ताज़ा खबर

साराभाई vs साराभाई सीरियल की कहानी | Sarabhai vs Sarabhai Caste and Story in Hindi

Sarabhai vs Sarabhai Caste and Story in Hindi साराभाई vs साराभाई यह नाम सुनकर टीवी के दर्शकों के चेहरे पर मुस्कान आ जाती हैं, सबसे ज्यादा पसंद किये जाने वाले शो में से एक था साराभाई vs साराभाई . एक दौर था जब भारतीय टीवी चैनल में कॉमेडी शो का शौर सबसे ज्यादा था, जिसे घर के सभी सदस्य एक साथ बैठ कर प्यार से देखते थे. उनमे से ही एक था साराभाई vs साराभाई. यह सीरियल स्टार के चैनल स्टार वन पर प्रसारित हुआ था. साराभाई vs साराभाई की TRP बहुत अधिक थी, इसे कई बेहतरीन अवार्ड्स भी मिले.

इस सीरियल की लेखिका थी खुशबू गोयल, डायरेक्टर थे देवेन भोजानी. यह शो हैट्स ऑफ़ प्रोडक्शन में बना. इतने पसंदीदा शो ने केवल 70 एपिसोड ही बनाये थे, जिन्हें दर्शकों ने इतना पसंद किया कि बार बार होने वाले टेलीकास्ट को भी बहुत चाव से देखा गया. और आज भी कई दर्शक साराभाई vs साराभाई के एपिसोड को ऑनलाइन देखना पसंद करते हैं. यह शो हॉस्टल में रहने वाले स्टूडेंट्स के लिए एक खास शो हैं.

इस सीरियल की कहानी बहुत ही सरल थी, जिसमे एक हाई क्लास फॅमिली में होने वाली नौक झौक को बहुत ही पारिवारिक कॉमिक अंदाज में दिखाया जाता था, इसमें खास था किरदारों का अलग अंदाज जो दर्शको से दिल्लगी बनाये रखता था.

साराभाई vs साराभाई कास्ट के नाम (Sarabhai vs Sarabhai Real Caste Name):

साराभाई vs साराभाई में साराभाई फॅमिली के दो गुट थे जिनमे इन्द्रवधन साराभाई जिसे सतीश शाह ने निभाया इनकी पत्नी माया साराभाई जिसे रत्ना पाठक ने निभाया और रोशेष साराभाई जिसे राजेश कुमार ने निभाया था  यह था एक गुट. और दुसरे गुट में थे साहिल साराभाई जिसे सुमित राघवन से निभाया और इनके साथ थी इनकी पत्नी मोनिशा उर्फ़ मनीषा साराभाई जिसे रुपाली गांगुली ने निभाया.

साराभाई vs साराभाई की कहानी (Sarabhai vs Sarabhai Story):

कहानी कुछ इस तरह थी माया एक सोशल वर्कर हैं जो हाई सोसाइटी में विश्वास रखती हैं उनका बेटा रोशेष जो माया को मोमा कहता हैं उसे अजीब अजीब कविताएँ लिखने का शौक हैं जिससे इन्द्रवधन बहुत चिडता हैं. दूसरी तरफ हैं साहिल जो कि बड़ा बेटा हैं माया और इन्द्रवधन का. उसकी शादी मनीषा से होती हैं लेकिन माया को मनीषा का नाम बहुत डाउन मार्केट लगता हैं जिसे वो बदलकर मोनिशा कर देती हैं.

मोनिषा एक बहुत सीधी सी लड़की हैं जिसे सास बहू टाइप के मिडिल क्लास सीरियल बहुत पसंद हैं जो हर एक चीज मौल भाव करके लेती हैं और जो ऊँची आवाज में बात करती हैं यह सब माया साराभाई को बिलकुल पसंद नहीं हैं वो एक सोफिस्टीकेटेड लाइफ में बिलीव करती हैं जिसमे धीरे से बोलना, कम बोलना जरुरत ना हो तो ना बोलना या केवल मुस्कुरा कर जवाब देना ये सब आता हैं जो कि मोनिषा की लिस्ट में नहीं हैं.

इसी तरह साराभाई vs साराभाई दो गुट बन जाते हैं ये दोनों फॅमिली आमने सामने फ्लैट में रहते हैं और एक दुसरे की बात काटने में लगे रहते हैं जिस सबमे फसता हैं बैचारा साहिल जो एक तरफ बीवी से प्यार करता हैं और माँ के तानों से डरता  हैं.

साराभाई वेर्सेज साराभाई नया सीरियल सीजन 2 (sarabhai vs sarabhai new series season 2 in hindi)

साराभाई बनाम साराभाई एक पुराना टी वी सीरियल है. इसके पहले यह 2004 से 2006 तक चैनल स्टार वन पर आता था. यह अपने कॉमेडी की वजह से काफ़ी लोकप्रिय रहा था. पुराने सीरियल के अंतिम एपिसोड में कलाकारों के द्वारा यह कहा गया था कि इस सीरिज का एक और सीजन है तब से यह कयास लग रहे थे कि यह सीरियल फिर से आएगा और अब यह सीरियल अपने नये रूप में एक बार फिर दर्शकों के बीच आ रहा है. साराभाई के पुराने कलाकार फिर से एक बार इस नये सीरियल के माध्यम से दर्शकों से रूबरू होंगें. इस सीरियल के कलाकारों द्वारा इस बात को सुनिश्चित कर दिया गया है कि यह सीरियल एक वेब श्रृंखला के रूप में वापस आ रही है, और इसको हॉट स्टार पर प्रसारित किया जायेगा. जिसमे पुराने सीरियल की कहानी को 7 साल की लीप के बाद की कहानी को दिखाया जा सकेगा. यह सीरियल मई 2017 से शुरू होगा.         

साराभाई वेर्सेज साराभाई नया सीरियल के पात्र  (Sarabhai vs Sarabhai all cast)

इसके मुख्य कलाकारों में शामिल है- सतीश शाह जिनके पात्र का नाम इन्द्रवदन है, रत्ना पाठक शाह जो कि माया की भूमिका में है. उनका रोल इस बार भी अपनी बहु से नफ़रत करने वाला ही है जो इस शो में पारिवारिक रिश्तों को हँसी के ताल मेल के साथ नये रूप में आएगा, सुमित राघवन साहिल, रुपाली गांगुली के पात्र का नाम मोनिशा, राजेश कुमार रोशेश के किरदार को निभा रहे है. इस नये सीरीज में इनकी शादी के बारे में पता लगाने की कोशिश होगी, जो कहानी को नया रूप देगी. देवेन भोजनी अरविन्द वैध और रीता भादुड़ी नये कलाकारों के रूप में जोड़े गए हैं. साहिल और मोनिशा के बेटे का किरदार शो के निर्देशक देवेन भोजानी जिनके पात्र का नाम दुष्यंत है निभाएंगे. साहिल बताते है कि दुष्यंत अपने माता पिता का एक मिला जुला रूप है वे एक दम अलग है, उन्होंने ये भी कहा कि आगे चलकर दुष्यंत का रूप बदलेगा.   

इस शो में कुछ और सदस्यों को जोड़ा गया है, जिसमें शामिल सदस्यों का विवरण निम्न है –

  • सोन्या साराभाई का किरदार शीतल ठक्कर निभा रही है, ये सीरियल में इंदु और माया के दुसरे बच्चे का रोल निभा रही है, जोकि दुष्यंत से विवाह करके साराभाई निवास के पास रहने आ जाती है वह टैरो पढ़ने में माहिर है.
  • दुष्यंत पेंटर माया के दामाद के भूमिका में है, जोकि अपनी पत्नी द्वारा बहुत ही दिखावटी रूप में परिवार के सामने प्रस्तुत कराया जाता है.
  • ईलाबेंन का किरदार रीता बहादुरी निभा रही है वे इन्द्रवर्धन की बहन के रोल में है, जो कि बहुत ज्यादा हस्ते रहती है. और सीरियल में उनकी शादी मधुसुदन से हुई है.
  • मधुसुदन का किरदार अरविन्द वैद्य निभा रहे है जो कि इन्द्रवादन के बहनोई का रोल निभा रहे है. मधुसुदन कान से थोडा ऊँचा सुनते है परिवार में सिर्फ़ इलाबेन ही उनको बातों से समझा सकती है. बहरे होने की वजह से वो सुन नहीं पाते और अपना दोष दुसरों पर डालते है, साथ ही कहते है कि थोडा धीरे बोलो जो इस सीरियल में हास्य भाव को प्रस्तुत करता है.
  • तरला जोशी के द्वारा बा के किरदार को निभाया गया है जो कि इन्द्रवर्धन और ईलाबेन की माँ है. उन्हें हमेशा पुराने दृश्य में माया और इंदु को देखते हुए दिखाया जा रहा है क्योंकि सीरियल में उनकों 5 साल पहले मरे हुए दिखाया गया है. जिसमे माया का मजाक उड़ाते हुए हमेशा इन्द्रवादन को कोसते हुए बोलती है कि बकुडा मैंने तुमसे कहा था कि किसी छोटे घर की लड़की से शादी कर. 

इसके अलावा किरदार है नौकरानी राधाबाई, नौकर विट्टल जिसे घनश्याम नायक ने इस किरदार को निभाया है, माया के सोसियलाईट दोस्त बलदेव की भूमिका गुरपाल सिंह ने निभाई है और उनकी पत्नी सरुपा के अलावा समर राघवन ने सीरियल में डबल रोल किया है.

सीरियल के कलाकार राजेश ने दर्शकों के लिए एक कविता पढ़ी “आया आया साराभाई परिवार, फिर से मचाने धूम, सबकी धड़कने करेगी धूम धूम पट पट ठुम. जो कि उनके पुराने पात्र की याद दिलाता है. पुराने वाले अपने किरदार में भी रोशश अपनी उल्टी सीधी कविताओं से लोगों को गुदगुदाने का काम करते है.              

साराभाई वेर्सेज साराभाई नया सीरियल का प्रारूप (Sarabhai vs Sarabhai serial formation)

ये सीरियल एक परिवार में होने वाले हास्य पहलुओं को दिखाता है जिसमे परिवार के सदस्य अपने अजीबों गरीबों किरदार को जीवंत करते हुए लोगों को हँसने के लिए मजबूर कर देते है. दर्शकों के इंतजार के बाद ये सीरियल अपने नये प्रारूप के साथ फिर से मई 2017 तक दर्शकों के सामने प्रस्तुत होगा.

साराभाई बनाम साराभाई पुराने वाले सीरियल को बहुत सारे अवार्ड मिल चुके है. फिर दर्शकों की मांग पर इसको फिर से प्रस्तुत किया जा रहा है. इस बार सीरियल सप्ताह में एक बार शुरुआत में दिखाया जायेगा फिर इसको बाद में प्रति दिन दिखाया जाने लगेगा.

साराभाई वेर्सेज साराभाई सीजन 2 नया सीरियल की कहानी (Sarabhai vs Sarabhai Season 2 serial story)

इस सीरियल की कहानी एक आर्थिक रूप से मजबूत मध्यम वर्गीय परिवार के इर्द गिर्द पर बुनी गई है. जो कि अपनी मध्य वर्गीय परिवार से आने वाली अपनी बहू के साथ कैसे ताल मेल बिठाने की कोशिश करते है. सीरियल में गुजराती परिवार है जो मुम्बई में आ जाता है. ये पुराने सीरियल में दिखाया गया था. इसी पुरानी कहानी को नये रूप में नये पात्र के साथ लाया गया है. कहानी में इन्द्रदान साराभाई और उनकी पत्नी माया अपने छोटे बेटे रोशेश के साथ सभी एक साथ एक मकान में रहते है. और उनके बड़े बेटे साहिल और उनकी पत्नी मोनिशा साराभाई एक अलग अपार्टमेन्ट हॉलवे में रहते है. माया जोकि मोनिशा की सासु माँ है वो उसे मध्यम वर्ग का मानती है. ये किरदार नये सीरियल में भी अपने नफ़रत वाले रिश्तों को हास्य से भरी अभिनय को प्रस्तुत करेगा. इस नई कहानी के बारे में रोशेश मजाक में मस्ती करते हुए बताते है कि मोनिशा अभी भी अपने रोने वाले किरदार में ही है, बस उनके टिसू पेपर बदल गए है.            

साराभाई वेर्सेज साराभाई नया सीरियल की ख़ासियत (Sarabhai vs Sarabhai new series)

यह सीरियल अपने पुराने रूप को जीवंत रखते हुए कुछ नये पात्र के साथ लोगों को फिर से हँसाने के लिए बहुत सारी विविधता के साथ नये रूप में पेश किया जायेगा.   

साराभाई वेर्सेज साराभाई नया सीरियल एक नजर में (Sarabhai vs Sarabhai serial information)

सीरियल का नाम साराभाई बनाम साराभाई
जेनर कॉमेडी
बैनर हैट्स ऑफ प्रोडक्शन्स
आधारित पारिवारिक हास्य व्यंग पर
लेखक आतिश कपाडिया, सतीस शाह
निर्देशक देवेन भोजानी
देश भारत
सीजन संख्या 2
भाषा हिंदी
निर्माता जमनादास मजीठिया
चैनल 1 सीजन स्टार वन पर और

2 सीजन लाइफ़ ओके पर

3 हॉट्स्टार पर आने वाला है

अन्य पढ़े :

Karnika

Karnika

कर्णिका दीपावली की एडिटर हैं इनकी रूचि हिंदी भाषा में हैं| यह दीपावली के लिए बहुत से विषयों पर लिखती हैं |यह दीपावली की SEO एक्सपर्ट हैं,इनके प्रयासों के कारण दीपावली एक सफल हिंदी वेबसाइट बनी हैं
Karnika

यह भी देखे

main kuchh bhi kar sakti hun

मैं कुछ भी कर सकती हूँ दूरदर्शन सीरियल | Main kuch bhi kar sakti hoon dd1 serial in hindi

Main kuch bhi kar sakti hoon dd1 serial in hindi मैं कुछ भी कर सकती हूँ …

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *