ताज़ा खबर

महाराजा रणजीत सिंह नया टीवी सीरियल|Maharaja Ranjit singh serial life ok in hindi

Maharaja Ranjit singh serial life ok in hindi अविभाजित भारत के राजा महाराजा रणजीत सिंह के जीवन पर आधारित भारत में हिंदी भाषा में  एक नया टी वी सीरियल लाईफ़ ओके पर प्रसारित होने जा रहा है, जोकि सभी वर्ग और उम्र के लोगो को पसंद आयेगा. ऐतिहासिक पृष्ठ पर आधारित इस सीरियल को नए तरीके से और मसालेदार बनाकर तैयार किया गया है, इस सीरियल को कांटीलोए एंटरटेनमेंट  प्रोड्क्शन के द्वारा बनाया जा रहा है  इससे पहले इस प्रोड्क्शन ने वीर शिवाजी और झाँसी की रानी जैसे मशहूर सीरियल को बनाया है, जोकि लोगो के पसंदीदा सीरियल के रूप में काफ़ी मशहूर हुआ. इस सीरियल में युवा कलाकार उल्कागुप्ता ने रानी लक्ष्मीबाई की भूमिका को भी लोगों ने काफी पसंद किया. कांटीलोए एंटरटेनमेंट प्रोड्क्शन द्वारा अधिकांशतः ऐतिहसिक विषयो पर ही सीरियल को निर्मित कर जनता के लिए प्रस्तुत किया जाता है. इस सीरियल की पूरी जानकारी यहाँ दी गई है.

Maharaja-Ranjit-Singh

महाराजा रणजीत सिंह नया टीवी सीरियल

Maharaja Ranjit singh serial life ok in hindi

महाराजा रणजीत सिंह सीरियल की पृष्ठ भूमि (Maharaja Ranjit singh Serial )

यह सिखों के महाराजा रणजीत सिंह के जीवन पर आधारित है. महाराजा रणजीत सिंह का जन्म माझा समुदाय के सिख परिवार में पंजाब में हुआ था, जोकि अब पाकिस्तान का हिस्सा है. उन्हें चेचक होने की वजह से उन्हें अपनी एक आँख गंवानी पड़ी थी. 10 साल की छोटी सी उम्र में उन्होंने अपने पिता के साथ मिलकर कई लड़ाईयां लड़ीं. अफ़गान के साथ लड़ाई में उनके पिता की मृत्यु होने के पश्चात किशोरावस्था में ही उन्हें बादशाहत संभालनी पड़ी. इक्कीस वर्ष की युवा अवस्था में ही उन्हें “पंजाब के महाराजा की’’ उपाधि से नवाजा गया.

शेर-ये-पंजाब महाराजा रणजीत सिंह सीरियल की कहानी (Maharaja Ranjit singh serial story)

महाराजा रणजीत सिंह के जीवन और चरित्रयों पर आधारित यह सीरियल लाइफ़ ओके पर प्रसारित होने जा रहा है. यह पूरी तरह से महाराजा के जीवन में हुई घटनाओं और उनके साथ हुए युद्ध इत्यादि को दिखया गया है, जिसका नाम देश का सेवक महाराजा रणजीत सिंह हैं जिसको कांटीलोए एंटरटेनमेंट प्रोड्क्शन के तहत निर्मित किया गया है. यह सरियल 20 मार्च 2017 को रात 8:30 बजे लाइफ ओके चैनल पर सोमवार से शुक्रवार तक प्रसारित किया जाना है.

महाराजा रणजीत सिंह सीरियल के पात्र और कलाकार (Maharaja Ranjit singh serial cast)

इस ऐतिहासिक सीरियल के पात्रों के लिए जिन कलाकारों को चुना गया है, उनमे से मुख्य है धर्मप्रित सिंह, शलीन भनोट, तुनिषा शर्मा चंद्रचूर सिंह, स्नेहा वाग़ और पंकज विष्णु. उनकी संक्षेप में विवरण को नीचे उल्लेखित किया गया है जो निम्नवत है –

  • शलीन भनोट – शलीन भनोट, जोकि महाराजा रणजीत सिंह के पिता के किरदार को निभा रहे है. इससे पहले भनोट अपने एक सीरियल जिसका नाम सात फेरे था, के किरदार शरद से काफी लोकप्रिय रहे. इसके अलावा वे सीरियल ‘दिल मिल गये’ और ‘ये है आशिकी’ में भी अभिनय कर चुके है. अंतिम बार यानि इससे पहले वे सीरियल दुर्योधन में सुर्यपुत्र कर्ण की भूमिका को निभाए थे. शलीन इस ऐतिहासिक सीरियल के अपने पात्र को लेकर काफी उत्साहित हैं. इसके लिए वे पंजाबी भी सिख रहे है, क्योंकि वो जिस राज्य से हैं वहाँ सिर्फ़ हिंदी बोली जाती है. वे जबलपुर से है जोकि मध्यप्रदेश में पड़ता है वहाँ की भाषा मुख्यतः हिन्दी ही बोली जाती हैं. शलीन अपने महाराजा के पिता के किरदार को लेकर काफ़ी रोमांचित हैं. स्नेहा बागा और अनुराधा पटेल ने मुख्य भूमिका निभाई है.
  • चंद्रचूर सिंह – चंद्रचूर सिंह, जोकि हीरो का किरदार फिल्मों में निभा चुके है. इस सीरियल में वे महराजा रणजीत सिंह के दादा चरत सिंह के किरदार को निभा रहे हैं. चंद्रचूर सिंह के मशहूर फिल्मों के नाम में शामिल हैं – माचिस, तेरे मेरे सपने, दाग़ द फ़ायर, जोश और क्या कहना आदि. इन फिल्मों के जरिये चंद्रचूर सिंह ने अपने अभिनय का लोहा मनवाया है. माचिस उनकी बेहतरीन फिल्मों में से एक है. इस सीरियल से चंद्रचूर सिंह के जुड़ने की वजह उनके भाई अभिमन्यु सिंह है. अभिमन्यु राज सिंह और रुपाली सिंह कांटीलोए एंटरटेनमेंट फिल्म्स के प्रोडूसर हैं. किशोर कलाकारों के किरदार में इस सीरियल में धर्मप्रित सिंह और तुनिषा शर्मा ने अपने अभिनय द्वरा लोगों को आकर्षित करने में अपनी भूमिका बखूबी निभा रहे है. इन दोनों के बीच रोमांटिक दृश्यों को भी दर्शाया जा रहा है.
  • तुनिषा शर्मा – तुनिषा शर्मा इस सीरियल से पहले एक और सीरियल चक्रवर्ती अशोक सम्राट में अंकारा का किरदार निभा चुकी है, जोकि काफी पसंद किया गया था. इस सीरियल में तुनिषा शर्मा और धर्मप्रित सिंह दोनों की जोड़ी को बड़े ही सुंदर तरीके से कैमरे में कैद किया गया है. तुनिषा शर्मा, महाराजा रणजीत सिंह की प्रेमिका की भूमिका को निभा रही है उनके किरदार का नाम मेहताब कौर है. ये अपनी भूमिका को लेकर काफ़ी रोमांचित और उत्साहित है. उन्होंने ये कहा कि उन्हें ऐसा लगता ही नहीं कि वे अभी मिले है, उन्हें ऐसा लगता हैं कि उनकी पुरानी दोस्ती है. उन्होंने ये वादा किया है कि वो अपनी तरफ़ से मेहनत करते हुए इस डेली शोप को काफी मशहूर शो बनायेंगे.
  • धर्मप्रित सिंह – धर्मप्रीत सिंह, जोकि इस सीरियल के मुख्य कलाकार हैं उन्होंने इससे पहले कुछ पंजाबी फिल्मों में अभिनय किया है. वे कॉमेडियन कपिल शर्मा के आने वाली पंजाबी फ़िल्म में भी एक किरदार निभा रहे हैं.
  • स्नेहा वाग – स्नेहा वाग, वे इस कहानी में तुनिषा शर्मा की माँ का किरदार निभा रही है. इससे पहले वो लाइफ ओके के सीरियल वीरा में भी कार्य कर चुकी है.
  • पंकज विष्णु : पंकज विष्णु इस सीरियल में दल सिंह के किरदार को निभा रहे है, जोकि महाराजा रणजीत सिंह के मामा है.

महाराजा रणजीत सिंह सीरियल की मुख्य जानकारी (Maharaja Ranjit singh serial life ok)

सीरियल का नाम   महाराजा रणजीत सिंह
निर्देशक अभिमन्यु राज सिंह
निर्माता  अभिमन्यु राज सिंह और रुपाली सिंह
प्रोडक्शन कम्पनी कांटीलोए एंटरटेनमेंट  प्रोडक्क्सन
चैनल लाइफ़ ओके
जेनर एतिहासिक
प्रसारण तारीख 20 मार्च 2017
लोकेशन लुधियाना, भारत
भाषा हिंदी
सीजन संख्या 1

अन्य पढ़ें –

 

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *