ताज़ा खबर

मोहम्मद अजरुद्दीन के जीवन पर आधारित अज़हर मूवी की कहानी

Mohammad Azharuddin biography azhar Movie story in hindi मई में आने वाली बॉलीवुड फिल्म अजहर, फेमस क्रिकेटर मोहम्मद अजरुद्दीन पर आधारित है. अजरुद्दीन एक बहुत अच्छे क्रिकेटर थे, उन्होंने क्रिकेट जगत को बहुत समय दिया, कई रिकॉर्ड बनाये, उनका क्रिकेट का सफ़र अच्छा रहा, लेकिन उन्होंने जीवन में बहुत से उतार चढ़ाव भी देखे. मोहम्मद अजरुद्दीन को मैच फिक्सिंग के इलज़ाम में सन 2000 में आजीवन नेशनल क्रिकेट ना खेलने की सजा हुई, हालाँकि 2012 में उन्हें आंध्रप्रदेश हाईकोर्ट से क्लीन चिट मिल गया और उनके खिलाफ सारे जुल्म गलत साबित हुए. फिल्म को प्रोडूस बालाजी मोशन पिक्चर की एकता कपूर, शोभा कपूर कर रही है. फिल्म में मुख्य किरदार अजहर के रूप में इमरान हाश्मी नजर आयेंगें. मोहम्मद अजरुद्दीन का खेल व असल जीवन दोनों में बहुत उथल पथल मची हुई थी, उनकी 2 शादियाँ हुई, पहली बीवी नौरीन के साथ वे 1987 से 1996 तक साथ रहे, फिर डाइवोर्स ले लिया, इसके बाद उन्होंने संगीता बिजलानी से शादी कर ली, जिनके साथ उनका डिवोर्स 2010 में हो गया.

अजहर फिल्म से संबंधित अन्य जानकारी (Azhar Movie Cast Review)–

कलाकार इमरान हाश्मी, प्राची देसाई, नर्गिस फकरी, हुमा कुरैशी, गौतम गुलाठी, कुनाल रॉय कपूर, मनजोत सिंह
निर्माता एकता कपूर, शोभा कपूर, इन पी सिंह, स्नेहा रजानी
निर्देशक टोनी डिसूजा
लेखक रजत अरोरा
संगीत प्रीतम
रिलीज़ डेट 13 मई 2016

मोहम्मद अजरुद्दीन के जीवन पर आधारित अज़हर मूवी की कहानी

Mohammad Azharuddin biography azhar Movie story in hindi

सन 1963 में हैदराबाद में जन्मे अजरुद्दीन बचपन से ही क्रिकेट खेलने के शौकीन थे. 17 साल की उम्र में ही उन्होंने क्रिकेट के सारे गुण सीख लिए थे. अपने क्रिकेट करियर में उन्हें अलग तरह की बैटिंग के लिए जाना जाता था. अजरुद्दीन ने अपने टेस्ट खेल में 22 शतक लगाये. अजरुद्दीन को आल राउंडर भी कहा गया, उन्होंने वन डे मैचों में 156 कैच लिए. अजरुद्दीन इंडियन क्रिकेट टीम के कप्तान भी रहे, उनकी कप्तानी को अब तक की सबसे सफल कप्तानी माना जाता है. उनकी कप्तानी में भारत ने 90 वन डे मैच जीते, अजरुद्दीन ने अपने जीवन के 17 साल क्रिकेट को दिए जिसमें से 9 सालों तक वे कप्तान रहे. इसके बाद 2014 में सफल कप्तान के रूप में धोनी का नाम उपर आ गया क्यूंकि उन्होंने 91 मैच जिताए. इसके साथ ही उनकी कप्तानी में 20 टेस्ट सीरीज जीतने का भी रिकॉर्ड है.

azhar movie

इतने रिकॉर्ड, अवार्ड व अचिवमेंट्स के बाद ऐसा समय आया जब सब कुछ तहस नहस हो गया, और अजरुद्दीन का नाम ख़राब हो गया. सन 2000 में उनके उपर मैच फिक्सिंग का इलज़ाम लगा, जिस पर BCCI, ICC ने जांच कमिटी बिठाई, जांच के बाद अजरुद्दीन को आरोपी माना गया और उन्हें आजीवन क्रिकेट से बेन कर दिया गया. इस दौरान अजरुद्दीन ने अपने जीवन में बहुत सी परेशानियों को देखा, उन्हें  अपने आपको सही साबित करने में 12 साल लग गए. 12 साल तक वे लड़ते रहे, इस बीच उनके केस में बहुत से बदलाव हो गए. लेकिन अंत में जीत सच की ही हुई और 2012 में उनके उपर के सारे इलज़ाम गलत साबित हुए.

अजरुद्दीन की पर्सनल लाइफ भी अच्छी नहीं रही, 1987 में उन्होंने नौरीन नाम की लड़की से शादी की, जिससे उनको दो बेटे असद, अयाज हुए. इसके बाद उनकी मुलाकात एक्टर, मॉडल संगीता बिजलानी से हुई, संगीता का उस समय सलमान से ब्रेकअप हुआ था, या यूँ कहे शादी होते होते रह गई थी. संगीता अजहर एक दुसरे में अपना जीवन साथी देखने लगे. इस वजह से अजरुद्दीन की शादीशुदा ज़िन्दगी में बहुत उथल पुथल मच गई. संगीता के लिए अजरुद्दीन ने अपनी पत्नी नौरीन को तलाक दे दिया और संगीता से शादी कर ली. संगीता के साथ 14 साल गुजारने के बाद उनका तलाक हो गया. तलाक की वजह दोनों के बीच आपसी समझ की कमी बताई जाती है.

अजरुद्दीन की लाइफ में एक और तूफान तब आया, जब 2011 में उनके बेटे की एक एक्सीडेंट में म्रत्यु हो गई. 19 साल के बेटे की मौत देखकर अजरुद्दीन पूरी तरह से टूट गए, फिर उन्होंने बड़ी मुश्किल से अपने आप को संभाला.

अजहर फिल्म की जानकारी (Mohammad Azharuddin Azhar movie information)–

एक इंटरव्यू के दौरान अजरुद्दीन ने बोला कि उनकी जिंदगी में बहुत से ऐसे मौके आये जब उन्हें धीरज की जरुरत पड़ी, उनकी लाइफ से लोग बहुत कुछ सीख सकते है, इसलिए उन्होंने अपनी लाइफ पर फिल्म बनाने को अनुमति दे दी. फिल्म की निर्माता एकता कपूर कहती है कि अजरुद्दीन उनके पिता के पसंदीदा क्रिकेटर थे, यही वजह है कि वे उन पर फिल्म बना रही है. अजरुद्दीन के रूप में हमें इमरान हाश्मी नजर आयेंगें, पहले इसके लिए सैफ अली खान, रनबीर कपूर व रणवीर सिंह का नाम सामने आया था, लेकिन अंत में इमरान हाश्मी को फाइनल कर लिया गया. जिन्होंने इस रोल के लिए बहुत मेहनत भी की है. अजरुद्दीन के रूप में ढलने के लिए उन्होंने बॉडी फिट की व क्रिकेट के गुर भी सीखे. अजरुद्दीन की पहली पत्नी नौरीन का रोल पहले पाकिस्तानी एक्टर उर्वा होकैन को दिया गया था लेकिन उन्होंने ये कह कर मना कर दिया कि वे इतने बोल्ड सीन नहीं कर सकती. इसके बाद ये रोल प्राची देसाई को दिया गया. उनकी दूसरी पत्नी संगीता बिजलानी के रोल के लिए भी बहुत से नाम सामने आये थे, एक रिपोर्ट के अनुसार ये रोल खुद संगीता को भी दिया गया था, लेकिन संगीता ने अपनी पर्सनल लाइफ पर बनने वाली फिल्म में काम करने से मना कर दिया, उसके बाद ये रोल नर्गिस फकरी को दिया गया.

फिल्म में हुआ कुरैशी भी है, जो बैडमिंटन प्लेयर ज्वाला गुट्टा का किरदार निभाएगी. इनके किरदार के बारे में अभी ज्यादा जानकारी नहीं है, व ये भी नहीं पता है कि ज्वाला व अजरुद्दीन के बीच क्या कनेक्शन है, क्यों वो इस फिल्म का हिस्सा है. ये सब जानने के लिए हमें फिल्म के आने का इंतजार करना होगा. पहले खुद ज्वाला अपना किरदार निभाने वाली थी, लेकिन फिर बात नहीं बनी. इसके अलावा फिल्म में फेमस क्रिकेटर रवि शास्त्री के रूप में गौतम गुलाठी दिखेंगें. रवि शास्त्री और अजहर बहुत अच्छे दोस्त थे, दोनों ने मिलकर बहुत से रिकॉर्ड बनाये है. ये रोल बिग बॉस 8 विजेता गौतम गुलाठी को मिला है, ये उनकी पहली फिल्म होगी. फिल्म में नवजोत सिंह के रूप में मनजोत सिंह है. अजरुद्दीन के और भी सह खिलाड़ी जैसे जड़ेजा, श्रीनाथ, अनिल कुंबले के किरदार भी इस फिल्म में होंगें. फिल्म में अक्षय कुमार का छोटा सा रोल भी है.

सन 2013 में एकता कपूर ने फिल्म के बारे में घोषणा की थी, साथ ही अजरुद्दीन के साथ बायोपिक बनाने पर कॉन्ट्रैक्ट साइन किया था.

फिल्म की शूटिंग मई 2015 में शुरू हो गई थी, फिल्म के बहुत से हिस्सों की शूटिंग देश विदेश के बहुत से क्रिकेट मैदान में हुई है. फिल्म का पहला शैडयूल लन्दन में अक्टूबर में हो गया व दूसरा हैदराबाद में पूरा हुआ. इमरान हाश्मी ने अजरुद्दीन के जन्मदिन पर उनको अपनी फिल्म की एक फोटो गिफ्ट की, ये फोटो उनके करियर की शुरुवाती दिनों की है. फिल्म को डायरेक्ट हॉलीवुड राइटर, डायरेक्टर टोनी डिसूजा कर रहे है. ये इनकी पहली हिंदी फिल्म है.

अजरुद्दीन के फैन इस फिल्म का बेसब्री से इंतजार कर रहे है, इससे हम उनके जीवन को करीब से जान सकते है.

अन्य पढ़े:

Vibhuti
Follow me

Vibhuti

विभूति दीपावली वेबसाइट की एक अच्छी लेखिका है| जिनकी विशेष रूचि मनोरंजन, सेहत और सुन्दरता के बारे मे लिखने मे है| परन्तु साईट के लिए वे सभी विषयों मे लिखती है|
Vibhuti
Follow me

यह भी देखे

dinesh sharma

दिनेश शर्मा का जीवन परिचय | Dinesh Sharma biography in hindi

Dinesh sharma biography in hindi दिनेश शर्मा  भारतीय राजनीत में एक पुराने नाम हैं. अपने पिता …

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *