ताज़ा खबर

श्रीदेवी जीवन परिचय | Sridevi Biography in Hindi

श्रीदेवी जीवन परिचय ( Sridevi Biography in Hindi) [Sridevi died in Dubai due to heart attack] (Sri devi ka asli naam श्री अम्मा यंगर अय्यपन hai.

हिंदी फिल्म इंडस्ट्री में हवाहवाई गर्ल नाम से मशहूर अभिनेत्री, श्रीदेवी को कौन नहीं जानता. श्रीदेवी जिनका असली नाम श्री अम्मा अयपन्न यंगर है, इन्होने अपने फिल्मी सफर में बहुत सारी हिट फिल्मे दी. हालाँकि इन्होने अपना फिल्मी करीयर तमिल फिल्मो से एक चाइल्ड आर्टिस्ट के रूप में शुरू किया था और फिर तेलगु, मलयालम, कन्नड़ और हिंदी आदि फिल्मो में भी काम किया . इतना नाम कमाने वाली और अपने लिए एक अलग ही पहचान बनाने वाली अभिनेत्री श्रीदेवी का निधन शनिवार रात में मात्र 54 वर्ष की उम्र में हृदयघात के चलते हो गया. उनके इस अचानक निधन से फिल्म इंडस्ट्री और उनके फैन दोनों को ही दुख पहुँचा है, अब वे इस अभिनेत्री और उनके अभिनय को पुनः परदे पर नहीं देख पायेंगे. 

श्रीदेवी के बारे में महत्वपूर्ण जानकारी :

पुरा नाम श्रीदेवी
असली नाम श्री अम्मा यंगर अय्यपन
काम अभिनेत्री
नेट वर्थ 35 करोड़
सैलरी 5 करोड़
पारिवारिक जानकारी
पिता का नाम अय्यप्पन यंगर
माँ का नाम राजेश्वरी
पति का नाम बोनी कपूर
संतान जान्हवी, खुशी, अंशुला, अर्जुन
ससुर सुरेन्द्र कपूर
शारीरिक बनावट
लम्बाई 5’6 फीट
वजन 56 किलोग्राम
फिगर 34-28-34
आखों का कलर ब्राउन
बालों का कलर काला
निजी जीवन
जन्म तारीक 13 अगस्त 1963
उम्र 54 वर्ष
मृत्यु 24 फरवरी 2018
राष्ट्रीयता भारतीय
रहवासी शिवा काशी तमिलनाडू
एजुकेशन NA
राशि सिंह

श्रीदेवी जीवन परिचय

श्रीदेवी का जन्म और मृत्यु Sridevi Birth and Death :

मशहूर अभिनेत्री का जन्म तमिलनाडु के शिवाकाशी में 13 अगस्त 1963 को हुआ था. इनके पिता शिवकाशी के ही रहवासी थे जबकि इनकी माता आँध्रप्रदेश की रहने वाली थी. इस कारण श्रीदेवी बचपन से ही तमिल और तेलगु दोनों ही भाषाओं का ज्ञान रखती थी. मात्र 54 वर्ष की उम्र में श्रीदेवी का निधन 24 फरवरी 2018 में हुआ. अपनी मृत्यु के समय वे दुबई में एक पारिवारिक कार्यक्रम में थी . प्राप्त खबरों के मुताबिक वे इस समय अपने भतीजे मोहित मारवाह की शादी में अपने पुरे परिवार के साथ गई हुई थी. 

श्रीदेवी का परिवार Sridevi Family :  

श्रीदेवी के पिता का नाम अय्यप्पन यंगर और उनकी माँ का नाम राजेश्वरी यंगर था. शादी से पहले उनके परिवार में माता पिता के अलावा 1 बहन और दो सौतेले भाई थे, जिनके साथ उनका बचपन बिता.

श्री देवी की शादी (Sreedevi Marriage Husband And Daughter) :

सन 1985 में श्रीदेवी का प्रथम विवाह मिथुन चक्रवर्ती के साथ हुआ जो केवल 3 वर्ष 1988 तक चला. इसके बाद श्रीदेवी ने निर्देशक बोनी कपूर से शादी की, जिनके साथ उनकी दो बेटिया जहान्वी कपूर और खुशी कपूर है, इनके अलावा उनके परिवार में उनकी सौतेली बेटी अंशुला कपूर और बेटे अर्जुन कपूर भी है. 

इसके अलावा श्रीदेवी श्री सुरेन्द्र कपूर की बहु है और प्रसिध्द अभिनेता अनिल कपूर की भाभी है. अनिल कपूर के अलावा श्रीदेवी के एक और देवर संजय कपूर भी है. इस प्रकार बोनी कपूर से शादी के बाद श्रीदेवी एक मशहूर अभिनेत्री होने के साथ-साथ बॉलीवुड के एक बहुत ही मशहूर परिवार का हिस्सा भी बनी.

श्रीदेवी का फिल्मी करीयर Sridevi Filmy Carrier : 

पहली फिल्म : मात्र 4 वर्ष की उम्र में साल 1967 में श्रीदेवी ने अपने फिल्मी करीयर की शुरुआत तमिल फिल्म “कंधन करुनी” से एक बाल कलाकार के रूप में की. इसके बाद बाल कलाकार के रूप में उन्होंने साल 1969 में मलयालम फिल्म कुमार संभावन और साल 1977 में तेलगु फिल्म बंगारक्का की. इन्होने हिंदी फिल्म इंडस्ट्री में कुल 63 फिल्मे, तेलगु में 62 फिल्मे, 58 तमिल फिल्मे और 21 मलयालम फिल्मे की.

पहली बॉलीवुड फिल्म : इसके बाद श्रीदेवी ने बॉलीवुड में एंट्री साल 1975 से एक बाल कलाकार के ही रूप में हिट फिल्म “जूली” से ली, इसमे इन्होने मुख्य अभिनेत्री की बहन का किरदार निभाया था. इसके बाद वे 1979 से उन्होंने मुख्य रूप से हिंदी सिनेमा को अपने भविष्य के रूप में चुना.

हिंदी सिनेमा में बतौर मुख्य कलाकार श्रीदेवी ने अपनी एंट्री साल 1978 में फिल्म “सोलवा सावन” से की, परंतु उन्हें सफलता 1983 में फिल्म “हिम्मतवाला” से मिली. इसके बाद उन्होंने कभी पीछे मुड़कर नहीं देखा और मशहूर फिल्मे मवाली, तोहफा, नया कदम, मकसद, मास्टरजी, नजराना. मिस्टर इंडिया, वक्त की आवाज, चांदनी आदि में मुख्य अभिनेत्री के रूप में काम किया. इसके अलावा इनकी कुछ फिल्मे व्यवसायिक रूप से भी बहुत सफल रही जिनमे सदमा, नागिन, चालबाज, लमहे, खुदा गवाह, गुमराह, लाडला, जुदाई आदि शामिल है.

बॉलीवुड में वापसी Comeback in Bollywood :

बोनी कपूर से शादी के बाद श्रीदेवी ने लम्बे समय के लिए फिल्मी दुनिया से सन्यास ले लिया और 15 साल बाद साल 2012  में फिल “इंग्लिश विंग्लिश” से हिंदी सिनेमा में पुनः कदम रखा. अपने बॉलीवुड से सन्यास के समय में श्रीदेवी ने छोटे पर्दे पर कुछ टाइम बिताया और साल 2004-2005 में मालिनी अइय्यर सीरियल में काम किया, साल 2004 में ही वे जीना इसी का नाम है में भी नजर आई. साल 2005 में वे एक टीवी शो काबूम में जज के रूप में भी शामिल हुई.

अंतिम फिल्म : बतौर मुख्य कलाकार श्री देवी जी ने मॉम फिल्म की जो कि 2017 मे आई थी. इसके बाद उन्होने शाहरुख खान की फिल्म ज़ीरो मे काम किया जो कि अभी तक पर्दे पर नहीं आई हैं और इस तरह ज़ीरो फिल्म के साथ श्री देवी जी के करियर को विराम मिलता हैं .

अवार्ड्स Awards :

श्रीदेवी को अपने फिल्मी सफर में कई अवार्ड्स मिले परंतु उन्हें सबसे बड़ा सम्मान भारत सरकार ने साल 2013 में “पदम श्री” के रूप में दिया. इसके अलावा उन्हें पहला अवार्ड बतौर बाल कलाकार 1977 में फिल्मफेयर स्पेशल अवार्ड – साउथ में फिल्म वयाथिनिल में उनके बेहतरीन अभिनय के लिए दिया गया.  इसके बाद साल 1982 में उन्हें उनकी एक तमिल फिल्म के लिए फिल्मफेयर बेस्ट एक्ट्रेस अवार्ड (तमिल) से सम्मानित किया गया. साल 1991 में पुनः तेलगु फिल्म के लिए उन्हें फिल्मफेयर बेस्ट एक्ट्रेस (तेलगु) से सम्मानित किया गया. साल 1990 में उन्हें उनकी हिंदी फिल्म चालबाज के लिए फिल्मफेयर बेस्ट एक्ट्रेस अवार्ड मिला. साल 2013 में उन्हें उनकी फिल्म नागिन और मिस्टर इंडिया के लिए फिल्मफेयर स्पेशल अवार्ड से सम्मानित किया गया.

Other Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *