ताज़ा खबर

U19 क्रिकेट कप की विजेता टीमें और रनर अप टीमों की जानकारी | List of under 19 cricket world cup winners and runners up in hindi)

U19 कप की विजेता टीमें और रनर अप टीमों की जानकारी | List of under 19 cricket world cup winners and runners up in hindi)

एक कामयाब क्रिकेटर बनने के पीछे कई सालों की मेहनत और लगन जुड़ी होती है. कम आयु में ही बच्चे क्रिकेटर बनने का सपना देख लेते हैं और अपने इस सपने को पूरा करने में लग जाता हैं. वहीं अपने देश की क्रिकेट टीम का हिस्सा बनने के लिए उन्हें कई तरह के नेशनल लेवल के टूर्नामेंट खेलने पड़ते हैं. इन टूर्नामेंट में अच्छा प्रदर्शन करने वाले खिलाड़ियों को भारत की अंडर-19 टीम के लिए चुना जाता है. जिसके बाद इन खिलाड़ियों को अंतर्राष्ट्रीय क्रिकेट काउंसिल (आईसीसी) द्वारा आयोजित किए जाने वाले मुकाबलों में भेजा जाता है.

अंतर्राष्ट्रीय क्रिकेट काउंसिल (आईसीसी) जिस तरह वर्ल्ड कप का आयोजन करती है, ठीक उसी तरह अंडर-19 क्रिकेट वर्ल्ड कप का भी आयोजन आईसीसी द्वारा किया जाता है. जिसमें हिस्सा लेने के लिए कई देशों की टीमें आती हैं. वहीं इस मुकाबले में अच्छा प्रदर्शन करने वाले खिलाड़ियों को उनके देश के क्रिकेट बोर्ड द्वारा टीम के लिए चुना भी जाता है. इस वक्त की मौजूद भारतीय टीम में भी ऐसे कई खिलाड़ी हैं, जिन्होंने भारत की अंडर-19 क्रिकेट टीम में अपने शानदार प्रदर्शन करने के चलते भारतीय क्रिकेट टीम में अपनी जगह बनाई है. इन खिलाड़ियों की सूची में विराट कोहली, हरभजन सिंह, सहवाग और युवराज सिंह जैसे खिलाडियों का नाम शामिल हैं.

Under-19 Cricket World Cup

वहीं क्या है अंडर-19 क्रिकेट वर्ल्ड कप और इस वक्त न्यूजीलैंड में हो रहे इस कप में कौन-कौन सी टीमें भाग ले रही हैं, इसकी जानकारी आपको इस लेख में दी गई है.

अंडर-19 क्रिकेट वर्ल्ड कप का आयोजन (u19 world cup 2018 teams)

अंडर-19 क्रिकेट वर्ल्ड कप का आयोजन हर दो साल में किया जाता है. इस वर्ल्ड कप में भी वो सारी टीमें हिस्सा लेती हैं, जो कि चार साल में होने वाले क्रिकेट वर्ल्ड कप में हिस्सा लेती हैं. वहीं केन्या, कनाडा और पापुआ न्यू गिनी जैसे कई देशों की टीमों को इस टूर्नामेंट में हिस्सा लेने के लिए आप-पास में मैच खेलने होते हैं. इस वर्ल्ड कप में हिस्सा लेने के लिए इन टीमों को अच्छा प्रर्दशन करना होता है. जिस टीम का अच्छा प्रदर्शन होता है वो इस कप में हिस्सा लेने के लिए क्वालीफायर कर लेती है.

साल 2018 में होनेवाला अंडर-19 वर्ल्ड कप (2018 Under-19 Cricket World Cup Venue) –

इस वक्त न्यूजीलैंड में आईसीसी द्वारा इस कप का आयोजन किया गया है. ये मुकाबला 13 जनवरी से शुरू होगा, जबकि 3 फरवरी को इस मुकाबले का अंतिम मैच खेला जाएगा. इस मुकाबले में कुल 16 टीमें हिस्से ले रही हैं. इन टीम को ग्रुपों में बांटा गया है. हर टीम को अपने ग्रुप के अंदर तीन मैच खेलने होंगे. वहीं प्रत्येक ग्रुप की दो शीर्ष टीमें सुपर लीग क्वार्टर फाइनल खेलेंगी. सुपर लीग क्वार्टर फाइनल में जीतने वाली टीमें उसके बाद नॉकआउट यानी क्वार्टर सेमी फाइनल खेलेगी. इसी तरह अंत में फाइनल मैच खेलने के लिए दो टीमें बचेगी.

चार ग्रुप में बांटी हैं टीमें (2018 Under-19 Cricket World Cup Group Information) –

16 टीमों को चार ग्रुपों में रखा गया है. प्रत्येक ग्रुप में चार टीमें हैं, जो कि एक दूसरे से मुकाबला करेंगी. वहीं भारत टीम को ग्रुप- बी में रखा गया है. इन ग्रुप के बारे में और इस मुकाबले में जो 16 टीमें भाग ले रही हैं और उनके कप्तानों के बारे में नीचे जानकारी दी गई है.

ग्रुप- ए की जानकारी (Group A Team Name Information)-

संख्या टीमों के नाम टीमों के कप्तान के नाम
1 न्यूजीलैंड कायलम बोशियर
2 दक्षिण अफ्रीका रेनार्ड वैन टोंडर
3 वेस्टइंडीज इमैनुएल स्टीवर्ट
4 केन्या सचिन भूडिया

 ग्रुप- बी (Group B)

संख्या टीमों के नाम टीमों के कप्तान के नाम
1 भारत पृथ्वी शॉ
2 ऑस्ट्रेलिया जेसन सांघा
3 जिम्बाब्वे लियाम रोचे
4 पापुआ न्यू गिनी वागी कराहो

ग्रुप सी (Group C)-

संख्या टीमों के नाम टीमों के कप्तान के नाम
1 बांग्लादेश सैफ हसन
2 कनाडा अर्सलान खान
3 इंग्लैंड हैरी ब्रूक
4 नामीबिया लोहान लौरेंस

 ग्रुप-डी (Group D)

संख्या टीमों के नाम टीमों के कप्तान के नाम
1 पाकिस्तान हसन खान
2 श्रीलंका कमिंडू मेंडिस
3 अफगानिस्तान नवीन-उल-हक
4 आयरलैंड हैरी टेक्टर

 महत्वपूर्ण मैचों की जानकारी (u-19 Match Information)- 

संख्या दिन मुकाबला जगह समय
1 23 जनवरी पहला क्वार्टर फाइनल मैच क्वीन्सटाउन 3 बजे
24 जनवरी क्वार्टर फाइनल 2 क्राइस्टचर्च  3 बजे
3 25 जनवरी क्वार्टर फाइनल 3 क्राइस्टचर्च 3 बजे
4 26 जनवरी क्वार्टर फाइनल 4 क्वीनस्टाउन 3 बजे
5 29 जनवरी    सेमीफाइनल 1 क्राइस्टचर्च 3 बजे
6 30 जनवरी  सेमीफाइनल 2 क्राइस्टचर्च 3 बजे
7 3 फरवरी फाइनल मौनगुनिया 3 बजे

 जानिए कौन हैं भारत के कप्तान (Captain of u-19 cricket team in 2018) –

पृथ्वी शॉ ने भारत में खेली गई रणजी ट्रॉफी और दिलीप ट्रॉफी में काफी अच्छा प्रदर्शन दिखाया था. जिसके बाद इस बल्लेबाज को भारत की अंडर-19 टीम की कमान सौंप दी गई थी. इतना ही नहीं इस बल्लेबाज की तुलना भारतीय क्रिकेट टीम के पूर्वी खिलाड़ी सचिन तेंदुलकर होने लगी है. शॉ दाएं हाथ के बल्लेबाजी और इसी हाथ से ऑफ स्पिन गेंदबाजी करते हैं. वहीं राहुल द्रविड़ अंडर-19 क्रिकेट टीम के कोच की भूमिका निभा रहे हैं और इस टीम को ये कप जीताने की कोशिश कर रहे हैं.

अंडर-19 क्रिकेट वर्ल्ड कप में भारत का प्रदर्शन- (India u19 performance)

भारत अभी तक तीन बार इस वर्ल्ड का विजेता रह चुका है. वहीं उम्मीद की जा रही है कि इस बार भी भारत अपने अच्छे प्रदर्शन के चलते इस कप पर अपना कब्जा कर सकेगा. वहीं सबसे पहले ये कप भारत ने साल 2000 में जीता था. जिसके बाद इस कप पर भारत ने दोबारा साल 2008 में कब्जा किया था. वहीं तीसरी बार इस कप को भारत ने 2012 में अपने नाम किया था. उस वक्त भारत टीम के कप्तान उन्मुक्त चंद थे. भारत के अलावा केवल ऑस्ट्रेलिया टीम ने इस कप को 3 बार जीता है.

अंडर-19 वर्ल्ड कप से जुड़ी महत्वपूर्ण बातें- (under 19 cricket world cup information )

  • सबसे पहले साल 1988 में हुए इस टूर्नामेंट का नाम ‘यूथ वर्ल्ड कप’ रखा गया था. ऑस्ट्रेलिया टीम ने फाइनल में पाकिस्तान को हराकर सबसे पहले इस कप को जीता था. ये मैच 50 ओवरों का होता है. वहीं 2016 में हुए इस वर्ल्ड कप में वेस्टइंडीज टीम ने भारत की टीम को हराकर ये कप जीता था.
  • हालांकि सन् 2022 दक्षिण अफ्रीका को अंडर-19 वर्ल्ड कप को कराने का मौका दिया जायेगा, जबकि साल 2022 के आयोजन की जिम्मेदारी आईसीसी ने वेस्टइंडीज को दी गई है.

U19 कप की विजेता टीमें और रनर अप टीमों की जानकारी – (list of under 19 cricket world cup winners in hindi)

साल विजेता टीम (Winners)-  रनर अप टीम (दूसरे स्थान की टीम) (Runner-up)- 
1988 ऑस्ट्रेलिया  पाकिस्तान
1998 इंग्लैंड  न्यूजीलैंड
2000  भारत श्रीलंका
2002 ऑस्ट्रेलिया दक्षिण अफ्रीका
2004 पाकिस्तान वेस्ट इंडीज
2006 पाकिस्तान भारत
2008 भारत  दक्षिण अफ्रीका
2010 ऑस्ट्रेलिया पाकिस्तान
2012 भारत ऑस्ट्रेलिया
2014 दक्षिण अफ्रीका  पाकिस्तान
2016 वेस्ट इंडीज  भारत
2018 भारत ऑस्ट्रेलिया

 2018 अंडर-19 क्रिकेट वर्ल्ड कप से भारत का प्रर्दशन-

इस समय चल रहे इस टूर्नामेंट में भारत ने अपना अच्छा प्रर्दशन दिखा है और अपने इसी प्रर्दशन के चलते भारत क्वार्टर फाइनल में पहुंच गया है. क्वार्टर फाइनल में भारत की टक्कर बांग्लादेश से होने वाली है. वहीं आने वाले समय में पता चल जाएगा की इस बार ये कप किस देश के हाथ लगता है.

भारत टीम के द्वारा इस कप में अभी तक खेले गए मैचों की जानकारी- (under 19 world cup 2018 india squad)

भारत बनाम ऑस्ट्रेलिया

भारत टीम का पहला मुकाबला ऑस्ट्रेलिया टीम के साथ 14 जनवरी को हुआ था. इस मैच को भारत की टीम ने बेहद ही आसानी के साथ जीत लिया था. इस मैच में भारत ने पहले बल्लेबाजी करते हुए 328 रन बनाए थे. वहीं ऑस्ट्रेलिया टीम इन रनों को बनाने में नाकाम रहीं.

भारत बनाम पपुआ न्यूगिनी-

इस वर्ल्ड कप में भारत का अगला मुकाबला पपुआ न्यूगिनी टीम के साथ हुआ था. इस मुकाबले को भी भारत ने आसानी से जीत लिया था. इस मैच को भारत ने दस विकटों से जीत था.

भारत बनाम जिंबाब्वे

अपने ग्रुप का जो आखिरी मैच भारत ने खेला था वो जिंबाब्वे के साथ था. भारत ने इस मैच में भी अच्छा प्रदर्शन हुए इस मैच को जीत लिया था. भारत ने ये मुकाबला दस विकटों से जीता था.

अन्य पढ़े:

Ankita

Ankita

अंकिता दीपावली की डिजाईन, डेवलपमेंट और आर्टिकल के सर्च इंजन की विशेषग्य है| ये इस साईट की एडमिन है| इनको वेबसाइट ऑप्टिमाइज़ और कभी कभी आर्टिकल लिखना पसंद है|
Ankita

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *