ताज़ा खबर

यूपी बीएड 2018-20 प्रवेश परीक्षा से जुड़ी जानकारी | UP B.Ed Entrance Exam, Eligibility Criteria and other details in Hindi

यूपी बीएड 2018-20 प्रवेश परीक्षा से जुड़ी जानकारी | UP B.Ed  Entrance Exam, Eligibility Criteria and other details in Hindi (lkouniv.ac.in)

लखनऊ विश्वविद्यालय ने यूपी बीएड 2018 प्रवेश परीक्षा में भाग लेने के लिए छात्रों से ऑनलाइन आवेदन मांगे हैं. उत्तर प्रदेश सरकार ने इस विश्वविद्यालय को यूपी बीएड जेईई 2018 परीक्षा करवाने की जिम्मेदारी सौंप दी है और ये परीक्षा इसी साल होने वाली है. यूपी जेईई परीक्षा के जरिए बीएड कोर्स के लिए उम्मीदवारों का चयन किया जाएगा. अगर आप इस परीक्षा में भाग लेने चाहते हैं तो जल्द ही इस परीक्षा से जुड़े आवेदन फॉर्म को भर दें.

UP B.Ed Entrance Exam

कैसे करें आवेदन (how to apply UPBed entrance exam 2018)

इस परीक्षा में हिस्सा लेने के लिए इच्छुक छात्र को ऑनलाइन आवेदन फॉर्म भरना होगा और उम्मीदवार इस फॉर्म को इस परीक्षा से जुड़ी विश्वविद्यालय की वेबसाइट यानी lkouniv.ac.in पर जाकर भर सकते हैं.

परीक्षा से जुड़ी महत्वपूर्ण जानकारी (UP B.Ed 2018 Entrance Exam Important Dates) –

महत्वपूर्ण जानकारी अंतिम तिथि
ऑनलाइन पंजीकरण शुरू होने की तारीख 15 फरवरी, 2018
ऑनलाइन पंजीकरण की आखिरी तारीख 15 मार्च, 2018
शुल्क भुगतान के लिए अंतिम तिथि 15 मार्च, 2018
कब होगी परीक्षा 11 अप्रैल 2018 (अस्थायी)
कब आएगा रिजल्ट 10 मई से 15 मई 2018 तक
यूपी बीएड 2018 क्लास शुरू होंगे जुलाई के पहले हफ्ते में

पात्रता मानदंड (up b.ed eligibility criteria 2018)

परीक्षा में भाग लेने के लिए आपको नीचे बताए गए सभी मानदंड को पूरा करना होगा. इन मानदंडों को पूरा करने वाले छात्रों को ही इस परीक्षा में बैठने का मौका मिलेगा-

भारत का नागरिक होना चाहिए

इस परीक्षा को केवल भारत के नागरिकों के लिए आयोजित किया जा रहा है. यानी जो लोग भारत के निवासी नहीं हैं वो इस परीक्षा में भाग नहीं ले सकते हैं.

शिक्षा को लेकर तय किए गए नियम- (minimum marks required for Up b.ed entrance exam)

सामान्य और पिछड़े वर्ग के लिए नियम या मानदंड –

उम्मीदवार के पास न्यूनतम 50% अंकों के साथ स्नातक / स्नातकोत्तर डिग्री होना अनिवार्य है और ये डिग्री विज्ञान / सामाजिक विज्ञान / मानविकी विषय में होनी चाहिए. वहीं बी.ई. और बीटेक में गणित या विज्ञान में विशेषज्ञता वाले छात्रों के लिए ये न्यूनतम अंक 55% रखा गया है. लेकिन ध्यान रहे की मान्यता प्राप्त विश्वविद्यालय से डिग्री हासिल करने वाले छात्र ही इस परीक्षा को दे सकेंगे. यानी अगर आपके पास डिग्री तो है मगर जिस विश्वविद्यालय से अपने ये डिग्री हासिल की है. उस विश्वविद्यालय को सरकार से मान्यता प्राप्त नहीं हैं. तो आप इस परीक्षा के लिए आवेदन करने की योग्यता नहीं रखते हैं.

अनुसूचित जाति / अनुसूचित जनजाति –

इस जाति के छात्रों के लिए न्यूनतम अंक की कोई सीमा नहीं है. बस उनके पास किसी मान्यता प्राप्त विश्वविद्यालय से विज्ञान / सामाजिक विज्ञान / मानविकी वर्ग में स्नातक / स्नातकोत्तर में डिग्री होनी चाहिए. वहीं बी.ई. और बीटेक में गणित या विज्ञान विषय में विशेषज्ञता वाले छात्रों के पास मान्यता प्राप्त विश्वविद्यालय की डिग्री होनी चाहिए.

शारीरिक रूप से विकलांग / अंध –

विकलांग व्यक्ति छात्र भी इस परीक्षा में भाग ले सकते हैं. पीडब्ल्यूडी (विकलांग व्यक्ति) उम्मीदवारों को इस परीक्षा में भाग लेने के लिए न्यूनतम शिक्षा योग्यता में 5% तक की माफी दी गई है.

परीक्षा से जुड़ी अन्य जानकारी-

बीएड प्रवेश परीक्षा 2018 में भाग लेने वाले छात्रों की न्यूनतम आयु सीमा 14 वर्ष रखी गई है. वहीं अगर कोई छात्रा अपनी डिग्री के अंतिम वर्ष यानी स्नातक / स्नातकोत्तर के अंतिम वर्षा की पढ़ाई कर रहा है तो वो भी इस परीक्षा में भाग ले सकते हैं.

आवेदन करने की प्रक्रिया

आवेदन फॉर्म भरने से पहले आप एक बार इस upbed.nic.in लिंक पर जाकर सारे निर्देशों को सही से पढ़ ले. निर्देशों को सही से पढ़ने के बाद ही आप ऑनलाइन फॉर्म भरने की प्रक्रिया को शुरू करें. ऑनलाइन प्रक्रिया को तीन चरणों में पूरा किया जाएगा और इससे संबंधित जानकारी आपको नीचे दी गई है.

पहला चरण-

पहले चरण के अंतर्गत आपको अपना पंजीकरण करवाना होगा. पंजीकरण करवाने के बाद ही आप दूसरे चरण की प्रक्रिया को पूरा कर सकेंगे. पहले चरण में आपसे आपका पूरा नाम, आपके माता-पिता का नाम, आपके जन्म दिन की तारीख, फोन संख्या और ई-मेल आईडी मांगी जाएगी. इन जानकारियों को भरने के साथ ही आपका पंजीकरण पूरा हो जाएगा. वहीं अपना पंजीकरण करवाते समय पूछी गई हर तरह की जानकारी को सही से ही भरें. आपका पंजीकरण होने के बाद एक बार इस्तेमाल किये जाने वाला पासवर्ड (OTP) आपके फोन पर भेजा जाएगा. जिसकी मदद से आपके फोन नंबर की पुष्टि की जाएगी. वहीं आपको एक पंजीकरण संख्या भी दी जाएगी जो कि आगे की प्रक्रिया में काम आएंगी. वहीं इस लिंक पर जाकर आप अपना पंजीकरण करवा सकते हैं. https://cdn3.digialm.com/EForms/configuredHtml/1936/55103/Registration.html

दूसरा चरण-

दूसरे चरण में आपसे आपकी शिक्षा से जुड़ी जानकारी मांगी जाएगी और साथ ही आपको अपने साइन और एक फोटो को भी अपलोड करना होगा. आपके साइन और फोटो की फाइल का साइज 50 के.बी से ज्यादा होने पर स्वीकार नहीं किया जाएगा. वहीं जब आप पूरी जानकारी भर दें, तो एक बार उसे जरूर जांच लें और जांच लेने के बाद ही सबमिट बटन पर क्लिक करें.

तीसरा चरण-

अंतिम चरण में आपसे भुगतान करने को कहा जाएगा. आप ये भुगतान ऑनलाइन कर सकते हैं और ऑफलाइन भी. बस आपको इससे संबंधित लिंक पर जाकर शुल्क करने का तरीका चुनना होगा. ऑनलाइन के लिए आपको अपने बैंक द्वारा जारी किये गए क्रेडिट या डेबिट कार्ड की जरूरत पड़ेगी. वहीं ऑफलाइन भुगतान करने के लिए आपको ट्रांजेक्शन आईडी की जरूरत होगी. वहीं भुगतान करते ही आप इस परीक्षा में बैठने की प्रक्रिया को पूरा कर लेंगे. वहीं कुछ समय आप आपका रोल नंबर आपको मिल जाएगा.

महत्वपूर्ण दस्तावेज- (documents required for up bed application)

ऑनलाइन फॉर्म भरते वक्त आपको कुछ दस्तावेजों को जरूरत पड़ेगी. उम्मीदवारों के पास नीचे बताए गए दस्तावेज होने चाहिए और इन दस्तावेजों की जानकारी इस प्रकार हैं –

पासपोर्ट साइज फोटो, आधार कार्ड, जन्म तिथि की तारीख के रूप में 10 वीं कक्षा का सर्टिफिकेट, फोटो आईडी प्रूफ, जाति प्रमाणपत्र और डिग्री से जुड़े महत्वपूर्ण दस्तावेजों को एकत्रित करके अपने पास पहले ही रख लें.

भुगतान करने के लिए तय किया गया शुल्क (up bed entrance exam fee)

इस परीक्षा में भाग लेने के लिए हर किसी छात्र को शुल्क देना होगा और इस शुल्क की राशि के बारे में नीचे बताया गया है, जो कि इस प्रकार है-

श्रेणी शुल्क राशि
सामान्य और ओबीसी उम्मीदवारों के लिए 1500
उत्तर प्रदेश की अनुसूचित जनजाति और अनुसूचित जाति 750
अन्य राज्यों के अनुसूचित जाति और अनुसूचित जनजाति 1500

प्रवेश परीक्षा से जुड़ी जानकारी (Information related to entrance exam-) –

प्रवेश परीक्षा में ऑब्जेक्टिव प्रश्न होंगे यानी एक सवाल के लिए आपको चार जवाब दिए जाएंगे जिसमें से आपको सही जवाब को चुनना होगा. वहीं हर सही जवाब पर आपको 2 अंक मिलेंगे और गलत जवाब पर आपके एक तिहाई अंक काट लिए जाएंगे.

परीक्षा का पहला चरण (up bed entrance exam pattern)

इस प्रवेश परीक्षा के दो चरण तय किए गए हैं. पहले चरण की परीक्षा सामान्य ज्ञान और भाषा (हिंदी या अग्रेंजी) से जुड़ी होगी. जो कि कुल 200 अंक की होगी. जिसमें आपसे कुल 100 प्रश्न पूछें जाएंगे और इन प्रश्न के जवाब देने के लिए आपको 3 घंटे दिए जाएंगे. वहीं इस प्रश्न पत्र में दो भाग होंगे और दोनों भागों में 50-50 प्रश्न होंगे.

दूसरे चरण की परीक्षा

दूसरे प्रश्न पत्र में आपसे सामान्य योग्य टेस्ट और विषय योग्यता से जुड़े सवाल पूछे जाएंगे. इस प्रश्न पत्र में भी कुल 100 प्रश्न होंगे जिनका उत्तर आपको 3 घंटे के अंदर देना होगा. वहीं इस प्रश्न पत्र  में भी दो भाग होंगे और दोनों भागों में 50-50 प्रश्न होंगे.

परीक्षा से जुड़ी अन्य जानकारी-

इस परीक्षा से जुड़ी अन्य जानकारी को आप नीचे बताए गए लिंक पर जाकर प्राप्त कर सकते हैं. इस लिंक के जरिए आपको इस परीक्षा से जुड़े आपके सारे सवालों के जवाब मिल जाएंगे.

http://lkouniv.ac.in/site/writereaddata/siteContent/2018021516365712221_complete_brochure.pdf

 Other Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *