ताज़ा खबर
Home / घरेलु नुस्खे / टैनिंग दूर करने के घरेलु तरीके | Remove Sun Tanning Home Treatment In Hindi

टैनिंग दूर करने के घरेलु तरीके | Remove Sun Tanning Home Treatment In Hindi

Remove Sun Tanning Home Treatment In Hindi टैनिंग दूर करने के घरेलु तरीके यह सभी तरीके आसानी से अपनायें जा सकते हैं .और कम खर्च पर चेहरे के कालेपन को दूर करते हैं . साथ ही निखार और अधिक बढ़ाते हैं इससे चेहरा खिलता हैं .

दिन गर्मी के हो या ठण्ड के सूरज की किरणों एवम प्रदुषण के कारण त्वचा के कई रोग होते . सबसे ज्यादा त्वचा का काला होना इस समस्या से हर तीसरा व्यक्ति परेशान हैं .

सूर्य की किरणों में अल्ट्रा वायलेट रेज़ की अधिकता (UVA और UVB) के कारण त्वचा के कई रोग होते हैं जिनमें से एक हैं त्वचा का काला पड़ना .आज के समय में प्रदूषण के कारण भी त्वचा काली होती जा रही हैं साथ ही कई रोग भी होते हैं . ऐसे में अपनी त्वचा के बारे में ख्याल करना चाहिये . और इसके लिए आसान से टैनिंग दूर करने के घरेलु तरीके आप अपना सकते है जिसमे ना आपको ज्यादा वक्त लगेगा ना ही अनावश्यक खर्चा होगा .

sun tanning home treatment in hindi

यह सभी नुस्खे आप जरुर अपनायें . इनसे आपको कालेपन से छुटकारा मिलेगा . और यह सभी नुस्खों से आपको किसी भी तरह की हानि नहीं होगी . बस ध्यान रखे अगर टिप्स में दी गई किसी वस्तु से आपको एलर्जी हैं तो उसका इस्तेमाल ना करें .

टैनिंग दूर करने के घरेलु तरीके 

Remove Sun Tanning Home Treatment In Hindi

  • ककड़ी एवम नींबू का उपयोग :

ककड़ी और नींबू का फेस मास्क सूरज टेन को हटाने का सबसे प्रभावी घर के बने फेस मास्क में से एक है ।नींबू के रस से त्वचा की टोंनिंग होती हैं इससे त्वचा स्वच्छ बनती हैं . नींबू का रस विटामिन C एवम साइट्रिक एसिड का सबसे उत्तम स्त्रोत हैं . विटामिन C में एंटीऑक्सीडेंट होता हैं जिससे चेहरे की झुर्रिया, दाग, धब्बे आदि साफ़ होते हैं . नींबू के रस में अम्ल होने के कारण यह त्वचा को मुलायम बनाता हैं जिसके कारण त्वचा सूर्य की पराबैगनी विकिरणों के लिए अत्यंत संवेदनशील हो जाती हैं . ऐसे में सनस्क्रीन का उपयोग आवश्यक हैं .

इस फेस पैक के लिए नींबू के रस में ककड़ी का रस एवम गुलाब जल मिलाते हैं और इस मिश्रण को चेहरे पर लगाकर 20 मिनिट रखते हैं . फिर साफ़ पानी से धोकर महीन टॉवेल अथवा कपड़े से चेहरा पौछ लेते हैं .या मास्क आप दिन भर की भागदौड़ के बाद रात में लगाये . इससे कुछ दिनों में आपके चेहरे का रंग निखर कर सामने आएगा .

  • बेसन एवम हल्दी :

यह जो फेस पैक हैं उससे चेहरे के रंग को निखारे के साथ – साथ चेहरे की स्क्रबिंग एवम ब्लीचिंग भी हो जाएगी . हल्दी को अत्यंत गुणकारी माना गया हैं . यह एक औषधि की तरह हैं . हल्दी से चेहरे के पिगमेंटेशन एवम कालापन कम होता हैं . यह प्राकृतिक रूप से चेहरे की डेड सेल्स को ख़त्म करता हैं .

इस पैक के लिए बेसन, हल्दी पावडर, दूध एवम गुलाब जल मिलकर मिश्रण तैयार करें एवम उसे चेहरे पर लगाये .थोड़ा सेट होजाने पर हल्के हाथों से उसे मले एवम बत्ती के रूप में चेहरे से निकाले . इसके लिए चेहरे पर हाथों को क्लॉकवाइज एवम एंटी क्लॉकवाइज घुमायें . इससे आप हफ्ते में दो बार लगा सकते हैं . इससे चेहरे निखरता हैं साथ ही त्वचा दुरुस्त होती हैं .

  • पपीता एवम शहद :

पपीते में भी प्रभावकारी गुण हैं . इसमे पेपिन एंजाइम हैं जो कि चेहरे के रंग को निखारने के साथ – साथ चेहरे की झुर्रियाँ कम करता हैं . साथ ही त्वचा को पोषण देता हैं . इसके शक्तिशाली गुण त्वचा को चमकदार बनाते हैं .

इस पैक के लिए थोड़ा से पपीता का कचूमर एवम शहद ले और उसे चेहरे पर लगाये . इसे 30 मिनिट बाद पानी से धोले . शहद एक नेचुरल ब्लीचिंग की तरह काम करता हैं . अतः दोनों का मिश्रण चेहरे के लिए लाभकारी हैं .

  • टमाटर, नींबू एवम दही :

टमाटर के गुण चेहरे के दाग धब्बे हटाने के काम आते हैं . टमाटर में साइट्रिक एसिड होता हैं जो कि बेजान त्वचा के लिए जरुरी होता हैं . इससे चेहरे में समरूपता आती हैं .नींबू के गुण तो हम जानते हैं यह एक ब्लीचिंग एजेंट की तरह काम करता हैं . दही भी चेहरे को साफ़ करता हैं . यह तीनो चेहरे के लिए लाभकारी हैं . यह ऑयली स्किन को ड्राई एवम ड्राई को ऑयली बनाते हैं जिससे चेहरे पर संतुलन बना रहता हैं . यह त्वचा को जरुरी पोषक तत्व देते हैं जिससे त्वचा स्वस्थ लगती हैं .

इसे बनाने के लिए टमाटर का गुदा, दही एवम नींबू का मिश्रण तैयार किया जाता हैं और उसे चेहरे पर लगाकर सूखने तक रखा जाता हैं .फिर ठंडे पानी से धोकर साफ़ कर लिया जाता हैं .

  • आलू एवम नींबू :

आलू को खाने से हमेशा रोका जाता हैं लेकिन यह चेहरे पर लगाने से उतना ही फायदेमंद हैं . डार्क सर्कल, झुर्रियां एवम शुक्स त्वचा के लिए इसे चेहरे पर लगाने से फायदा होता हैं . आलू में विटामिन, मिनरल्स, प्रोटीन एवम फाइबर होते हैं जो चेहरे की त्वचा को पोषण देते हैं . साथ में नींबू जिसमे प्रचुर मात्रा में विटामिन C हैं . दोनों को एक साथ चेहरे पर लगाने से त्वचा खिलती हैं .

इसे बनाने के लिए आलू के रस में नींबू मिलाकर मिश्रण तैयार किया जाता हैं . उँगलियों से चेहरे पर लगाकर 30 से 40 मिनिट रख कर धो लिया जाता हैं .इससे चेहरे थकावट भी दूर होती हैं .

  • एलोवेरा, मसूर की दाल, टमाटर :

एलोवेरा चेहरे के लिए मास्क की तरह काम करता हैं . यह चेहरे को UV किरणों से बचाता हैं . मसूर की दाल से त्वचा में तनाव आता हैं और चेहरा दमकता हैं इससे झुर्रियाँ एवम झाई कम होती हैं . टमाटर से चेहरे के दाग धब्बे कम होते हैं . अतः तीनों का मिश्रण चेहरे के लिए गुणकारी होता हैं .

मसूर की दाल को पानी में भिगों कर रखे . उसे दरदरा पीस ले . इसमें एलोवेरा का ताजा जेल और टमाटर का पल्प मिलाकर एक पेस्ट तैयार करते हैं . और उस पेस्ट से चेहरे पर मसाज करते हैं . इससे चेहरे और गर्दन पर मसाज करते हैं और 20 मिनिट बाद धो लेते हैं .

  • संतरा और दही :

संतरा में भी साईट्रिक एसिड होता हैं जो चेहरे को UV किरणों से बचाता हैं . इस संतरे में विटामिन C होता हैं जिससे नयी त्वचा बनती हैं . और चेहरे पर ताजगी आती हैं . इससे त्वचा की बनावट दुरुस्त होती हैं .इससे त्वचा में तनाव आता हैं और झुर्री कम होती हैं . दही से त्वचा साफ़ होती हैं और चेहरा प्राकृतिक रूप से ब्लीच होता हैं और चेहरे पर प्राकृतिक मॉइस्चराइज होता हैं जिससे चेहरा सॉफ्ट होता हैं .

इसे बनाने के लिए दही में संतरे का रस मिलाकर पैक तैयार करते हैं और उसे चेहरे पर लगाकर 30 मिनिट बाद धो लेते हैं .

  • गेहूँ का आटा :

गेहूँ के आटे का लेप चेहरे पर लगाने से भी चेहरा स्वस्थ होता हैं . इससे चेहरे का मेल साफ़ होता हैं और चेहरा खिलता हैं . इससे चेहरे को पोषण मिलता हैं .

इसे बनाने के लिए आटें में थोड़ा सा पानी मिलाकर लेप तैयार करे और उसे चेहरे पर लगायें . थोड़ी देर बाद छुड़ा ले . इससे चेहरे पर समरूपता आती हैं और ताजगी महसूस होती हैं .

ऐसे ही कई घरेलु उपाय हैं जिससे चेहरे की त्वचा खिलती हैं . इस तरह के अन्य सौन्दर्य को निखारने वाले घरेलु उपाय पढ़े .जिसके लिए सुन्दर त्वचा के उपाय जानने के लिए क्लिक करें .

रोजमर्रा की सब्जियाँ अत्यंत लाभ प्रद होती हैं जिसका उपयोग सुविधा एवम जरुरत के हिसाब से रोजाना अपने चेहरे एवम शरीर के अन्य भाग पर करें .इससे चेहरे का कालापन दूर होता हैं .

आइये आपको उन गुणकारी सब्जियों की एक लिस्ट दे जिनका इस्तेमाल आप अपनी सुविधानुसार कभी भी कर सके .

क्रमांक सब्जी कैसे उपयोग करें .
1 आलू आलू के एक या दो पीस को कट कर ले और उन्हें अपने चेहरे पर रगड़े . थोड़ी देर बाद धोलें .
2 टमाटर टमाटर की स्लाइस कर ले और उसे चेहरे पर कोमल हाथों से रगड़े . इससे चेहरे के दाग धब्बे कम होते हैं और छोटे – छोटे दाने हो तो कम होते हैं .
3 ककड़ी ककड़ी की स्लाइस करके उसे चेहरे पर लगायें .
4 नीबू आधा नींबू चेहरे पर रगड़े .अगर कोहनी और पंजे काले हैं तो उन पर भी नींबू का छिलका रगड़े . और नहाते वक्त पानी में नीबू की कुछ बुँदे या छिलके को पानी में डालकर उससे नहायें .
5 पपीता पपीते की स्लाइस को भी चेहरे पर लगायें . इससे चेहरा गोरा होता हैं .

यह लिस्ट आपके बहुत काम आएगी . फेस मास्क बनाकर लगाना और इंतजार करना रोज नहीं हो पाता . लेकिन इस तरह से घर में आसानी से उपलब्ध होने वाली इन सब्जी एवम फलों का सही इस्तेमाल कर चेहरे को निखारा जा सकता हैं . व्यस्तता में चेहरे को इतना समय दिया जा सकता हैं कि आपकी सुन्दरता दबी न रहे और खुल कर सामने आयें .

बाहर जा कर महंगे प्रोडक्ट चेहरे पर लगाने से कई गुना अच्छा इन घरेलु उपाय को करना हैं . इनके कोई साइडइफ़ेक्ट नहीं होते साथ ही खर्चा भी कम होता हैं . और आसानी से होने के कारण आपका समय भी बचता हैं .

सुंदर त्वचा के लिए ऐसे उपाय ही सबसे उत्तम होते हैं . ये चेहरे को निखारते हैं साथ ही थकी हुई त्वचा को आराम देते हैं .

अन्य पढ़े :

Karnika

Karnika

कर्णिका दीपावली की एडिटर हैं इनकी रूचि हिंदी भाषा में हैं| यह दीपावली के लिए बहुत से विषयों पर लिखती हैं |यह दीपावली की SEO एक्सपर्ट हैं,इनके प्रयासों के कारण दीपावली एक सफल हिंदी वेबसाइट बनी हैं
Karnika

यह भी देखे

graps benefits

अंगूर खाने के फायदे | Grapes khane ke fayde in hindi

 Grapes (angur) fruit khane ke fayde (benefits) in hindi अंगूर जिसे हम grapes भी कहते …

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *