ताज़ा खबर
Home / जीवन परिचय / रोहित खंडेलवाल का जीवन परिचय | Rohit Khandelwal biography in hindi

रोहित खंडेलवाल का जीवन परिचय | Rohit Khandelwal biography in hindi

Mr world Rohit Khandelwal biography in hindi भारत के रोहित खंडेलवाल ने मिस्टर वर्ल्ड 2016 का ख़िताब अपने नाम कर लिया है. ऐसा पहली बार हुआ है कि मिस्टर वर्ल्ड का ख़िताब किसी एशियन को मिला है. भारत तो छोड़ो आज तक एशिया में ही ये ख़िताब नहीं आया था. रोहित को ये ख़िताब मिलने से रातों रातों उनको शोहरत मिल गई. रोहित एक मॉडल, टीवी एक्टर रहे है, इन्होने अपनी कड़ी मेहनत से अपने करियर को इस मुकाम पर पहुँचाया है. रोहित टीवी का जाना पहचाना चेहरा है, लेकिन कभी किसी ने सोचा नहीं था कि रोहित कभी मिस्टर वर्ल्ड का ख़िताब इंडिया को दिला सकते है. रोहित अपनी जीत का श्रेय अपने परिवार, दोस्तों और फैन को देते है.

रोहित खंडेलवाल का जीवन परिचय

Rohit Khandelwal biography in hindi

Rohit Khandelwal

रोहित खंडेलवाल जन्म, शिक्षा (Rohit khandelwal birth,education) –

क्रमांक जीवन परिचय बिंदु  रोहित जीवन परिचय
1. पूरा नाम रोहित खंडेलवाल
2. जन्म 19 अगस्त 1989
3. जन्म स्थान हैदराबाद, तेलांगना, इंडिया
4. हाईट (height) 6 फीट (183 cm)
5. काम मॉडल, टीवी एक्टर, टीवी पर्सनालिटी

रोहित खंडेलवाल का जन्म 19 अगस्त 1989 को हैदराबाद, तेलांगना में हुआ था. इन्होने अपने स्कूल की पढाई यही से पूरी की. इसके बाद कॉलेज के लिए उन्होंने निज़ाम के औरोरा डिग्री कॉलेज में एडमिशन लिया. पढाई पूरी करने के बाद रोहित के पिता चाहते थे कि वो उनके साथ फॅमिली बिजनेस ज्वाइन करे. लेकिन रोहित की चाह कुछ और थी. वे अपने दम पर कुछ करना चाहते थे. रोहित का बचपन से सपना एक मॉडल बनने का था.

रोहित खंडेलवाल करियर (Rohit khandelwal carrier) –

रोहित ने पढाई पूरी करने के बाद स्पाइस जेट में काम किया, यहाँ उनको ग्राउंड स्टाफ के तौर पर नौकरी मिली. कुछ समय बाद उन्होंने अपनी नौकरी बदल ली और मुंबई में डेल कंप्यूटर (Dell computers) कंपनी में टेक्निकल सपोर्ट असिस्टेंट बन गए. मुंबई मायानगरी में उन्हें अपने पंख फ़ैलाने का मौका मिला, यहाँ के फ़िल्मी मोडलिंग वर्ल्ड ने उन्हें अपनी ओर आकर्षित किया. मायानगरी मुंबई के दार्शनिक स्थल के बारे मे जानने के लिए पढ़े.

कहते है न “जहाँ चाह वहां राह”. रोहित के सपनों को यहाँ राह मिल गई. उन्होंने सबसे पहले यहाँ सफल मॉडल बनने के लिए अच्छी बॉडी बनाई. इसके लिए उन्होंने 1 साल कड़ी मेहनत की, और जिम में घंटों पसीना बहाया. उनकी मेहनत रंग लाइ और 1 साल में उन्होंने अपना वजन 86 किलो से 70 किलो कर लिया और एक अच्छी टोन बॉडी के मालिक बन गए. रोहित बताते है जब वो हैदराबाद से मुंबई आये थे तो यहाँ मोडलिंग में करियर बनाना उनके लिए आसान नहीं था, उन्हें बहुत सी कठनाइयों का सामना करना पड़ा था. घर की याद उन्हें हमेशा सताती है, मोडलिंग वर्ल्ड में पहचान न होने की वजह से उन्हें बहुत चक्कर भी लगाने पड़े. लेकिन वे मानते थे, सफल होने के लिए विश्वास की जरूरत है, अपने आप पर और अपने काम पर. इसके बाद तो उन्हें बहुत सी ऐड फिल्मों के ऑफर आने लगे.

रोहित ने अपना सबसे पहला विज्ञापन करीना कपूर के साथ एक ज्वेलरी ब्रांड का किया था. इसके बाद रोहित के पास विज्ञापन की लाइन लग गई, विज्ञापन के साथ साथ रोहित ने मोडलिंग भी जारी रखी.

रोहित खंडेलवाल टीवी करियर (Rohit khandelwal television appereance) –

रोहित को टीवी पर पहला 2014 में ब्रेक बिंदास चैनल के शो ‘ये है आशिकी’ में मिला.  यह शो अलग अलग लव स्टोरी को ड्रामेटिक तरीके से प्रस्तुत करता है, रोहित इस शो के 76वें एपिसोड में नजर आये थे. यूथ जनरेशन इस सीरियल को खासा पसंद करती है. इसके बाद चैनल वी (channel v) के ‘मिलियन डोलर गर्ल’ सीरीज में रोहित ने भुवन का किरदार निभाया. उन्होंने MTV चैनल के शो बिग ऍफ़ (Big F) में भी काम किया. बिंदास और MTV दोनों ही यूथ चैनल है, जिसे ज्यादातर यंग जनरेशन देखती है, इसके शो भी यूथ की ज़िन्दगी और उनकी परेशानियों पर आधारित होते है. यही वजह है यंग फैन फोल्लोविंग रोहित की बहुत अधिक है.

2015 में रोहित को जिंग चैनल की सीरीज ‘प्यार तूने क्या किया’ में कास्ट किया गया. इस सीरीज के 2 एपिसोड में रोहित दिखाई दे चुके है. हैदराबाद के होने की वजह से रोहित की हिंदी उतनी अच्छी नहीं आती थी, इसके लिए उन्होंने क्लास भी ज्वाइन की थी.

रोहित खंडेलवाल – मिस्टर इंडिया 2015 (Rohit khandelwal Mr India 2015) –

टीवी, विज्ञापन में पॉपुलेरिटी के बाद भी रोहित यहाँ नहीं रुके, उन्हें तो जीवन में और बहुत कुछ हासिल करना था. 2015 में हुए मिस्टर इंडिया के लिए उन्होंने अपना नाम पंजीकृत कराया. 23 जुलाई 2015 को मुंबई के रॉयल्टी क्लब में मिस्टर इंडिया का फिनाले हुआ, जिसमें रोहित खंडेलवाल को मिस्टर इंडिया 2015 घोषित किया गया. इसके साथ ही उन्हें इस प्रतियोगिता में 2 और अवार्ड मिले, जिसमें एक था ‘स्टे ऑन मिस्टर एक्टिव’ (Stay-On Mr Active) एवं दूसरा था ‘प्रोवोगुए पर्सनल केयर बेस्ट एक्टर’ (Provogue Personal Care Best Actor).

रोहित खंडेलवाल – मिस्टर वर्ल्ड 2016 (Rohit khandelwal Mr world 2016) –

मिस्टर इंडिया का ख़िताब जीतने के बाद, रोहित को भारत का प्रतिनिधित्व करने के लिए मिस्टर वर्ल्ड प्रतियोगिता में भेजा गया. 19 जुलाई 2016 को युके (UK) के साउथपोर्ट (Southport) में हुई मिस्टर वर्ल्ड फिनाले की प्रतियोगिता में दुनिया भर के 47 लोगों ने भाग लिया था.   रोहित खंडेलवाल को मिस्टर वर्ल्ड 2016 के ख़िताब से सम्मानित किया गया, इस ख़िताब के साथ साथ रोहित को 50000$ (34 लाख लगभग) प्राइज मनी भी मिली. रोहित को ये ख़िताब 2014 में मिस्टर वर्ल्ड रहे निकलास पेडरसन (Nicklas pedersen) ने दिया.

मिस्टर वर्ल्ड की प्रतियोगिता में प्रतिभागी का चयन बहुत से दौर से होता है. दुनिया भर से हजारों एप्लीकेशन आती है, जिसमें से इस बार सिर्फ 47 को चुना गया. इसके बाद इन 47 में टफ मुकाबला होता है. सभी प्रतिभागियों की प्रतिभा को जांचने के लिए उन्हें अलग अलग तरह के चैलेंज दिए जाते है, जिसके बाद एक एक कर कुछ लोग बाहर होते जाते है. मिस्टर वर्ल्ड का ख़िताब रोहित को मिला जबकि फर्स्ट रनरअप रहे पुएर्टो के एर्नान्दो एवं सेकंड  रनरअप रहे मैक्सिको के अल्डो एस्पराजो.

मिस्टर वर्ल्ड के अलावा रोहित को मिस्टर वर्ल्ड मल्टीमीडिया अवार्ड, मिस्टर वर्ल्ड टैलेंट, मोबस्टार पीपल चॉइस अवार्ड, मिस्टर वर्ल्ड स्पोर्ट्स इवेंट ख़िताब से भी नवाजा गया.

रोहित खंडेलवाल जीतने के बाद कहते है कि उन्हें विश्वास नहीं होता कि ये ख़िताब उन्हें मिला. पहला भारतीय जिसे मिस्टर वर्ल्ड बनाया गया, ये सोच कर ही वे बेहद खुश है, और गर्व महसूस करते है.  रोहित खंडेलवाल की ज़िन्दगी का मूलमंत्र है हार मानकर बैठना नहीं, बल्कि उससे कुछ सीखकर आगे बढ़ना. इसकी बदोलत ही रोहित आज कहाँ से कहाँ पहुँच गए है.

अन्य जीवन परिचय पढ़े:

Vibhuti
Follow me

Vibhuti

विभूति दीपावली वेबसाइट की एक अच्छी लेखिका है| जिनकी विशेष रूचि मनोरंजन, सेहत और सुन्दरता के बारे मे लिखने मे है| परन्तु साईट के लिए वे सभी विषयों मे लिखती है|
Vibhuti
Follow me

यह भी देखे

lopamudra-raut

लोपामुद्रा राउत बिग बॉस 10 प्रतिभागी जीवन परिचय व विवाद| Lopamudra Raut Biography Controversy In Hindi

Lopamudra Raut Biography Controversy In Hindi लोपामुद्रा एक भारतीय मॉडल और ब्यूटी क्वीन है. लोपा …

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *