सराहा गया.

  • सन 1990 – 2002 : सफलता और स्टारडम [Widespread Success & Stardom] -:

सन 1990 में आमिर खान और माधुरी दीक्षित अभिनीत फिल्म ‘दिल’ ने सबके दिलों पर राज किया और ये फिल्म भी सुपरहिट रही और इसी फिल्म ने माधुरी को अपने करियर का सबसे पहला ‘फिल्म फेयर बेस्ट एक्ट्रेस अवार्ड’  दिलाया.

सल्मान खान और संजय दत्त के साथ आयी फिल्म ‘साजन’ में भी उन्हें खूब सराहा गया. सन 1992 में एक बार फिर वे अनिल कपूर के साथ रुपहले पर्दे पर दिखाई दी, फिल्म ‘बेटा’ में. जिसमें उन्होंने अनिल कपूर की पत्नि ‘सरस्वती’ का किरदार निभाया था, जो अपनी सास के षड्यंत्रों को सामने लाती हैं. फिल्म में अरुणा ईरानी, अनुपम खेर और लक्ष्मीकांत जैसे सितारों के होते हुए भी उन्होंने अपने सशक्त अभिनय के दम पर इतना प्रभाव छोड़ा कि उस समय लोग जोक क्रेक करते थे कि इस फिल्म का नाम ‘बेटा’ नहीं, बल्कि ‘बेटी’ होना चाहिए था. इसी फिल्म का एक रोमांटिक गाना था ‘धक धक करने लगा’, जो इतना हिट हुआ कि इसके बाद उन्हें एक ओर टाइटल मिला और वो था ‘धक धक गर्ल’. आज भी लोग माधुरी को इसी नाम से बुलाते हैं.

सन 1993 में माधुरी दीक्षित एक बार फिल्म ‘खलनायक’ में दिखाई दी. इसमें उनके साथ जैकी श्रोफ़ भी थे. इस फिल्म में माधुरी की अभिनय प्रतिभा ने सबका ध्यान आकर्षित किया, जिसमें उन्होंने ग्रे शेड वाले संजय दत्त को अभिनय में टक्कर दी. साथ ही सरोज खान की कोरियोग्राफी में फिल्माया गया गाना ‘चोली के पीछे क्या हैं’ बहुत हिट हुआ था. इस फिल्म के बाद आयी ‘अंजाम’ में हमें माधुरी का अलग ही रूप देखने को मिला. इसमें वे वे अपने पति की मौत का बदला लेते हुए दिखाई दी. उनके नृत्य का जलवा इस फिल्म में भी बरक़रार था और ’18 बरस की कुंवारी कलि’ बहुत हिट हुआ था. इस फिल्म में अपने अभिनय के लिए उनका नाम फिल्म फेयर बेस्ट एक्ट्रेस अवार्ड के लिए नोमिनेट किया गया था. इसके बाद आयी फिल्म ‘हम आपके हैं कौन’, इसमें उनके अपोजिट सलमान खान थे. यह फिल्म हिंदी सिने जगत की सबसे बड़ी हिट फिल्म थी, जिसने ‘शोले’ के भी रिकॉर्ड तोड़ दिए थे और ये फिल्म सिनेमा घरों में 7 सालों तक चली. इस फिल्म में उनका रोल चुलबुला सा था, परन्तु वही चुलबुली सी लड़की परिस्थितियों के अनुसार अपने प्यार को कुर्बान करती हैं और इसे ही सही समझकर जीवन के अहम् फैसले लेती हैं. इस फिल्म ने उन्हें अपने करियर का तीसरा फिल्म फेयर अवार्ड दिलाया. वैसे तो इस फिल्म के सभी गाने हिट थे, परन्तु उन पर फिल्माया गया ‘चॉकलेट, लाइम ज्यूस, आइसक्रीम, टोफियाँ’ और ‘पहला पहला प्यार हैं’, आज भी युवाओं में खूब पसंद किये जाते हैं. सलमान खान के जीवन परिचय को यहाँ पढ़ें.

सन 1995 में अभिनेता संजय कपूर के साथ आयी ‘राजा’ भी हिट हुई थी, जिसके प्रसिद्ध गाने ‘अखियाँ मिलाऊं, कभी अंखिया चुराऊं’ से एक किस्सा जुड़ा हैं. ये गाना प्रसिद्ध कोरियाग्राफर सरोज खान ने कोरियोग्राफ किया था. एक इंटरव्यू में जब किसी ने उनसे पूछा कि गाने की शुरुआत में माधुरी जिस तरह से आंखे चारों ओर घुमा रही हैं, वह कितने शॉट में ओके किया गया. तब सरोज खान थोड़ी नाराज़ हो गयी थी और बोली कि उस सीन की प्रैक्टिस करते करते उस लड़की (माधुरी) को चक्कर आ गये और आप कह रहे हैं कि कितने शॉट लगे. इस वाकये से पता चलता हैं कि माधुरी में अपने काम के प्रति कितनी लगन हैं.

1996 का साल उनके करियर के लिए अच्छा नहीं रहा और प्रेम ग्रंथ और मृत्युदंड जैसी फिल्मों ने बॉक्स ऑफिस पर कोई कमाल नहीं दिखाया. परन्तु मृत्युदंड में शबाना आज़मी और ओम पुरी जैसे कलाकारों के बीच भी उनका अभिनय मंत्रमुग्ध कर देने वाला था.

सन 1997 में आयी म्यूजिकल फिल्म ‘दिल तो पागल हैं’ में वे शाहरुख़ खान, करिश्मा कपूर और अक्षय कुमार के साथ दिखाई दी और यह फिल्म सुपरहिट रही और इसी ने उन्हें एक ओर फिल्म फेयर बेस्ट एक्ट्रेस का अवार्ड दिलाया. शाहरुख़ खान जीवन परिचय को यहाँ पढ़ें.

सन 2000 में अनिल कपूर के साथ फौजी पृष्ठभूमि पर बनी फिल्म ‘पुकार’ में उनका नकारात्मक किरदार भी लोगों ने बहुत पसंद किया और इस फिल्म में प्रभुदेवा और उन पर फिल्माया गया गाना ‘के सेरा सेरा’ बहुत हिट हुआ था. मशहूर पेंटर एम्. एफ. हुसैन भी माधुरी के बहुत बड़े फेन थे और उन्होंने माधुरी को लेकर फिल्म भी बनाई, जिसका नाम हैं ‘गज गामिनी’.

सन 2001 मई फिल्म ‘लज्जा’ के लिए उन्हें बेस्ट सपोर्टिंग एक्ट्रेस के फिल्म फेयर अवार्ड के लिए नोमिनेट किया गया था. यह फिल्म औरतें पर होने वाले अत्याचारों पर बनी थी. इसी साल आयी ‘ये रास्ते हैं प्यार के’ फ्लॉप हो गयी.

सन 2002 में आयी संजय लीला भंसाली की ‘देवदास’ आयी, जो कि शरतचंद्र चट्टोपाध्याय के उपन्यास पर आधारित थी. इसमें उन्होंने ‘चंद्रमुखी’ का रोल जिस प्रकार निभाया था, वो काबिल –ए –तारीफ था. इसके लिए उन्होंने बेस्ट सपोर्टिंग एक्ट्रेस का अवार्ड जीता था. इस फिल्म ने राष्ट्रीय ही नहीं, बल्कि अंतर्राष्ट्रीय स्तर पर भी बहुत अच्छा बिज़नेस किया. इस फिल्म ने तो अवार्ड्स की भी लाइन लगा दी थी. ‘टाइम’ ने इसे ‘10 बेस्ट फिल्म ऑफ़ द मिलेनियम’ की लिस्ट में शामिल किया था.

  • 2007 से अब तक [2007 – Present] -:

देवदास के बाद वे अपने परिवार के साथ डेन्वेर [Denver] शिफ्ट हो गयी. ऐसे अनुमान लगाये जा रहे थे कि देवदास उनकी आखिरी फिल्म होगी. परन्तु सन 2006 में वे भारत आयी और अनिल मेहता की डांस फिल्म ‘आजा नच ले’ में काम किया. ये सन 2007 में रिलीज़ हुई थी, हालाँकि ये फिल्म फ्लॉप हो गयी, पर माधुरी का जादु अब भी क़ायम था. क्रिटिक्स ने भी उनकी अदाकारी को सराहा.

सन 2011 में फिल्म इंडस्ट्री में 25 साल पूरे करने पर उन्हें ‘फिल्म फेयर स्पेशल अवार्ड’ दिया गया था. 2014 में उनकी डेढ़ इश्किया आयी, परन्तु फ्लॉप हो गयी. इसके बाद आयी ‘गुलाब गैंग’, जो सत्य घटना पर आधारित फिल्म थी. यह फिल्म संपत पल देवी और उनके गुलाबी गैंग से प्रेरित थी.

माधुरी : नृत्यांगना के रूप में [Madhuri : As a Dancer] -:

माधुरी दीक्षित के डांस को फिल्मों के अलावा स्टेज परफॉरमेंस के रूप में भी देखा गया और बहुत सराहा भी गया. पंडित बिरजू महाराज, जो कि एक कथक डांसर हैं, जिन्होंने माधुरी को फिल्म देवदास में ‘काहे छेड़े’ के लिए कोरियोग्राफ किया था, वे कहते हैं कि माधुरी बॉलीवुड में उनकी विभिन्न डांस की विधाओं  [versatility] के कारण बेस्ट डांसर हैं. सरोज खान भी माधुरी के डांस की बहुत तारीफ करती हैं.

वैसे तो माधुरी के बहुत से गाने हिट हुए हैं, परन्तु उनमें से कुछ गाने जो बहुत पसंद किये गये, उनकी सूचि निम्नानुसार हैं -:

क्रमांक गाने के बोल [Lyrics] फिल्म का नाम
1. एक दो तीन तेज़ाब
2. हमको आज कल हैं सैलाब
3. बड़ा दुःख दीन्हा राम लखन
4. चने के खेत में अंजाम
5. दीदी तेरा देवर दीवाना हम आपके हैं कौन
6. चोली के पीछे खलनायक
7. अँखियाँ मिलाऊं राजा
8. मेरा पिया घर आया याराना
9. के सेरा सेरा पुकार
10. बड़ी मुश्किल लज्जा
11. मार डाला देवदास
12. आजा नच ले आजा नच ले
13. घागरा ये जवानी हैं दीवानी

माधुरी दीक्षित सोशल वर्क [Social Work] -:

सन 2001 में गुजरात में आये भूकंप से पीड़ित लोगों की मदद के लिए माधुरी ने  50 लाख रूपये दान किये, जो उन्होंने ‘कौन बनेगा करोड़पति गेम शो’ में जीते थे. सन 2009 में NDTV टोयोटा ग्रीनेथोन – भारत के राष्ट्र व्यापी [Nationwide] केम्पेन में उन्होंने कई चैरिटी शो किये, जिससे आये धन का उपयोग कई गाँवों में सोलर प्लांट लगाने में किया गया. माधुरी गुडविल एम्बेसडर हैं और एशियन हाथियों और अन्य प्रजातियों के संरक्षण हेतु चलाये जाने वाले चैरिटी प्रोजेक्ट ‘एमेराल्ड्स फॉर एलिफेंट्स’ के लिए भी कार्य करती हैं.

माधुरी दीक्षित टेलीविज़न अपिरिएंस [Madhuri Dixit tv show] -:

माधुरी ने फिल्म जगत से लेकर टेलीविज़न की दुनिया में भी काम किया हैं. उन्होंने जिन – जिन शोज़ [shows] में काम किया, उनकी सूचि निम्नानुसार हैं -:

क्रमांक वर्ष शो / सिरिअल का नाम प्रोडक्शन हाउस माधुरी का किरदार / भूमिका
1. 1985 पेइंग गेस्ट राजश्री प्रोडक्शन नीना
2. 2001 कौन बनेगा करोड़पति प्रतिभागी के रूप में
3. 2002 कहीं ना कहीं कोई हैं सोनी एंटरटेनमेंट शो की होस्ट के रूप में
4. 2007 & 2011 कॉफ़ी विथ करण गेस्ट
5. 2005 & 2007 नच बलिये गेस्ट
6. 2011,12,13 झलक दिखला जा जज
7. 2016 सो यू थिंक यू कैन डांस & tv जज

माधुरी को दिए गये अवार्ड्स और नॉमिनेशन [List of Awards and Nominations received by Madhuri Dixit] -:

माधुरी में जितनी डायनामिक [dynamic] क्वालिटीज़ हैं, उसके लिए उन्हें मिले अवार्ड्स और नॉमिनेशन की लिस्ट भी उतनी ही डायनामिक हैं, जो अग्रानुसार हैं -:

क्रमांक

[S. No.]

अवार्ड

[Award]

जीते गये

[Wins]

नॉमिनेशन

[Nominations]

अवार्ड मिलने का वर्ष और जिस कार्य या फिल्म के लिए अवार्ड मिला

[Year & Movie / Work for which she won the Award]

1. [*] फिल्म फेयर अवार्ड 6 16 सूचि नीचे दी गयी हैं.
2. IIFA अवार्ड 0 2 वर्ष 2001 -: पुकार [बेस्ट एक्ट्रेस],

वर्ष 2003 -: देवदास [बेस्ट एक्ट्रेस]

3. [*] स्क्रीन अवार्ड 4 6 सूचि नीचे दी गयी हैं.
4. स्टारडस्ट अवार्ड 0 2 वर्ष 2008 -: आजा नच ले ,

वर्ष 2014 -: डेढ़ इश्किया

5. [*] ज़ी सिने अवार्ड 2 4 सूचि नीचे दी गयी हैं.
6. जायंट [Giant] इंटरनेशनल अवार्ड 1 1 वर्ष 2011 -: सिनेमेटिक अचीवमेंट
7. इंडियन फिल्म फेस्टिवल ऑफ़ लोस एन्जेलिस [IFFLA] 1 1 वर्ष 2008 -: दिल तो पागल हैं
8. इंडियाज़ टॉप मूवी स्टार्स 1 1 वर्ष 2001 -: ओवरआल कॉन्ट्रिब्यूशन
9. इंटरनेशनल फिल्म फेस्टिवल ऑफ़ इंडिया 1 1 वर्ष 2011 -: ओवरआल कॉन्ट्रिब्यूशन
10. कलाभिनेत्री अवार्ड 1 1 वर्ष 1997 -: ओवरआल कॉन्ट्रिब्यूशन
11. मास्टर दीनानाथ मंगेश्कर विशेष अवार्ड 1 1 वर्ष 2012 -: ओवरआल कॉन्ट्रिब्यूशन
12. नेशनल सिटीजन अवार्ड 1 1 वर्ष 2001 -: ओवरआल कॉन्ट्रिब्यूशन
13. पद्म श्री 1 1 वर्ष 2008 -: कॉन्ट्रिब्यूशन टू द हिंदी सिनेमा
14. प्लेटिनम दीवा अवार्ड 1 1 वर्ष 2012 -: ओवरआल कॉन्ट्रिब्यूशन
15. राज कपूर स्पेशल कॉन्ट्रिब्यूशन अवार्ड 1 1 वर्ष 2012 -: ओवरआल कॉन्ट्रिब्यूशन
16. स्मिता पाटिल मेमोरियल अवार्ड 1 1 वर्ष 1996 -: ओवरआल कॉन्ट्रिब्यूशन
17. स्टार फाउंडेशन नेटवर्क अवार्ड 1 1 वर्ष 2012 -: ओवरआल कॉन्ट्रिब्यूशन
18. वोग ब्यूटी अवार्ड 1 1 वर्ष 2011 -: ओवरआल कॉन्ट्रिब्यूशन
  कुल 25 42  

फिल्म फेयर अवार्ड की सूचि [List of Filmfare Awards] -:

क्रमांक वर्ष केटेगरी फिल्मों के नाम, जिनके लिए नॉमिनेशन हुए फिल्मों के नाम, जिनके लिए अवार्ड मिले
1. 1989 बेस्ट एक्ट्रेस तेज़ाब
2. 1990 बेस्ट एक्ट्रेस प्रेम प्रतिज्ञा
3. 1991 बेस्ट एक्ट्रेस दिल
4. 1992 बेस्ट एक्ट्रेस साजन
5. 1993 बेस्ट एक्ट्रेस बेटा
6. 1994 बेस्ट एक्ट्रेस खलनायक
7. 1995 बेस्ट एक्ट्रेस अंजाम हम आपके हैं कौन
8. 1996 बेस्ट एक्ट्रेस राजा, याराना
9. 1998 बेस्ट एक्ट्रेस दिल तो पागल हैं
10. 2001 बेस्ट एक्ट्रेस पुकार
11. 2002 बेस्ट सपोर्टिंग एक्ट्रेस लज्जा
12. 2003 बेस्ट सपोर्टिंग एक्ट्रेस देवदास
13. 2008 बेस्ट एक्ट्रेस आजा नच ले
14. 2011 फिल्म फेयर स्पेशल अवार्ड ओवरआल कॉन्ट्रिब्यूशन के लिए अवार्ड
15. 2015 बेस्ट एक्ट्रेस डेढ़ इश्किया

स्क्रीन अवार्ड्स की सूचि [List of Screen Awards]-:

क्रमांक वर्ष केटेगरी नॉमिनेटेड वर्क परिणाम [रिजल्ट]
1. 1995 बेस्ट एक्ट्रेस हम आपके हैं कौन वोन [Won]
2. 1996 बेस्ट एक्ट्रेस राजा वोन [Won]
3. 1998 बेस्ट एक्ट्रेस मृत्युदंड वोन [Won]
4. 2001 बेस्ट एक्ट्रेस पुकार नॉमिनेटेड
5. 2003 बेस्ट सपोर्टिंग एक्ट्रेस देवदास वोन [Won]
6. 2015 बेस्ट एक्टर [फीमेल] इन अ नेगेटिव रोल डेढ़ इश्किया नॉमिनेटेड

ज़ी सिने अवार्ड्स की सूचि [List of Zee Cine Awards] -:

क्रमांक वर्ष केटेगरी नॉमिनेटेड वर्क परिणाम [रिजल्ट]
1. 1998 बेस्ट एक्टर – फीमेल दिल तो पागल हैं वोन [Won]
2. 2000 बेस्ट एक्टर – फीमेल पुकार नॉमिनेटेड
3. 2002 बेस्ट एक्टर इन अ सपोर्टिंग रोल – फीमेल लज्जा वोन [Won]
4. 2003 बेस्ट एक्टर – फीमेल देवदास नॉमिनेटेड

माधुरी दीक्षित के द्वारा की गयी फिल्मों की सूचि [List of Madhuri’s Films]-:

माधुरी दीक्षित को फिल्म इंडस्ट्री में 25 साल से ज्यादा हो चुके हैं. इस दौरान उन्होंने कई फ़िल्में की, जिनमें से कुछ हिट रही, कुछ सुपरहिट और कुछ औसत भी थी, उन्होंने असफल फिल्मों का दौर भी देखा. परन्तु इन सभी में एक खास बात यह थी कि उन्होंने सभी भूमिकाएं कुछ इस तरह निभाई की, वे यादगार बन गयी.

माधुरी द्वारा की गयी फ़िल्में और उनमें निभाई गयी भूमिकाओं की सूचि निम्नानुसार हैं -:

क्रमांक वर्ष फिल्म का नाम डायरेक्टर भूमिका
1. 1984 अबोध हिरेन नाग गौरी
2. 1985 आवारा बाप सोहनलाल कँवर बरखा
3. 1986 स्वाति क्रांती कुमार आनंदी
4. 1986 मानव हत्या सुदर्शन रतन रमा दीक्षित
5. 1987 हिफाज़त प्रयाग राज जानकी
6. 1987 उत्तर दक्षिण प्रभात खन्ना जानकी
7. 1988 मोहरे रघुवीर माया
8. 1988 खतरों के खिलाड़ी ततिनेनी रामा राव कविता
9. 1988 दयावान फिरोज खान नीला वेल्हू
10. 1988 तेज़ाब एन. चंद्रा मोहिनी
11. 1989 वर्दी उमेश मेहरा जया
12. 1989 राम लखन सुभाष घई राधा शास्त्री
13. 1989 प्रेम प्रतिज्ञा बापू लक्ष्मी राव
14. 1989 इलाका अज़ीज़ सेजावा विद्या
15. 1989 मुजरिम उमेश मेहरा सोनिया
16. 1989 त्रिदेव राजीव राय दिव्या माथुर
17. 1989 कानून अपना अपना बी. गोपाल भारती
18. 1989 परिंदा विधु विनोद चोपड़ा पारो
19. 1989 पाप का अंत विजय रेड्डी निशा
20. 1990 महा संग्राम मुकुल झुमरी
21. 1990 किशन कन्हैया राकेश रोशन अंजू
22. 1990 इज्ज़तदार कोवेलामुदी मोहिनी
23. 1990 दिल इन्द्र कुमार मधु मेहरा
24. 1990 दीवाना मुझ सा नहीं Y. नागेश्वर राव अनीता
25. 1990 जीवन एक संघर्ष राहुल मधु सेन
26. 1990 सैलाब दीपक बलराज डॉ. सुषमा मल्होत्रा
27. 1990 जमाई राजा ए. रेड्डी रेखा
28. 1990 थानेदार राज सिप्पी चंदा
29. 1991 प्यार का देवता कोवेलामुदी बाप्या देवी
30. 1991 100 डेज पार्थो घोष देवी
31. 1991 प्रतिकार ततिनेनी राव मधु
32. 1991 साजन लॉरेंस डिसूज़ा पूजा
33. 1991 प्रहार नाना पाटेकर शिरली
34. 1992 बेटा इन्द्र कुमार सरस्वती
35. 1992 जिंदगी एक जुआ प्रकाश मेहरा जूही
36. 1992 प्रेम दीवाने सचिन पिलगांवकर शिवांगी मेहरा
37. 1992 खेल राकेश रोशन सीमा, झारिभुती
38. 1992 संगीत के. विश्वनाथ संगीता
39. 1993 धारावी सुधीर मिश्रा ड्रीमगर्ल
40. 1993 साहिबान रमेश तलवार साहिबान
41. 1993 खलनायक सुभाष घई गंगोत्री देवी
42. 1993 फूल सिंगीतम श्रीनिवास राव गुड्डी
43. 1993 दिल तेरा आशिक लॉरेंस डिसूज़ा सावित्री देवी, सोनिया खन्ना
44. 1993 आँसू बने अंगारे मेहुल कुमार उषा
45. 1994 अंजाम राहुल शिवानी चोपड़ा
46. 1994 हम आपके हैं कौन सूरज बडजात्या निशा चौधरी
47. 1995 राजा इन्द्र कुमार मधु गढ़वाल
48. 1995 याराना डेविड धवन ललिता / शिखा
49. 1995 पापी देवता हर्मेश मल्होत्रा रेशमा
50. 1996 प्रेम ग्रंथ राजीव कपूर कजरी
51. 1996 राजकुमार पंकज पराशर राजकुमारी विशाखा
52. 1997 कोयला राकेश रोशन गौरी
53. 1997 महानता अफज़ल खान जेनी पिंटो
54. 1997 मृत्युदंड प्रकाश झा फूलवा
55. 1997 मोहब्बत रीमा श्वेता शर्मा
56. 1997 दिल तो पागल हैं यश चोपड़ा पूजा
57. 1998 बड़े मियां छोटे मियां डेविड धवन स्वयं [herself]
58. 1998 वजूद एन. किथानिया अपूर्व चौधरी
59. 1999 आरज़ू लॉरेंस डिसूज़ा पूजा
60. 2000 पुकार राजकुमार संतोषी अंजलि
61. 2000 गज गामिनी एम्. ऍफ़. हुसैन गज गामिनी, संगीता, शकुंतला, मोनिका, मोनालिसा
62. 2001 ये रास्ते हैं प्यार के दीपक शिवदासानी नेहा
63. 2001 लज्जा राजकुमार संतोषी जानकी
64. 2002 हम तुम्हारे हैं सनम अधियामन राधा
65. 2002 देवदास संजय लीला भंसाली चंद्रमुखी
66. 2007 आजा नच ले अनिल मेहता दिया
67. 2013 बॉम्बे टॉकीज अनेक स्वयं [herself]
68. 2013 ये जवानी हैं दीवानी अयान मुखर्जी मोहिनी
69. 2014 डेढ़ इश्किया अभिषेक चौरे बेगम पारा
70. 2014 गुलाब गैंग सौमिक सेन रज्जो

इस तरह माधुरी दीक्षित का फ़िल्मी सफ़र बहुत ही लम्बा हैं और उनके फैन अब भी चाहते हैं कि उनकी और भी फ़िल्में आये और सफल हो. इन्ही शुभकामनाओं की हम प्रार्थना करते हैं.

Ankita

Ankita

अंकिता दीपावली की डिजाईन, डेवलपमेंट और आर्टिकल के सर्च इंजन की विशेषग्य है| ये इस साईट की एडमिन है| इनको वेबसाइट ऑप्टिमाइज़ और कभी कभी आर्टिकल लिखना पसंद है|
Ankita

One comment

  1. u are amazing
    mam ,,,,
    u are a pure idol for every person
    thanku for encouraging every one.,,,
    its nt only me ,,even my family members are big fan of your
    sooo to move in your footprints i am also learning dance

    thankuu

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *