ताज़ा खबर

सनम रे फिल्म समीक्षा

Deepawali रेटिंग – 1.5 स्टार

Sanam re movie review hindi टी सीरीज के मुख्य भूषण कुमार की पत्नी दिव्या कुमार खोसला अपनी दूसरी फिल्म ‘सनम रे’ लेकर आई है. 2 साल पहले फिल्म यारियां से निर्देशन में कदम रखने वाली दिव्या ने एक बार फिर लव स्टोरी बनाई है. यारियां में उन्हें लोगों ने सराहा था, जिससे वो दूसरी फिल्म बनाने की हिम्मत कर पाई है.

सनम रे फिल्म समीक्षा

Sanam Re Movie Review

वैलेंटाइन वीक के चलते हर जोड़ा अपने पार्टनर के साथ समय बिताना चाहता है, ऐसे में प्रेम कहानी देखने जाना सुखद होता है, दिव्या ने यही सोचकर फिल्म को अभी रिलीज़ किया है. यामी गौतम व पुलकित सम्राट को पहली बार साथ लिया गया, जो काफी क्यूट जोड़ी लग रही है. दिव्या ने इसमें आइटम सोंग भी किया है.

सनम रे फिल्म से संबंधित अन्य जानकारी (sanam re movie cast review )

कलाकार यामी गौतम, पुलकित सम्राट, उर्वशी रोटेला, ऋषि कपूर
निर्माता भूषण कुमार, कृष्ण कुमार
निर्देशक दिव्या कुमार खोसला
लेखक हुसैन दलाल, संजीव दत्ता
संगीत मिथुन, अमाल मलिक
रिलीज़ डेट 12 फ़रवरी 2016

सनम रे फिल्म निर्देशक समीक्षा

डायरेक्टर दिव्या खोसला कुमार

वैसे दिव्या खोसला से यारियां के बाद कुछ खास उम्मीद नहीं की जा सकती. आज के समय में जहाँ अच्छी खासी नॉन कमर्शियल फिल्म को निर्माता नहीं मिलते है, वहीँ ऐसी फिल्मों को इतने बड़े प्रोडक्शन हाउस लेकर आते है. दिव्या ने पूरी कोशिश की है, कि फिल्म को एक यादगार प्रेम कहानी बना दे, लेकिन ये दर्शकों को उनकी याददाश्त भूला दे, ऐसीं फिल्म साबित हुई. फिल्म की शूटिंग लेह, हिमाचल व कनाडा में हुई जिससे सीन बेहद खूबसूरत लग रहे है, लेकिन कहानी उतनी ही बदसूरत है. फिल्म के गाने अच्छे है, यही वजह है कि आजकल इस फिल्म के बारे में चर्चा जोरों पर है. टी सिरीज के मालिक होने के नाते दिव्या गानों में विशेष ध्यान देती है, यारियां में भी उन्होंने यही किया था, जिससे फिल्म यंगस्टर को अच्छी लगी थी. फिल्म के गाने आपको फिल्म देखते समय बोर होने से बचायेंगे. दिव्या ने फिल्म में जबरजस्ती का अंग प्रदर्शन कराया है. यही काम उन्होंने पहली फिल्म यारियां में भी किया था. लेकिन हर बार एक ही ट्रिक काम नहीं आती है. दिव्या ने फिल्म के द्वारा आज के यंगस्टर को बहुत सारी बातें सिखानी की कोशिश की है, जो फिल्म में जबरजस्ती के इमोशन भर देता है.

सनम रे फिल्म कहानी की समीक्षा

आकाश (पुलकित) छोटे से गाँव तनकपुर का रहने वाला है. यहाँ जवान अपने करियर के चलते परिवार वालों को छोडकर शहर का रुख कर लेते है. आकाश भी मुंबई में जाकर जॉब करने लगता है, जहाँ वो अपने बॉस से परेशान है. गाँव में उसके दादू (ऋषि कपूर) अकेले रहते है, जो बीमार है. दादू एक फेमस फोटोग्राफ़र हुआ करते थे, लेकिन उम्र के चलते अब वे काम करने में असमर्थ है. वे आकाश को गाँव बुलाकर प्रॉपर्टी का निपटारा करना चाहते है. आकाश अपने गाँव जाता है, जहाँ उसे अपने पहले प्यार श्रुति (यामी गौतम) की याद आती है. आकाश और श्रुति बचपन के दोस्त है जो प्यार भी करने लगते है, लेकिन आकाश अपने करियर के चलते प्यार को पीछे छोड़ शहर चला जाता है.

ऑफिस में इमरजेंसी के चलते आकाश को कैनेडा जाना पड़ता है, जहाँ उसकी मुलाकात पाब्लो (उर्वशी रौटेला) से होती है. अपने प्रोमोशन के लिए आकाश उसे पटाने में लग जाता है. आकाश परेशानी में पड़ जाता है, जब यहाँ उसकी मुलाकात श्रुति से होती है. क्या श्रुति उसे माफ़ कर देगी? इस प्रेम कहानी को देखने के लिए सिनेमाघर जाएँ.

फिल्म की कहानी व अंत को आसानी से समझा जा सकता है. आज के नौजवान रिश्ते से ज्यादा तवज्जो करियर व पैसा को देते है, यही इस कहानी में बताने की कोशिश की गई है. दौड़ती भागती ज़िन्दगी में वे इतने आगे निकल जाते है कि उन्हें अंदा जा ही नहीं रहता है कि उनके अपने कितने पीछे छूट गए है. प्यार, दोस्ती व रिश्तों की जरूरत हर इन्सान को होती है, चाहें वह कितना भी बड़ा क्यूँ ना हो जाये. पैसों के लिए अपने रिश्तों को कभी दाव पर नहीं लगाना चाहिए. यह बात फिल्म में मुख्य रूप से समझाने की कोशिश की है. फिल्म बार बार फ्लैशबैक में जाती है, जिससे रोचकता तो बढती है लेकिन बॉलीवुड की फिल्म देखने वाला इन्सान आगे की कहानी को आसानी से प्रिडिक्ट कर सकता है.

sanam re

फिल्म की कहानी में कुछ जबरजस्ती के किरदार जोड़े गए है, जैसे आकाश का बॉस. बेफालतू के जोक्स मारा करता है, जिस पर दर्शक हंस भी नहीं सकते. इसी तरह उर्वशी का किरदार बहुत स्टुपिड है. उसका डिवोर्स हो चूका है, लेकिन उसे ऐसे इन्सान से प्यार हो जाता है जो उसको प्रोमोशन के लिए इस्तेमाल कर रहा है और वो किसी और से प्यार करता है. सब साफ़ दिख रहा है फिर भी उर्वशी के किरदार को ऐसा स्टुपिड बनाया है कि उसे बस ये नहीं दिखता. फिल्म का दूसरा भाग तो बहुत बोरिंग है, जिसमें आपको आस पास की सीट वाले सोते हुए दिखाई देंगें.

सनम रे फिल्म कलाकारों की समीक्षा

पुलकित समार्ट ने फिल्म में एवरेज काम किया है. सलमान खान के बहनोई होने के नाते उन्होंने पूरी तरह से सलमान को फॉलो किया है. कई सीन में वे अपनी एक्टिंग छोड़ सलमान की तरह एक्टिंग करने लगते है, जो देखने में बहुत अजीब लग रहा है. पहले के सलमान की तरह उन्होंने शर्ट उतार कर लड़की को घूरना उसे पटाना, सब में सलमान को फॉलो किया है. फुकरे के बाद पुलकित की यह दूसरी फिल्म है, जिसमें उन्हें अच्छा प्लेटफार्म मिला था, लेकिन उन्होंने इसे अच्छे से प्रयोग नहीं किया.

यामी गौतम सुन्दरता की धनि है. यामी ने अपनी पहली फिल्म विक्की डोनर के मुकाबले इसमें कमजोर काम किया है. वैसे इसमें कलाकारों की इतनी गलती नहीं है क्यूंकि फिल्म की कहानी ही उन्हें ऐसा करने पर मजबूर कर रही थी. यामी ने एमोशनल सीन में अच्छा काम किया है.

उर्वशी रौटेला को एक्टिंग के लिए ज्यादा कुछ करने को नहीं मिला. हां लेकिन डांस व रोमांस में वे फिट बैठी है. उन्हें फिल्म में शोपीस के रूप में इस्तेमाल किया गया है.

ऋषि कपूर ने अपने छोटे से रोल में भी ओवर एक्टिंग भर दी.

सनम रे फिल्म संगीत समीक्षा

फिल्म का संगीत बहुत मजबूत है. वैलेंटाइन वीक आने से पहले ही इसके गाने लांच कर दिए गए थे, जिसे हर जगह सुना जा सकता है. फिल्म का एक गाना पुरानी ‘तुम बिन’ फिल्म का टाइटल ट्रैक है, जिसे श्रेया ने अपनी आवाज में दोबारा गया है, जो काफी पसंद किया जा रहा है. फिल्म में एक आइटम सोंग है, जिसे बादशाह के साथ दिव्या खोसला पर फिल्माया गया है.

सनम रे फिल्म ओवरआल परफॉरमेंस

फिल्म की कहानी बहुत कमजोर है, व दिव्या में बतौर निर्देशक अभी बहुत सी कमियां है, जिन पर काम कर के अब दिव्या को दूसरी फिल्म बनाना चाहिए. सिर्फ संगीत के भरोसे फिल्म को नहीं चलाया जा सकता है. अच्छी फिल्म वो है जिसमें दमदार स्टोरी लाइन व मजबूत किरदार हों. इस फिल्म को देखकर आप अपना समय व पैसे दोनों खर्च करेंगे. अगर आपको फिल्म देखना ही है, तो बेहतर होगा कुछ समय रुक जाएँ जल्द ही ये टीवी पर किसी चैनल में टेलीकास्ट हो जाएगी.

अन्य पढ़े:

Vibhuti
Follow me

Vibhuti

विभूति दीपावली वेबसाइट की एक अच्छी लेखिका है| जिनकी विशेष रूचि मनोरंजन, सेहत और सुन्दरता के बारे मे लिखने मे है| परन्तु साईट के लिए वे सभी विषयों मे लिखती है|
Vibhuti
Follow me

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *