ताज़ा खबर
Home / खाने के व्यंजन / मशरूम दो प्याजा रेसिपी व फायदे

मशरूम दो प्याजा रेसिपी व फायदे

Mushroom do pyaza recipe fayde in hindi सेहत के खजाने से भरपूर मशरूम एक शाकाहारी सब्जी है. जो 12 महीने आसानी से बाजार में मिलती है. शरीर के लिए जरुरी सारे पोषक तत्व इसमें मौजूद होते है. इसमें रोग अवरोधक क्षमता भी होती है, साथ ही ये आसानी से पचने वाला होता है. मशरूम देश विदेश सभी जगह काफी पसंद किया जाता है. इसकी कई तरह की प्रजाति है, जो है –

  1. बटन मशरूम
  2. ओएस्टर मशरूम
  3. इनोकी
  4. शीताके
  5. पोर्टाबेला
  6. मोरेल

मशरूम दो प्याजा रेसिपी व मशरूम के फायदे

Mushroom do pyaza recipe fayde in hindi

लेकिन भारत में मुख्यतः 2 तरह की पाई जाती है, बटन व ओएस्टर. ये दोनों तरह के मशरूम भारत में हमेशा उपलब्ध होते है. रोम, चीन जैसे देशों में इसे एक औषधि के रूप में देखा जाता है. वहां के लोग इसे बहुत पसंद करते है. मशरूम पोषक तत्वों की खदान है, इसमें पाए जाने वाले तत्व कुछ इस प्रकार है –

विटामिन B प्रोटीन
पोटेशियम मिनरल
कॉपर फाइबर
सेलेनियम प्रोटीन
आयरन एंटी ओक्सिडेंट
एमिनो एसिड खनिज लवण

मशरूम की कीमत अधिक नहीं होती है, इसलिए इसे हर वर्ग के लोग आसानी से खरीद सकते है, और इससे मिलने वाले फायदों का लाभ उठा सकते है.

मशरूम से होने वाले फायदे (Mushroom ke fayde )–

  1. प्रतिरोधक क्षमता बढ़ाये – मशरूम में मुख्य रूप से विटामिन बी पाया जाता है, साथ ही इसमें दुसरे विटामिन्स भी होते है, जो शरीर के अंदर रोगों से लड़ने की क्षमता बढ़ाते है.
  2. कैंसर दूर करे – कैंसर जैसी भयानक बीमारी से बचना चाहते है तो, मशरूम का अधिक से अधिक सेवन करें. ये आपके शरीर के लिए बहुत फायदेमंद है. कैंसर होने पर भी डॉक्टर मशरूम खाने की सलाह देते है. इसमें मौजूद एसिड महिलाओं को होने वाले स्तन कैंसर से बचाता है. साथ ही पौरुष ग्रंथि में होने वाले कैंसर से भी मशरूम रक्षा करता है.
  3. त्वचा को सुंदर बनाये – हर लड़की चाहती है कि उसकी त्वचा बेदाग, गोरी, दमकती व् हेल्थी हो. मशरूम का सेवन हर लड़की व् महिला के लिए फायदेमंद है. इसे खाने से चेहरे की रंगत अंदर से निखरती है, आपको किसी बाहरी चीज की आवश्कता नहीं पड़ेगी. साथ ही इसमें नेचुरल मोइस्चर होता है, जो चेहरा को दमकता व् हेल्थी बनाता है. मशरूम खाने से उम्र के साथ होने वाली झुर्रियों से भी निजात मिलती है.
  4. घने, काले लम्बे बाल – घने, काले लम्बे बाल की चाह हर लड़की होती है, इसकी चाह में अक्सर लड़की टीवी पर भ्रमित करने वाले विज्ञापनों में फंस जाती है. लेकिन आप ऐसा मत करिए, इसका प्राकतिक इलाज है. बालों का झड़ना कम करना चाहते है, तो आज ही से मशरूम को अपनी डाइट में शामिल करें. आयरन की मात्रा उच्चतम होने के कारण ये इस परेशानी में राहत देता है. इसके साथ ही ये शरीर से खून की कमी भी दूर करता है.
  5. कोलेस्ट्रोल भगाए – इस बीमारी से आज लाखों लोग ग्रस्त है. आजकल का खानपान ऐसा हो गया कि हर कोई मोटापे, कोलेस्ट्रोल से परेशान है. इससे हार्ट रिस्क बढ़ता है, व् ब्लडप्रेशर की भी परेशानी हो सकती है. इसको कम करने के लिए आप मशरूम का सेवन करें, इसमें मौजूद विटामिन, प्रोटीन, आयरन, फाइबर शरीर के लिए लाभकारी है. मशरूम में कार्बोहाइड्रेट व् वसा प्रचुर मात्रा में होता है, जिससे कोलेस्ट्रोल की परेशानी दूर होती है. पेट से जुड़ी परेशानी जैसे अपच, गैस, कब्ज, एसिडिटी आदि को भी मशरूम दूर करता है.
  6. कुपोषण – बढ़ती गरीबी के चलते देश में आज कुपोषण की समस्या विक्राट रूप लेने लगी है. गाँव में तो ये समस्या बहुत अधिक दिखाई देती है. कुपोषण का मतलब है, शरीर को जरुरत के पोषक तत्व का नहीं मिलना. यह समस्या गर्भावस्था में ही शुरू हो जाती है, अगर गर्भवती औरत सभी तरह के पोषक, मिनिरल्स का सेवन नहीं करती है, तो आने वाला बच्चा कुपोषण का शिकार हो सकता है. बचपन में भी अगर बच्चे को सही से खाने पिने को न मिले तो वह कुपोषित हो सकता है. इस समस्या का निदान यही है कि ज्यादा से ज्यादा पोषक तत्व युक्त भोजन का सेवन करें. गरीबी के चलते कई लोग तरह तरह की चीज खरीद नहीं सकते. मशरूम कम कीमत में आसानी से उपलब्ध होता है, इसलिए इसे गर्भवती औरत, बच्चे, युवा, बूढ़े सभी को खाना चाहिए.
  7. मोटापा कम करे, मैटाबोलिस्म बढ़ाये – मशरूम में प्रोटीन भी होता है, जो शरीर के लिए बहुत जरुरी पोषक तत्व है. मोटे लोगों को प्रोटीन की मात्रा अधिक मात्रा में लेनी चाहिए, इससे शरीर में फैट नहीं इक्कठा होता और मोटापा कम होता है. मशरूम में प्रोटीन होता जिससे मोटापा कम किया जा सकता है. इसके साथ ही शरीर में मैटाबोलिस्म कम होना भी बहुत जरुरी है. मैटाबोलिस्म कम करने का का मतलब है, आप जो खा रहे है वो फैट में कन्वर्ट का होकर एनर्जी में कन्वर्ट हो. मशरूम खाने से उसमें मौजूद विटामिन B खाने को फैट में कन्वर्ट नहीं होने देता. आप जितना अधिक मशरूम खायेंगें उतना आपको फायदा होगा.
  8. हेमोग्लोबिन बढ़ाये – शाकाहारी लोगों में अक्सर खून की कमी पाई जाती है, क्यूंकि उन्हें अपने भोजन में बहुत से पोषक तत्व नहीं मिलते है. मशरूम में बहुत से तरह के एसिड व् आयरन होता है, जिसके सेवन से शरीर में खून की कमी नहीं होती है. शाकाहारी लोगों को इसका सेवन जरुर करना चाहिए.
  9. डायबटीज दूर करे – मशरूम में शर्करा, वसा, कार्बोहाइड्रेट, स्टार्च नहीं होता है, ये सब डायबटीज के मरीज को नहीं लेना चाहिए. मशरूम में फाइबर, मिनिरल्स की अधिकता होती है, जो डायबटीज के रोगी को तंदरुस्त बनाता है.
  10. ट्यूमर – मशरूम खाने से शरीर में ट्यूमर बनने के चांस नहीं रहते.

मैंने यहाँ आपको मशरूम के फायदे बताये, जिससे आप ये तो समझ गए है कि, मशरूम आपके लिए कितना जरुरी है, और आपको इसे अपनी डाइट में शामिल करना ही होगा. अब आप सोच रहे होंगें कि इसे कैसे अपने भोजन में शामिल किया जाये, इसे कैसे खाया जाये. इसका भी उपाय मेरे पास है. मैं आज आपके साथ मशरूम से बनने वाली मशरूम दो प्याजा की रेसिपी साझा कर रही हूँ, जिसे आप पढ़कर समझ जायेंगें कि इसे कैसे बनाया जाता है.

मशरूम दो प्याजा एक नार्थ इंडियन साइड दिश रेसिपी है. जैसा की नाम से पता चलता है, दो प्याजा मतलब दोगुना प्याज. दो मतलब डबल, प्याजा मतलब प्याज. इसमें प्याज 2 तरह से डाली जाती है, एक तो पीस कर व् दूसरा उसके स्लाइस करके, इसलिए इसे ये नाम दिया गया है. इसकी ग्रेवी मुख्यतः प्याज की होती है. साथ में टमाटर व् अन्य भारतीय मसाले भी डाले जाता है. इसको आप पुलाव, जीरा राइस, स्टीम राइस, पराठे व् गर्म गर्म चपाती के साथ खा सकते है.

Mushroom do pyaza fayde

मशरूम दो प्याजा बनाने का तरीका (Mushroom do pyaza recipe) –

मात्रा 4 लोगों के लिए

तैयारी का समय 15 min

बनाने का समय 15min

बनाने की सामग्री – नीचे दी गई तालिका में आपको मशरूम दो प्याजा बनाने की सामग्री बताई गई है. (1 कप = 250 gm)

सामग्री का नाम मात्रा
बटन मशरूम 500 gm
प्याज (पीसी हुई) 1 मध्यम
प्याज (बड़ी बड़ी लच्छेदार कटी) 1 मध्यम
टमाटर (प्यूरी) 2 मध्यम
शिमला मिर्च 1 स्लाइस में कटी हुई
अदरक लहसुन का पेस्ट 1 tsp
हल्दी पाउडर 1 tsp
धनिया पाउडर 2 tsp
लाल मिर्च पाउडर 1 tsp
जीरा 1 tsp
गरम मसाला 1 tsp
तेल 2 tbsp
नमक स्वादनुसार
फ्रेश क्रीम 2 tbsp
हरी मिर्च 1 tsp बारीक़ कटी
फ्रेश धनिया सजाने के लिए

मशरूम दो प्याजा बनाने की विधि (Mushroom do pyaza vidhi)–

  • मशरूम को अच्छी तरह से धो लें, व् एक मशरूम के 3-4 टुकड़े कर लें. (मशरूम को 3-4 बार अलग अलग पानी से धोएं, ये मिट्टी में गन्दी जगह होता है, जिससे इसमें बहुत गन्दगी लग जाती है, इसे अच्छे से साफ करके ही सेवन करना चाहिए)
  • अब कड़ाई में तेल गर्म करे, इसमें जीरा डालें.
  • अब इसमें अदरक लहसुन का पेस्ट व् हरी मिर्च डालें.
  • 1 min के बाद पीसी हुई प्याज डालें. अब प्याज को तेल छोड़ने तक अच्छे से पकने दें.
  • अब इसमें टमाटर की प्यूरी डालकर 2 min पकाएं, फिर इसमें सभी मसाले डाल कर 4-5 min अच्छे से पकने दें.
  • अब इसमें स्लाइस की हुई प्याज व् शिमला मिर्च डालकर 2 min पकाएं.
  • शिमला मिर्च हल्की पक जाये तब, इसमें मशरूम के टुकड़े डालें. अब इसमें नमक डालकर, धीमी आंच पर ढककर पकने दें.
  • 5 min बाद खोलकर देखे, अगर ग्रेवी बहुत ड्राई है तो इसमें थोडा सा पानी डाल दें. फिर इसे ढक दें और पकने दें.
  • अब खोलें मशरूम को दबाकर देखें, अगर पक जाये तो इसमें फ्रेश क्रीम, गरम मसाला पाउडर डालें और 2 min और पकाएं.
  • अब इसे सर्विंग बाउल में डाल कर उपर से हरे धनिये से सजाएँ और सर्व करें.

टिप – मशरूम स्वास्थ्य के लिए बहुत अच्छा होता है लेकिन फिर भी कई लोग इसे खाना पसंद नहीं करते है, क्यूंकि ये कई बार गन्दगी में उगता है. आप चाहें तो मशरूम के जगह पनीर का उपयोग कर सकते है. पनीर के बहुत फायदे होते है. पनीर डालने से ये पनीर दो प्याजा बन जायेगा.

Vibhuti
Follow me

Vibhuti

विभूति दीपावली वेबसाइट की एक अच्छी लेखिका है| जिनकी विशेष रूचि मनोरंजन, सेहत और सुन्दरता के बारे मे लिखने मे है| परन्तु साईट के लिए वे सभी विषयों मे लिखती है|
Vibhuti
Follow me

यह भी देखे

mutton-rogan-josh

मटन रोगन जोश बनाने की विधि | Mutton Rogan Josh Recipe In Hindi

Mutton Rogan Josh Recipe In Hindi मटन रोगन जोश, जिसे रोहन जोश भी कहते है. …

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *