ताज़ा खबर

मुख्यमंत्री सरल बिजली बिल योजना मध्य प्रदेश | मुख्यमंत्री बकाया बिजली बिल माफी योजना मध्य प्रदेश [Power Bill Waiver Subsidy Scheme Hindi]

मुख्यमंत्री सरल बिजली बिल स्कीम और मुख्यमंत्री बकाया बिजली बिल माफी योजना मध्य प्रदेश [पंजीयन] हितग्राही ( MP Mukhya Mantri Saral Bijli Bill Scheme And Mukhya Mantri Power Bill Surcharge Waiver Subsidy Scheme In Hindi) [Apply Eligibility]

मध्यप्रदेश सरकार ने अभी हाल ही में अपने स्टेट में दो नई स्कीमों को स्टार्ट किया है और ये दोनों स्कीम इलेक्ट्रिसिटी यानी बिजली से जुड़ी हुई हैं. इन दोनों स्कीमों में से पहली स्कीम का नाम मुख्यमंत्री सरल बिजली बिल स्कीम है. जबकि दूसरी स्कीम का नाम मुख्यमंत्री बकाया बिजली बिल माफी स्कीम है. इन दोनों स्कीमों को हाल ही में स्टेट गवर्नमेंट से अप्रूवल मिल गया है और ये स्कीम जल्द ही इस स्टेट इम्प्लीमेंट कर दी जाएंगी.

मुख्यमंत्री सरल बिजली बिल स्कीम से जुड़ी जानकारी-

योजना का नाम सरल बिजली बिल स्कीम
किस राज्य ने शुरू की योजना मध्यप्रदेश
कब से शुरू होगी योजना 13 जून, 2018
किसको मिलेगा फायदा गरीब लोगों को
कितने लोगों की मिलेगा फायदा 88 लाख लोगों

 मुख्यमंत्री सरल बिजली बिल स्कीम का बजट (Budget)

इस योजना के तहत दो सौ रूपए से अधिक बिजली का बिल आने पर स्टेट गवर्नमेंट उपभोक्ताओं के बिल का भुगतान सब्सिडी के रूप में करेगी और मध्यप्रदेश स्टेट गवर्नमेंट के मुताबिक इस विद्युत देय छूट योजना के चलते स्टेट गवर्नमेंट को प्रति वर्ष 1000 करोड़ रूपये का खर्चा आएगा.

मुख्यमंत्री सरल बिजली बिल स्कीम की प्रमुख विशेषता (key feature)

  • इस स्कीम के तहत नि:शुल्क इलेक्ट्रिसिटी कनेक्शन दिए जाएंगे. ताकि गरीब लोग अपने घरों में इलेक्ट्रिसिटी कनेक्शन आसानी से और बिना किसी खर्चे के डर से ले सके.
  • इस योजना के मुताबिक अगर उपभोक्ताओं का इलेक्ट्रिसिटी बिल दो सौ रूपये से कम का होगा तो उन्हें उस बिल का भुगतान खुद करना होगा.
  • वहीं अगर बिल दो सौ 200 रूपये से अधिक का होगा तो उन्हें केवल 200 रूपये का ही भुगतान करना होगा और बिल की 200 रूपये से अधिक राशि सरकार द्वारा सब्सिडी के रूप दी जाएगी.
  • इस स्कीम की मदद से स्टेट गवर्नमेंट अपने राज्य के गरीब लोगों को इलेक्ट्रिसिटी देना चाहती है ताकि ये लोग बल्ब, टेलीविजन और फैन का इस्तेमाल कर सकें.

किन लोगों की मिलेगा फायदा (Eligibility)

इस स्कीम का लाभ केवल उन्हीं लोगों को दिया जाएगा,  जो कि मुख्यमंत्री जन कल्याण योजना (एमजेकेवाई) के तहत पंजीकृत होंगे. यानी जिन लोगों का  पंजीकरण मुख्यमंत्री जन कल्याण योजना के तहत नहीं हुआ होगा वो इस स्कीम के लिए अप्लाई नहीं कर सकेंगे.

रजिस्ट्रशन प्रक्रिया (How To Register)

  • इस स्कीम का लाभ उठाने के लिए सिटीजन को सबसे पहले अपने नाम को रजिस्टर करवाना होगा और उसके बाद अपने इलेक्ट्रिसिटी के बिल को जमा करवाना होगा. लोगों का रजिस्ट्रशन सरकार द्वारा हर ब्लॉक में आयोजित कराए गए कैंप में किया जाएगा.
  • रजिस्ट्रशन होने के बाद लोगों को महज दो सौ रूपये में बिजली दी जाएगी और अधिक बिल आने पर उस बिल का भुगतान सरकार करेगी. हालाकिं ये स्कीम जून से शुरू होगी मगर इस स्कीम का लाभ अगस्त के महीने से मिलना स्टार्ट होगा.
  1. मुख्यमंत्री बकाया बिजली बिल माफी स्कीम से जुड़ी जानकारी-

जो दूसरी स्कीम एमपी स्टेट गवर्नमेंट ने शुरू की है वो मुख्यमंत्री बकाया बिजली बिल माफी स्कीम है और इस स्कीम के जरिए इस स्टेट के सिटीजन के इलेक्ट्रिसिटी बिल की बकाया राशि को माफ कर दिया जाएगा.

योजना का नाम बकाया बिजली बिल माफी स्कीम
किस राज्य में शुरू होगी योजना मध्यप्रदेश
किब शुरू होगी योजना 13 जून, 2018
किसको मिलेगा फायदा गरीब लोगों को
कितने लोगों की मिलेगा फायदा 77 लाख गरीब लोगों को

 

मुख्यमंत्री बकाया बिजली बिल माफी स्कीम की प्रमुख विशेषताएं (Key Features)

  • इस स्कीम के जरिए लोगों के बिजली के बिल की पूर्ण मूल शेषराशि और अधिभार (surcharge) राशि को माफ कर दिया जाएगा.
  • बिजली के अधिभार (surcharge) के सम्पूर्ण बैलेंस और ओरिजिनल बैलेंस का पचास प्रतिशत डिस्ट्रीब्यूशन कम्पनी द्वारा दिया जाएगा, जबकि शेष 50 प्रतिशत राशि सरकार द्वारा डिस्ट्रीब्यूशन कम्पनी को दी जाएगा. यानी इस स्कीम का 50 प्रतिशत खर्चा सरकार उठाएगी जबकि बचे हुए प्रतिशत का खर्चा डिस्ट्रीब्यूशन कम्पनी द्वारा उठाया जाएगा.

कौन कर सकता है इस स्कीम के लिए अप्लाई (Eligibility)

इस स्कीम का लाभ केवल उन्हीं सिटीजन्स को दिया जाएगा जिन्होंने  मुख्यमंत्री जन कल्याण योजना (एमजेकेवाई) के तहत पंजीकरण करवाया होगा और सरकार का अनुमान है कि इस योजना से करीब हर गरीब परिवार को लाभ मिलेगा.

मुख्यमंत्री बकाया बिजली बिल माफी स्कीम के लिए पंजीकरण करवाने की प्रक्रिया (How To Register)

इस स्कीम का लाभ उठाने के लिए लोगों को अपना पंजीकरण करवाना होगा और लोगों का पंजीकरण करने के लिए ब्लॉक और विद्युत वितरण केन्द्र में कैंप लगाए जाएंगे और इन कैंप में जाकर लोग अपने आपको इस स्कीम के लिए पंजीकृत करवा सकेंगे.

योजना का बजट (Budget)

मध्यप्रदेश स्टेट गवर्नमेंट के मुताबिक इस स्कीम के जरिए करीब 77 लाख लोगों के इलेक्ट्रिसिटी बिल को माफ किया जाएगा और माफ किए गए पैसों का भुगतान सरकार सब्सिड के जरिए करेगी और ऐसा करने के लिए सरकार को कम से कम 1806 करोड़ रूपए का खर्चा आएगा.

इन दोनों योजना की मदद से मध्यप्रदेश स्टेट गवर्नमेंट अपने स्टेट के हर नागरिक को बिजली की सुविधा देना चाहती है, ताकि उनके राज्य का कोई भी घर बिजली के बिल के खर्चे के कारण, बिजली से जुड़ी बुनियादी सुविधा से दूर ना रहे सके.

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *