ताज़ा खबर

पेटीएम इस्तेमाल करने का तरीका | How To Use Paytm App in hindi

How To Use Paytm App (wallet) kaise use kare in hindi आज जबकि नोटबंदी से सबकी हालत खराब है और कैश का भारी अभाव हो गया है. ऐसे में खरीदारी करने के लिए बार—बार खुल्ले की झिकझिक और अपने डेबिट कार्ड के लंबे सिरियल नंबर को याद रखने की आफत से आप दो चार हो रहे हैं, तो पेटीएम इसमे आपकी मदद कर सकता है. भारत में आनलाइन वॉलेट को लेकर हालांकि अभी भी बहुत काम किया जाना जरूरी है, ​लेकिन पेटीएम ने फिर भी एक बड़े वर्ग को प्रभावित करने और अपनी सेवाएं उन तक पहुंचाने का का​म किया है. यहां इस आलेख में हम आपको यह समझाने की कोशिश कर रहे हैं, कि पेटीएम का इस्तेमाल कैसें करें. एक तरह से यह आपके लिए एक गाइड का काम करेगा, जो आपको पेटीएम का उपयोग आरंभ करने और उसके फायदों पर केन्द्रित रहने वाला है.

paytm

पेटीएम इस्तेमाल करने का तरीका 

How To Use Paytm App in hindi

क्या है पेटीएम? (What is Paytm?)

 पेटीएम भारत के रिजर्व बैंक ऑफ़ इंडिया द्वारा मान्यता प्राप्त एक सेमी क्लोज्ड ई वॉलेट है, जिसकी मदद से आप इस वेबसाइट से सामान खरीदने के साथ ही बिजली के बिल, पेट्रोल पंप पर भुगतान और केब सेवाओं का भुगतान भी कर सकते हैं. सेमी क्लोज्ड होने की वजह से इससे नगद की निकासी नहीं की जा सकती है. इस माध्यम में ट्रांजेक्शन पूरी तरह डिजिटल होता है.

कैसे शुरू करें इस्तेमाल? (How to start Paytm Account) –

 पेटीएम का इस्तेमाल शुरू करने से पहले आपको रजिस्ट्रेशन करवाना पड़ता है. इसके दो माध्यम है. अगर आप स्मार्ट फोन इस्तेमाल करते हैं तो एप मार्केट से पेटीएम एप डाउनलोड करें. दूसरे ऑप्शन में आप पेटीएम की वेबसाइट पर जाकर अपना रजिस्ट्रेशन करवा सकते हैं. रजिस्ट्रेशन करवाने के लिए आपके पास एक मोबाइल नंबर का होना जरूरी है, जो आपके लॉगिन आईडी की तरह काम करेगा. आप अपने ईमेल को भी लॉगिन आईडी की तरह इस्तेमाल कर सकते हैं लेकिन मोबाइल नंबर तो आपको फिर भी दर्ज करवाना होता है. इसलिए अच्छा यही है कि आप अपने मोबाइल नंबर के माध्यम से ही अपना रजिस्ट्रेशन करवाएं. एप डाउलोड करने के बाद या फिर वेबसाइट पर पहुंचने के बाद आपको आनलाइन रजिस्ट्रेशन फॉर्म भरना होता है, जिसमें आपका नाम, पता और सम्पर्क सूत्र जैसी साधारण बाते होती है. इस फॉर्म को भरकर सबमिट करने के बाद आपके मोबाइल नंबर पर एक कंन्फर्मेशन मैसेज आता है. उसे एटीएम द्वारा निर्धारित किए गए जगह पर टाइप करके सबमिट करना होता है और आप एटीएम के यूजर बन जाते हैं.

पेटीएम वॉलेट का इस्तेमाल (How to use Paytm wallet) –

पेटीएम एक ई कॉमर्स कम ई वॉलेट प्रोवाइडर है यानि आप उसकी वेबसाइट से आनलाइन शॉपिंग के साथ ही कई सेवाओं का भुगतान भी कर सकते हैं. जिसमें मोबाइल रिचार्ज, मोबाइल बिल पेमेंट, ​डिटिजटल सेटटॉप बॉक्स, बिजली और पानी का बिल, सिनेमा हॉल टिकट बुकिंग, डेटा कार्ड और मेट्रो के टिकट तक खरीद सकते हैं. इन सबके लिए भुगतान करने के लिए आपके पास दो विकल्प होते हैं. या तो आप अपनी बैंकिंग सुविधाओं यानि डेबिट कार्ड, क्रेडिट कार्ड या ​इंटरनेट बैंकिंग का उपयोग करें या फिर पहले आप अपनी जरूरत के हिसाब से पैसो को अपने बैंक खाते से ट्रांसफर कर सकते हैं.

कैसे करे पैसे ट्रांसफर?

पैसे ट्रांसफर के लिए सबसे पहले लॉगिन करें. लॉगिन करने के दौरान पेटीएम आपके मोबाइल पर ओटीपी या वन टाइम पासवर्ड भेजेगा, जो आपके पासवर्ड से लॉगिन करने के बाद खुले विंडो में आपको सबमिट करना होगा. अगर 60 सेकण्ड तक इंतजार करने के बाद आपको ओटीपी प्राप्त नहीं होता है तो ओटीपी दोबारा प्राप्त करने के लिए रिसेंड बटन पर क्लिक करें. ओटीपी डालने के बाद सबमिट करें और आप लॉगिन हो जाएंगे. यदि आप अपने स्मार्ट फोन से यह कर रहे हैं तो इसमें एक बार लॉगिन हो जाने के बाद तब तक आपका अकाउंट ओपन रहता है.

इसके बाद आपको होम स्क्रीन में दाहिनी ओर ऊपर की तरफ वॉलेट का साइन बना हुआ नजर आएगा, जिसके बगल में पेटीएम वॉलेट लिखा होगा. फिलहाल यह आपको शून्य दिखा रहा होगा. अपने माउस कर्सर को इस पर ले जाकर क्लिक करें. इसके बाद एक नई विंडो सामने आएगी. इस विंडो में एंटर अमाउंट टू बी एडेड इन वॉलेट पर जाकर कर्सर क्लिक करें और आप जितनी राशि वॉलेट में रखना चाहते हैं वह टाइप करें. शुरूआत में पेटीएम में अधिकतम 10 हजार रूपये की राशि रखी जा सकती थी, जिसे अब बढ़ाकर 20 हजार कर दिया गया है और आप व्यापारी है तो अपने मर्चेण्ट खाते में 50 हजार तक की रकम जमा कर सकते हैं.

अपनी जरूरत के रकम डालने के बाद एड मनी इन वॉलेट आप्शन पर क्लिक करें. इसके बाद एक नई विंडो आपके सामने वॉलेट में पैसा जमा करने के लिए तीन आप्शन दिखाई देंगे. डेबिड कार्ड, क्रेडिट कार्ड और इंटरनेट बैंकिंग. इन माध्यमों का उपयोग करके आप अपने वॉलेट में पैसा डाल सकते है. प्रोसेस पूरी होते ही आपको अपने पेटीएम वॉलेट में वह रकम नजर आने लगेगी, जो आपने अपने खाते से वॉलेट में ट्रांसफर की है.

पेटीएम वॉलेट के फायदे (Paytm wallet benefits) –

पेटीएम इस्तेमाल क्यों किया जाए यह एक जायज सवाल है. यह निश्चित रूप से आपके ​लिए फायदे का सौदा होना चाहिए.

  • सबसे पहला फायदा तो यह होता है कि आपके द्वारा की गई खरीद या सेवा का शुल्क दर्ज हो जाता है जिससे आप सामान या सेवा में कमी की शिकायत ज्यादा बेहतर तरीके से कर सकते हैं क्योंकि कैश बिलिंग प्रणाली फिलहाल हमारे देश में अच्छी नहीं है.
  • आपको बार—बार अपने डेबिट कार्ड या बैंकिंग क्रेडेंशियल्स को दूसरों के साथ शेयर नहीं करना पड़ता और आपके अकाउंट में रखी हुई कहीं ज्यादा बड़ी रकम सुरक्षित बनी रहती है.
  • पेटीएम कैशबैक के लुभावने आफर्स देता है यानि आप उसकी सेवा का इस्तेमाल करते हैं और उसका पैसा भी लेते हैं. हालांकि यह लंबे समय तक नहीं होने वाला लेकिन जब तक आफर्स है उनका फायदा उठाने में ही समझदारी है.
  • आप छोटे—छोटे ट्रांजेक्शन्स की मदद से डिजिटल पेमेंट के यूज टू हो जाते हैं जो कि आने वाले भविष्य में अनिवार्य रूप से आपको अपनाना ही होगा. पेटीएम उसे सीखने का एक आसान तरीका है.
  • पेट्रोल पंप और छोटे वेंडर्स तक इस सेवा का दायरा फैला हुआ है. ऐसे में आपको खुल्ले पैसे देने और न होने पर ऐसी चीजों की खरीद से बचना संभव हो पाएगा जिसकी आपको जरूरत नहीं है.

पेटीएम उपयोग में सावधानियां

     पेटीएम हालांकि आनलाइन पेमेंट का एक अति सुरक्षित विकल्प है क्योंकि यह हर लॉगिन पर एक ओटीपी जनरेट करता है जो आपके मोबाइल नंबर पर आता है लेकिन फिर भी इसके इस्तेमाल के दौरान आपको कुछ सावधानियां रखनी चाहिए.

  1. कम्प्यूटर पर अपने अकाउंट से लॉगिन करने के बाद हरेक बार लॉगआउट करना याद रखें.
  2. अपने मोबाइल के खो जाने पर तुरंत नंबर डिएक्टीवेट करवाएं और डेस्कटॉप से लॉगिन करके अपने प्रोफाइल आप्शन मे जाइए. वहां आपको लॉग आउट फ्रॉम आल सेशन्स आप्शन मिलेगा. उस पर क्लिक करें. आप अपने मोबाइल से लॉग आउट हो जाएंगे.
  3. अपने वॉलेट का लॉगिन और पासवर्ड किसी भी तरह सार्वजनिक न करें.
  4. अपने डेबिट या ​क्रेडिट कार्ड को वेब पर स्टोर न करें.

इन छोटी—छोटी बातों का ध्यान रखें और आप पाएंगे कि डिजिटल पेमेंट ने आपकी जिंदगी पहले की तुलना में क​हीं ज्यादा आसान बना दी है. और हां किसी भी नई चीज को आजमाने में थोड़ी सी परेशानी तो होती ही है. किसी जानकार का हाथ थामिए और डिजिटल पेमेंट की शुरूआत की कीजिए, पेटीएम कीजिए.

अन्य पढ़ें :-

 

यह भी देखे

Jio Feature phone 999

रिलायंस जियो 999 फोन और उसकी विशेषता | Reliance Jio 999 phone specification booking and launch date in hindi

Reliance Jio 999 phone specification, booking and launch date in hindi रिलायन्स जियो नेटवर्क दुनिया में …

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *