ताज़ा खबर

मोहित गोयल जीवन परिचय

Mohit Goel Ringing Bells Biography History Hindi  मोहित गोयल एक ऐसा व्यक्ति जो किसी की नज़रों में नहीं था लेकिन रातोरात कुछ ऐसा हुआ कि लोग दिन होते ही मोहित गोयल के बारे में गूगल करने लगे . लोगो में यह उत्साह आया, अब तक के सबसे कम कीमत के एंड्राइड फोन, फ्रीडम 251 के कारण . जी हाँ, फ्रीडम 251 को लाने का श्रेय मोहित गोयल को जाता हैं . फ्रीडम 251 जिसे रिंगिंग बेल ने लॉन्च किया, उस कंपनी के मालिक हैं मोहित गोयल .

अगर आप ना जानते हो तो बता दे कि फ्रीडम 251 वो मोबाइल हैं जिसकी कीमत हैं मात्र 251 रूपये, और जिसे खरीदने के लिए पूरा देश लगा हुआ हैं . कई लोग सुबह चार बजे से उठकर इसकी बुकिंग कर रहे हैं . मैंने भी बहुत कोशिश किया लेकिन कर नहीं पाई . तब ही मुझे ख्याल आया कि आखिर इस बेहतरीन मोबाइल के पीछे किसी की सोच हैं ? मैं जानना चाहती थी कि इस Make In India android मोबाइल फोन के पीछे कौन हैं ?और मैंने अपनी इस जिज्ञासा को शांत करने के लिए गूगल पर इसके बारे में सर्च किया और मुझे मोहित गोयल का नाम मिला .

mohit goel

अब आपको समझ आ ही गया होगा कि क्यूँ मैंने आज सुबह सबसे पहले मोहित गोयल के बारे में पढ़ा . और अब मैं आपसे मोहित गोयल की पहचान कराने जा रही हूँ .

मोहित गोयल जीवन परिचय
Mohit Goel Ringing Bells Biography History Hindi  

यह उत्तर प्रदेश की एक बिजनेस फॅमिली से ताल्लुक रखते हैं इनके पिता का अपना एक किराना फर्म हैं और रिगिंग बेल में भी इनके शेयर हैं . रिंगिंग बेल गोयल परिवार के सहयोग से बनी हैं इसमें मोहित गोयल को माता- पिता एवम दो भाइयों का सहयोग प्राप्त हैं . दोनों भाई लाइम लाइट से दूर हैं फ़िलहाल केवल मोहित गोयल का नाम सबसे ज्यादा पढ़ा एवम सुना जा रहा हैं .

मोहित गोयल जो कि गाढ़ी पुख्ता के रहने वाले हैं यह एक बहुत छोटी सी जगह हैं जो जिला शामली उत्तर प्रदेश में आता हैं, जहाँ इनके पिता की एक किराना शॉप हैं जिसे लोग राम जी के नाम से जानते हैं . पिता राजेश गोयल को हमेशा से अपने बेटे पर यकीन था और वे कहते थे कि उनका बेटा कुछ बड़ा करेगा, उनके उसी विश्वास को मोहित ने पूरा कर दिखाया .

  • मोहित गोयल शिक्षा
    Mohit Goel Education:

मोहित ने अपनी प्रारंभिक शिक्षा सेंट आरसी कांवेंट स्कूल शामली इसी छोटी जगह से की और बाद में इन्होने अपनी इंजीनियरिंग की डिग्री अमेठी यूनिवर्सिटी से प्राप्त की . इन्होने MBA की डिग्री वेस्टर्नसिडनी यूनिवर्सिटी न्यू साउथ वेल्स से प्राप्त की .

पढाई पूरी होने के बाद, मोहित कुछ समय अपने पिता के साथ किराने की शॉप में बैठने लगा लेकिन उसके मन हमेशा कुछ करने की ललक थी, वो हमेशा ही अपने पिता को अपने सपनों के बारे में बताया करता था . व्यापारी पिता का बेटा था , शायद इसलिए ही उसके मन में नौकरी के बजाय, हमेशा बिजनेस का सपना था और इसी सपने को पूरा करने के लिए मोहित ने अपने पिता को मोबाइल कंपनी के अपने सपने के बारे में बताया . पिता राजेश को हमेशा से मोहित के सपनो और उसके आत्मविश्वास पर पूरा विश्वास था इसलिए उन्होंने जितनी बन पड़े उतनी आर्थिक सहायता अपने बेटे को दी और मोहित ने अपनी स्वयम की मोबाइल कंपनी “रिंगिंग बेल ” शुरू की .

  • मोहित गोयल पत्नी
    Mohit Goel Wife’s Name:

इन्होने धारणा जो कि नॉएडा की रहने वाली हैं उनसे शादी की और वे भी रिंगिंग बेल का एक अहम् हिस्सा हैं .

1 नाम मोहित गोयल
2 पिता राजेश गोयल
3 माता सुषमादेवी
4 पत्नी धारणा
5 एजुकेशन 1.    सेंट आरसी कांवेंट स्कूल

2.    इंजीनियरिंग की डिग्री अमेठी यूनिवर्सिटी

3.    MBA की डिग्री वेस्टर्नसिडनी यूनिवर्सिटी न्यू साउथ वेल्स

6 काम मोबाइल फोन कंपनी रिंगिंग बेल के मालिक
7 प्रसिद्धी सबसे कम कीमत का मोबाइल फोन फ्रीडम 251 लांच किया .
  • मोहित गोयल चर्चा विषय :

मोहित ने की रिंगिंग बेल मोबाइल कंपनी 15 सितम्बर 2015 को शुरू हुई और 17 फरवरी को रिंगिंग बेल ने एतिहासिक फ्रीडम 251 का विमोचन किया .

विमोचन के बाद से ही मोबाइल ने देश में हड़कम मचा दिया . पहली बार एक सेकंड में कई लाख बुकिंग हुई . लोगो ने सुबह-सुबह उठ कर इस मोबाइल की बुकिंग की . सोशल मिडिया पर हर जगह फ्रीडम 251 के चर्चे होने लगे और इसी के चलते इस मोबाइल कंपनी के ओनर रोहित गोयल को रातोरात ऐसी सफलता मिली कि उन्हें लोग गूगल पर सर्च करने लगे .

  • सबसे पहला सवाल यह आता हैं कि इतनी कम कीमत पर मोबाइल लॉन्च करने की प्रेरणा मोहित गोयल को कैसे मिली ?

उसका जवाब उनके पिता ने दिया – मोहित अक्सर ही यह सोचता था कि वो खुद ऐसा काम करे जिससे गरीब लोगो को कुछ फायदा मिले . शायद इस सस्ते मोबाइल के पीछे मोहित की यही मंशा हो और इसलिए उसने महज 251 रुपये का एक एंड्राइड मोबाइल लॉन्च कर दिया .

कई लोगो ने इस मोबाइल पर उँगलियाँ उठाई हैं उनका मानना हैं साढ़े तीन हजार से कम की कीमत का एंड्राइड मोबाइल मिल पाना नामुमकिन हैं इन्ही कारणों के चलते इस मोबाइल के सभी फीचरर्स की जांच की गई लेकिन अब तक की जांच के अनुसार यह फ्रीडम 251 अन्य मोबाइल की तरह ही हैं .

मोबाइल फ्रीडम 251 How to Buy Freedom 251 Smatphone in India | Cheapest Phone |COD Options | Delivery Stations Freedom 251 के बारे में विस्तार से पढ़े .

अन्य पढ़े :

Karnika

Karnika

कर्णिका दीपावली की एडिटर हैं इनकी रूचि हिंदी भाषा में हैं| यह दीपावली के लिए बहुत से विषयों पर लिखती हैं |यह दीपावली की SEO एक्सपर्ट हैं,इनके प्रयासों के कारण दीपावली एक सफल हिंदी वेबसाइट बनी हैं
Karnika

यह भी देखे

Kingfisher chairman Vijay Mallya arriving to address a media conference to explain the airline's plans to stay afloat  in Mumbai on Tuesday. *** Local Caption *** Kingfisher chairman Vijay Mallya arriving to address a media conference to explain the airline's plans to stay afloat  in Mumbai on Tuesday. Express Photo By Dilip[ Kagda.15112011. Mumbai.

विजय माल्या का जीवन परिचय और गिरफ़्तारी | Vijay Mallya biography and arrested in uk in hindi

Vijay Mallya biography and arrested in UK in hindi विजय माल्या एक समय में भारतीय उद्योगपतियों …

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *