ताज़ा खबर

Rail Budget 2016 Details Speech highlights In Hindi

Rail Budget 2016 Details Speech highlights In Hindi देश में बजट सत्र शुरू हो चूका हैं . और जनता को इससे काफी उम्मीदे भी हैं . पिछले वर्ष श्री मान सुरेश प्रभु ने कई तरह के दावे किये थे जिन पर कई जगह वे खरे उतरे एवम कई जगह कार्य प्रगति पर हैं .

रेल मंत्री सुरेश प्रभु ने गुरुवार को लोकसभा में रेल बजट 2016 में ट्रेनों की चार नई श्रेणियों की शुरूआत की घोषणा की.

  • Special Announcement In Rail Budget 2016 In Hindi

1 हमसफ़र हमसफ़र यह ट्रेन मध्य वर्गीय लोगो को ध्यान में रखकर शुरू की गई हैं इसमें केवल थर्ड एसी कम्पार्टमेंट होंगे जिनकी टिकिट दरो में कोई परिवर्तन नहीं होगा .इसमें यात्रियों के लिए वैकल्पिक भोजन सुविधा होगी
2 तेजस यह एक बुलेट ट्रेन की तरह होगी जो कि स्पीड मेंटेन करेगी . इसमें उच्च क्वालिटी का ध्यान रखा जायेगा एवम यह ट्रेन 130km/hr की रफ़्तार से चलेगी .इसमें मनोरंजन की सुविधाये दी जाएँगी एवम wifi की सुविधा भी होगी .
3 उदय यह डबल डेकर ट्रेन यात्रियों की बढ़ती हुई तादात को देखकर चलाई जा रही हैं जो कि रात्रि के समय ही चलेगी और देश के मुख्य नगरों को जोड़ेगी .इसका मुख्य उद्देश व्यस्त रहने वाले रूट को कवर करना हैं .
4 अंत्योदय इसमें अन रिसवर्ड कोच होंगे यह गरीबो को ध्यान में रखकर शुरू की जा रही हैं . यह लॉन्ग रूट पर चलेगी . इसमें दीन दयाल कोच होंगे
  • रेल बजट मुख्य बिंदु
    Rail Budget 2016 Details And Speech In Hindi

आज रेलवे मंत्री ने अपने बजट में कई अच्छी बातों का समावेश किया जिनमे अहम् यह चार ट्रेन श्रेणियाँ हैं जिसके आस पास अब रेलवे में बड़े बड़े बदलाव की उम्मीद हैं जैसे डबल देकर ट्रेन . अगर यह ट्रेन सफल साबित होती हैं तब कई हद तक कई परेशानियों का हल सामने आएगा.

Rail Budget 2016

 

बजट में कई तरह की बाते की गई शुरुवात में ही यह कहा कि इस बार बजट सुधार का दृष्टिकोण लेकर आया हैं अर्थात कई तरह के सुधार रेलवे में किये जायेंगे जिनमे केंद्र और राज्य सरकार को एक साथ कई कदम उठाने होंगे .

  • रेलवे में सुरक्षा सुविधा के साथ- साथ हर स्टेशन पर वाई.फाई की सुविधा होगी .

पिछले वर्ष के बजट के बाद आज हम सभी ने रेलवे में सबसे बड़ा बदलाव देखा था वो था सफाई अभियान . सभी देश वासियों ने इस बात पर ध्यान दिया होगा कि पिछले एक साल में देश के कई रेल्वे स्टेशन काफी हद तक साफ सुथरे दिखाई दिए . यह रेलवे की एक बहुत बड़ी उपलब्धि हैं जो कि इस वर्ष सभी को रेल बजट के अगले चरण की तरफ  आकर्षित करते हैं .

  • रेल मंत्री ने कहा कि इस वर्ष सुधार कार्यक्रम के रूप में कार्य किया जायेगा जिसमे नागरिको को अंतराष्ट्रीय स्तर की सुविधाये मिलने की कोशिश रहेगी . साथ ही उन्होंने बताया कि रेल्वे रेवेन्यु के बढ़ाने के लिए भी कई अन्य मापदंडो का उपयोग किया जायेगा ताकि रेलवे को धन प्राप्त हो जिससे सुविधाये बढ़ाई जा सके . रेल्वे ऐसे समीकरण तलाश रहा हैं जिसके जरिये कम लागत पर अधिक से अधिक सुविधायें पेसेंजर को दी जा सके .
  • पिछले वर्ष में रेलवे ने 8720 करोड़ रूपये बचाये हैं इस वर्ष की हम इसी मुनाफे को प्राप्त करने की कोशिश करेंगे साथ ही रेलवे की कंडीशन सुधारने के लिए उचित कार्य करेंगे .
  • मेक इंडिया के तहत भी रोजगार के अवसर शुरू होंगे एवम रेल्वे में स्टूडेंट्स के विकास के लिए उनके ट्रेंनिंग पर विशेष प्रोग्राम किये जायेंगे .
  • 2020 को लेकर की गई घोषणा : रेल बजट में आज सुरेश प्रभु ने 2020 को लेकर कहा कि वर्ष 2020 तक हर के लाइन पर गार्ड होगा, 2020 तक जनता जब चाहे जब अपने मुताबिक टिकट प्राप्त कर सकेगी, 2020 तक बड़ी लाइनो पर किये जाने वाले सभी कार्यों को पूरा किया जायेगा .
  • किसी भी तरह के किराये को बढ़ाने की बात इस वर्ष सामने नहीं आई हैं
  • अक्सर ही सुनने में आता हैं कि ट्रेन अपने निर्धारित समय से लेट है इसके पीछे कई तरह के कारण होते हैं उन सभी कारणों पर फोकस कर उन पर गंभीरता से कार्य किया जायेगा .
  • कुछ स्टेशन का पुनः निर्माण किया जायेगा .
  • वन टाइम रजिस्ट्रेशन टिकिट स्टार्ट करने की कोशिश की जा रही हैं .
  • पेसेंजेर ट्रेन की गति को बढ़ाने की तरफ ध्यान दिया जायेगा . माल गाड़ी को एवरेज 50 KM/hr एवम अन्य ट्रेन को 80 KM/hr रफ़्तार को मेन्टेन करना होगा .
  • एक नयी रेल्वे फोन लाइन 182 शुरू की जायेगी जिसमे यात्री अपनी शिकायत दर्ज करवा सकेगा . साथ ही सोशल मिडिया का प्रयोग भी पारदर्शिता को बनाये रखने के लिए किया जायेगा . एवम 139 नम्बर के जरिये टिकिट रद्द करवाने की प्रक्रिया शुरू करने की बात भी कही गई हैं .अगर कोच में सफाई नहीं हैं तब एक SMS के जरिये सफाई कर्मचारी को इत्ला करने की सुविधा दी जायेगा .
  • 17000 बायो टॉयलेट लगाये लायेंगे यह कार्य इसी वर्ष के अंत तक पूरा करने की बात कही गई हैं . इसके साथ ही नयी बर्थ बनाई जायेगी जिन्हें नॉन एसी कम्पार्टमेंट में लगाया जायेगा .
  • 400 से अधिक स्टेशन पर वाई.फाई सुविधा होंगी . साथ ही cctv कैमरा लगाये जायेंगे एवम महिलाओं की सुरक्षा का भी ध्यान रखा जायेगा .
  • कई स्टेशन का पुनर्निर्माण होगा जिसमे निजी कंपनियों को शामिल किया जायेगा एवम समय पाबंदी के अनुरूप कार्य होगा .
  • जरुरत का सामान जैसे दवा एवम अन्य खाने की वस्तु आसानी से उपलब्ध होंगी .केटरिंग सर्विस को बढ़ाया जायेगा एवम सफाई पर अधिक से अधिक ध्यान दिया जायेगा साथ ही यह सुविधा पसेंजेर के लिए वैकल्पिक होगी .
  • मनोरंजन की सुविधा : इस बार यह एक अन्य सुविधा बजट में आई हैं इसमें ट्रेन में रेडियो की सुविधा दी जायेगी साथ ही स्टेशन को सुंदर एवम आकर्षक बनाया जायेगा .कई स्टेशन पर डिस्प्ले लगाये जायेगे .
  • भारत का पहला ऑटो हब चैन्नई में बनाया जायेगा .एवम वडोदरा में रेलवे विश्वविद्यालय बनेगा .
  • पीपीपी मॉडल के तहत लॉजिस्टिक्स पार्क एवम वेयर हाउस तैयार किया जायेगा .
  • ऑडिट को लेकर सख्ती की जायेगा एवम पारदर्शिता के लिए कई नए मापदंड तैयार किये जायेंगे .
  • रेलवे फण्ड को बढ़ाने के लिए कई नयी प्रणाली शुरू की जाएगी जिसमे इंस्टीट्यूशनल फाइनेंस के द्वारा फण्ड प्राप्त कर कार्य आगे बढाया जायेगा .
  • सुरेश प्रभु ने स्पष्ट किया कि सात मिशन पर कार्य होगा जो कि पांच वर्षो तक चलेगा . इस वर्ष रेलवे रफ़्तार मिशन पर कार्य करेगी जिसके तहत LIC 1.5 लाख करोड़ का निवेश करेगा .

रेल बजट को लेकर सदन में कईयो ने हक़ में आवाज उठाई और कईयों ने विरोध में जो कि होना ही हैं लेकिन प्रधानमंत्री ने प्रशंसा के बोल में कहा कि पुराना वर्ष कई अच्छा रहा रेलवे ने प्रगति की और इसी को ध्यान में रखते हुए इस वर्ष नये मापदंडो के साथ एक अच्छा बजट सामने आये हैं जिसमे गरीबो को ध्यान में रखते हुए अंत्योदय ट्रेन शुरू की जा रही हैं .राजनाथ ने भी बजट की सराहना कि और कहा यह  अब तक का सबसे बेहतर बजट हैं .

लालू यादव में बजट का विरोध किया उन्होंने कहा ये बजट रेलवे को और अधिक कर्जे के डाल रहा हैं . सुविधाये तो एक तरफ कई दिनों से ट्रेन्स टाइम पर चल ही नहीं रही हैं .

इसके अलावा कईयों का कहना हैं इस बार कुछ भी नया नहीं लाया गया जो भी हैं उन सब पर कम हो रहा हैं, क्यूंकि रेलवे के पास पैसा हैं ही नहीं . साथ ही रेलवे ने पारदर्शिता के रूप में कुछ भी स्पष्ट नहीं किया हैं .

इन्ही सब बयानबाजी के साथ Rail Budget 2016 Speech Details In Hindi की घोषणा की गई

Karnika

Karnika

कर्णिका दीपावली की एडिटर हैं इनकी रूचि हिंदी भाषा में हैं| यह दीपावली के लिए बहुत से विषयों पर लिखती हैं |यह दीपावली की SEO एक्सपर्ट हैं,इनके प्रयासों के कारण दीपावली एक सफल हिंदी वेबसाइट बनी हैं
Karnika

One comment

  1. Me handicraft ka work krti hu is kam ko badhane ke liye mujhe loan chahiye me SBI me kai bar gyi PR in mila pls help Bhut jrurat h

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *