ताज़ा खबर

सनिया मिर्ज़ा ने जीता विंबलडन विमेंस डबल्स का ख़िताब

sania mirza wins wimbledon womens doubles title in hindi. भारतीय टेनिस स्टार सानिया मिर्जा एवं उनकी स्विस जोड़ीदार ने लंदन मे हो रहे विम्बलडन का विंबीज खिताब अपने नाम कर लिया है। फ़ाइनल मैच काफी संघर्ष पूर्ण था इस मुक़ाबले मे सानिया हिंगिस के विरुद्ध दूसरी वरीयता की रूसी डबल्स की मकारोवा – वेस्निना थी। सानिया- मार्टिना की प्रथम वरीयता जोड़ी के लिए फ़ाइनल मैच का पहला सेट बिलकुल भी अच्छा नहीं रहा। पहले सेट मे मार्टिना सानिया को एकटेरिना मकरोवा – ईलेना वेस्निना की रूसी जोड़ी से 7-5 की शिकस्त झेलनी पड़ी। दूसरा सेट मे भी रूसी जोड़ी आगे चल रही थी परंतु सानिया मार्टिना की जोड़ी ने अपना खेल दिखाकर सेट को टाई ब्रेकर तक खीचकर 77 – 64 से सेट अपने नाम किया और बराबरी की।

Sania Mirza wins Wimbledon womens doubles title in hindi

तीसरा ओर अंतिम सेट निर्णायक सेट था दोनों ही टीमे शानदार प्रदर्शन कर रही थी। तीसरा सेट 5-5 की बराबरी पर आ चुका था तभी खिलाड़ियों द्वारा रोशनी कम होने की शिकायत रेफरी से की गई। रेफरी ने खेल स्थगित करने का निर्णय लिया लगभग 10 मिनट पश्चात खेल फ़ाइनल मैच का अंतिम सेट दुबारा 5-5 की बराबरी पर प्रारम्भ हुआ। दुबारा खेल शुरू होने के बाद रूसी खिलाड़ी लय मे नहीं आ पायी और भारतीय स्विस जोड़ी ने अंतिम सेट 7-5 से अपने नाम कर विंबीज खिताब अपने नाम कर लिया।

sania mirza wins wimbledon womens doubles title in hindi

सानिया मिर्जा के लिए ये विम्बलडन बहुत खास रहा, वे पहली बार फ़ाइनल मैच खेली ओर खिताब हासिल करने मे कामियाब रही। यह विंबीज डबल्स ग्रैंडस्लैम, सानिया मिर्जा के केरियर का पहला ग्रेंडस्लैम खिताब है। सानिया की जोड़ीदार मार्टिना के लिए भी ये ग्रेंडस्लैम खास है क्योंकि वे 17 साल के लंबे अंतराल के बाद विम्बलडन के फ़ाइनल मे जीत दर्ज करने मे कामयाब रही है, उनके पास भारतीय टेनिस खिलाड़ी लिएंडर पेस के साथ मिक्स्ड डबल्ज जीतने का मौका अभी भी मौजूद है।

सानिया ने अपने पूरे कॅरियर मे 50 लाख डॉलर की इनामी राशि जीती है जो की भारतीय रूपये के अनुसार लगभग 31.6 करोड़ है। सानिया ने भारतीय टेनिस खिलाड़ी महेश भूपति के साथ मिलकर 2009 मे आस्ट्रेलियन ओपन्स का मिक्स्ड डबल्ज का खिताब अपने नाम कर चुकी है। भूपति के साथ जोड़ी मे वे 2014 मे भी फ्रेंच ओपन का मिक्स्ड डबल्ज जीत चुकी है इसके अलावा सानिया मिर्ज़ा यूएस ओपन्स का मिक्स्ड डबल्ज ब्राज़ील के ब्रुनो सुआरेस के साथ जोड़ी मे जीत चुकी है।

सानिया मिर्ज़ा एवं मार्टिना हिंगिस की जोड़ी सेमीफ़ाइनल मे राकेल कोप्स जोन्स और अबीगेल स्पीयर्स की पांचवीं वरीयता प्राप्त यूएस जोड़ी को 6-1, 6-2 से हराकर फ़ाइनल मे पहुंची थी, यह मुक़ाबला करीब एक घंटे तक चला था। इस से पूर्व सानिया 2011 के विम्बलडन के सेमीफ़ाइनल मे हार गई थी, इस मैच मे ईलीना वेस्निना उनकी जोड़ीदार थी।

लिएंडर पेस अपना 16वां ग्रेंडस्लैम जीतना चाहेंगे। हिंगिस और पेस की जोड़ी ने इसी वर्ष आस्ट्रेलियन ओपन का खिताब जीत चुके है। लिएंडर पेस अभी तक कुल 8 डबल्ज और 7 मिश्रित युगल खिताब जीत चुके है। हालैंड के ज्यान रोजर और रोमानियाके होरियों टेकाऊ ने युगल के ख़िताबी मुक़ाबले मे आस्ट्रेलिया के जॉन पियर्स और ब्रिटेन के जेमि मरे को हराकर विम्बलडन का पुरुष युगल जीत लिया है फ़ाइनल मुक़ाबला उन्होने 7-6, 6-4, 6-4 से जीता।

उधर भारत के सुमित नागल ओर वियतनाम के हाँग ली की जोड़ी ने लड़को की युगल प्रतियोगिता के सेमीफ़ाइनल मे अपनी जगह बनाने मे सफल रहें है। उन्होने ने 6-2,6-3 से ये मुक़ाबला ताकाशाही और यामाशाकी की जापानी जोड़ी से जीता, सुमित नागल और वितनाम के हांग ली की जोड़ी आठवीं वरीयता प्राप्त है। इस जोड़ी ने क्वालिफाईंग मैच मे एम केकमनोविक और सी रूड की पाँचवी वरीयता जोड़ी को 65-77,6-3, 10-12 से हारा दिया है।

लिएंडर पेस ओर मार्टिना हिंगिस की जोड़ी का मुक़ाबला फ़ाइनल मे ऑस्ट्रिया के एलेक्जेंडर पेया और हंगरी की टिमिया बाबोस की पांचवीं वरीय जोड़ी से होगा। पाँचवी रेँक के एलेक्जेन्डर ओर बाबोस की जोङी फाइनल मे अपनी जगह बनाने मे कामयाब रही, इस जोङी ने क्वालीफाई मुकाबला लिन्डस्टेड ओर अनाबेल की जोङी के विरुद्ध खेलकर ४-६,३-६,९-११ से आसानी से जीत अपने नाम की। इस जोङी का अन्तिम मुकाबला पेस ओर मार्टिना की जोङी से होगा जो अपना पिछला मॆच ३-६,४-६ से जीतकर फाइनल मे पहुँचे हॆँ।लिएँडर पेस के लिए १६ वाँ खिताब जीतने का बहुत अच्छा मोका हे।

मार्टिना हिंगिस के लिए ये सुनहरा मौका हो सकता है, इस मैच को जीतते ही उनके पास विंबीज वुमन्स डबल्ज ओर मिक्स्ड डबल्ज दोनों के खिताब उनके होंगे। आपको sania mirza wins wimbledon womens doubles title in hindi आर्टिकल कैसा लगा हमे कमेंट्स करके बताये

Author of this post – Pushtikant Malviya

Ankita

Ankita

अंकिता दीपावली की डिजाईन, डेवलपमेंट और आर्टिकल के सर्च इंजन की विशेषग्य है| ये इस साईट की एडमिन है| इनको वेबसाइट ऑप्टिमाइज़ और कभी कभी आर्टिकल लिखना पसंद है|
Ankita

यह भी देखे

Pro Kabaddi League in hindi

जाने प्रो कबड्डी लीग के बारे मे

Pro Kabaddi League in hindi भारत में खेले जाना वाला पेशेवर खेल है जो Indian premier …

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *