ताज़ा खबर

सनराइजर्स हैदराबाद आईपीएल टीम की जानकारी | Sunrisers Hyderabad SRH Team History in IPL 2017 in hindi

Sunrisers Hyderabad (SRH) Team History in IPL 2017 in hindi सनराइजर्स हैदराबाद इंडियन प्रीमियर लीग के सशक्त क्रिकेट टीमों में एक है. ये अन्य आईपीएल टीमों की तरह ही एक फ्रैंचाइज़ी क्रिकेट टीम है. हैदराबाद डेक्कन चार्जर्स को आईपीएल से निकलने के बाद सन 2012 में इस टीम की स्थापना हुई. इस टीम को सन 2013 के प्ले ऑफ के दौरान देखा गया. सन 2016 में इस टीम ने रॉयल चलेंजेर्स को हराकर आईपीएल का ख़िताब अपने नाम कर लिया. इस समय ये टीम डेविड वार्नर की कप्तानी में अपना क्रिकेट खेल रही है, जिसके कोच टॉम मूडी है. टॉम मूडी ऑस्ट्रेलिया टीम के खिलाड़ी थे. इस टीम का घरेलु मैदान राजीव गाँधी अंतर्राष्ट्रीय क्रिकेट स्टेडियम है.

Sunrisers Hyderabad SRH Team Squad

सनराइजर्स हैदराबाद का इतिहास (Sunrisers Hyderabad team history)

आईपीएल शुरू होने के साथ लीग में हैदराबाद का प्रतिनिधित्व डेक्कन चार्जर्स करती थी, किन्तु सन 2012 में इसकी जगह पर एक नए टीम का गठन हुआ. जिसका नाम सनराइजर्स हैदराबाद था. इस टीम ने डेक्कन चार्जेज के 20 खिलाडियों को ही अपनी टीम में शामिल किया. इस टीम की घोषणा 18 दिसम्बर 2012 को चेन्नई में की गयी. इस टीम के सभी मालिकाना अधिकार सन टीवी नेटवर्क के द्वारा ख़रीदे गये.

सनराइजर्स हैदराबाद सन 2013 के आईपीएल में (Sunrisers Hyderabad team 2013)

साल 2013 में होने वाले मैच में इस टीम की कप्तानी कुमार संगक्कारा के हिस्से में आई. उन्होंने 9 मैचों में इस कप्तानी की जिम्मेवारी संभाली और उसके बाद बाक़ी 7 मैचों के साथ एलिमिनाटर मैचों मे कैमरन वाइट ने इस जिम्मेवारी को पूरा किया. इस साल टीम प्ले ऑफ तक तो पहुंची किन्तु उसके बाद 22 मई 2013 में फ़िरोज़ शाह कोटला मैदान में राजस्थान रॉयल्स के हाथों 4 विकेट से पराजित होने के बाद टूर्नामेंट से बाहर हो गयी.

सनराइजर्स हैदराबाद सन 2014 के आईपीएल में (Sunrisers Hyderabad team 2014)

इस साल पुणे वारियर्स किसी कारणवश आईपीएल में भाग नहीं ले पायी और टूर्नामेंट में केवल 8 टीमें ही थी. इस साल इस टीम में दो बहुत अच्छे खिलाडी जुड़े. ये दो खिलाडी हैं डेल स्टें और शिखर धवन. इन दो खिलाड़ियों के आमद से इस टीम को रिटेंशन के लिए 380 मिलियन रूपए लगाने की ज़रुरत पड़ी. शिखर धवन इस टीम के कप्तान के रूप में नियुक्त हुए और डैरेन सैमी को उपकप्तान पद संभालना पड़ा. इस साल भारत में लोकसभा चुनाव भी थे. अतः इस लीग के कुछ मैच देश के बाहर यूएई में भी खेले गये. शुरूआती 20 मैच भी वहीँ खेले गये, उसके बाद सारे मैच देश में खेले गये. इस साल ये टीम छठवें स्थान पर आकर रह गयी. टीम ने 6 मैचों में अपनी जीत और 8 मैच गंवाने के साथ प्ले ऑफ में पहुँचने से चूक गयी. इस साल 10 मैचों में शिखर धवन ने और सैमी ने बाक़ी 4 मैचों में टीम का नेतृत्व.

सनराइजर्स हैदराबाद सन 2015 के आईपीएल में (Sunrisers Hyderabad team 2015)

इस साल इस टीम में पिछली टीम के शिखर धवन, आशीष रेड्डी, भुवनेश्वर कुमार, देल स्टेन, डेविड वार्नर, इशांत शर्मा, कर्ण शर्मा, नमन ओझा आदि खिलाडी बने रहे, जबकि आरोन फिंच, अमित मिश्रा, इरफ़ान पठान, जैसन होल्डर, ब्रेंडन टेलर, डैरेन सैमी मनप्रीत जुनेजा आदि को टीम से रिहा कर दिया गया. इसके अतिरिक्त रवि बोपारा, एओं मॉर्गन, हनुमा विहारी, केन विलियमसन ट्रेंट बौल्ट, सिद्धार्थ कौल, केविन पीटरसन, प्रवीण कुमार को टीम में शामिल किया गया. इस सीजन के लिए डेविड वार्नर को टीम का कप्तान नियुक्त किया गया, जिन्होंने सनराइजर्स के सारे मैच का नेतृत्व बहुत अच्छे से किया. गेंदबाज़ी के लिए मुत्थैया मुरलीथरण को इस टीम का कोच नियुक्त किया गया. इस साल भी ये टीम लीग के छठवें स्थान पर 7 जीत और 7 हार के साथ रह गयी. 

सनराइजर्स हैदराबाद सन 2016 के आईपीएल में (Sunrisers Hyderabad team 2016)

ये साल इस टीम के लिए बहुत बेहतर साबित हुआ. टीम में बदलाव की बात की जाये तो डेल स्टेन, केविन पीटरसन, इशांत शर्मा, परवीन कुमार, चामाँ मिलिंद, हनुमा विहारी, रवि बोपार, केएल राहुल आदि को हटा कर उनकी जगह पर युवराज सिंह, आशीष नेहरा, बेन कत्टिंग, दीपक हूडा, मुस्ताफिजुर रहमान, आदित्य तारे, बरिंदर सरन, विजय शंकर को टीम में शामिल किया गया. बाक़ी खिलाड़ी अपनी जगह पर बने रहे. इस सीजन में इस टीम ने बहुत ही अच्छी क्रिकेट खेली तथा 11 जीत और 6 हार के साथ टीम ने इस साल का आईपीएल ख़िताब अपने नाम कर लिया.

सनराइजर्स हैदराबाद आईपीएल टीम के बारे में जानकारी (Sunrisers Hyderabad team in IPL 2017 in hindi)

इस साल 450 मिलियन रूपए खर्च करके ये टीम फिर से आईपीएल खेल के लिए मैदान में उतरी है, जिसमे टीम ने अपने 17 खिलाडियों को चुना है. पिछली साल की जीत के साथ ये टीम पूरे जोश के साथ क्रिकेट खेलने वाली है, और बाक़ी टीम को ज़बर्दस्त टक्कर देना चाहती है. इस साल इस टीम के कोच पुनः टॉम मूडी हैं और उम्मीद की जा रही है कि डेविड वार्नर ही इस साल भी इस टीम के कप्तान रहेंगे. इस टीम में इस साल पुनः कुछ नए खिलाडी जुड़े हैं, जिनमे दक्षिण अफ्रीका के बेहतरीन गेंदबाज़ इमरान ताहिर भी शामिल हैं. इस साल इस टीम के कई मुकाबले गुजरात लायंस के साथ देखने को मिल सकते हैं.

सनराइजर्स हैदराबाद टीम के खिलाड़ी (Sunrisers Hyderabad team players)

इससे पहले कि इस साल इस टीम में खेलने वाले खिलाडियों का नाम बताया जाए, इस टीम के खिलाडियों की टीम से संलग्न कुछ दिलचस्प बातें बतानी ज़रूरी है.

  • शिखर धवन इस टीम के सबसे महंगे खिलाड़ी हुए हैं, जिन्होंने पिछले आईपीएल मे 53 के औसत से कुल 501 रन बनाए थे.
  • युवराज सिंह ने इस साल भी टीम में अपनी जगह बरक़रार रखी है, जिससे उनका क्रिकेट करियर आगे भी बहुत अच्छे से चलता रहेगा. ये भारत के 300 से भी अधिक मैच खेल चुके हैं और एकदिवसीय खेलों का बहुत ही अच्छा अनुभव है.
  • 21 वर्षीय दीपक हूडा को इस टीम में आने वाले समय के लिए एक बेहतर खिलाड़ी के रूप में देखा जा रहा है. दीपक ऑल राउंडर खिलाड़ी हैं, जो राईट आर्म ऑफ़ ब्रेक स्टाइल से गेंदबाजी करते हैं. इन्होने 2016 -2017 में होने वाले रणजी ट्रोफी बरौदा की तरफ से खेलते हुए अपना पहला डबल शतक पूरा किया.

सनराइजर्स हैदराबाद तात्कालिक टीम के कप्तान (Sunrisers Hyderabad team captain)

ऑस्ट्रेलिया के खिलाडी डेविड वार्नर तीसरे साल इस टीम की कप्तानी का कमान सँभालने वाले हैं. ये पहले ऑस्ट्रेलियाई खिलाड़ी हैं, जो इस मक़ाम तक पहुँचने में सफ़ल हुये है. इन्होने ऑस्ट्रेलिया के लिए 60 टेस्ट मैचों में 5200 से अधिक रन बनाया है.

सनराइजर्स हैदराबाद तात्कालिक टीम के खिलाड़ी (Sunrisers Hyderabad team players 2017)

नीचे उन सभी खिलाडियों के नाम दिए जा रहे हैं जो इस साल भी टीम में अपनी जगह बनाए हुए हैं, और साथ ही उन लोगों के नाम जो इस टीम मे इस साल शामिल हुए हैं-

पुराने खिलाड़ी विशेषता
केन विलियमसन दांये हाथ का बल्लेबाज़
शिखर धवन बांये हाथ का बल्लेबाज़
डेविड वार्नर बांये हाथ का बल्लेबाज़
रिक्की भुई दांये हाथ का बल्लेबाज़
मोइसेस हेनरिक बल्लेबाज़ / तेज़ गेंदबाज़
युवराज सिंह बल्लेबाज़ / स्लो ऑर्थोडॉक्स गेंदबाज़
दीपक हूडा बल्लेबाज़ / ऑफ़ ब्रेक गेंदबाज़
विपुल शर्मा बल्लेबाज़/ स्लो ऑर्थोडॉक्स
बेन कटिंग बल्लेबाज़ / तेज़ गेंदबाज़
विजय शंकर बल्लेबाज़/ तेज़ गेंदबाज़
सिद्धार्थ कौल मीडियम फ़ास्ट गेंदबाज़
नमन ओझा बल्लेबाज़/ विकेट कीपर
अभिमन्यु मिथुन मीडियम फ़ास्ट गेंदबाज़
भुवनेश्वर कुमार मीडियम फ़ास्ट गेंदबाज़
बरिंदर सरन मीडियम फ़ास्ट गेंदबाज़
मुस्ताफिजुर रहमान मीडियम फ़ास्ट
नये खिलाड़ी  
तन्मय अगरवाल दांये हाथ का बल्लेबाज़
मोहम्मद नबी बल्लेबाज़ / ऑफ   ब्रेक गेंदबाज़
एकलव्य द्विवेदी बल्लेबाज़/ विकेट कीपर
बेन लाफलीन मीडियम फ़ास्ट गेंदबाज़
प्रवीण ताम्बे लेग ब्रेक गेंदबाज़
मोहम्मद सिराज मीडियम फ़ास्ट गेंदबाज
राशिद खान लेग ब्रेक गेंदबाज़
क्रिस जॉर्डन मीडियम फ़ास्ट गेंदबाज़

सनराइजर्स हैदराबाद टीम लोगो और टीम की पहचान (Sunrisers Hyderabad team logo)

इस टीम में लोगो में एक चील उगते हुए सूरज के समान दिया गया है. इस लोगो में सूरज इस टीम की फ्रैंचाइज़ी सन टीवी के लिए प्रयोग होता है. इस लोगो में नारंगी और चमकीले लाल रंग का इस्तेमाल किया गया है. ये टीम आईपीएल के भीड़ इकट्ठे करने वाले टीमों में एक है. हैदराबाद में इस टीम का मैच होने पर शहर में उत्सव का महौल हो जाता है, और घरेलु मैदान में बहुत ही ज्यादा भीड़ हो जाती है.

सनराइजर्स हैदराबाद टीम के ओनर (Sunrisers Hyderabad team owner)

इस टीम का नाम इस टीम के ओनरशिप से ही आता है. कलानिथी मरण जो कि सन ग्रुप के हेड हैं, इस टीम के ओनर भी हैं. ये भारत के सबसे धनि लोगों में शुमार रखते हैं और देश की मीडिया की इनमें काफ़ी दिलचस्पी रहती है. सन ग्रुप देश के मीडिया में बहुत ही बड़ा नाम है. ये सन नेटवर्क, सूर्यन एएम तमिल रेडियो चैनल, रेड एफ़एम, सन पिक्चर्स तथा स्पाइस जेट में भी इस ग्रोप का शेयर मौजूद है. पैसे की कमी न होने के कारण टीम को किसी भी तरह की आर्थिक दिक्क़तों का सामना नहीं करना पड़ता है.

सनराइजर्स हैदराबाद टीम की विशेष बातें (Sunrisers Hyderabad team facts)

  • जहाँ एक तरफ आईपीएल की बाक़ी टीम आईपीएल ऑक्शन में दिमाग में पैसे की बात लेकर चलती है, वहीँ सनराइर्स बैटिंग के समय एक ख़ास नीति के तहत खिलाडियों का चयन और उन पर पैसे लगाती है.
  • इस नीति के तहत ओनर अपने बेहतर खिलाडियों के साथ अधिक विकसित कॉन्ट्रैक्ट बनाने की कोशिश करता है. इस तरह से उन खिलाडियों को ये टीम नीलामी के दौरान खोने से बच जाती है. इस नीति की सफलता पर टीम को हर ऑक्शन के लिए अधिक दबाव लेने की आवश्यकता नहीं होती है.
  • इस टीम ने अपने खेमे में कई बेहतरीन खिलाड़ियों को शामिल कर रखा है. रणजी ट्रोफी के खिलाडियों को ध्यान में रहते हुए दीपक पुनिया को टीम में काफ़ी अच्छी जगह मिली है. विदेशी खिलाडियों में भी जाने माने नाम केविन पीटरसन, जे पी ड्यूमिनी आदि खिलाडियों को अपने टीम में शामिल किया है.

सनराइजर्स हैदराबाद टीम की जर्सी (Sunrisers Hyderabad team jersey)

इस साल सनराइर्स हैदराबाद की जर्सी में कुछ परिवर्तन आयें हैं. इस टीम की जर्सी का रंग नारंगी और काला है, जिसे इस साल ऐडीडस बना रहा है. इससे पहले इस टीम की जर्सी TYKA और प्यूमा बना चुकी है. एडिडास द्वारा बनाए जा रहे जर्सी का रंग नारंगी फेड इफ़ेक्ट के साथ है. जर्सी के साइड के हिस्से गहरे काले रंग का होगा. huawie इस टीम की जर्सी स्पोंसर कर रहा है, जो एक चीनी कम्पनी है. ये कम्पनी मोबाइल, टीवी आदि टेक्नोलॉजी चीज़े बनाती है.

सनराइजर्स हैदराबाद टीम के अन्य रिकॉर्ड (Sunrisers Hyderabad team record)

इस टीम का सफ़र पिछले चार सालों में काफ़ी उतार चढाव भरा रहा है. 2013 में इसका आंकड़ा 10- 7 का था, जो 2014 में 6- 8 का हो गया. सन 2011 में इसका सबसे अच्छा स्कोर रहा. इस साल इस टीम ने 11- 6 के आंकड़े से आईपीएल का ख़िताब अपने नाम कर लिया. चैम्पियन लीग में ये टीम सिर्फ 2013 में भाग ले सकी, जिसमे इस टीम की जीत और हार का आंकड़ा 3-3 का रहा. इस साल के इस मुकाबले में इस टीम ने कन्दुर्ता मरूंस, त्रिनिदाद और टोबागो को हराया था. सन 2014 में इस टीम ने फिर से चैंपियन लीग में जाने की कोशिश की, किन्तु असफल रही. सन 2015 से चैम्पियन लीग बंद है, और भविष्य में कब शुरू होगी इसकी कोई खबर नहीं है.

सनराइजर्स हैदराबाद टीम का घरेलु मैदान (Sunrisers Hyderabad team ground)

इस टीम का घरेलु मैदान ग्रेटर हैदराबाद में स्थित राजीव गाँधी स्टेडियम है. इस स्टेडियम में 60,000 दर्शक एक साथ मौजूद हो कर मैच का आनंद उठा सकते हैं. इस स्टेडियम में रात्रि में होने वाले मैचों के लिए फ्लड लाइट की बहुत अच्छी व्यवस्था है. इस टीम के पास एक और घरेलु मैदान विशाखापट्टन्म में हैं, जिसे ACDA- VDCA क्रिकेट स्टेडियम के नाम से जाना जाता है. ये स्टेडियम हालाँकि बहुत छोटा है, जो राजीव गाँधी के कैपेसिटी का आधा है. सन 2015 में इस टीम के कुछ मैच इसी स्टेडियम में खेले गये थे.

सनराइजर्स हैदराबाद टीम का कोच (Sunrisers Hyderabad team coach)

टॉम मूडी, जो कि 90 के दशक में ऑस्ट्रेलिया के बहुत मशहूर खिलाड़ी रहे, इस टीम के लिए कोच का काम इस टीम के बनने से लेकर अभी तक कर रहे हैं. सन 2005 से 2007 तक ये श्रीलंका के टीम के लिए कोच रहे. जब श्रीलंका विश्वकप 2007 के लिए तैयार हो रही थी. इनके अलावा इस टीम के कोई अन्य कोच नही हैं, और किसी कोच के लिए लगातार इतने समय तक एक ही टीम के लिए कोच बने रहना अपने आप में गर्व की बात हैं.        

अन्य पढ़े :

Karnika

Karnika

कर्णिका दीपावली की एडिटर हैं इनकी रूचि हिंदी भाषा में हैं| यह दीपावली के लिए बहुत से विषयों पर लिखती हैं |यह दीपावली की SEO एक्सपर्ट हैं,इनके प्रयासों के कारण दीपावली एक सफल हिंदी वेबसाइट बनी हैं
Karnika

यह भी देखे

footballrules

फुटबॉल खेल का इतिहास व उसके नियम | Football history rules Facts in hindi

Football history rules in hindi फुटबॉल एक विश्वप्रसिद्ध खेल है. इसे कई देशों में बहुत …

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *