ताज़ा खबर

गुरमीत राम रहीम सिंह का जीवन परिचय व इतिहास | Gurmeet Ram Rahim Singh Biography and history in hindi

गुरमीत राम रहीम सिंह का जीवन परिचय व इतिहास | Gurmeet Ram Rahim Singh Biography and history in hindi

इस समय गुरमीत राम रहीम सिंह देश के विवादित नामों में से एक है. ये अपने आप को स्पिरिचुअल मास्टर बताता है. तात्कालिक समय में इन्होने एक साथ कई कार्य करना शुरू किया है. इन्हें स्पिरिचुअल लीडर के साथ साथ अभिनेता, निर्देशक, गायक और समाजिक कार्यकर्ता के रूप में जाना जाता है.

गुरमीत राम रहीम सिंह का जीवन परिचय व इतिहास 

 Gurmeet Ram Rahim Singh Biography and history in hindi

यह डेरा सच्चा सौदा नाम की एक संस्था भी चलाते हैं, जिसकी सहायता से कई तरह के सामाजिक कार्यक्रम आयोजन करने का काम किया जाता है. आमतौर पर इस संस्था के सहारे साफ़ सफाई प्रोग्राम, रक्त दान शिविर वृक्षारोपण, किन्नरों और वैश्यों के लिए विभिन्न कल्याणकारी कार्य किये जाते हैं. इन्हें प्रशासन की तरफ से Z+ स्तर की सुरक्षा प्राप्त है. हालाँकि इन सबके बावजूद इनका नाम कई तरह के क्रिमिनल केसों में भी फँसा हुआ है और इन पर बलात्कार तथा यौन शोषण तक का आरोप लग चूका है और कोर्ट में केस भी चल रहा है. यहाँ पर गुरमीत सिंह राम रहीम सम्बंधित सभी बातों पर ध्यान दिया जाएगा.

आरंभिक जीवन और शिक्षा (Gurmeet Ram Rahim Singh Education)

गुरमीत सिंह राम रहीम का जन्म 15 अगस्त 1967 को राजस्थान के गंगानगर जिले के श्री गुरुसर मोइदा नामक गाँव में हुआ था. इनके पिता का नाम मगहर सिंह और माता का नाम नसीब कौर है. इनके पिता जमींदार थे. गुरमीत सिंह राम रहीम की शिक्षा श्री गुरुसर मोइदा के एक छोटे से विद्यालय से हुई.

Baba Ram Rahim

व्यक्तिगत जीवन (Gurmeet Ram Rahim Singh Personal Life)

23 सितम्बर सन 1990 में शाह सतनाम द्वारा आयोजित एक सत्संग में इन्होने औपचारिक तौर पर सार्वजनिक रूप से संत होने की उपाधि धारण की और गुरमीत राम रहीम का नेतृत्व संभाला. गुरमीत सिंह राम रहीम ने हरजीत कौर से विवाह किया, इस विवाह से इन्हें 3 पुत्री और 1 पुत्र प्राप्त है. ये सभी बच्चे अपने नाम के अंत में अपने पिता द्वारा ली गयी उपाधि ‘इंसा’ लगाते हैं.  

राजनैतिक असर (Gurmeet Ram Rahim Singh Politician history)

गुरमीत सिंह राम रहीम का राजनीति में भी गहरी पैठ बनी हुई है. इनका राजनैतिक असर सदा से पंजाब के मालवा क्षेत्र में बरकरार रहा है. वर्ष 2014 में हरियाणा में होने वाले चुनाव में इन्होने देश की तात्कालिक सबसे बड़ी और रूलिंग पार्टी भारतीय जनता पार्टी को इनका समर्थन प्राप्त हुआ था. इसके बाद फरवरी 2015 को दिल्ली विधानसभा में इन्होने एक बार पुनः भारतीय जनता पार्टी को खुल कर अपना समर्थन यह कहते हुए दिया कि दिल्ली में उनके कुल 20 लाख समर्थक हैं और भारतीय जनता पार्टी ही दिल्ली विधान सभा जीतेगी, किन्तु ऐसा नही हुआ और भारतीय जनता पार्टी को पूरी दिल्ली में केवल 3 सीटें प्राप्त हुईं थी. इसके उपरान्त इन्होने बिहार विधान सभा में भी भारतीय जनता पार्टी के लिए कार्य किया और लगभग 3000 डेरा समर्थकों ने पूरे बिहार भर में भारतीय जनता पार्टी के प्रचार प्रसार में लगी रही, किन्तु अंततः वहाँ भी भारतीय जनता पार्टी को हार का ही सामना करना पड़ा.

सामजिक गतिविधियाँ (Gurmeet Ram Rahim Singh Social Activity)

राम रहीम अक्सर अपने डेरा सच्चा सौदा की तरफ से रक्त चाप सम्बंधित, डायबिटीज सम्बंधित, कोलेस्ट्रोल सम्बंधित ड्राइव्स आयोजित कराये हैं. इनके इस काम को गिनिस विश्व रिकॉर्ड में शामिल किया गया है. इसके उपरान्त ‘अमेरिकन सोसाइटी ऑफ़ इकोकार्डियोग्राफी’ के साथ मिलकर इन्होने ‘मोस्ट कार्डियक इको टेस्ट’ का भी विश्व रिकॉर्ड बनाया है. 21 सितम्बर 2011 में नयी दिल्ली में इन्होने सैनिटेशन ड्राइव के लिए एक कैंपेन शुरू किया. वर्ष 2016 तक लगभग 30 ‘मेगा क्लीनलीनेस प्रोग्राम’ का आयोजन इनके द्वारा कराया गया है. इस तरह के आयोजन देश भर के विभिन्न राज्यों में कराये गये हैं. इसके साथ 22 मई 2012 को सिरसा नामक स्थान में इन्होने एक ‘सुपर स्पेशल अस्पताल’ की स्थापना की है. वर्ष 2001 मे इन्होने शाह सतनाम जी ग्रीन एस वेलफेयर फ़ोर्स के नाम से एक ऐसी संस्था की स्थापना की जो कि प्राकृतिक आपदाओं के समय राहत कार्य करती है. इस संस्था ने उड़ीसा के साईक्लोन और गुजरात के भूकंप के समय राहत कार्य किया. राम रहीम गौ रक्षा के क्षेत्र में भी कार्य कर रहे हैं.

विश्व रिकॉर्ड (Gurmeet Ram Rahim Singh World Records)

राम रहीम के नाम से कई विश्व रिकॉर्ड जुड़े हुए हैं. गिनिस विश्व रिकॉर्ड के अनुसार इनके कुछ कारनामे ऐसे हैं, जो इन्हें विश्व रिकॉर्ड का सम्मान प्राप्त कराती है.

  • एक साथ सबसे अधिक तेल के दिए (आयल लैम्प्स) जलाने का रिकॉर्ड राम रहीम के नाम है, इसमें लैम्प्स की कुल संख्या 150,009 है, जिसे राम रहीम द्वारा आयोजित किये गये एक प्रोग्राम में जलाया गया था. यह आयोजन 23 सितम्बर 2016 में हरियाणा में किया गया था, जिसमे कुल 1500 लोगों ने हिस्सा लिया था.
  • सबसे बड़े फिंगर पेंटिंग का रिकॉर्ड भी राम रहीम और शाह सतनाम जी ग्रीन एस- वेलफेयर फ़ोर्स विंग के नाम है. इन सबसे द्वारा बनाई गयी फिंगर पेंटिंग की कुल लम्बाई 3900 वर्ग मीटर की थी.
  • सबसे बड़ा वेजिटेबल मोज़ेक का रिकॉर्ड भी गुरमीत सिंह के नाम है. इनके वेजिटेबल मोज़ेक का क्षेत्रफल 07 वर्ग मीटर है. यह रिकॉर्ड भी सिंह और शाह सतनाम जी ग्रीन एस- वेलफेयर फ़ोर्स विंग के नाम है.
  • राम रहीम और शाह सतनाम जी ग्रीन एस- वेलफेयर फ़ोर्स विंग के द्वारा आयोजित एक प्रोग्राम में लगातार सबसे अधिक संख्या में लोगों के हाथ धोने का रिकॉर्ड बनाया गया. इस आयोजन में लगातार कुल 7,675 लोगों ने हाथ धोये थे. यह आयोजन डेरा सच्चा सौदा सिरसा के स्पोर्ट ग्राउंड में कराया गया था

गिनीस विश्व रिकॉर्ड के अलावा एशिया बुक रिकॉर्ड के अनुसार सिंह ने एक फ़िल्म में लगभग 43 भूमिका और दायित्व का रिकॉर्ड भी अपने नाम कराया है. यह रिकॉर्ड इन्हें इनकी फ़िल्म ’हिन्द का नापाक को जवाब- MSG- लायन हर्ट-2’ की वजह से प्राप्त हुई.

गुरमीत सिंह राम रहीम के गाने (Gurmeet Ram Rahim Singh Songs)

गाना गुरमीत सिंह राम रहीम के हॉबी में एक है. इन्होने डिस्कोग्राफी और अपनी फिल्मो में गाने भी गाये हैं.

डिस्कोग्राफी (Gurmeet Ram Rahim Singh Discography)

  • वर्ष 2012 में इन्होने ‘थैंक यू फॉर दैट’ से अपना डिस्को ग्राफी का डेब्यू किया था. इसके बाद इसी वर्ष ‘नेटवर्क तेरा लव का’ और ‘चश्मा यार का’ भी इन्होने रिलीज़ किया, इन गानों के बोल और कम्पोजीशन दोनों ही इन्होने ख़ुद किया था और म्यूजिक कंपनी यूनिवर्सल म्यूजिक थी.
  • वर्ष 2013 में इन्होने ‘लव रब से’ रिलीज़ की. इसके भी बोल तथा कम्पोजीशन इन्होने ख़ुद ही की थी. म्यूजिक कंपनी यूनिवर्सल म्यूजिक थी.
  • वर्ष 2014 में इन्होने उपरोक्त प्रक्रिया के अंतर्गत ही ‘हाईवे लव चार्जर’ रिलीज़ कराया.

फ़िल्मी गाने (Gurmeet Ram Rahim Singh Filmy Songs)

  • वर्ष 2015 में अपनी फ़िल्म MSG और MSG-2 के लिए गाने गाये.
  • वर्ष 2016 में अपनी ही फ़िल्म MSG: The Warrior Lion Heart के लिए गाने गाये.
  • वर्ष 2017 में अपनी फ़िल्म ‘हिन्द का नापाक को जवाब’ के लिए गाने गाये. इसी वर्ष जट्टू इंजिनियर के लिए ‘होली की पिचकारी’ गाना भी गाया.

अवार्ड (Gurmeet Ram Rahim Singh Award)

इनके नाम कई बड़े अवार्ड भी शामिल है, जिसका वर्णन नीचे किया जा रहा है.

  • वर्ष 2016 में इन्हें अपनी फिल्म MSG के लिए दादासाहेब फाउंडेशन की तरफ़ से ‘मोस्ट पोपुलर एक्टर, डायरेक्टर और राइटर’ का अवार्ड प्राप्त हुआ.
  • इसके उपरान्त इन्हें IFPI की तरफ से 4 ‘प्लैटिनम प्लाक’ से भी नवाज़ा गया.
  • वर्ष 2016 में ही इन्हें इनके सामाजिक कार्य के लिए जायंट इंटरनेशनल अवार्ड भी प्राप्त हुआ.
  • 6 फरवरी 2017 को महाराष्ट्र के मुख्य मंत्री देवेन्द्र फड़नवीस के हाथ मोस्ट वर्सटाइल पर्सनालिटी ऑफ़ थे इयर के साथ ही बेस्ट एक्टर के लिए भी अवार्ड प्राप्त हुआ.

गुरमीत सिंह राम रहीम पर आपराधिक मामले (Gurmeet Ram Rahim Singh Criminal Cases)

गुरमीत सिंह राम रहीम के नाम कई आपराधिक मामले दर्ज हैं, जिसमे बलात्कार से लेकर हत्या तक के आरोप सम्मिलित हैं. यहाँ पर एक एक कर आपराधिक मामलों के वर्णन किये जा रहे हैं.

  • वर्ष 2002 में इनके ऊपर इन्हीं की संस्था की साध्वी के द्वारा यौन उत्पीडन का आरोप लगाया गया. स्त्री ने उस समय देश के तात्कालिक प्रधानमन्त्री श्री अटल बिहारी वाजपेयी तक यह घटना की खबर एक गुमनामी चिठ्ठी द्वारा पहुंचाई थी.
  • गुरमीत सिंह पर उन्ही के एक समर्थक रणजीत सिंह की हत्या का आरोप है. साथ ही एक पत्रकार की हत्या का भी आरोप है, जो कि रणजीत सिंह की हत्या का पड़ताल कर रहा था.
  • वर्ष 2014 में डेरा सच्चा सौदा पर उन्हें 400 लोगों ने यह आरोप लगाए थे कि उन्हें यहाँ पर नपुंसक बना दिया गया है.
  • इसी वर्ष डेरा सच्चा सौदा पर यह आरोप लगाया गया था कि गुरमीत सिंह राम रहीम अपने आश्रम में अपने अनुयायियों को हथियार चलाने का प्रशिक्षण दे रहे हैं.
  • उपरोक्त केस के अलावा भी गुरमीत सिंह पर फ़कीरचंद में इनके हाथ होने के भी आरोप हैं.
  • 13 जनवरी 2016 को अभिनेता किकु शरद, जो कि कॉमेडी नाइट्स विथ कपिल में पलक की भूमिका निभाते थे, उन्हें हरियाणा पुलिस ने कॉमेडी नाइट्स विथ कपिल में गुरमीत सिंह की मिमिक्री के लिए गिरफ्तार कर लिया था.

सिखों से विवाद (Gurmeet Ram Rahim Singh Sikh)

गुरमीत सिंह राम रहीम का सिक्खों से बहुत गहरा विवाद रहा है. इसकी वजह ये थी कि मई 2007 में गुरमीत सिंह ने सिखों के दसवें गुरु श्री गुरु गोविन्द सिंह की नक़ल करते हुए उनके कॉस्टयूम और कल्गी धारण किया और सिक्खों की धार्मिक भावनाओं को ठेस पहुँचाया. इसी वर्ष 16 जुलाई को राम रहीम पर एक भीड़ ने हमला किया, किन्तु बिना मार खाए भागने में सफ़ल हो गये. इसके बाद इन्होने सार्वजनिक तौर पर इस घटना के लिए माफ़ी माँगी.

इसके बाद वर्ष 2009 में गुरमीत सिंह राम रहीम पर सिक्ख धार्मिक भावनाओं को ठेस पहुँचाने की वजह से आपराधिक मामला सिरसा के कोर्ट में तथा वर्ष 2014 में भटिंडा कोर्ट में दर्ज कराया गया. इसके बाद डेरा समर्थकों और सिक्खों के बीच एक तनाव पैदा हो गया. 2 फरवरी 2008 को राम रहीम के दल पर विस्फोटक चीज़ों से हमला किया गया और इसमें कुल 11 लोग घायल हुए थे. बाद में इस घटना के लिए ‘खालिस्तान लिबरेशन फ़ोर्स’ के लोगों को गिरफ्तार किया गया.

इस तरह से कई अपराधों में इनका नाम सम्मिलित है, किन्तु किसी भी केस में निर्णय न आने की वजह से अभी तक गुरमीत सिंह राम रहीम अपने समर्थकों के दिल में स्थान बनाए हुए है, किन्तु हाल ही में इन्हें 25 अगस्त 2017 को दोषी करार दे दिया गया है. और 28 अगस्त को इन्हें सजा सुनाई गई है.

गुरमीत राम रहीम सिंह पर कोर्ट की सजा (Gurmeet Ram Rahim Singh Punishment )

अदालत के द्वारा राम रहीम को 20 साल की सजा सुनाई गई है, तथा दोनों साध्वियों को 14 -14 लाख रूपए देने को बोला गया है.

अन्य पढ़े:

Karnika

Karnika

कर्णिका दीपावली की एडिटर हैं इनकी रूचि हिंदी भाषा में हैं| यह दीपावली के लिए बहुत से विषयों पर लिखती हैं |यह दीपावली की SEO एक्सपर्ट हैं,इनके प्रयासों के कारण दीपावली एक सफल हिंदी वेबसाइट बनी हैं
Karnika

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *