ताज़ा खबर

शक्तिमान सीरियल | Shaktiman Serial in hindi

Shaktiman Serial cast story in hindi भारत और दुनिया के विभिन्न देशों के बच्चे सुपरमेन, ही-मेन, बेटमेन, आदि को पसंद करते हैं, परन्तु भारतीय बच्चों के लिए “शक्तिमान” इनमें से किसी से भी कम नहीं हैं. शक्तिमान अपने समय के सभी भारतीय बच्चों की पहली पसंद रहा हैं. अगर आज के युवाओं से पूछा जाये कि अपने बचपन में उन्होंने कौनसा टेलीविज़न प्रोग्राम सबसे ज्यादा देखा हैं, तो यकीन कीजिये अधिकतर लोग यही कहेंगे कि वो शक्तिमान देखकर ही बड़े हुए हैं. शक्तिमान नाम हैं – टेलीविज़न पर प्रसारित होने वाले एक कल्पनाशील सुपर हीरो के धारावाहिक का. जो कि अपने समय का बहुत हिट टीवी सीरियल रहा हैं. जिसे बच्चे ही नहीं, बल्कि बड़े भी पसंद किया करते थे. बचपन की यादें ताजा करने के लिए पढ़े.

शक्तिमान सीरियल का संक्षिप्त वर्णन (Shaktimaan serial information)-:

लेखक [Writer] ग़ालिब असद भोपाली एवं बृज मोहन पांडे
निर्देशक [Director] दिनकर जानी एवं यतिन्द्र रावत [बबलू]
निर्माता [Producer] मुकेश खन्ना
कलाकार [Star Cast] मुकेश खन्ना, वैष्णवी महंत, कितु गिदवानी, सुरेन्द्र पाल, टॉम अल्टर
ओपनिंग थीम शक्तिमान
कंट्री ऑफ़ ओरिजिन [Country of Origin] भारत
मूल भाषा [Origional Language] हिंदी
कुल एपिसोड 503
एडिटर नासिर हकीम अंसारी
सिनेमेटोग्राफी मनोज सोनी
टेलीकास्ट रविवार, दोपहर 12 बजे
रनिंग टाइम 30 मिनिट्स
ओरिजिनल नेटवर्क दूरदर्शन
ओरिजिनल रिलीज़ 13 सितम्बर, 1997 से 27 मार्च, 2005 तक

दूरदर्शन के इतिहास में संभवतः ‘शक्तिमान’ सबसे पहला शो था, जो सुपर हीरो की शक्तियों को लेकर आया था. यह शो इतना हिट हुआ था कि बाद में इसके प्रसारण विभिन्न चेनल्स पर हुए और इसे अलग–अलग भाषाओँ में भी बनाया गया. इसमें कलाकार मुकेश खन्ना ने ‘शक्तिमान’ का किरदार निभाया हैं. इसके साथ ही उन्होंने शक्तिमान के दूसरे रूप का भी रोल किया हैं, जिसका नाम हैं –“ पंडित गंगाधर विद्याधर मायाधर ओमकारनाथ शास्त्री ”, जो कि सीरियल की सेकेंड लीड ‘गीता विश्वास’ के साथ ‘आज की आवाज’ अख़बार में फोटोग्राफर का काम करता हैं. गीता विश्वास का किरदार पहले किटू गिदवानी और फिर बाद में वैष्णवी महंत द्वारा निभाया गया. इस सीरियल में शक्तिमान के खिलाफ विलेन के रूप में हैं – ‘तमराज किलविश’, जिसका किरदार अभिनेता सुरेन्द्र पाल ने बखूबी निभाया हैं.

शक्तिमान सीरियल कहानी [Shaktimaan serial story in hindi] -:

इस सीरियल में बताया गया हैं कि जैसे – जैसे कलियुग आ रहा था, वैसे – वैसे लोगों में से इंसानियत ख़त्म हो रही थी और संसार में पाप बढ़ते जा रहे थे, चारों ओर लालच और बेईमानी का साम्राज्य फैलता जा रहा था. तब 6000 साल पूर्व के सूर्यवंशियों ने एक बालक को चुना, जो इस बुराई के खिलाफ लड़ें और दुनिया में फिर से अच्छाई और शांति की स्थापना करें.

Shaktimaan

सूर्यवंशियों ने जो बालक चुना हैं, उसकी शिक्षा – दीक्षा में “कुंडिलिनी शक्ति” को जाग्रत किया गया हैं, जिससे उस बालक को रहस्यमयी और अलौकिक शक्तियों [Mystical and Supernatural Powers] की प्राप्ति हो और वो अपने उद्देश्य में सफल हो पाए. साथ ही इस सीरियल में इस ब्रह्मांड की 5 शक्तियों -: पृथ्वी, आकाश, जल, अग्नि और वायु की शक्तियों के बारे में बताया गया हैं. इन्हें जाग्रत करके वह बालक सुपर ह्युमन बन जाता हैं और अंत में वह बुराई पर अच्छाई की जीत का संकल्प लेता हैं और दुनिया के बीच आता हैं और अपनी शक्तियों के कारण एक पत्रकार द्वारा उसे नाम दिया जाता हैं – ‘शक्तिमान’.

शक्तिमान अपने एक दूसरे रूप में भी दुनिया में रहता हैं ताकि किसी को उसके शक्तिमान होने का शक न हो और वह किरदार हैं – पंडित गंगाधर विद्याधर मायाधर ओमकारनाथ शास्त्री का.

सीरियल में शक्तिमान को श्री सत्य का पुनर्जन्म के रूप में दिखाया गया हैं. श्री सत्य सूर्यवंशियों के प्रथम गुरु थे. उनके पास एक शक्तिपुंज था, जो दो भागों में टूट गया, जिसका एक भाग अच्छाई के पास और दूसरा भाग बुराई के पास चला गया. बुराई के पास चले गये भाग का नाम पाप पुंज बताया गया हैं.

दूसरी ओर हैं – बुराई की दुनिया, जिसका राजा हैं – ‘तमराज किलविश अर्थात् अंधेरे का राजा, बुरी ताकतों का राजा’. जो दुनिया में बुराई को बढ़ाने और अंधेरे का साम्राज्य फ़ैलाने के लिए धरती पर बुरी ताकतों को भेजता हैं और इस प्रकार कहानी आगे बढ़ती हैं.

शक्तिमान सीरियल किरदार [Shaktimaan serial cast] -:

शक्तिमान सीरियल में विभिन्न किरदार थे, कुछ अच्छाई पर भरोसा रखने वाले और कुछ बुरी ताकतों का इस्तेमाल करके दुनिया पर हुकुमत करने की इच्छा करने वाले. इन किरदारों को किन कलाकारों ने निभाया, इनका परिचय और इसमें क्या रोल था, इसका वर्णन अग्र लिखित  हैं-:

  • मुकेश खन्ना : शक्तिमान / पंडित गंगाधर विद्याधर मायाधर ओमकारनाथ शास्त्री के रूप में धारावाहिक का हीरो हैं – शक्तिमान, जो बुराई को हराकर अच्छाई की स्थापना में लगा हैं. शक्तिमान को 7 गुरुओं ने मिलकर शिक्षित किया हैं और अपनी यौगिक शक्तियों के द्वारा शक्तियां भी प्रदान की हैं. अपने प्रशिक्षण के दौरान शक्तिमान ने कुण्डलिनी शक्ति को जाग्रत किया, जिसके अंतर्गत शरीर के 7 चक्रों की शक्तियां जाग्रत होती हैं और सुपर नेचुरल पॉवर मिलती हैं, उन 7 चक्रों के नाम निम्नलिखित हैं -:
  1. एनर्जी चक्र,
  2. क्रिएटिव चक्र,
  3. एस्ट्रल चक्र,
  4. हार्ट चक्र,
  5. वाइब्रेशन चक्र,
  6. साइकिक चक्र,
  7. अज्ञात.

पंडित गंगाधर विद्याधर मायाधर ओमकारनाथ शास्त्री – यह हैं शक्तिमान का दूसरा रूप. यह किरदार बहुत ही भोला और हंसमुख दिखाया गया हैं, जो सीरियल में हास्य उत्पन्न करता हैं. यह आज की आवाज़ अख़बार में गीता विश्वास के साथ फोटोग्राफर के रूप में काम करता हैं.

पंडित गंगाधर विद्याधर मायाधर ओमकारनाथ शास्त्री अथवा शक्तिमान का संक्षिप्त परिचय निम्नानुसार हैं -:

उपनाम [Alias] गंगाधर विद्याधर मायाधर ओमकारनाथ शास्त्री
पेशा फोटोग्राफर / प्रोफ़ेसर
परिवार पिता : मेजर रंजित सिंह,

माता : कौशल्या रंजित सिंह,

फोस्टर फ़ादर : विद्याधरशास्त्री,

फोस्टर ग्रेंड फ़ादर : मायाधर शास्त्री

फोस्टर ग्रेट ग्रेंड फ़ादर : ओमकारनाथशास्त्री

  • वैष्णवी महंत : गीता विश्वास के रूप में. धारावाहिक के शुरू के 16 एपिसोड्स में यह किरदार किटू गिदवानी द्वारा निभाया गया था. इसके बाद यह किरदार वैष्णवी महंत ने किया था.

यह सीरियल में प्रमुख महिला कलाकार [Female Lead] के रूप में थी. इनका रोल एक बहादुर न्यूज़ रिपोर्टर का था, जो हमे शक्तिमान का इंटरव्यू लेते हुए दिखाई दी और इसी किरदार ने शक्तिमान को यह नाम दिया था. बाद में इन्हें शक्तिमान की प्रेमिका के रूप में भी दिखाया गया.

  • सुरेन्द्र पाल : तमराज किलविश के रूप में. सीरियल में प्रमुख नकारात्मक किरदार हैं – तमराज किलविश का. यह पिछले 6000 साल से जिंदा हैं और पूरी दुनिया में होने वाले पापों से इसे ताकत मिलती हैं. इसलिए यह पूरी दुनिया में पाप फैलाना चाहता हैं. इसे केवल श्री सत्य ही मार सकते हैं. श्री सत्य की मृत्यु के बाद शक्तिमान के रूप में इनका पुनर्जन्म होता हैं, इसलिए तमराज किलविश इससे डरता हैं और इसकी हत्या कराना चाहता हैं. शुरुआत में बहुत से एपिसोड्स में तमराज किलविश का चेहरा नहीं दिखाया गया, बाद में इसे दिखाया गया, जो कभी – कभी एक भेड़िये की तरह भी दिखाया गया हैं. इसी के पास शक्ति पुंज का एक भाग पाप पुंज के रूप में हैं और वह दूसरे हिस्से को पाकर सबसे शक्तिशाली बनना चाहता हैं. इसका एक डायलोग बहुत प्रसिद्ध हुआ था – ‘अँधेरा कायम रहें’.
  • टॉम अल्टर : महागुरु के रूप में. महागुरु सूर्यवंशियों के गुरु के रूप में दर्शायें गये हैं. शक्तिमान को किसी असमंजस की स्थिति मार्गदर्शन देते हुए दिखाए गये हैं. यह सत्य और अच्छाई की स्थापना के लिए कार्य करते हैं, आवश्यकता पड़ने पर शक्तिमान को शक्तियां दिलाने में भी मदद करते हैं.
  • ललित परिमू : डॉक्टर जैकाल के रूप में. अंत के कुछ एपिसोड में यह किरदार अरुण बक्शी द्वारा निभाया गया.

यह किरदार एक वैज्ञानिक का हैं, जो तमराज किलविश के साथ मिला हुआ हैं और अच्छाई के खिलाफ बुराई के लिए अपनी खोजें करता हैं. इसकी विशेषज्ञता [Specialization] क्लोन और विभिन्न प्रकार की विकिरणों [Rays] में हैं. यह शक्तिमान को मारने के लिए अपनी खोजे करता हैं. इसकी खोज में शामिल हैं -: केकड़ा मेन, जोंक जोंका, प्लास्टीका, कीटाणु मेन, लाइट मेन, आदि.

  • रमन खत्री : साहब / कुमार रंजन के रूप में.

साहब एक मुजरिम और ड्रग माफिया हैं. शक्तिमान की तरह ही उसके दो रूप हैं- एक साहब के रूप में और दूसरा कुमार रंजन के रूप में. कुमार रंजन शहर का मेयर हैं. तमराज किलविश और डॉ. जैकाल के अलावा उसके इस रहस्य को और कोई नहीं जानता. यही उसकी सबसे बड़ी शक्ति हैं. अपने क्रिमिनल माइंड के कारण वह हमेशा शक्तिमान के लिए मुसीबतें खड़ी करता रहता हैं और शक्तिमान की सच्चाई का पता लगाने में जुटा रहता हैं.

  • अश्विनी कालसेकर : शलाका / काली बिल्ली के रूप में.

शलाका की एंट्री एपिसोड नम्बर 125 में होती हैं, जिसमे वह सबसे पहले गीता पर हमला करती दिखाई गयी हैं. यह एक केट गर्ल हैं, जो तमराज किलविश के साथ मिली हुई हैं और शक्तिमान को ख़त्म करना चाहती हैं. इसकी एक बहन भी हैं –शल्या.

  • फ़कीरा : कपाला के रूप में.

यह एक तांत्रिक किरदार हैं, जिसकी छाती पर एक मेटल प्लेट लगा हैं, उसके पास हमेशा एक त्रिशूल रहता हैं और वह इलेक्ट्रिक करंट के द्वारा बुराई की ताकतों को फैला सकता हैं. यह शक्तिमान के साथ लड़ाई करते हुए अक्सर जोक मारते हुए दिखाया गया हैं. एक एपिसोड में इसे शक्तिमान द्वारा मार दिया जाता हैं, परन्तु यह फिर से जीवित होता हुआ दर्शाया गया हैं.

अन्य सहायक किरदार -:

धारावाहिक शक्तिमान के अन्य किरदारों और उन्हें निभाने वाले कलाकारों के नाम निम्नानुसार हैं -:

क्रमांक कलाकार का नाम किरदार का नाम
1. राजू श्रीवास्तव दुरंधर सिंह [आज की आवाज़ अख़बार के सेकेंड एडिटर]
2. शरद स्मार्ट सत्यप्रकाश निराला [आज की आवाज़ अख़बार के पहले एडिटर]
3. मंजीत कुल्लर कौशल्या [शक्तिमान को जन्म देने वाली माँ]
4. राम्या कृष्णन शालिया / सफ़ेद बिल्ली / शलाका की बड़ी बहन और गार्डियन
5. किशोर भानुशाली नौरंगी नामक चोर
6. राजेंद्र गुप्ता प्रोफ़ेसर विश्वास [पेरानोर्मल साइंटिस्ट और गीता के पिता]
7. नवाब शाह मेजर जे.जे. / काकोदार
8. दीपशिखा परोमा / शेराली [दोहरी भूमिका]
9. सुनीला करम्बेलकर रानी मयाद्री / शुरुआती एपिसोड्स में नताशा के रूप में.
10. ब्रज मोहन पांडे बांकेलाल / टॉय मेन
11. नुपुर अलंकार कामिनी
12. शिखा स्वरुप विलेन एलियन [स्पेशल अपीयरेंस]
13. गोगा कपूर बिलास राव
14. मोहिनी घोष जादूगरनी मतंदीका
15. दीपराज राणा इन्पेक्टर जय सिंह
16. उर्वशी ढोलकिया मानसी शर्मा
17. नीलम मेहरा मानसी की माँ
18. कविता कौशिक तीमिरा / बहरूपिया

प्रसिद्धि [Shaktimaan serial popularity reason] -:

अपने प्रसारण के समय शक्तिमान अपने दर्शकों के लिए रोल मॉडल हुआ करता था, क्योंकि वह सत्य और न्याय के संरक्षक के रूप में दर्शाया गया हैं. साथ ही शक्तिमान सीरियल के अंत में कुछ मानवता पूर्ण बातें भी सिखाते हुए दर्शाया गया हैं.

शक्तिमान इतना प्रसिद्ध हुआ था कि कुछ बच्चों ने इसे सच मानकर कुछ खतरनाक स्टंट भी किये, जैसे -: छत पर से कूदना कि शक्तिमान उन्हें बचाने आयेगा. ऐसी ख़बरें आने पर शक्तिमान ने बच्चों को ऐसा करने से रोका और बताया कि ये सब तकनीकी का कमाल हैं और सब कुछ कल्पनाशील बातें हैं.

शक्तिमान सीरियल करने और इस किरदार को निभाने के लिए मुकेश खन्ना को एक्सटर्नल अफेयर्स मिनिस्टर और तत्कालीन प्रधानमंत्री श्री अटल बिहारी वाजपेयी का एक प्रशंसा पत्र मिला था कि वे एक बहुत ही अच्छा काम कर रहे हैं और आगे भी ऐसे काम जारी रखें. उनका बच्चों पर बहुत ही सकारात्मक प्रभाव था. प्रधानमंत्री श्री अटल बिहारी वाजपेयी  के जीवन के बारे में जानने के लिए पढ़े.

शक्तिमान कॉमिक्स , फिल्म (Shaktimaan comics, film) –

कुछ समय बाद शक्तिमान सिरीज़ की एक कॉमिक्स भी निकली थी और बाद में कुछ एनिमेटेड फ़िल्में भी बनाई गयी.

सन 2001 में गुजरात में आये भूकंप के समय मुकेश खन्ना ने वहाँ दौरा किया और शक्तिमान के रूप में लोगों का मनोबल बढ़ाया और उनकी सहायता भी की.

शक्तिमान सीरियल जल्द आ सकता है (Shaktimaan serial coming back) [Shaktimaan serial latest news] -:

शक्तिमान के प्रशंसकों के लिए एक अच्छी खबर हैं, हाल ही में दिए गये एक इंटरव्यू में मुकेश खन्ना ने बताया कि वे वर्ष 2016 में शक्तिमान के रूप में ही टेलीविज़न पर वापसी कर रहे हैं. उनकी पूरी टीम भी इसकी तैयारियों में जुटी हुई हैं. तो आप भी तैयार रहिये, फिर से शक्तिमान की शक्तियों और अपने बचपन को फिर से जीने के लिए.

Vini

विनी दीपावली वेबसाइट की लेखिका है, जिनको लिखने का शौक है, इसलिए वे दीपावली साईट के लिए कुछ विषयोंपर लिखती है|

यह भी देखे

stone boy

द स्टोन बॉय टीवी सीरीज | The Stone Boy TV series in hindi

The Stone Boy TV series in hindi 1991 में दूरदर्शन पर स्टोन बॉय टीवी सीरीज …

One comment

  1. बचपन की यादों को ताजा कर दिया आपने साथ में बहुत अच्छी जानकारियां भी दी। आपके लिखने का तरीका, भाषा की सजावट बहुत बढ़िया लगी।

    बहूत बहुत धन्यवाद।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *