ताज़ा खबर
Home / जीवन परिचय / राधिका आप्टे का जीवन परिचय | Radhika Apte biography in hindi

राधिका आप्टे का जीवन परिचय | Radhika Apte biography in hindi

Radhika Apte biography in hindi राधिका आप्टे ने अपनी आकर्षक एक्टिंग और सुंदर डांस स्किल्स के जरिये, फिल्म इंडस्ट्री और अपने  दर्शकों के बीच एक बहुत ही अलग पहचान बनाई हुई है। राधिका आप्टे एक ऐसी अभिनेत्री है, जिन्होने बहुत ही कम समय में अपने दर्शकों की एक बहुत बड़ी श्रंखला बना ली है। इनकी जबरजस्त  एक्टिंग स्किल्स और टेलेंट का अंदाजा इनकी विभिन्न भाषाओ में की गयी फिल्मों के द्वारा लगाया जा सकता है, ये एक ऐसी अभिनेत्री है जिन्होने हिन्दी, मराठी, मलयालम, तेलगु, बंगाली और तमिल कई भाषाओ मे फिल्मे की है।

राधिका आप्टे का जीवन परिचय

Radhika Apte biography in hindi

Radhika Apte

राधिका आप्टे का जन्म और उनकी फ़ैमिली  (Radhika Apte Family information):

अगर हम इनकी फ़ैमिली के बारे में बात करे तो, इनके पिता पुणे शहर के एक बहुत ही प्रतिष्ठित न्यूरोसर्जन होने के साथ-साथ सहयाद्रि हॉस्पिटल के चेयरमेन भी है, और इनकी मम्मी एक गृहणी है और उनकी शिक्षा पुणे के ही Fergusson college से हुई है। राधिका आप्टे के पैरेंट्स ने उन्हे फिल्म लाइन मे आने और इसमे काम करने के लिये हमेशा ही सपोर्ट किया है।

राधिका आप्टे की कुछ पर्सनल और फ़ैमिली के बारे मे जानकारी नीचे टेबल मे दी जा रही है :

नाम राधिका
जन्म तारीख 7 सितंबर 1985
जन्म स्थान पुणे, महाराष्ट्र, इंडिया
उम्र 31 वर्ष
हाईट 5’3
शिक्षा स्नातक (इक्नोमिक्स और मेथेमेटिक्स)
कॉलेज Fergusson college Pune
पिता का नाम चारुदत्त आप्टे 
पिता का व्यवसाय डॉक्टर
माता का नाम उपलब्ध नहीं है
भाई-बहन अभी तक इनकें भाई-बहन के बारे मे कोई जानकारी उपलब्ध्द नहीं है। तो यह माना जाता है कि इनकें कोई भाई बहन नहीं है।
हसबेंड बेनेडिक्ट टेलर

राधिका आप्टे का शिक्षण (Radhika Apte Education)  :  

राधिका आप्टे का शुरुवात से ही ड्रामा और थिएटर में रुझान था, परंतु एक उच्च शिक्षित परिवार से होने के कारण उनके लिये शिक्षित होना भी जरूरी था। उन्होने अपनी बैचलर डिग्री पुणे के ही Fergusson college से इक्नोमिक्स सब्जेक्ट में ली। उन्होने अपने स्कूल के ही समय से ड्रामा में  काम करना स्टार्ट कर दिया था और साथ ही में वे contemporary डांस में भी Trinity Laban Conservatoire of Music and Dance (London England) से  trained है।

राधिका आप्टे का  करियर (Radhika Apte career) :  

स्कूल के समय से ही एक्टिंग में रुझान होने के कारण इन्होने अपना career प्ले और ड्रामा से स्टार्ट किया था। इन्होने बॉलीवुड में एंट्री शाहिद कपूर के साथ वाली फिल्म “वाह लाइफ हो तो ऐसी” फिल्म से की।  राधिका हर फिल्म में अपनी एक्टिंग को लेकर बड़ी ही सजग रही और इसी बीच उनकी एक्टिंग को बॉलीवुड एक्टर राहुल बोस ने उनके एक प्ले “बॉम्बे ब्लैक” में नोटिस किया। राहुल ने राधिका का नाम एक बंगाली डाइरेक्टर अनिरुद्धा रॉय चौधरी को सजेस्ट किया, उन्होने राधिका के साथ बंगाली फिल्म “अंतहीन” की। राधिका की पहली मराठी फिल्म “घों माला असला हावा” थी, इस फिल्म में उनकी एक्टिंग को बहुत ही सराहा गया और इसके बाद उन्होने कई मराठी फिल्मों मे काम किया। और इसी तरह अपनी एक्टिंग के जरिये उनकी फ़ैन फॉलोइंग बढ़ती चली गयी।

राधिका आप्टे ने न केवल बॉलीवुड फिल्मों मे काम किया, बल्कि इन्होने बहुत सारी रीजनल फिल्मों में भी काम किया है, और इन फिल्मों ने उन्हे एक अलग पहचान भी दिलवाई है। उन्होने अपनी हर एक फिल्म में बहुत ही मेहनत करके बहुत अच्छा काम किया है और दर्शकों को अपनी ओर आकर्षित किया है । इनकी बॉलीवूड की कुछ अच्छी फिल्में बदलापुर, हंटर, मांझी आदि है। राधिका की फिल्म दशरथ माझी – थे माउंटेन मैन रिलीस के पहले ही इंटरनेट पर लिक हो गयी थी, इसमे उनका रोल बहुत ही छोटा था, परंतु उन्होने उसे बहुत ही उमदा तरीके से निभाया और यही उनके कैरियर का टर्निंग पॉइंट था। इन्होने कई शॉर्ट फिल्मों में भी काम किया, उनकी एक शॉर्ट फिल्म धोनी में उनका अभिनय बहुत ही आकर्षित करने वाला था।

राधिका आप्टे की फिल्म “फ़ोबिया”:

रागिनी एमएमएस बना चुके पवन कृपलानी की फिलम फ़ोबिया दर्शकों के बीच 27 मई को रिलीस हुई। इसमे राधिका ने अपनी एक्टिंग को निखारने के लिये बहुत हार्ड वर्क किया है। इसकी कहानी पढ़ने के बाद उन्होने डॉक्टर और मरीज़ो से संपर्क किया, ताकि वे अपने किरदार को समझ सके और अपनी एक्टिंग में रियेलिटि ला सके।

राधिका आप्टे की फिल्म फ़ोबिया और इसमे उनके अभिनय दोनों को ही सभी के द्वारा बहुत सराहा जा रहा है। इस फिल्म की तारीफ कई जाने माने लोगो जैसे कारण जौहर, शब्बीर खान आदि ने सोशल मीडिया में खुलकर की है और राधिका आप्टे के अभिनय को भी सहारा है।

राधिका आप्टे के बारे मे कुछ इंट्रेस्टिंग बाते :

  • राधिका विभिन्न कल्चर और भाषाओ को बहुत ही जल्दी adopt कर लेती है, इसीलिए वे कई भाषाओ की फिल्मों में काम कर चुकी है।
  • फिल्मों में आने के पहले राधिका ने कई सारे प्ले और थिएटर में काम किया है।
  • जैसा की हम देखते है कि फिल्मी कलाकार अधिकतर उच्च शिक्षित नहीं होते, उससे विपरीत राधिका ने पुणे के प्रतिष्ठित कॉलेज से स्नातक किया है।
  • राधिका आप्टे अपनी फिल्म धोनी के लिये SIIMA अवार्ड्स में बेस्ट सपोर्टिंग रोल के लिये नोमिनेट हो चुकी है।

राधिका आप्टे की लव लाइफ  (Radhika Apte marriage life ):  

राधिका आप्टे एक सुंदर और आकर्षक व्यक्तित्व की लड़की है, इन्होने कई फिल्मे की, परंतु इन्होने अपनी फिल्मों में कभी अंग प्रदर्शन नहीं किया। अगर हम राधिका आप्टे की लव लाइफ के बारे में बात करे, तो तुषार कपूर के साथ उनके रिलेशन कई समय तक अफवाह में रहे थे। यहाँ तक की दोनों के बीच के पर्सनल चैट भी पब्लिक में लीक हो गए थे। दोनों के ही फ़ैन सोचने लगे थे कि दोनों जल्द ही विवाह बंधन मे बंध जायेंगे। परंतु बाद में राधिका ने इन सभी बातों का खंडन किया । इसके बाद सन 2011 में लंदन में अपने contemporary डांस के शिक्षण के दौरान राधिका को अपना लव और जीवनसाथी मिला। सन 2012 मे वें विवाह बंधन में बंध गयी। राधिका के हसबेंड का नाम बेनेडिक्ट टेलर है जों कि पेशे से musician है ।

राधिका आप्टे कांट्रोवर्सी  (Radhika Apte controversies):

राधिका आप्टे के साथ जों भी कांट्रोवर्सी हुई, उन सभी ने उन्हे और भी मजबूत और शसक्त महिला के रूप मे पेश किया। इनके साथ पहला इशू जब हुआ जब

  • राधिका की कुछ सेल्फी सोश्ल मीडिया में वाइरल हो गयी । एक लड़की जों कि राधिका की तरह दिखती थी, उसने अपने कुछ टॉपलेस फोटो सोश्ल मीडिया पर शेयर किये और यह वाइरल हो गए।
  • दूसरा अनुराग कश्यप की फिल्म से जुड़ा है, इस समय फिल्म से जुड़ा एक वीडियो यू ट्यूब पर वाइरल हुआ था।
  • इसके बाद राधिका आप्टे का whatsapp इशू था, जिसमें इनका एक MMS सामने आया था, जिससे  राधिका की इमेज तो डाउन नहीं हुई, परंतु वे थोड़ी परेशान जरूर हो गयी थी।

इन सभी के बाद राधिका की एक स्ट्रॉंग इमेज सामने आई और बाद मे उनके एक इंटरव्यू में क्लियर भी हुआ कि वो फ़ोटो उनके नहीं थे।

राधिका आप्टे द्वारा की गयी हिन्दी फिल्मों कि सूची  (Radhika Apte movie list):

Year Title Role
2005 वाह! लाइफ हो तो ऐसी अंजलि
2006 दरमिया एकता
2010 थे वेटिंग रूम टीना
2010 रक्त चरित्र 1 नंदिनी
2010 रक्त चरित्र II नंदिनी
2011 आइ एम नताशा
2011 शोर इन द सिटि सपना
2013 देट डे आफ्टर एव्री डे रेखा
2015 बदलापुर कंचन
2015 हंटर तृप्ति गोखले
2015 स्टोरीस बाइ रबीन्द्रनाथ टेगोर बिनोदिनी
2015 मांझी- द माउंटेन मैन फगुनिया
2015 कौन कितने पानी में पारो
2015 द ब्राइट डे रुक्मिणी
2015 X: पास्ट ईद प्रेसेंट रिजा
2015 परचेड़ लज्जों
2016 मेडली अर्चना
2016 फ़ोबिया महक
2016 द फील्ड राधिका
2016 बोंबइरिया मेघना

अन्य जीवन परिचय पढ़े:

Sneha

Sneha

स्नेहा दीपावली वेबसाइट की लेखिका है| जिनकी रूचि हिंदी भाषा मे है| यह दीपावली के लिए कई विषयों मे लिखती है|
Sneha

यह भी देखे

lopamudra-raut

लोपामुद्रा राउत बिग बॉस 10 प्रतिभागी जीवन परिचय व विवाद| Lopamudra Raut Biography Controversy In Hindi

Lopamudra Raut Biography Controversy In Hindi लोपामुद्रा एक भारतीय मॉडल और ब्यूटी क्वीन है. लोपा …

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *