ताज़ा खबर

साक्षी तंवर का जीवन परिचय | Sakshi Tanwar biography in hindi

Sakshi Tanwar biography in hindi साक्षी तंवर भारतीय टेलीविज़न का वह नाम है, जिससे सारा देश बहुत अच्छे से वाकिफ़ है. बालाजी टेलीफ़िल्म्स के बैनर तले बनने वाले कई टीवी सीरियल में अपनी दमदार अभिनय के साथ इन्होने हमेशा ही लोगों का दिल जीता है. ‘कहानी घर घर की’ नाम की एक सीरियल में इन्होने मुख्य स्त्री ‘पार्वती’ की भूमिका निभाई थी, जिसे आज भी याद किया जाता है. कहानी घर घर की ओल्ड स्टार प्लस सीरियल यहाँ पढ़ें. यह सीरियल काफ़ी प्रसिद्ध हुआ था और देश के लगभग सभी तबकों में ये सीरियल देखा गया और पार्वती लगभग हर घर का ही हिस्सा बन गयी. इनके जीवन के बारे में यहाँ दर्शाया गया है-

sakshi-tanwar

साक्षी तंवर का जीवन परिचय

Sakshi Tanwar biography in hindi

साक्षी तंवर का जन्म और शिक्षा (Sakshi Tanwar education)

टेलीविज़न में अपना नाम हमेशा के लिए रौशन करने वाली साक्षी तंवर का जन्म 12 जनवरी 1973 में राजस्थान के अलवर जिले में एक मध्यम वर्गीय परिवार में हुआ. इनके पिता का नाम राजेंद्र सिंह तंवर है, जो एक रिटायर्ड प्राप्त सीबीआई अफसर हैं. पिता की नौकरी तबादले वाली होने की वजह से इनके परिवार को हमेशा स्थान बदलना पड़ता था. इसी वजह से इनकी शिक्षा विभिन्न स्थानों में स्थित केंद्रीय विद्यालयों में हुई. इसके बाद इन्होंने दिल्ली की लेडी श्री राम कॉलेज से ग्रेजुएशन की डिग्री हासिल की. अपने कॉलेज के दौरान ये ड्रामेटिक सोसाईटी की अध्यक्ष तथा महासचिव भी रहीं.

साक्षी तंवर का व्यक्तिगत जीवन (Sakshi Tanwar personal details)

साक्षी अपने निजी जीवन में बहुत ही नर्म स्वाभाव की स्त्री हैं. हर तरह की प्रतिभा से पूर्ण साक्षी स्वयं को स्क्रीन की दुनिया में ‘आउटसाइडर’ के रूप में देखती हैं. फिलहाल साक्षी मुंबई में अपने माता –पिता के साथ रह रहीं हैं. साक्षी अपने परिवार को बहुत अधिक महत्व देती हैं और सफलता के इतने मक़ामात पार कर लेने के बाद भी साक्षी अपने सभी छोटे- बड़े फैसले अपने परिवार के साथ मिल कर लेती है. साक्षी के बारे में कुछ व्यक्तिगत जानकारी इस प्रकार है-

पूरा नाम साक्षी तंवर
पेशा अभिनय
जन्म तारिख 12 जनवरी 1973 
पसंदीदा अभिनेता अमिताभ बच्चन
पसंदीदा अभिनेत्री वहीदा रहमान
पसंदीदा डिश आलू मटर और राजमा चावल
पसंदीदा फ़िल्म गाइड और शोले
सैलरी प्रति एपिसोड 1.25 लाख

साक्षी तंवर का विवाह (Sakshi Tanwar married)   

साक्षी तंवर ने अभी तक विवाह नहीं किया है. साक्षी जिस समय राम कपूर के साथ ‘बड़े अच्छे लगते हैं’ सीरियल में स्क्रीन शेयर कर रहीं थीं, उस समय मीडिया में इनके और राम कपूर के ऑफ स्क्रीन रिश्ते की बात ख़ूब चल रही थी. किन्तु ऐसी सभी बातों को साक्षी ने नकार दिया है. उन्होंने कहा कि वे दोनों ही स्क्रीन पर पूरी ईमानदारी के साथ प्रोफेशनल हो कर काम करते हैं, किन्तु ऑफ स्क्रीन दोनों अपनी अपनी जगह पर बने रहते हैं. बेशक राम कपूर एक बहुत अच्छे कलाकार हैं. राम कपूर ने ‘बड़े अच्छे लगते है’ सीरियल छोड़ने का फैसला किया यहाँ पढ़ें.

साक्षी के अनुसार विवाह का मनुष्य के अधूरे और पूरे होने से कोई सम्बन्ध नहीं है. हालाँकि साक्षी किस्मत पर भरोसा करती हैं और उनके अनुसार जब उनकी किस्मत में विवाह का समय आएगा, वो विवाह कर लेंगी. साक्षी के अनुसार यदि वे कभी शादी करतीं भी हैं तो ऐसे आदमी से शादी करेंगी जो ख़ूब पढ़ा- लिखा, समझदार और संवेदनशील हो. कई बार उनके माँ पिता ने कहा कि शादी के बाद ये सारे काम छोड़ देने होंगे. शायद यही वजह रही है कि साक्षी अभी तक विवाह के बंधन को नहीं अपना सकीं.        

साक्षी तंवर का करियर (Sakshi Tanwar career)

अपने कॉलेज के दिनों साक्षी तंवर ने ड्रामेटिक सोसाईटी के लिए अध्यक्ष तथा महासचीव के पद पर कार्य किया था. साक्षी के इसके बाद के करियर को निम्न प्रकार से दर्शाया गया है.

  • टेलीविज़न

कॉलेज के बाद जिस समय के मास कम्युनिकेशन की तैयारी कर रहीं थीं, उसी समय इन्होने दूरदर्शन में होने वाले ‘अलबेला सुर मेला’ के संचालक के लिए ऑडिशन दिया. इस ऑडिशन में इन्हें सफलता मिली और यहीं से इनके टीवी सफ़र की शुरुआत हो गयी. फ़िल्मी गानों पर आधारित ये टेलीविज़न शो सन 1996 में प्रसारित हो रहा था.

साक्षी का पहला सीरियल ‘दस्तूर’ था. इस सीरियल में इन्होने महिला का मुख्य किरदार निभाया था. इसके बाद साक्षी को लगातार विभिन्न टीवी सोप में अलग अलग किरदारों में देखा गया. इस दौरान साक्षी ने एहसास, एक्स- जोन, भंवर आदि सीरियल के लिए काम किया. इन सीरियल में काम करते हुए साक्षी को ‘राजधानी’ नाम के एक सीरियल में मुख्य भूमिका निभाने का मौक़ा मिला. इस सीरियल द्वारा साक्षी लोगों में बहुत अच्छे से पहचानी जाने लगीं. साक्षी के करियर में सबसे बड़ा मोड़ उस समय देखने मिलता है, जब उन्हें बालाजी टेलीफिल्म बैनर तले बनने वाला सीरियल ‘कहानी घर घर की’ में काम करने का मौक़ा मिला. इस सीरियल ने इनके स्टारडम में चार चाँद लगा दिए. इसके बाद सोनी टीवी पर आने वाले सीरियल ‘बड़े अच्छे लगते हैं’ में भी साक्षी की ख़ूब तारीफ हुई. साक्षी इस सीरियल में राम कपूर के साथ नज़र आयीं. इस सीरियल में साक्षि की भूमिका एक मध्यमवर्गीय स्त्री की थी, जिसकी शादी एक बहुत बड़े बिज़नस मैन राम कपूर के साथ हो जाती है. 

साक्षी इस सीरियल के बाद लगातार कई और सीरियल मसलन देवी और कलर्स की सीरियल बालिका वधु में भी साक्षी ने बहुत बेहतरीन भूमिका निभायी. साल 2002 में इन्होने निर्देशक संदीप सिन्हा की डिजिटल फ़िल्म ‘कहीं दूर’ में भी काम किया.

  • फ़िल्मों में

साल 2008 से इन्हें फिल्मो में भी देखा जाने लगा. इस समय इन्होने कॉफ़ी शॉप नामक एक फ़िल्म में मुख्य किरदार के रूप में काम किया. इसके बाद साक्षी सी कम्पनी, मोहल्ला अस्सी, आतंकवादी अंकल आदि फ़िल्मों में नज़र आयीं. इस बीच साक्षी ने दो शोर्ट फ़िल्मों में भी काम किया. ये शोर्ट फिल्मे थीं ‘ओ रे मनवा’ तथा ‘बांवरा मन’. इन दोनों शोर्ट फिल्मो में साक्षी बहुत की दमदार भूमिका में नज़र आयीं और लोगों में भी ये शोर्ट फिल्म बहुत मशहूर हुई. मुख्य किरदार के अलावा साक्षी ने फिल्मों में कुछ सहायक किरदार भी निभाये. सन 2016 में आई फिल्म ‘दंगल’ में साक्षी ने आमिर खान के साथ काम किया. इसे लोगों द्वारा काफी सराहा गया.

  • नॉन फिक्शन शो

साक्षी ने सीरियल और फिल्मों के साथ ही कई नॉन फिक्शन शो भी किये हैं. इन नॉन फिक्शन शो में अलबेला सुर मेला, क्राइम पेट्रोल, कोड रेड तथा कौन बनेगा करोड़पति के सीजन 2, 6 और 7 में गेस्ट के रूप में नज़र आयीं.

  • निर्देशन

साक्षी ने अभिनय के साथ क्रिएटिव डायरेक्टर की तरह भी काम किया. इन्होने पॉजिटिव थिंकर नाम की एक प्रोडक्शन कंपनी के लिए काम किया. साथ ही ‘सम्मान एक अधिकार’ नाम के शो का निर्देशन भी किया.        

साक्षी तंवर की उपलब्धियां (Sakshi Tanwar Achievements)

साक्षी ने अपने कॉलेज खत्म होने के साथ ही टेलीविज़न के लिए काम करना शुरू कर दिया था. अपने टेलीविज़न सफ़र के दौरान इन्हें कई अवार्ड्स प्राप्त हुए. नीचे साक्षी द्वारा पाए जाने वाले अवार्ड्स का विवरण दिया जा रहा है.

  • साल 2003 में ‘कहानी घर घर की’ सीरियल के लिए ‘बेस्ट एक्ट्रेस इन लीड रोल’ अवार्ड.
  • साल 2006, 2007 और 2008 में स्टारपरिवार अवार्ड की तरफ से ‘फेवरेट भाभी’ अवार्ड.
  • साल 2008 में स्टार परिवार की जानिब से कहानी घर घर की के लिए ‘फेवरेट माँ’ का अवार्ड.
  • साल 2012 में इंडियन टेली ज्यूरी अवार्ड की तरफ़ से ‘बेस्ट एक्ट्रेस इन लीड रोल’ अवार्ड.
  • साल 2012- 2013 में स्टार गिल्ड की तरफ से ‘बेस्ट एक्ट्रेस इन ड्रामा’ अवार्ड.
  • साल 2011 में ‘आईटीए अवार्ड’ में ‘बड़े अच्छे लगते है’ और ‘बालिका वधु’ के लिए ‘बेस्ट एक्ट्रेस- ड्रामा’ अवार्ड.

इस तरह साक्षी तंवर एक हस्ती बन गयीं हैं, जिन्हें ज़िन्दगी अपनी शर्तों पर जीने वालों के दरमियान एक मिसाल माना जा सकता है. साक्षी देश की कई लड़कियों के लिए उदाहरण बन चुकी हैं.

साक्षी तंवर वर्तमान में (Sakshi Tanwar at present)

साक्षी तंवर वर्तमान में एक वेबसीरीज में नजर आ रही है जोकि उसके पुराने को स्टार राम कपूर के साथ बनाया गया है. इस वेबसीरीज का नाम “कर ले तू भी मोहब्बत” है. जिसे लोगों द्वारा काफी पसंद किया जा रहा है. कर ले तू भी मोहब्बत सीरियल यहाँ पढ़ें.

अन्य पढ़ें –

Surbhi

सुरभिदीपावली वेबसाइट की लेखिका है| जिनको जीवनी व हिंदी के अन्य सभी विषयों मे लिखने का शोक है|

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *