ताज़ा खबर

Ration Card Apply search status in hindi

Ration Card Apply search status in Hindi
राशन कार्ड क्या हैं
राशन कार्ड कैसे बनाया जाता हैं
राशनकार्ड का महत्व क्या हैं

Ration Card Apply search status in hindi

राशन कार्ड क्या हैं What Is Ration Card In Hindi

राशन कार्ड (Ration Card) एक तरह का पहचान पत्र है जिसे राज्य शाशन द्वारा लागू किया जाता है। राशन कार्ड (Ration Card) का मुख्य उपयोग स्पेशल मूल्य की दुकानों से सही या कम मूल्य से आवश्यक सामान खरीदने के लिए किया जाता है। सरकार द्वारा कई तरह के राशन कार्ड (Ration Card) बनाये जाते है जैसे गरीबी रेखा के नीचे वाला राशन कार्ड, गरीबी रेखा के ऊपर वालो के लिए राशन कार्ड, अंतयोदय परिवार के लिए राशन कार्ड और सरकार द्वारा कुछ समय के अंतराल मे इन सभी राशन कार्ड को चेक किया जाता है।

राशन कार्ड (Ration Card) भारत मे रहने वालो के लिए बहुत ही उपयोगी पत्र है। इसके उपयोग से ग्राहक सही मूल्य पर सामान तो खरीद ही सकता है साथ ही साथ यह एक पहचान पत्र के रूप मे भी उपयोग भी होता है । समय के साथ साथ राशन कार्ड एक जरूरी पत्र बनता जा रहा है अगर कोई व्यक्ति अपना मूल निवाजी प्रमाण पत्र बनाना चाहता है तो उसे पहचान पत्र के रूप मे राशन कार्ड की कॉपी जमा करनी होती है।

जो परिवार गरीबी रेखा के नीचे होता है उनके लिए स्पेशल ब्लू राशन कार्ड (Special Blue Ration Card)बनाए गये है जिससे उन्हे बहुत ही कम मूल्य पर सामान उपलब्ध हो जाता है । पर्मानेंट राशन कार्ड (Permanent Ration Card)के अलावा सरकार के द्वारा टेम्प्रेरी राशन कार्ड (Temporary Ration Card)भी बनाया जाता है जिसका उपयोग कुछ दर्शाये गये समय तक किया जा सकता है।

राशन कार्ड कैसे बनाया जाता हैं How to Make Ration Card In Hindi

  • हर शहर मे एक सर्कल ऑफिस होता है जहा राशन कार्ड (Ration Card) के फॉर्म मिलते है। अगर कोई भी व्यक्ति चाहे तो इन ऑफिस से यह फॉर्म खरीद सकता है। इन फॉर्म का मूल्य 50 पैसे होता है तथा गरीबी रेखा के नीचे वालो के लिए यह फ्री होता है।
  • अगर कोई व्यक्ति चाहे तो वह इसे सरकारी website से भी प्राप्त कर सकता है । इसके लिए website पर से फॉर्म download करके उसका प्रिंट निकालना होता है।
  • राशन कार्ड (Ration Card) फॉर्म सबमिट करते समय फार्म के साथ परिवार के मुखिया की 3 पासपोर्ट साइज़ फोटो लगानी होती है। यह जरूरी होता है की यह फोटो सरकारी कर्मचारी द्वारा अटैस्टेड हो या व्यक्ति चाहे तो इसे किसी भी व्यक्ति जिसे अटैस्टेड करने का अधिकार हो अटेस्टेड करवा सकता है।
  • आपको फोटो के साथ आपके घर का रेसिडेन्शियल प्रूफ देना होता है और अगर आप रेंट पर रहते है तो आपको अपना रेंट अग्रीमेंट लगाना होता है ।
  • अगर आप अपना रेसिडेंटियल प्रूफ देने मे समर्थ नही है तो FSO के द्वारा आपके 2 पड़ोसियो का स्टेटमेंट लेते है तथा उसे रेकॉर्ड करते है।
  • आपको अपने पुराने राशन कार्ड जो अब मान्य नही रहा की फोटो कॉपी लगानी होती है।
  • इन सब औपचारिकताओ को पूरा करने के बाद फॉर्म को ऑफिस मे जमा करना होता है।
  • फॉर्म सबमिट करने के 1 महीने के अंदर आपका कार्ड बनकर तैयार हो जाता है और आप इसे ऑफिस प्राप्त कर सकते है।

राशनकार्ड का महत्व क्या हैं Importance Of Ration Card In Hindi

राशन कार्ड (Ration Card) का मुख्य उपयोग खाने के सामान के वितरण के लिए किया जाता है परंतु इसके अलावा भी राशन कार्ड के कई उपयोग है।

  • राशन कार्ड (Ration Card) के द्वारा दैनिक उपयोगी वस्तुए जैसे गेहु, चावल, शक्कर, केरोसिन आदि सही मूल्य पर दी जाती है । ओर गरीबी रेखा से नीचे वालो को यह कम मूल्य पर दी जाती है।
  • राशन कार्ड (Ration Card)  एक आइडेंटिक परिचय पत्र के रूप मे भी उपयोगी है
  • अगर कोई व्यक्ति गैस कनैक्शन, टेलीफोन कनैक्शन, पासपोर्ट या बैंक अकाउंट खुलवाना चाहता है तो राशन कार्ड (Ration Card) एक बेसिक प्रूफ के रूप मे उपयोगी होता है। राशन कार्ड एक रेसिडेंटियल प्रूफ के रूप मे भी उपयोगी है।

Ration Card Apply search status in Hindi इसमें आपने What Is Ration Card In Hindi, How to Make Ration Card In Hindi, Importance Of Ration Card In Hindi ऐसे बिंदु पढ़े | अगर इससे ज्यादा जानना चाहते हैं तब अपने प्रश्न कमेंट बॉक्स में लिखे हम उस दिशा में कार्य करेंगे |

Ration Card Apply search status in Hindi आपको कैसा लगा कमेंट जरुर करे |

अन्य पढ़े :

Karnika

Karnika

कर्णिका दीपावली की एडिटर हैं इनकी रूचि हिंदी भाषा में हैं| यह दीपावली के लिए बहुत से विषयों पर लिखती हैं |यह दीपावली की SEO एक्सपर्ट हैं,इनके प्रयासों के कारण दीपावली एक सफल हिंदी वेबसाइट बनी हैं
Karnika

यह भी देखे

shagun-scheme

विवाह शगुन योजना | Shagun Yojana in hindi

Shagun Yojana (Scheme) in hindi शगुन योजना, देश के विभिन्न राज्यों की सरकार द्वारा शुरू …

3 comments

  1. बिनोद महततो

    रासन कार्ड किन लोगो का बनता है।
    क्या सरकारी नॉकरी करने वाले को नहीं बनता ?

  2. हमने तीन बार आधार कार्ड बन्वाया आधार कार्ड वाले के बोलने पर अब तक नही बना

    उसी प्रकार वोटर id बी नही बना

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *