ताज़ा खबर

मंजीत चिल्लर का जीवन परिचय | Manjeet Chillar Biography (Jivani) in hindi

मंजीत चिल्लर का जीवन परिचय | Manjeet Chillar Biography (Jivani) in hindi

मंजीत चिल्लर एक पेशेवर भारतीय कबड्डी खिलाड़ी है. प्रो कबड्डी में उन्हें पोस्टर बॉय के नाम से भी जाना जाता है. वह भारतीय राष्ट्रीय कबड्डी टीम जो कि 2014 में एशियन खेल में गोल्ड पदक जीती थी और इंचोन में 2014 के एशियाई इंडोर खेल टीम के सदस्य रह चुके है. मंजीत हरियाणा राज्य कबड्डी टीम के सदस्य भी रह चुके है. वह विश्व कबड्डी खास कर प्रो कबड्डी के बेहतरीन ऑल राउंडर है. कबड्डी खेल और उसके नियम यहाँ पढ़ें.

मंजीत चिल्लर  मंजीत चिल्लर का जीवन परिचय

Manjeet Chillar Biography in hindi

मंजीत चिल्लर का जन्म और शुरूआती जीवन (Manjeet Chillar Birth and Early Life)

मंजीत चिल्लर का जन्म भारतीय राज्य हरियाणा के पानीपत जिले के एक छोटे से स्थान निजामपुर में 18 अगस्त 1986 को जाट परिवार में हुआ था. मंजीत चिल्लर एक पहलवान हैं, लेकिन नाक पर गंभीर चोट की वजह से वे अपने गाँव लौट आये थे. फिर कुछ दिनों बाद उन्होंने अपने गांव से ही कबड्डी खेलना शुरू कर दिया था. मंजीत एक रेलवे कर्मचारी भी रहे, मंजीत भविष्य में कबड्डी कोच बनना चाहते है. वह अपने गांव के युवाओं को कबड्डी की ट्रेनिंग भी देते है.

मंजीत चिल्लर की शिक्षा (Manjeet Chillar Education)

मंजीत चिल्लर ने दिल्ली के किरोरी मल कॉलेज से कला संकाय में स्नातक की शिक्षा प्राप्त की है.

मंजीत चिल्लर का पारिवारिक जीवन (Manjeet Chillar Family)

मंजीत के परिवार में उनके माता पिता के अलावा तीन भाई भी है जिनके नाम है संदीप चिल्लर, आशीष चिल्लर और वीरेन्द्र चिल्लर.     

मंजीत चिल्लर का करियर (Manjeet Chillar Career)

मंजीत ने प्रो कबड्डी में कुल 47 मैच खेले है जिसमें उन्होंने कुल 334 अंक बनाये है. मंजीत के करियर का सबसे महत्वपूर्ण समय है 2014 में जब उनका चुनाव प्रो कबड्डी के लिए हुआ था. मंजीत चिल्लर ऐसे खिलाड़ी है जिनका नाम शीर्ष दस डिफेंडर खिलाड़ी और शीर्ष दस रेडर खिलाड़ियों में आता है.  

मंजीत ने प्रो कबड्डी लीग में अपने करियर की शुरुआत बंगलुरु बुल्स के साथ की. वे सीजन 1 और सीजन 2 में बंगलुरु बुल्स के कप्तान रह चुके है. साथ ही वे सीजन 3 और सीजन 4 में पुणेरी पलटन के कप्तान भी रह चुके है. इस टीम की पहली बार कप्तानी करते हुए मंजीत ने इस टीम को सेमीफाइनल तक पहुंचा कर अपनी खेल क्षमता का परिचय देते हुए कामयाबी हासिल की थी. मंजीत ने जूनियर टीम में अपनी जगह बनाने के लिए लगभग 12 किलोग्राम तक अपना वजन कम किया था, इससे उनके कबड्डी के प्रति लगाव को जाना जा सकता है.

मंजीत बंगलुरु बुल्स की टीम के सीजन 2 के लिए एक अनुशासित खिलाडी के रूप में बचाव की मुद्रा में चट्टान की भांति खड़े रहते थे. इस टूर्नामेंट में वह सबसे महंगे खिलाडियों में से एक थे, इसके लिए उन्हें 10.2 लाख रूपये तक की प्राप्ति हुई थी. किसी भी डिफेंडर या रक्षक की तरह उन्होंने अपनी टीम के लिए ज्यादा अंक बटोरे थे, वे कुल 51 अंक हासिल करके सीजन दो में एक स्टार स्पोर्स रक्षक के रूप में सबसे मूल्यवान खिलाडी के रूप में उभरे थे. मंजीत 2016 के गोल्ड पदक जीतने वाली विश्व कबड्डी टीम के सदस्य रह चुके है.

इस साल 28 जुलाई 2017 से शुरू होने वाले प्रो कबड्डी लीग सीजन 5 में वे पिंक पैंथर्स टीम के ही कप्तान हैं. प्रो कबड्डी लीग के इतिहास में टीम नीलामी के द्वारान मंजीत चिल्लर के लिए सबसे अधिक बोली लगी. अभिषेक बच्चन की स्वामित्व वाली टीम पिंक पैंथर्स द्वारा उन्हें 75.5 लाख रुपये में ख़रीदा गया.            

मंजीत चिल्लर को मिले अवार्ड (Manjeet Chillar Award)

मंजीत 2010, 2011 और 2012 में नेशनल चैम्पियनशिप में गोल्ड पदक जीतने के साथ ही 2009 और 2010 के एशियन इंडोर खेल में भी गोल्ड पदक जीत चुके है. 2012 के एशियाई समुद्र तट के खेल में उन्होंने कास्यं पदक के लिए दावा किया था.      

मंजीत चिल्लर की व्यक्तिगत जानकारी (Manjeet Chillar Personal Information)

नाम मंजीत चिल्लर
उपनाम फैशन फ्रेक
व्यावसाय भारतीय कबड्डी खिलाडी
वजन 79 किलो ग्राम
धर्म हिन्दू
नागरिकता भारतीय
वैवाहिक स्थिति अविवाहित
पसंद संगीत सुनना
आँखों का रंग काला
बालों का रंग काला
ऊँचाई 6 फीट
शारीरिक बनावट सीना-42 इंच, कमर- 35 इंच, बाइसेप्स- 15 इंच     
राशि सिंह
जर्सी नम्बर #5 (पुणेरी पलटन)

अन्य पढ़े:

Surbhi

सुरभिदीपावली वेबसाइट की लेखिका है| जिनको जीवनी व हिंदी के अन्य सभी विषयों मे लिखने का शोक है|

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *