ताज़ा खबर
Home / सरकारी योजनाये / रेलवे की सारथी सेवा योजना | Railway Sarathi Seva Yojana in hindi

रेलवे की सारथी सेवा योजना | Railway Sarathi Seva Yojana in hindi

Sarathi Seva Yojana in railway in hindi सारथी सेवा योजना को सबसे पहले कोंकण रेल्वे ने दिव्यांग धारण करने वाले यात्रियों [Physically challenged passengers] के लिए प्रारंभ किया, ताकि यात्रा के दौरान उनकी देखभाल हो सकें और उन तक आवश्यक मदद पहुंचाई जा सकें. हमारे देश के रेल मंत्री श्री सुरेश प्रभाकर प्रभु ने रेल बजट वर्ष 2016 – 2017 के स्पीच के मुख्य बिंदु की घोषणा की थी, कि भारतीय रेल्वे द्वारा कोंकण रेल्वे की इस सारथी सेवा योजना को पूर्ण सहयोग दिया जाएगा और इसे बढ़ाने में भी मदद की जाएगी. साथ ही भारतीय रेल्वे द्वारा यह भी घोषणा की गयी कि रेलगाड़ियों के ऑपरेशन हाल्ट्स को कमर्शियल हाल्ट्स बनाया जाएगा, जिससे यात्रियों को सुविधाएँ प्राप्त हो.

रेलवे की सारथी सेवा योजना

Railway Sarathi Seva Yojana in hindi

योजना का नाम सारथी सेवा योजना
योजना की घोषणा की गयी रेल मंत्री श्री सुरेश प्रभाकर प्रभु द्वारा
सेवा प्रारंभ हुई जनवरी, 2016 में
सर्वप्रथम सेवा प्रारंभ करने वाले कोंकण रेल्वे
अन्य स्टेशन, जो इस योजना का अनुसरण [Follow] कर रहें हैं रत्नागिरी, चिपलून, करमाली, मडगांव और उडुपी नामक स्टेशन

रेल्वे की सारथी सेवा योजना की मुख्य विशेषताएं  [Key features of Sarathi Seva Yojana] -:

  • सारथी सेवा योजना के अंतर्गत वृद्ध और विकलांग यात्रियों, जिन्हें स्टेशन पर मदद की आवश्यकता हो, उन्हें बिना किसी शुल्क के व्हील चेयर और एक असिस्टेंट की सुविधा उपलब्ध कराई जाएगी. इनकी मदद से वे कोच से बाहर तक और बाहर से ट्रेन के कोच तक आवाजाही कर सकते हैं. इसके अलावा कुछ अन्य सुविधाएँ, जैसे –: बैटरी से चलने वाली कार, कुली, आदि की सुविधा का लाभ वे शुल्क चुकाकर उठा सकते हैं.
  • कोंकण रेल्वे द्वारा प्रारंभ की गयी यह सारथी सेवा योजना एक अच्छा संकेत हैं. भारतीय रेल्वे ने इस योजना को और भी अधिक प्रभावी बनाने के लिए इसमें अन्य सुविधाओं को प्रारम्भ करने के लिए कुछ कदम उठाए हैं, ताकि यात्रियों को और भी अच्छी सुविधाएँ प्राप्त हो.
  • इस सारथी सेवा योजना के अंतर्गत घंटे के हिसाब से रिटायरिंग रूम बुक करने की सुविधा को भी जोड़ा गया हैं. इससे पहले रिटायरिंग रूम की बुकिंग कम – से – कम 12 घंटों के लिए होती थी, परन्तु अब यात्री इसे अपनी आवश्यकता के अनुसार 12 घंटे से कम समय के लिए भी बुक कर सकते हैं.

Railway Sarathi Seva Yojana

सारथी सेवा योजना के अंतर्गत कौन लाभ प्राप्त कर सकता हैं ? [Who are Eligible under Sarathi Seva Yojana] -:

ऐसे यात्री, जो वृद्ध हैं और शारीरिक रूप से असक्षम हैं और चल – फिर नहीं सकते, उनके द्वारा इस सारथी सेवा योजना के अंतर्गत मुफ्त व्हील चेयर और एक असिस्टंट के लिए बुकिंग की जा सकती हैं. इस सुविधा के अंतर्गत लाभ प्राप्त करने हेतु इन्हें एक निश्चित स्टेशन पर पहुँचने से पहले ही बुकिंग करना होती हैं.

सारथी सेवा योजना किस प्रकार लागू होती हैं ? [How Sarathi Seva Scheme is implemented]

असक्षम यात्रियों को सुविधाएँ उपलब्ध कराने की सम्पूर्ण प्रक्रिया कोंकण रेल्वे द्वारा पूर्ण की जाती हैं. इसके अलावा और जो भी अन्य सुविधाएँ भारतीय रेल्वे द्वारा प्रारंभ की गयी हैं, उनकी व्यवस्थाओं की जिम्मेदारी IRCTC विभाग की हैं. भारतीय रेल्वे कुछ बीमा कंपनियों के साथ मिलकर भी काम कर रहा हैं, जिससे रेल यात्रियों को रेल यात्रा के दौरान वैकल्पिक रूप से [ऑप्शनल] यात्रा बीमा की सुविधा भी प्रदान की जा सकें. यात्रियों द्वारा इस वैकल्पिक सुविधा का लाभ टिकट बुक करते समय उठाया जा सकता हैं.

सुविधा प्राप्त करने हेतु बुकिंग प्रक्रिया [Booking Process for getting the facility] -:

  • कोंकण रेल्वे के अंतर्गत : कोंकण रेल्वे के अंतर्गत व्हील चेयर और एक असिस्टेंट की सुविधा अशक्त जन और वृद्ध यात्रियों द्वारा प्राप्त की जा सकती हैं. यह सेवा निःशुल्क हैं. इस सुविधा को प्राप्त करने के लिए उपरोक्त प्रकार के यात्रियों द्वारा इस मोबाइल नंबर पर एक मेसेज भेजा जाता हैं, वह मोबाइल नंबर हैं – 9664044456 . इस मोबाइल नंबर पर भेजे गये मेसेज [SMS] में उन्हें यात्री का नाम और यात्रा की जानकारी देनी होती हैं, जहाँ उन्हें सुविधा प्राप्त करनी हैं.
  • भारत में अन्य स्थानों पर : इसी सुविधा को कोंकण रेल्वे के अलावा भारत के अन्य स्टेशनों पर प्राप्त करने के लिए, IRCTC की वेब साईट पर जाकर व्हील चेयर और बैटरी कार को बुक किया जा सकता हैं, परन्तु इसके लिए आपको कुछ राशि [Amount] शुल्क के रूप में चुकानी होगी.

सारथी सेवा योजना के अंतर्गत सुविधाएँ [Facility under Sarathi Seva Scheme] -:

कोंकण रेल्वे द्वारा प्रारंभ की गयी सारथी सेवा योजना में एक व्हील चेयर और एक असिस्टेंट की सुविधा बिना किसी शुल्क के अपंग और वृद्ध लोगों के लिए प्रदान की गयी हैं. भारतीय रेल्वे ने इसी योजना का विस्तार करते हुए कुछ अन्य सुविधाओं को भी इसमें जोड़ा हैं और इनके द्वारा दी जाने वाली कुछ अन्य सुविधाएँ अग्र लिखित हैं -:

क्रमांक सेवा सेवा का विवरण
1. बच्चों और माताओं के लिए सुविधा यह घोषणा की गयी हैं कि ट्रेन के मेन्यु में बच्चों के लिए आवश्यक खाद्य पदार्थ भी शामिल होंगे. इसके अलावा स्टेशन पर भी बेबी फ़ूड, गर्म पानी, गर्म दूध, आदि की व्यवस्था की जाएगी. साथ ही ट्रेन के प्रसाधन गृह [टॉयलेट्स] भी बच्चों के लिए चेंजिंग बोर्ड की सुविधा से जुड़े होंगे.
2. आधुनिक कोच

[Modern Coach]

ट्रेनों में स्मार्ट कोच बनाये जाएँगे. इसकी अंतर्गत आने वाली सुविधाओं में -: स्वचालित दरवाजा [आटोमेटिक डोर], बैठने की अपेक्षाकृत अच्छी सुविधाएँ, एक्सेसिबल डस्टबिन, वेंडिंग मशीन, LED लाईट बोर्ड, आदि को सम्मिलित किया गया हैं. साथ ही इनमे जीपीएस भी लगाया जाएगा ताकि आने वाले स्टेशन की जानकारी उपलब्ध कराई जा सकें.
3. प्रशिक्षित स्टाफ

[Advanced Skilled Staff]

इसमें फ्रंट – एंड स्टाफ, जिन्हें स्पेशल ट्रेनिंग दी गयी हैं, को नियुक्त किया जाएगा और इन्हें अन्य यात्रियों और लोगों के बीच आसानी से पहचाना जा सकें, इसीलिए यूनिफार्म भी दी जाएगी.

सम्पूर्ण विश्व में सबसे जटिल रेल्वे विभागों में से एक भारतीय रेल्वे के विकास और विस्तार में यह एक महत्वपूर्ण और सराहनीय कदम हैं.

Vini

विनी दीपावली वेबसाइट की लेखिका है, जिनको लिखने का शौक है, इसलिए वे दीपावली साईट के लिए कुछ विषयोंपर लिखती है|

यह भी देखे

garib-kalyan-yojana

प्रधान मंत्री गरीब कल्याण योजना | Pradhan Mantri Garib Kalyan Yojana PMGKY In Hindi

Pradhan Mantri Garib Kalyan Yojana (PMGKY) in hindi प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी के द्वारा सामाजिक कल्याण …

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *