ताज़ा खबर
Home / मनोरंजन / मिक्की माउस क्लब हाउस और मुख्य किरदार

मिक्की माउस क्लब हाउस और मुख्य किरदार

Mickey Mouse Clubhouse Characters Names मिक्की माउस टी वी पर आने वाला एक ऐसा कार्टून किरदार है, जिसे बच्चे से लेकर बड़ों तक हर कोई जानता है. मिक्की माउस Walt Disney और UB Lwerks ने 1928 में बनाया था. मिक्की माउस Disney Company का सबसे फेमस किरदार रहा. मिक्की माउस मानवरूपी कार्टून किरदार है, जो हमेशा लाल शॉर्ट्स, लम्बे पीले जूते और सफ़ेद हाथपोश पहनता है. मिक्की पूरी दुनिया में सबसे ज्यादा पहचाना जाने वाला कार्टून किरदार है. मिक्की माउस को सबसे पहले एक छोटी फिल्म Steamboat Willie के रूप में लाया गया था, यह पहली कार्टून फिल्म थी जिसे हम सुन भी सकते थे. मिक्की माउस की पहले सिर्फ छोटी फिल्म सीरीज बनाई गई थी, लेकिन उसकी लोकप्रियता को देखते हुए उसकी पूरी लम्बी फिल्में भी बनने लगी.

मिक्की माउस के साथ उसकी girlfriend Minnie Mouse और उसका कुत्ता प्लूटो को भी दिखाया जाता है. मिक्की माउस के बहुत से दोस्त जैसे Donald Duck , Goofy, Pete है. 2006 में मिक्की माउस और friends series को नए तरीके से मिक्की माउस क्लब हाउस के रूप में लाया गया. यहाँ हम मिक्की माउस और क्लब हाउस के किरदारों के बारे में बता रहे है. मिक्की माउस 90’s में अत्यधिक प्रचलित हुआ था, उस समय के बच्चों का यह पसंदीदा  टीवी सीरियल था. तो चलिए आज हम आपको 90’s में ले चलते है और बचपन की यादें ताजा करते है, साथ ही आज के बच्चों को हमारे सुपर हीरो और उसके परिवार के बारे में बताते है.

मिक्की माउस क्लब हाउस और मुख्य किरदार

Mickey Mouse Clubhouse Characters Names

  • मिक्की माउस (Micky Mouse)जैसा कि पहले मैंने बताया है , कि मिक्की माउस का जन्म 1928 में हुआ था. इसके जन्मदाता Walt Disney थे. 69 cm की लम्बाई और लगभग 10 kg के दिखने वाला मिक्की माउस कार्टून बाकी सभी कार्टून किरदारों पर भारी पड़ा. Walt Disney ने The Walt Disney Company बनाई, जो लगभग 87 सालों से दुनिया के हर बच्चे को हंसा रहा है और मिक्की के द्वारा हमें अच्छे काम करने की सीख दे रहा है. Walt Disney की पत्नी Lillian Disney कहती है कि “इतने सालों में Walt और मिक्की साथ में बड़े हुए है, जिस वजह से वे एक दुसरे के प्रतिविम्ब है, Walt की छवि मिक्की के किरदार में देखी जा सकती है. दोनों शुरुवात में बहुत शैतान और परेशान करने वाले होते है, लेकिन जैसे जैसे ये बड़े होते जाते है वो दुसरों से अच्छाई सीखते है.” एक बार किसी ने कहा था कि मिक्की माउस एक अच्छाई का प्रतीक है, जो हर भाषा और संस्कृति को जानता है. जो भी एक बार मिक्की माउस को देख लेगा वो जान लेगा ख़ुशी क्या होती है.

micky mouse

मिक्की माउस का किरदार बहुत मजेदार और मनोरंजक है. वो हमेशा अपने आप को खतरे में डालता है, लेकिन फिर उससे निकलने की तरकीब भी निकाल लेता. उसकी सोच हमारी सोच से परे होती. मिक्की हमेशा अपने काम की जगह मौज मस्ती और साहसिक काम करता जो Minni को बिल्कुल पसंद नहीं है. अपने ख़राब luck के चलते मिक्की और उसके friends का दिन हमेशा बुरी तरीके से खत्म होता जिसमेँ दोष उन सबका ही होता है. मिक्की डोनाल्ड के मुकाबले अपने गुस्से पर ज्यादा अच्छे से control कर लेता है और गूफी के मुकाबले उसमे common sense भी ज्यादा है. मिक्की , डोनाल्ड और गूफी में मिक्की ही हमेशा लीडर होता है. मिक्की प्लूटो के लिए एक पिता की तरह है, वो हमेशा प्लूटो को एक young boy की तरह treat करता और उसे आगे बढ़ने के लिए प्रोत्साहित करता. मिक्की प्लूटो सबसे अच्छे दोस्त भी है, मिक्की प्लूटो को हमेशा किसी भी काम में सबसे आगे रखता है. मिक्की माउस बहुत बहादूर होता है. हर फिल्म की शुरुवात में मिक्की और मिंनी एक दुसरे के साथ ख़ुशी ख़ुशी समय बिता रहे होते है. तभी फिल्म का खलनायक (जो हमेशा Pete ही होता है) आ जाता है और मिंनी को किडनैप कर लेता है. मिक्की पूरी बहादुरी के साथ अपनी गर्लफ्रेंड को बचाता है. 1928 में जब मिक्की माउस की शुरुवात हुई थी, तब खुद Walt Disney ने मिक्की को अपनी आवाज दी थी. अपनी company के काम के चलते मिक्की को अपनी आवाज देना Walt के लिए मुश्किल हो रहा था. तब 1947 में Walt ने ये काम अपनी ही company के James Mcdonald को दे दिया , किन्तु वे बीच में कभी किसी एपिसोड में अपनी आवाज जरुर देते थे. James ने 1970 में अपने रिटायरमेंट तक मिक्की माउस को अपनी आवाज दी. इसके बाद 1977 में Wayne Allwine मिक्की माउस की official आवाज बन गए. उन्होंने 2009 में अपनी म्रत्यु तक यह काम किया. इनकी पत्नी Russi Taylor ने minni mouse को अपनी आवाज दी.

  • मिनी माउस (Minnie Mouse) Minnie का पहले नाम Minerva रखा गया था, बाद में इसे छोटा कर के Minnie रख दिया गया. मिनी मिक्की की गर्लफ्रेंड है, जो Plane Crazy फिल्म में पहली बार मिक्की के साथ दिखी थी. Minnie बहुत मासूम और सुंदर है, जो हमेशा दूसरों की मदद करने के लिए तत्पर रहती है, वह रास्ते में किसी जानवर को भी परेशानी में देखती है, तो उसकी मदद करती है. मिनी short dress पहनती है और गुलाबी या लाल polka डॉट वाले bow बालों में लगाती है, मिनी मैचिंग high heels भी पहनती है. मिक्की माउस series में मिनी हमेशा डेज़ी डक की best friend होती है. मिनी की हॉबी खाना बनाना, शोपिंग करना, डांस, म्यूजिक है. मिनी को फैशन में बहुत दिलचस्पी है, उसे अपने आप को हमेशा update रखना अच्छा लगता है. Minnie बहुत जल्दी अपना आपा खो देती है, उसे मिक्की की भूलने की बीमारी से बहुत नफरत है. सबसे पहले मिनी को Walt Disney ने ही 1928 से 1929 तक अपनी आवाज दी थी. इसके बाद Marcellite ने 1929 से 1939 तक अपनी आवाज दी. इसके बाद रेडियो प्रोग्राम The Mickey Mouse theater of the air में 1941 से 1942 तक Thelma ने आवाज दी थी. 1942 से 1952 तक Ruth Clifford ने मिनी को आवाज दी. 1985 से अभी तक Russi Taylor अपनी आवाज मिनी को दे रही है. 2013 में आई मिक्की माउस क्लब हाउस series में मिनी का मुख्य किरदार है, वह इसमें भी मिक्की की गर्लफ्रेंड बनी है.
  • डोनाल्ड डक (Donald Duck) – Donald का पूरा नाम Donald Fauntleory Duck है. यह एक मिक्की माउस series का कार्टून character है, जिसे Walt Disney ने ही बनाया था. यह एक मानवरूपी सफ़ेद डक है, जिसकी हलकी नीली आखें है और पीली चोंच और पैर है. डोनाल्ड डक हमेशा नाविक की तरह नीली शर्ट , कैप और लाल या काला bow टाई पहनता है, ये कभी पेंट नहीं पहनता. Series में Donald हमेशा मिक्की का अच्छा दोस्त दिखाया जाता है, लेकिन कभी ये दोस्त दुश्मन भी बन जाते है. डोनाल्ड  बहुत उग्र स्वाभाव का है, लेकिन इसकी आवाज और व्यव्हार पुरे दुनिया के कार्टून फिल्म, कॉमिक्स और विडियो फिल्म में फेमस है. पुरे Disney character में डोनाल्ड एक iconic character है, साथ ही यह बहुत फेमस भी है.

डोनाल्ड का जन्म 9 जून 1934 को माना जाता है क्यूंकि इसी दिन डोनाल्ड की पहली फिल्म आई थी और दर्शकों के सामने डोनाल्ड डक का चेहरा आया था. डोनाल्ड की फेमस व्यक्तिगत आदतों में से एक है उसका अजीब सा स्वभाव और जरुरत से ज्यादा गुस्सा करना. अपने इसी स्वभाव के चलते उसकी हमेशा मिक्की और डेज़ी (उसकी गर्लफ्रेंड) से लड़ाई होती रहती है. डेज़ी डोनाल्ड के ज्यादा गुस्सा करने के चलते उससे हमेशा नाराज हो जाया करती है. मिक्की अपने सभी दोस्तों में सबसे ज्यादा फेमस और चहिता है, जिस वजह से Donald उससे कई बार जलने लगता है और इसी जलन के चलते Donald कई बार मिक्की के लिए खलनायक बन जाता है. डोनाल्ड बहुत मतलबी, rude और बहुत जल्दी भड़कने वाला किरदार है, लेकिन डोनाल्ड में कुछ अच्छी बातें भी है जैसे वो बहुत ज्यादा ईमानदार है और जरूरत पड़ने पर अपने दोस्तों के लिए हमेशा खड़ा रहता है. डोनाल्ड को अपने उपर बहुत घमंड भी है उसे लगता है वो Disney का सबसे फेमस और पोपुलर स्टार है. डोनाल्ड को उसके अंकल Scrooge से बहुत सारा पैसा मिला है, जिसमें वो हमेशा अपने आप बिजी रखता है और उसी के बारे में सोचता रहता है. डोनाल्ड हमेशा ऐसे कई प्लान के बारे में सोचता रहता है जिससे वो जल्दी से जल्दी और पैसा कमा सके. डोनाल्ड का आकरात्मक स्वभाव उसे हमेशा परेशानी में डाल देता है लेकिन कई बार उसका यही स्वभाव उसे परेशानी से बचा भी लेता है, बड़े से बड़े शैतान, जानवर, भूत से डोनाल्ड अपने इसी स्वभाव के चलते लड़ाई कर खुद को अपने दोस्तों को बचा लेता है. डोनाल्ड डक अपने आपको हमेशा खुश रखता है, उसकी ज्यादातर फिल्म शुरू होते समय उसे आराम करते दिखाया जाता है, डोनाल्ड को किसी से कोई मतलब नहीं होता है, जब तक उसे कोई परेशान नहीं करता वो किसी के साथ बुरा नहीं करता. उसको किसी भी बात का डर नहीं लगता, वो कितने भी बड़े दुश्मन से अकेले लड़ने लग जाता है. Donald को अगर कोई काम बहुत अच्छे से आता है, तो वह उसका दिखावा बहुत करता है और यह दिखावा वो सबसे ज्यादा अपने भतीजों के सामने करता है. Donald अपने भतीजों से बहुत प्यार करता है वह उन्हें अपने बच्चों की तरह रखता है. उसके भतीजे भी उससे उतना ही प्यार करते है. Duck Tales के पहले episode में दिखाया गया था कि जब Donald Navy के लिए जाता है तो वह अपने भतीजे अंकल Scrooge के पास छोड़ के जाता है और जाते समय उसको बहुत दुःख होता है. डोनाल्ड और मिक्की बहुत अच्छे दोस्त है लेकिन डोनाल्ड  मिक्की की पोजीशन से जलता भी है, वो चाहता है उसे मिक्की की स्टार पोजीशन मिल जाये. मिक्की को यह नहीं पता होता कि डोनाल्ड उससे जलता है और मिक्की उसे अपने सबसे अच्छे दोस्तों में से एक मानता है. डोनाल्ड भी कठिन समय में हमेशा मिक्की के साथ खड़ा रहता है.

Donald की आवाज एक ऐसी आवाज है जिसे पुरे एनीमेशन world में सबसे ज्यादा अजीब और अलग आवाज कहा जाता है. ये अजीब और अलग आवाज donald को 1934 से 1984 तक clearence “Ducky” nash ने दी थी. फिर 1985 से tony anselmo ने आवाज दी जिन्हें nash ने ही सिखाया था. tony ने अपनी आवाज डेज़ी और donald के भतीजे huey, dewey और louie को भी दी थी. कंप्यूटर एनिमेटेड series मिक्की माउस क्लब हाउस में donald फिर से दिखाई दिए. इस series में भी वे मिक्की के बहुत अच्छे दोस्त है और उसके साथ मिल कर हर मुसीबत का सामना करते है. donald के स्वभाव के चलते उसके साथ कुछ ना कुछ बुरे हो ही जाता है और फिर वह कहता है कि ऐसा मेरे साथ ही क्यों होता है. donald मिक्की माउस क्लब हाउस का दुसरे नंबर का मुख्य किरदार है. donald की बहुत सारी कॉमिक्स भी है और अब तो उसके बहुत सारे विडियो game भी बन गए है.

  • गूफी (Goofy) – Goofy एक कार्टून किरदार है, जिसे 1932 में Walt Disney प्रोडक्शन ने बनाया था. वह लम्बा और मानव रुपी कुत्ता है, जो दो पैरों पर चलता है. गूफी, मिक्की और डोनाल्ड का अच्छा दोस्त है. गूफी ज्यादा होशियार नहीं है वह बच्चे जैसा मासूम और थोडा भड़कीला है. इसके अलावा Goofy बहुत प्यारा और सच्चा है. मिक्की और Donald इसे कई बार उसे बहुत परेशान करते है और चिढ़ाते है लेकिन फिर भी Goofy उन्हें अपना सच्चा दोस्त मानता है. Goofyएक बहुत अच्छा स्पोर्ट्स खिलाडी होता है. Goofy बहुत दयालु होता है, वो हमेशा दूसरों की मदद के लिए तैयार रहता है. Goofy अपने बेटे मैक्स से बहुत प्यार करता है और उसका बहुत ध्यान रखता है. गूफी की हरकतों की वजह से उसका बेटा कई बार शर्मिंदगी महसूस करता है. गूफी की आवाज थोड़ी अलग लेकिन धीमी है. Pinto Colving ने गूफी को आवाज 1932 से 1939 तक दी. Colving के Disney छोड़ने के बाद जॉर्ज जॉनसन ने 1939 से 1943 तक गूफी को आवाज दी. Colving एक बार फिर Disney से जुड़े और 1943 से 1965 तक फिर गूफी को आवाज दी. फिर 1987 से Bill Farmer ने आवाज दी. गूफी ज्यादातर मिक्की और डोनाल्ड के साथ ही दिखाई देता था, वैसे उसकी कुछ solo series भी है जिसमे गूफी को ही दिखाया गया, लेकिन गूफी की solo सीरीज उतनी पसंद नहीं की जाती, बल्कि वो मिक्की व डोनाल्ड के साथ ही ज्यादा अच्छा लगता है. गूफी मिक्की माउस क्लब हाउस का एक मुख्य किरदार है.
  • Pete – Pete Disney Series का एक बिल्ली के रूप में मानवरूपी विलीन है, जिसे Walt Disney ने बनाया था.Pete Disney के तीनों मुख्य किरदार Micky, Donald और Goofy का बहुत बड़ा दुश्मन है. Pete का स्वभाव समय के साथ बदला है, लेकिन उसकी विलेनगिरी वैसे की वैसी है. Pete एक खूंखार इन्सान है, जिससे सभी डरते है. Pete को सबको डरा कर रखना अच्छा लगता है, वो चाहता है कि सब उससे डरे और प्यार ना करे. Pete की मिक्की से पक्की दुश्मनी है, उसे मिक्की को परेशान करना बहुत अच्छा लगता है. मिक्की की गर्लफ्रेंड Minnie को Pete बहुत पसंद करता है और वह उसे बार बार किडनैप कर लेता है. Pete की पहली फिल्म 1920 में आई थी, मिक्की माउस से पहले Walt Disney ने इसे बनाया था. मिक्की के आने के बाद उसे मिक्की माउस सीरीज से 1928 में जोड़ा गया. Pete मिक्की माउस क्लब हाउस का भी अहम् हिस्सा है. Pete ने इस सीरीज में भी अपने किरदार को अच्छी तरह से प्रस्तुत किया. इस सीरीज में Pete कुछ एपिसोड में मिक्की और उसके ग्रुप का अच्छा दोस्त भी रहा, वो कई बार उनकी मदद भी करता था. Pete और मिक्की की दुश्मन वाली जोड़ी काफी पसंद की जाती है, इनकी लड़ाई सभी बच्चों को उत्साहित करती है.
  • प्लूटो (Pluto)प्लूटो एक बहुत फेमस किरदार है Disney Company का. प्लूटो मिक्की का पालतू कुत्ता है, जो हमेशा उसके साथ रहता है. प्लूटो Disney World का सबसे हट कर किरदार है, वह मानवरूपी कुत्ता नहीं है लेकिन उसके चेहरे के हाव भाव से वह सब बातें कह देता है. उसको एक सामान्य पालतू कुत्ते की तरह दिखाया गया है. प्लूटो का जन्म 5 सितम्बर 1930 को हुआ था. प्लूटो पूरी तरह से trained कुत्ता है, जिसे मिक्की ने अच्छे से रहना सिखाया है. वह हमेशा मिक्की के साथ रहता है, जिस वजह से मिक्की के साथ साथ वह भी मुसीबत में पड़ जाता है, लेकिन प्लूटो काफी होशियार है और वह खुद को और मिक्की को कई बार परेशानी से बचा लेता है. प्लूटो मिक्की का एक बहुत अच्छा और सच्चा दोस्त है. प्लूटो मिक्की की बिल्ली फिगारो से नफरत करता है, उसे बिल्कुल नहीं पसंद कि मिक्की फिगारो को अपने घर पर रखे. प्लूटो में किसी भी चीज को सूघ्नें की खास ताकत है, वह कही पर रखी चीज या इन्सान को सूंघ कर खोज लेता है. प्लूटो के 2 साइड है एक अच्छा और एक बुरा. प्लूटो को आने वाली मुसीबत का पहले से आभास हो जाता है, उसके समझने की शक्ति इतनी ज्यादा है कि वो इन्सान देख कर समझ जाता है कि उसकी नीयत अच्छी है या बुरी. प्लूटो को लडकियां बहुत पसंद है और वो उनका दिल जीतना भी बहुत अच्छे से जानता है. प्लूटो मिक्की का बहुत प्यारा और सच्चा कुत्ता है, जो हमेशा खेलने कूदने के लिए तैयार रहता है. Disney World में fav five में मिक्की , डोनाल्ड , गूफी, मिनी और प्लूटो भी शामिल है.
  • डेज़ी डक (Daisy Duck) डेज़ी को 1940 में डोनाल्ड की गर्लफ्रेंड के रूप में प्रस्तुत किया गया था, इसे भी Walt Disney ने बनाया था, जो मिक्की माउस सीरीज का ही हिस्सा है. डेज़ी को भी गुस्सा बहुत जल्दी आता है, लेकिन वो डोनाल्ड जितना गुस्सा नहीं करती, वह उसे कंट्रोल करना जानती है. कुछ मौकों पर डेज़ी अपना आपा खो देती है और बिल्कुल डोनाल्ड की तरह ही व्यव्हार करने लगती है. डेज़ी डोनाल्ड से कुछ जगह बिल्कुल विपरीत है, डोनाल्ड के मुकाबले बहुत व्यव्हार कुशल है, सबसे प्यार से और अच्छे से बात करती है. डेज़ी बहुत प्यारी, समझदार है, लेकिन जब उसे कोई बात बुरी लगती है तो उसका गुस्सा डोनाल्ड से भी ज्यादा भयानक होता है. लेकिन थोड़ी ही देर में वो उसे शांत भी कर लेती है.

डेज़ी मिनी की बेस्ट फ्रेंड है, जिनको ज्यादातर साथ दिखाया जाता है. शुरुवात की सीरीज में डेज़ी को प्यारी सी गर्लफ्रेंड के रूप में दिखाया गया था, जो हमेशा अपने बॉयफ्रेंड डोनाल्ड की चिंता किया करती थी, लेकिन जैसे जैसे वे बड़े होते गए डेज़ी का नेचर बदलता गया. उसने डोनाल्ड की भलाई के लिए अपने आप को थोडा बदल लिया. डेज़ी और डोनाल्ड बहुत सिमिलर दिखते है, डेज़ी को डोनाल्ड का फीमेल version कह सकते है. डेज़ी फन loving है, जो दोस्तों के साथ मौज मस्ती करती है, वह मिनी जितनी प्यारी नहीं है, कई बार डेज़ी मिनी का फायदा भी उठा लेती है. डेज़ी को अच्छा लगता है कि सब उसकी तारीफ करें. उसे लाइमलाइट में रहना पसंद है. उसके इस ईगो की वजह से उसकी अपने दोस्तों के साथ लड़ाई भी हो जाती है.

डेज़ी को बहुत से लोगों ने अपनी आवाज दी है, लेकिन सबसे पहले Clearence “Ducky” Nash ने अपनी आवाज दी, ये वही थे जो डोनाल्ड को अपनी आवाज देते थे, डेज़ी और डोनाल्ड की आवाज में बस थोडा सा अंतर था. 1999 से Tress Macneille डेज़ी को ऑफिसियल आवाज देने लगे. डेज़ी की कभी solo फिल्म नहीं बनी, उसे डोनाल्ड या मिनी के साथ ही दिखाया जाता था. फिर भी डेज़ी मिक्की माउस series का एक एहम हिस्सा है, जिसे दर्शकों ने काफी पसंद किया है.

  • Scrooge Mcduck – मुख्य रूप से इसे अंकल Scrooge के नाम से जाना जाता है, इसको बनाने वाले Carl Barks थे. ये मिक्की माउस सीरीज के मुख्य किरदार डोनल के अंकल थे, जो बहुत अधिक अमीर थे. अंकल Scrooge बहुत मेहनती और स्मार्ट थे, जिन्होंने बहुत परिश्रम करके इतना पैसा कमाया था. वे सभी को कर्म करने की सलाह देते थे. उनके पास इतना पैसा था कि वे उस पर तैरते थे. सीरियल की शुरुआत में हमेशा उनको अपने खजाने में तैरते हुए दिखाया जाता था.

डोनल जब नेवी की ट्रेनिंग के लिए जा रहा था, तब वो अपने 3 भतीजे huey, dewey और louie को अंकल के पास छोड़ कर चला जाता था. इसी के बाद अंकल Scrooge और भतीजो पर एक पूरी सीरीज बन गई. सीरीज में अंकल के बहुत से दुश्मन दिखाए जाते, जो उनके पैसों के पीछे होते, लेकिन अंकल और भतीजे उनका मुकाबला करते. अंकल के पास इतना पैसे होने के बावजूद लालची भी बताया गया है, जो हमेशा नए खजाने की खोज में निकल जाया करते थे. मिक्की के साथ इनकी सीरीज नहीं बनी, लेकिन इनकी सीरीज में कई बार डोनाल्ड को भी दिखाया जाता था. इसे भी काफी पसंद किया गया है.

मिक्की माउस क्लब हाउस के ये मुख्य किरदार है जिन्हें हम आज भी टी वी सीरीज, विडियो गेम के जरिये देख सकते है. उम्मीद है आपको ये आर्टिकल पढ़कर आपको अपने बचपन की याद आई होगी और एक बार फिर अपने बचपन में जाने का मन किया होगा. अगर आपके पास भी ऐसे कोई लेख है, जिसे पढ़ कर मन रोमांचित हो उठता है, तो हमसे साझा करें. हमें ख़ुशी होगी उसे अपने ब्लॉग में शेयर करने पर.

Vibhuti
Follow me

Vibhuti

विभूति दीपावली वेबसाइट की एक अच्छी लेखिका है| जिनकी विशेष रूचि मनोरंजन, सेहत और सुन्दरता के बारे मे लिखने मे है| परन्तु साईट के लिए वे सभी विषयों मे लिखती है|
Vibhuti
Follow me

यह भी देखे

hum-paanch

हम पांच जी टीवी सीरियल | Hum Paanch ZEE TV Old Serial In Hindi

Hum Paanch ZEE TV Old Serial In Hindi हम पांच एक ऐसा सीरियल है, जिसे …

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *