ताज़ा खबर

आधार कार्ड को बैंक खाते से कैसे जोड़ें | How to link bank account with Aadhaar card in hindi

How to link bank account with Aadhaar card in hindi भारत सरकार धीरे धीरे आधार कार्ड को बैंक से लिंक अप करना अनिवार्य कर रही है, जिससे सरकार को अपनी योजनाओं को लागू करने में आसानी हो. सरकार भारतीय नागरिकों को उनका आधार संख्या भी अपने बैंक खाते से जोड़ने की बात कह रही है, जिससे किसी योजना के तहत मिलने वाली सब्सिडी ग्राहक के खाते तक आसानी से पहुंचाई जा सके. किसी भी बैंक का ग्राहक अपने खाते से अपना आधार संख्या लिंक करवा सकता है.

आधार कार्ड को बैंक खाते से कैसे लिंक करें (How to link bank account with Aadhaar card in hindi)

किसी बैंक का ग्राहक अपने खाते से आधार कार्ड को ऑनलाइन या ऑफलाइन किसी भी तरह से संलग्न कर सकता है.

Aadhar Card

आधार कार्ड को बैंक खाते से ऑनलाइन लिंक कैसे करें (How to link bank account with Aadhaar card online)

अपने आधार कार्ड को ऑनलाइन तरीक़े से बैंक के खाते से जोड़ने के लिए आप नीचे दिए गये सुझावों पर अमल कर सकते हैं.

  • ऑनलाइन आधार लिंक अप करने के लिए ग्राहक के पास ऑनलाइन बैंकिंग की सुविधा होनी अति आवश्यक है. ग्राहक सर्वप्रथम अपने बैंक के ऑफिसियल वेबपोर्टल पर जाकर लॉग इन करें.
  • लॉग इन कर लेने के बाद बैंक के ऑफिसियल वेब पेज पर ‘अपडेट आधार कार्ड डिटेल’ या ‘आधार कार्ड सीडिंग’ के विकल्प पर जाकर क्लिक करें. इस पर क्लिक करने के बाद एक नया वेब पेज खुल जाता है.
  • नए पेज मे आधार कार्ड सम्बन्धी सभी जानकारियाँ भरनी होती हैं. अतः लॉग इन के समय आधार कार्ड अपने सामने रखना बहुत ज़रूरी है. आधार सम्बन्धी सभी जानकारियों को इस पेज में भर देने के बाद ‘सबमिट’ पर जाकर क्लिक करें.
  • एक बार सबमिट कर देने के बाद आधार की सारी जानकारी बैंक के डेटाबेस में जमा हो जाती है. इसके बाद बैंक जमा किये गए डिटेल का पुष्टिकरण करता है. पुष्टिकरण की जानकारी ग्राहक को उसके द्वारा बैंक में दिए गये मोबाइल नंबर या ईमेल एड्रेस पर भेज दी जाती है.
  • बैंक ऑफ़ इंडिया, स्टेट बैंक ऑफ़ इंडिया, इलाहाबाद बैंक, इंडियन बैंक, यूको बैंक, सिटी बैंक, कानारा बैंक, विजया बैंक आदि ऐसे कई बैंक के ग्राहक अपने खाते से अपने आधार का संलग्न कर सकते हैं.

आधार कार्ड को बैंक खाते से ऑफलाइन लिंक कैसे करें (How to link bank account with Aadhaar card offline)

जो ग्राहक इन्टरनेट बैंकिंग की सुविधा का इस्तेमाल नहीं करते वे भी बहुत आसानी से ऑफलाइन की सहायता से अपने आधार को अपने बैंक के खाते से संलग्न कर सकते हैं. इसके लिए नीचे दिए गये बिन्दुओं पर ध्यान दें.

  • सबसे पहले अपने बैंक से या किसी सरकारी वेबसाइट से आधार कार्ड और बैंक लिंकिंग फॉर्म प्राप्त कर लें. इसके लिए दिए गये इस लिंक पर पर भी विजिट कर सकते हैं. http://www.lpgsubsidy.in/wp-content/uploads/2015/01/formpdf
  • फॉर्म डाउनलोड कर लेने के बाद उसको किसी साइबर कैफ़े से प्रिंट करा लें, और पूरे फॉर्म को एक बार गौर से पढ़ लें. ये फॉर्म सभी बैंकों के लिए एक ही है.
  • इसके बाद फॉर्म में दिये गये रिक्त स्थानों को एक बार सावधानी से भरे.
  • इसमें आपके बैंक का नाम, बैंक की शाखा, बैंक अकाउंट नंबर, आधार संख्या अदि भरने होंगे.
  • सभी डिटेल भर देने के बाद इस आवेदन के साथ अपने आधार का एक प्रति लिपि इसके साथ रखें.
  • इसके बाद अपने बैंक के कर्मचारी के पास इस आवेदन को जमा कर दें. जमा करते समय कर्मचारी ओरिजिनल आधार कार्ड की मांग कर सकता है. अतः बैंक जाते समय इसे अपने साथ रखें.
  • बैंक आपके द्वारा जमा किये गये आवेदन का अपनी तरफ से पुष्टि करेगा और एक बार पुष्टिकरण हो जाने पर आप को बता दिया जाएगा. इस पुष्टिकरण में कुछ समय भी लग सकता है और आपको किसी अन्य दिन आने को कहा जा सकता है.

आधार कार्ड को बैंक से संलग्न करने से लाभ (Benefits of linking Aadhaar card to bank account)

क्योंकि ये सरकार द्वारा दिया गया सुझाव है अतः आधार कार्ड को बैंक खाते से संलग्न करने के कई लाभ हैं. अपने आधार से अपना खाता संलग्न कर लेने पर ग्राहक को निम्न फायदे होते हैं

ग्राहक को लाभ इसका सबसे बड़ा लाभ ग्राहक को ये होता है कि सरकार द्वारा निर्धारित मानव कल्याण योजनाओं और सब्सिडियों का लाभ ग्राहक तक सीधे पहुँच जाता है. ये योजनाएं निम्न लिखित हैं .

  • डीबीटीएल : डीबीटीएल (डायरेक्ट बेनिफिटस ट्रान्सफर) स्कीम की सहायता से सरकार, ग्राहकों के बैंक खाते में एलपीजी की सब्सिडी से बचा पैसा पहुँचा देती है.
  • रोजमर्रा के सामान में सब्सिडी : सरकार नागरिकों को रोज़मर्रा के कई सामान मसलन केरोसन तेल, चीनी, चावल, दाल आदि कई ऐसे सामानों पर समय समय पर सब्सिडी देती है. आधार का लिंक अप बैंक अकाउंट से होने पर ये सब्सिडी ग्राहकों को मिल सकती है.
  • मनरेगा : मनरेगा के तहत मिलने वाली आर्थिक सुविधा भी सरकार मनरेगा के अंतर्गत काम करने वालों तक सीधे सीधे पहुँच सकेगी.
  • स्कॉलर शिप : सरकार शिक्षा को बढ़ावा देने के लिए निरंतर प्रयासरत है. इसके लिए सरकार ने कई तरह के स्कॉलर शिप की भी तैयारी कर रखी है. यदि छात्रों का बैंक अकाउंट उनके आधार से संलग्न हो तो स्कॉलरशिप मिलने में बेहद आसानी हो जाएगी. ये स्कॉलरशिप कुछ चुने गये राज्यों के विद्यार्थियों को दिया जा रह है.
  • देश व्यापी मुहीम : ये एक देश व्यापी मुहीम है. नागरिक यदि एक स्थान से दुसरे स्थान पर जाता है तो उस स्थान के बैंक में आसानी से एक नया बैंक अकाउंट बनवा सकता है.

सरकार को लाभ : इससे सरकार को भी लाभ मिलता है जोकि इस प्रकार है –

  • यदि भारत के सभी नागरिक इसका पालन करें तो इससे सरकार को जो फायदा पहुंचेगा वो पुनः नये रूप में जनता तक आ सकेगा.
  • सबसे बड़ी बात यह है कि किसी भी योजना के तहत बिचौलिए कम होंगे और सरकार सही लाभार्थी तक सब्सिडी पहुँचा पाएगी.
  • आधार न होने पर पहले ये सारे लाभ सही लाभार्थी न उठाकर अन्य लोग किसी तरह का डुप्लीकेट पहचान पत्र बना कर उठा लेते थे, जिस वजह से ग़रीब और लाचार लोगों तक सरकार द्वारा दी जा रही सुविधाओं का लाभ नहीं पहुँच पा रहा था. आधार की सहायता से इस भ्रष्टाचार में काफ़ी कमी आई है.

आधार कार्ड से लिंक की सुविधा देने वाले बैंक (List of banks for Aadhar card linking)

नीचे उन सभी बैंकों के नाम दिए जा रहे हैं, जो अपने ग्राहकों को आधार संलग्न करने की अनुमति देते हैं –

  बैंक का नाम 
1 आईसीआईसीआई बैंक
2 एक्सिस बैंक
3 स्टेट बैंक ऑफ़ इंडिया
4 एचडीएफसी बैंक
5 यूनाइटेड बैंक ऑफ़ इंडिया
6 देना बैंक
7 विजया बैंक
8 बैंक ऑफ़ महाराष्ट्र
9 कारपोरेशन बैंक
10 आंध्र बैंक
11 इंडियन ओवरसीज बैंक
12 ओरिएण्टल बैंक ऑफ़ कॉमर्स
13 इलाहाबाद बैंक
14 यूको बैंक
15 इंडियन बैंक
16 बैंक ऑफ़ इंडिया
17 सिंडिकेट बैंक
18 यूनियन बैंक ऑफ़ इंडिया
19 केनेरा बैंक

अन्य सम्बंधित आर्टिकल पढ़े:

Karnika

Karnika

कर्णिका दीपावली की एडिटर हैं इनकी रूचि हिंदी भाषा में हैं| यह दीपावली के लिए बहुत से विषयों पर लिखती हैं |यह दीपावली की SEO एक्सपर्ट हैं,इनके प्रयासों के कारण दीपावली एक सफल हिंदी वेबसाइट बनी हैं
Karnika

यह भी देखे

udyog aadhar

उद्योग आधार का रजिस्‍ट्रेशन व लाभ की जानकारी | Udyog Aadhaar registration document benefits information in hindi

Udyog Aadhaar registration document benefits information in hindi भारत के प्रधानमंत्री सभी तबके के लोगों …

3 comments

  1. mahesh kumar meena

    Adar card ke number bank se jodne hai

  2. aadhar Nambar enter bank account

  3. Thank’s to inform me.

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *