ताज़ा खबर

रगला वेंकट राहुल का जीवन परिचय | Ragala Venkat Rahul Biography in Hindi

रगला वेंकट राहुल का जीवन परिचय | Ragala Venkat Rahul Biography in Hindi (Won Gold Medal in Weightlifting in Commonwealth Games 2018)

भारत के आर.वी. राहुल ने पुरुषों की 85 किलो भारोत्तोलन प्रतियोगिता के फाइनल में शीर्ष स्थान पर पहुंचकर देश को चौथा स्वर्ण पदक दिलवा दिया है. वेंकट राहुल रगला ने 338 किलोग्राम का कुल वजन उठाया है, राहुल ने स्नैच में पहली बार 151 किग्रा को उठाया और फिर क्लीन और जर्क में 187 किलोग्राम वजन उठाकर कीर्तिमान रिकॉर्ड बनाया. इस स्वर्ण पदक के मिलने का मतलब था कि भारत में अब चार स्वर्ण आ चुके हैं, जो सभी के सभी भारोत्तोलन (वेट लिफ्टिंग) के खेल में आए हैं. गोल्ड कोस्ट में अब तक चार स्वर्ण, एक रजत और एक कांस्य के साथ भारत ने कुल छह पदक हैं अपने खाते में रख लिए हैं. सतीश ने भी आज ही सुबह स्वर्ण पदक जीता है.

RagalaVenkat

रगला वेंकट राहुल की व्यक्तिगत जानकारी (Ragala Venkat Rahul Personal Information)

 

पूरा नाम (Full name) रगला वेंकट राहुल
जन्म सम्बन्धी जानकारी (Birthday related information) 16 मार्च साल 1997
कहां हुआ जन्म (Birthday place) स्टुअर्टपुरम,  गुंटूर नामक जिले में

आंध्र प्रदेश,  भारत

पेशा (Occupation) भारत्तोलक खिलाड़ी (Weight lifter)
राष्ट्रमंडल खेल 2018 (Commonwealth Games 2018) स्वर्ण पदक विजेता (85 kg भारत्तोलक)
                                                        पारिवारिक जानकारी (Family information)
पिता का नाम (Father’s name) मधु रागला
माता का नाम (Mother’s name) नीलिमा
भाई बहन (Brother’s and Sister’s name) वरुण
गर्लफ्रेंड या पत्नी (Gf or Wife) N/A
                                                                  अन्य जानकारी (Other information)
रिलेशनशिप स्टेटस (Relationship status) सिंगल (Single)
कोच (Coach) माणिक्यला राव
कुल कमाई (Net worth) N/A

 

रगला वेंकट राहुल का जन्म एवं शिक्षा (Ragala Venkat Rahul Birth and Education)

राहुल का जन्म 16 मार्च साल 1997 में गुंटूर नामक जिले में भारत के राज्य आंध्र प्रदेश में हुआ था. तेलंगाना स्पोर्ट्स स्कूल में मणिक्यल राव के द्वारा प्रशिक्षित होने के बाद राहुल को अंतर्राष्ट्रीय खेलों में भाग लेने का मिला .

रगला वेंकट राहुल का परिवार (Ragala Venkat Rahul Family)

राहुल शुरुआत से ही स्पोर्ट्स में रूचि रखते थे, इनकी मां नीलिमा का सपना था कि उनका लड़का बड़ा होकर स्पोर्ट खेलकर भारत के लिए गोल्ड लाएगा. उनके पिता मधु रागला बहुत प्रसन्न हैं क्योंकि राहुल को चैंपियन बनाने के लिए उनके सभी प्रयास सफल हुए हैं.

रगला वेंकट राहुल का करियर (Ragala Venkat Rahul Career)

  • राहुल वेटलिफ्टिंग श्रेणी में भारत का चौथा स्वर्ण पदक जीता, इससे पहले मिराबाई चानू, संजीता चानू और सतीश सिवलिंगम ने भारोत्तोलन में देश के लिए पहले ही तीन स्वर्ण पदक जीत लिए थे.
  • 85 किलो भारोत्तोलन प्रतियोगिता में सामोआ के डॉन ओपेलोगे के साथ काफी दमदार प्रतियोगिता में राहुल को बहुत करीबी जीत मिली, डॉन ओपेलोगे ने कुल 331 किग्रा का वजन उठाकर दूसरा स्थान हासिल कर सिल्वर जीता, जबकि राहुल को गोल्ड मिला.
  • दोनों लिफ्टर्स ने फाइनल क्लीन और जर्क 190 किलो के वेट को चुना और दोनों ही 190 किलोग्राम वजन उठाने में विफल हो गए, लेकिन राहुल ने 188 किलोग्राम लिफ्ट किया जबकि ओपेलॉग की दूसरी कोशिश भी विफल रहने के कारण शीर्ष पुरस्कार राहुल ने जीतकर अपने नाम किया.
  • इसके अलावा राहुल दक्षिण मध्य रेलवे कर्मचारी भी हैं, जिन्होंने आठ साल की उम्र में भारोत्तोलन का अभ्यास शुरू कर दिया था. इसके लिए इन्हें बहुत सी परेशानियों का सामना करना पड़ा था.

रगला वेंकट राहुल को प्राप्त पुरस्कार एवं उपलब्धियां  (Ragala Venkat Rahul Awards and Recognition)

  • नानजिंग में साल 2014 में ग्रीष्मकालीन युवा ओलंपिक के समय में राहुल ने 77 किलो वर्ग में रजत पदक जीता था, यह पदक युवा ओलंपिक में भारोत्तोलन में भारत का पहला पदक था.
  • 17 साल की छोटी सी आयु में राहुल ने सी.डब्ल्यू.जी. के यूथ और जूनियर वर्ग की वेट लिफ्टिंग प्रतियोगिता में दो गोल्ड मैडल जीतकर अपने देश का नाम रोशन किया था इसके अतिरिक्त 2013 में मलेशिया में जाकर भी एक पदक जीता था.
  • साल 2017 में हुए कॉमन वेल्थ गेम के दौरान स्वर्ण पदक जीतने के बाद ही इन्हें 2018 के सी.डब्लू.जी. में प्रवेश मिला था. इस प्रतियोगिता में राहुल ने कुल 351 किलोग्राम का वजन उठाया था जिसमें से 156 किलोग्राम स्नैच में एवं 195 किलोग्राम क्लीन एंड जर्क में उठाया था.
  • 7 अप्रैल 2018 में 21 साल के राहुल ने राष्ट्रमंडल चैंपियनशिप के स्वर्ण पदक विजेता हैं, राहुल ने कुल 338 किग्रा (151 किग्रा स्नैच में + 187 किग्रा क्लीन और जर्क में) वजन को उठाकर पहला स्थान प्राप्त किया.

Others –

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *