ताज़ा खबर

भारतीय सेना द्वारा हुआ सर्जिकल स्ट्राइक | Surgical Strike By Indian Army In Hindi

Surgical Strike By Indian Army In Hindi  भारत पाकिस्तान के रिश्तों के बारे में पूरी दुनिया जानती है. पाकिस्तान ने हमेशा भारत की दोस्ती का जबाब पीठ पीछे वार करके दिया है. पाकिस्तान ने हमेशा युद्ध विराम को तोड़ते हुए, अनोपचारिक रूप से सीमा पर घुसपैठ की. भारत ने कई बार इन बातों को नजरअंदाज किया. लेकिन वो कहते है न लातों के भूत बातों से नहीं मानते. पाकिस्तान ने 18 सितम्बर को उरी में एक बार फिर भारतीय सीमा पर घुसपैठ की, जिसमें कई जवान और भारतीय लोग मारे गए. इस अटैक के बाद भारत ने तुरंत कदम उठाने का फैसला किया और उसके बाद हुआ सर्जिकल स्ट्राइक.

ओपरेशन सर्जिकल स्ट्राइक
तारीख 28-29 सितम्बर 2016
किसके द्वारा भारतीय सेना
मारे गए लोग 40-50 आतंकबादी, 2 पाकिस्तानी सैनिक
उरी अटैक तारीख 18 सितम्बर 2016

उरी अटैक (Uri Attack) –

18 सितम्बर, 2016 को चार भारी हथियारों से लैस आतंकवादियों ने जम्मू कश्मीर के पास उरी गाँव में एक बड़ा हमला किया. कहते है कि कश्मीर में भारतीय सुरक्षा बलों पर हुआ ये हमला बहुत घातक था. इस घटक हमले की ज़िम्मेदारी किसी भी समूह ने नहीं ली, लेकिन शक उग्रवादी गुट जैश-ए-मोहम्मद पर है, कि इन्होने ही हमले की योजना बनाकर उसे अंजाम दिया है.

surgical-strike-by-indian-army

18 सितम्बर की सुबह 5:30 बजे 4 उग्रवादीयों ने LOC के पास भारतीय आर्मी के ब्रिगेड मुख्यालय, उरी में  हमला किया. कहते है 3 min में उन लोगों ने 17 ग्रेनेड फेंकें थे. इस बेस कैंप के टेंट में आग लग गई और जिसमें 17 जवान शहीद हो गए.  4 उग्रवादीयों और सेना के बीच 6 घंटों तक फायरिंग चलती रही, जिसके बाद चारों उग्रवादीयों को मार गिराया गया. इस अटैक में 17 जवान शहीद हुए, साथ ही 20-30 जवानों को गंभीर चोटें भी आई है.

उरी अटैक के बाद इसकी निंदा देश के हर नेता ने की. प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी जी ने कहा की भारत उरी अटैक को कभी नहीं भूलेगा. पाकिस्तान ने भारत के द्वारा लगाये गए आरोप को नकार दिया और कहा इसमें उनकी सेना का कोई हाथ नहीं है. इसके अलावा दुनिया के बहुत से देश इस अटैक में भारत के साथ खड़े रहे और पाकिस्तान की कड़ी निंदा कर रहे है. प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी जीवन परिचय यहाँ पढ़ें.

पाकिस्तान को उरी हमले का जबाब

उरी अटैक का बदला लेने और पाकिस्तान को सबक सिखाने के लिए भारत ने सर्जिकल स्ट्राइक किया. सबको यही लग रहा है, भारत ने अचानक कैसे ऐसी रणनीति बना ली. उरी हमले के बाद प्रधानमंत्री जब वार रूम में गए थे, उसी दिन से सर्जिकल स्ट्राइक की तैयारी शुरू हो गई थी. 10 दिन की तैयारी के बाद ये ओपरेशन हुआ. इस मीटिंग में ये निश्चय भी हो गया था, कि जब भारत ऐसा करेगा तो पाकिस्तान के रिएक्शन पर हमें क्या जबाब देना है.

उरी हमले के 11 दिन बाद 29 सितम्बर को भारतीय आर्मी के द्वारा पाकिस्तान के संदिग्ध उग्रवादियों के खिलाफ सर्जिकल स्ट्राइक किया. इसमें भारतीय सेना के 18 जवान कश्मीर के उस हिस्से में जहाँ पाकिस्तान की सेना तैनात है, हमला करते है. पाकिस्तान की तरफ से बढ़ती घुसपैठ के जबाब के लिए सर्जिकल स्ट्राइक जरुरी था. आतंकबादी लगातार LOC बॉर्डर को पार करने की कोशिश कर रहे थे, और जम्मू कश्मीर को अपना निशाना बनाये हुए थे. सर्जिकल स्ट्राइक ओपरेशन इस तरह के आतंकवादी हमलों से निपटने के लिए सबसे अच्छा विकल्प है.

सर्जिकल स्ट्राइक क्या होता है? (What is surgical strike )

  • सर्जिकल स्ट्राइक देश की किसी सेना द्वारा होती है, जो पूरी तरह गुप्त घटना होती है.
  • इसका उद्देश्य सामने वाले किसी दुश्मन या आतंकवादीयों के मुख्य ठिकानों में हमला करना है.
  • इसमें मुख्य ठिकानों पर ही हमला किया जाता है, और इस बात का ध्यान रखा जाता है कि वहां आस पास की सामाजिक बिल्डिंग, घरों एवं वहां रहने वाले आम नागरिकों पर इसका कोई असर न पड़े.
  • सर्जिकल स्ट्राइक की जानकारी सेना के मुख्य लोगों के पास ही होती है, और वे ही इस मिशन के लिए स्पेशल कमांडों का चुनाव करते है.
  • सर्जिकल स्ट्राइक के पहले सेना उस जगह के बारे में पुख्ता जानकारी इकट्ठी करती है, और फिर वह अटैक करती है.

भारतीय सेना द्वारा हुआ सर्जिकल स्ट्राइक (Surgical Strike By Indian Army In Hindi )–

  • ऑपरेशन 28-29 सितम्बर की मध्य रात्रि में हुआ था.
  • ऑपरेशन शुरुवात बुधवार 12:30 हुई थी, रिपोर्ट के अनुसार इसमें स्पेशल फ़ोर्स को बुलाया गया था. ये 48 घंटों तक बिना पानी के रह सकते है.
  • ये कमांडों के पास स्पेशल हथियार जो छोटे एवं हल्के थे, लेकिन हेवी फायरिंग करते थे.
  • कमांडो को हेलीकाप्टर के द्वारा LOC में उतारा गया, जिसके बाद वे भारत के उस पार पाकिस्तान गए.
  • जानकारी के अनुसार भारतीय कमांडो सर्जिकल स्ट्राइक ओपरेशन को करने के लिए, LOC में तीन किलोमीटर अंदर जाते है. 2:30 बजे के पास कमांडों टारगेट तक पहुँचते है.
  • ये 3 किलोमीटर का सफर बहुत कठिन था, जिसमें कमांडों कीचड, लैंडमाइंस को पार करके मुश्किल से पहुँचते है.
  • इस रूट पर कुछ कमांडों बैकअप के लिए भी थे, जो किसी मुसीबत में तुरंत काम करने लगते.
  • पाकिस्तान की तरफ LOC में भिम्बर, हॉटस्प्रिंग, केल एंड लिपा सेक्टर में स्ट्राइक ऑपरेशन किया गया.
  • वह स्थान 500 मीटर का था, जो LOC से 2 किलोमीटर की दुरी पर था.
  • इस इलाके में 11-12 कैंप है, जिसमें से 7 को टारगेट किया गया और 7 आतंकी लांच पैड सर्जिकल स्ट्राइक के दौरान नष्ट हो गए थे.
  • 38 आतंकबादी और 2 पाकिस्तान सेना के जवान इस ऑपरेशन में मारे गए. कोई भारतीय इस ओपरेशन में हताहत नहीं हुआ. मारे गए लोगों में आतंकवादी, उनके गाइड और संचालक शामिल थे. वैसे कहा जा रहा है इनकी सेना 70 से भी ज्यादा हो सकती है.
  • यह ओपरेशन रात 4:30 बजे ख़त्म हुआ. जिसके बाद भारतीय कमांडो हेलीकाप्टर में वापस अपनी सीमा पर आ गए.
  • इस पुरे ओपरेशन की विडियो रिकॉर्डिंग हुई है. कमांडो के हेलमेट में कैमरा लगा था, जिससे मोनिटरिंग भी हो रही थी.

सर्जिकल स्ट्राइक का मतलब युद्ध नहीं होता –

सर्जिकल स्ट्राइक सैन्य अभियान होते है, जिसमें सेना के जवान दुश्मनों और उनके स्थान को लक्ष्य बनाकर उसे नष्ट करते है, और वापस अपनी पोजीशन में आ जाते है. ये ओपरेशन बहुत तेजी से होते है, जिसे करते समय ध्यान रखा जाता है कि आम जनता को नुकसान कम से कम हो.

सर्जिकल स्ट्राइक का खुलासा –

सर्जिकल स्ट्राइक ओपरेशन के 8 घंटे बाद DGMO ने प्रेस कांफ्रेस की और देश के सामने इस ओपरेशन का खुलासा किया. इसके बाद हर भारतीय का सीना गर्व से चौड़ा हो गया, और सबने सेना के इस अभियान की खूब सराहना की.

पाकिस्तान में तो मानों इसके बाद हडकंप ही मच गई. पाकिस्तान के प्रधानमंत्री नवाज शरीफ ने सर्जिकल स्ट्राइक ओपरेशन के दावे को पहले स्वीकारा फिर निंदा की, कुछ समय बाद सेना के दबाब के चलते ख़ारिज कर दिया. उनका कहना है कि भारत ने बॉर्डर पार की और फायरिंग शुरू कर दी, जिसमें 2 पाकिस्तानी सैनिक मारे गए और 9 घायल हुए. पाकिस्तान ने इस हमले को अकारण बताया है और कहा है कि ये नग्न आक्रामकता को दर्शाता है, साथ ही भारत को चेतावनी देते हुए कहा है कि वे सेना को इस हमले का जबाब जरुर देंगें. कुछ भारतीय मीडिया कह रही है कि भारतीय सेना सीमा पार कर 2-3 किलोमीटर पाकिस्तान की तरफ गई थी, लेकिन भारतीय सेना ने कुछ नहीं बोला है कि वे सीमा पार गए थे, या उन्होंने सीमा से ही फायरिंग शुरू कर दी थी. पाकिस्तानी जानकारों ने ये भी कहा है कि फायरिंग दोनों तरफ से हुई जिसमें 8-14 भारतीय जवान भी मारे गए और 1 को बंदी भी बना लिया गया है.

पाकिस्तान के रिएक्शन के बाद, पहले से तैयार भारत ने पाकिस्तान की सीमा के पास के 10 किलोमीटर तक के इलाके खाली करा लिए है. भारतीय सेना ने बहुत से जवानों की छुट्टियाँ भी रद्द कर दी. पूरी भारत-पाकिस्तान की सीमा पर चौकसी चौकंदी कर दी गई है. इस ऑपरेशन के बाद देश की सभी पार्टियाँ एकजुट होकर पाकिस्तान के खिलाफ खड़ी हुई है. भारत के रक्षामंत्री मनोहर परिरकर कहते है कि पाकिस्तान की हालत सर्जरी के बाद बेहोश रोगी की तरह है, जिसे मालूम नहीं है कि उसके साथ क्या हुआ. पाकिस्तान सर्जिकल ओपरेशन के दो दिन बाद भी बेहोश पड़ा है.

सर्जिकल स्ट्राइक के बारे में दुसरे देश कुछ भी भारत के खिलाफ नहीं बोल रहे है. अभी ये समय है कि पाकिस्तान अलग थलग होकर खड़ा है. दक्षिण एशिया के सभी देश भारत के साथ खड़े है, यहाँ तक कि मुस्लिम देश भी पाकिस्तान के खिलाफ है, उनका कहना है कि पाकिस्तान अपने कामों से मुस्लिम समुदाय का नाम ख़राब कर रहा है. 

सार्क सम्मलेन रद्द –

उड़ी हमले के बाद भारत ने नवम्बर में पाकिस्तान में होने वाले सार्क सम्मलेन में हिस्सा लेने से इंकार दिया. इसके साथ ही बांग्लादेश, अफगानिस्तान और भूटान ने भी सार्क सम्मलेन का बहिष्कार कर दिया है.

भारत में पाकिस्तानी सीरियल पर रोक –

भारत में टीवी पर आने वाले पाकिस्तानी सीरियल पर, चैनल के निर्माता ने रोक लगा दी है. पाकिस्तान के बढ़ते हमलों और कूटनीति से भारत हमेशा परेशान रहा है. भारत में मौजूद बहुत से पाकिस्तानी कलाकारों का भी भारत में विरोध हो रहा है, और उन्हें अपने देश जाने को कहा जा रहा है.

वहां पाकिस्तान ने भी भारतीय सीरियल, टीवी चैनलों पर रोक लगा दी है. पकिस्तान मीडिया अधिकारी ने कहा है कि 15 अक्टूबर तक अगर सब ये नियम नहीं मानते है तो फिर उसके बाद कड़ी कारवाई होगी. पाकिस्तान में भारतीय फ़िल्में पहले से ही बैन है.

अन्य पढ़े:

Vibhuti
Follow me

Vibhuti

विभूति दीपावली वेबसाइट की एक अच्छी लेखिका है| जिनकी विशेष रूचि मनोरंजन, सेहत और सुन्दरता के बारे मे लिखने मे है| परन्तु साईट के लिए वे सभी विषयों मे लिखती है|
Vibhuti
Follow me

यह भी देखे

us drop bomb in afghanistan

अफगानिस्तान पर अमेरिका द्वारा गिराया गया बम | US Drops Non Nuclear Bomb GBU 43 in Afghanistan in hindi

US Drops Largest Non Nuclear Bomb GBU-43 in Afghanistan in hindi संयुक्त राष्ट्र अमेरिका ने अफ़ग़ानिस्तान …

One comment

  1. very nice to surgical stirk
    I am so reading
    your nice khani

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *