ताज़ा खबर

मुंबई इंडियन के बारे में जानकारी | IPL Mumbai Indians MI Team information in hindi

Mumbai Indians (MI) team Squard information in hindi मुंबई इंडियन भारत में होने वाले इंडियन प्रीमियर लीग की बेहतर टीमों में है, जो महाराष्ट्र की राजधानी मुंबई का प्रतिनिधित्व करती है. इस टीम का होम ग्राउंड मुंबई स्थित वानखेड़े स्टेडियम है. ये टीम आईपीएल के सबसे सफ़ल टीमों में से एक है. सन 2011 में इस टीम ने फाइनल में रॉयल चलेंजेर्स बैंगलोर को 31 रनों से हरा कर चैंपियंस लीग में अपनी ऐतिहासिकता दर्ज की. इस टीम ने आईपीएल का ख़िताब सन 2013 में चेन्नई सुपर किंग को 23 रन से हरा कर अपने नाम किया. इस जीत के एक साल बाद इस टीम ने राजस्थान रॉयल को 23 रनों से हरा कर एक बार फिर चैंपियंस लीग में पुनः जीत हासिल की. इस टीम ने 24 मई 2015 में चेन्नई सुपर किंग को 41 रनों से हरा कर एक बार फिर इंडियन प्रीमियर लीग का ख़िताब हासिल किया. इस समय इस टीम के कप्तान भारत के जाने माने क्रिकेटर रोहित शर्मा हैं. इस साल के सभी खलों के लिए इस टीम के कोच श्रीलंका के खिलाडी महेला जयवर्धने को चुना गया है.

IPL  Mumbai Indians Team Squad

मुंबई इंडियन टीम का इतिहास की जानकारी (Mumbai Indians team history information in hindi)

बीसीसीआई ने सितम्बर 2007 में इंडियन प्रीमियर लीग की स्थापना की और सन 2008 में ये टी- ट्वेंटी मुक़ाबिला मंज़रे आम पर आया. जनवरी 2008 में बीसीसीआई ने आठ शहरों को इस खेल के लिए चुना और मुंबई टीम के सारे अधिकार 111.9 मिलियन डॉलर मे रिलायंस इंडस्ट्रीज लिमिटेड को बेच दिए. ये इस समय की सबसे अधिक महंगी आईपीएल टीम है. रिलायंस इंडिया लिमिटेड के मालिक मुकेश अम्बानी के पास इस टीम के सभी अधिकार 10 वर्षों के लिए निहित हैं.

इस खेल की पहली नीलामी सन 2008 में हुई, जिसमे मुंबई इंडियन ने अपने दल में सनथ जयसूर्या, हरिभजन सिंह, शौन पोलाक, लसिथ मलिंगा और और रोबिन उथप्पा जैसे काबिल खिलाडियों को शमिल किया. इस समय सचिन तेंदुलकर इस टीम के कप्तान हुए और लालचंद राजपूत को कोच नियुक्त किया गया. इस दौरान सचिन तेन्दुलर किसी अभ्यास के दौरान घायल हो गये और कप्तानी की जिम्मेदारी हरभजन सिंह के पास आ गयी.

मुंबई टीम का शुरुआती मैच और संघर्ष (Mumbai Indians team match)

शुरुआती दौर में इस टीम को लगातार चार हार मिली. पहले मैच में इस टीम को रॉयल चैलेंजर्स बैंगलोर से मुकाबला करते हुए पांच विकेट से हार मिली. इसी दौरान मुंबई इंडियन के कप्तान हरभजन सिंह को पंजाब के साथ मुकाबले के दौरान श्रीसंत को थप्पड़ मारने की वजह से खेल से निष्काषित कर दिया गया. इस समय कप्तानी का भार शॉन पलोक पर आ गया और ये जिम्मेदारी उन्हें सचिन तेंदुलकर की वापसी तक निभानी थी. इनकी कप्तानी में इस टीम ने अलगे छः मैच में छः जीत हासिल की और अब इन्हें सेमिफाइनल में पहुँचने के लिए बचे चार मैचों में दो मैच जीतना बाक़ी था. मुंबई को इसके बाद तीन मैचों में हार मिली और 7 जीत 7 हार के साथ मुंबई इंडियन सेमिफाइनल में पहुँचने से चूक गयी.

मुंबई इंडियन के मालिक (Owner of the Mumbai Indian team)

सचिन तेंदुलकर के नाम के अलावा एक और नाम मुंबई इंडियन से जुड़ा हुआ है, जिसकी वजह से ये टीम काफ़ी मशहूर हुई है. ये नाम है टीम के फ्रैंचाइज़ी का. इस टीम के फ्रैंचाइज़ी रिलायंस इंडस्ट्री है. रिलायंस इंडस्ट्री भारत के सबसे धनी लोगों में शुमार रहने वाले मुकेश अम्बानी की कंपनी है. मुंबई इंडियन के प्रत्येक मैच में मीडिया की एक नज़र मैच पर होने वाली इनकी प्रतिक्रिया पर होती है.

रोहित शर्मा की मुंबई इंडियन टीम में कप्तानी (Captain of Mumbai Indian IPL team)

रोहित शर्मा के मुंबई इंडियन के कप्तान बनने के बाद टीम ने काफ़ी प्रगति की है. सन 2013 में आईपीएल की सबसे मजबूत टीम राजस्थान रॉयल को मुंबई इंडियन ने रोहित शर्मा की कप्तानी के अंतर्गत ही मात दी. रोहित शर्मा के नेतृत्व में इस टीम ने पहली बार अपने खाते में आईपीएल का खिताब दर्ज किया था. सन 2015 में इस टीम ने दूसरी बार इस यश को प्राप्त किया. इस दौरान टीम में कई परिवर्तन आये हैं. रोहित अपनी सूझ बूझ और अपनी समझदारी से सभी तरह के परिवर्तन का सामना कर रहे हैं. सबसे ख़ास बात ये हैं कि इनकी कप्तानी में नए खिलाड़ियों को भी मौक़ा मिल रहा है.

मुंबई इंडियन का घरेलु मैदान (Mumbai Indian IPL team ground)

भारत के क्रिकेट प्रेमियों में वानखेड़े स्टेडियम का अपना अलग महत्व है. चूँकि ये मैदान मुंबई में स्थित है, अतः ये मुंबई इंडियन के लिए बहुत महत्वपूर्ण मैदान साबित होता है. क्योकि ये मैदान भारत के बड़े स्टेडियम में एक है. यहाँ एक साथ कई लोग बैठकर मैच का आनंद उठाते है, अतः इस स्टेडियम में मुंबई इंडियन के मैच होने पर काफ़ी भीड़ इकट्ठी होती है.         

मुंबई इंडियन 2017 स्क्वैड (Mumbai Indian IPL team 2017)

इस साल होने वाले आईपीएल प्रीमियर लीग में मुंबई इंडिया एक बार फिर बहुत ही दमदार टीम के साथ उतरने जा रही है. नीचे एक एक करके उन सभी खिलाडियों के नाम दिए जा रहे हैं जो इस साल मुंबई इंडियन में खेल रहे हैं :

रोहिट शर्मा कप्तान, दाएँ हाथ के बल्लेबाज
जोस बटलर विकेट कीपर
पार्थिव पटेल विकेट कीपर
निकोलस पूरण विकेट कीपर
कृष्णप्पा गोव्थम ऑफ ब्रेक गेंदबाज़
अम्बटी रायडू विकेट कीपर, दाएँ हाथ के बल्लेबाज़
लेंडी सिम्मोंस विकेट कीपर, दाएँ हाथ के बल्लेबाज़
कर्ण शर्मा आल राउंडर
कुलवंत खेज्रोलिया तेज गेंदबाज़
सौरभ तिवारी बाएँ हाथ के बल्लेबाज़
असेला गुनारंते दाएँ हाथ के बल्लेबाज़
मिशेल जोंशन तेज गेंदबाज़
हरभजन सिंह ऑफ़ ब्रेक गेंदबाज़
मिचेल मेकक्लेंघन ऑल राउंडर
श्रेयस गोपाल ऑल राउंडर
सिद्धेश लद दाएँ हाथ के बल्लेबाज़
विनय कुमार तेज गेंदबाज़
केरन पोलार्ड ऑल राउंडर
क्रिनल पंड्या ऑल राउंडर
टिम सौथी तेज गेंद बाज़
लसिथ मलिंगा तेज गेंदबाज़
जगदीशा सूचित लेफ्ट आर्म ऑर्थोडॉक्स
नितीश राणा बाएँ हाथ के बल्लेबाज़
हार्दिक पंड्या ऑल राउंडर
जसप्रीत बुम्रह तेज गेंदबाज़
जितेश शर्मा विकेट कीपर
दीपक पुनिया ऑल राउंडर

मुंबई इंडियन टीम की पहचान (Mumbai Indian team dress)

पिछले कुछ सीजन में ये टीम टेलीविज़न पर सबसे अधिक देखी जाने वाली टीम में अपना शुमार रखती है. नीचे टीम की कुछ विशेष पहचान का वर्णन किया जा रहा है

  • टीम का नाम और सिद्धांत : इस टीम का सिद्धांत है ‘दुनिया हिला देंगे हम’, जिसका प्रचार सर्वप्रथम बॉलीवुड के सुपरस्टार ऋतिक रौशन ने किया था. इस टीम का लोगो सुदर्शन चक्र की तरह दिखता है, जिसे ‘मुंबई रेजर’ कहा जाता है. शुरुआती समय में इस टीम का नाम ‘मुंबई रेज़र्स’ पड़ने वाला था किन्तु सचिन तेंदुल्कर के सुझाव पर टीम का नाम मुंबई इंडियन रखा गया. सचिन तेंदुलकर जीवनी अचीवमेंट और अनमोल वचन यहाँ पढ़ें.
  • जर्सी का रंग : इस टीम का मुख्य रंग ब्लू यानि नीला है, जिसमे दोनों तरह सिल्वर स्ट्रिप्स दिए रहते हैं. सन 2011 में जर्सी का सिल्वर स्ट्रिप, सुनहरे रंग में बदल दिया गया. सन 2008 से 2014 तक इस टीम का किट स्पोंसर एडीड़ास था. सन 2015 से इस टीम का किट स्पोंसर पेर्फोमक्स है. पेर्फोमक्स रिलायंस ट्रेड का ही एक हिस्सा है.

मुंबई इंडियन टीम की विशेष बातें (Mumbai Indian team)

विश्व भर के खेल जगत में मुंबई इंडियन का नाम बहुत ही प्रभावशाली और विख्यात हो चूका है. भारत में इस टीम के होने वाले मैचों के दर्शक 290 मिलियन तक पहुँच गये है. नीचे इस टीम की तथा उसकी फ्रैंचाइज़ी की मुख्य बातें दी जा रही है.

  • यद्यपि इस टीम में विश्व विख्यात खिलाड़ी सचिन तेंदुलकर नहीं खेल रहे किन्तु भारत के कई ऐसे राज्यों के लोग, जिनके राज्य आईपीएल में नहीं है, वे सिर्फ इस वजह से इस टीम को सपोर्ट करते हैं कि इस टीम से सचिन तेंदुलकर का नाम जुड़ा हुआ है.
  • मुंबई इंडियन के चयन समिति अपना काम बहुत अच्छे से करती है और किसी स्टारडम के पीछे नहीं भागती है. ये समिति अक्सर वैसे नए लोगों को इस टीम के मैचों में खेलने का मौक़ा देती है जिनमें क्रिकेट का टैलेंट भरा हुआ है. उभरते खिलाड़ियों को मौक़ा देने की वजह से क्रिकेट प्रेमी इस टीम को अक्सर फॉलो करते रहते हैं.
  • इस टीम का घरेलु मैदान ख़ुद ही में एक बहुत बड़ा नाम है, जो टीम को स्टारडम की सीढ़ी पर बनाए रखता है. इस मैदान से विश्व कप 2011 के साथ में भारतीय क्रिकेट के और भी कई यादगार लम्हे जुड़े हुए हैं.

मुंबई इंडियन टीम के नए खिलाडियों का जोश (Mumbai Indian team players)  

इस टीम को पसंद करने का एक बड़ा मुख्य कारण ये है कि इस टीम में अक्सर नए खिलाड़ियों को जगह दी जाती है. जहाँ आईपीएल की अन्य टीमें सिर्फ मैच जीतने के लिए बड़े खिलाडियों को ही अधिकतर मैच में उतारती है, वहीँ मुंबई इंडियन नए खिलाड़ियों को मौके देकर प्रयोग करती रहती है और सफ़ल भी होती है. भारत तथा विश्व के सभी जगहों के क्रिकेट प्रेमी इस साल होने वाले आईपीएल में मुंबई इंडियन से बहुत सी उम्मीदें कर बैठे है. इस लीग में भी पिछली लीग की तरह की कई तब्दीलियाँ आयीं हैं जिसकी वजह से आईपीएल के दर्शकों में मुंबई इंडियन्स को लेकर काफ़ी रोमांच और उत्साह भरा हुआ दिखायी दे रहा है.

अन्य पढ़ें –

Karnika

Karnika

कर्णिका दीपावली की एडिटर हैं इनकी रूचि हिंदी भाषा में हैं| यह दीपावली के लिए बहुत से विषयों पर लिखती हैं |यह दीपावली की SEO एक्सपर्ट हैं,इनके प्रयासों के कारण दीपावली एक सफल हिंदी वेबसाइट बनी हैं
Karnika

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *