ताज़ा खबर

2018 में आने वाली फिल्म के नाम की सूची | 2018 Upcoming Bollywood movies List in hindi

कौन-कौन सी फिल्म आने वाली हैं इस साल 2018 में | List of Upcoming Bollywood Movies in 2018 with Release Date In Hindi

साल 2018 का आरम्भ हो चुका है और साल भी बॉलीवुड की कई फिल्में परदे पर आने वाली हैं. दर्शक काफी लंबे समय से जिन फिल्मों का इतंजार कर रहे थे, वो फिल्म इस साल रिलीज होने वाली है. नीचे हमने आपको साल 2018 में आने वाली जानी-मानी फिल्मों की तारीख और उससे जुड़ी कुछ जानकारियों को बताया है.

2018 Upcoming Bollywood movies

जनवरी महीने में आने वाली फिल्मों की जानकारी  (upcoming bollywood movies in January 2018)

  1. ‘मुक्‍काबाज’ (Mukkabaaz)- फिल्म ‘मुक्केबाज’ के निर्देशक अनुराग कश्यप हैं. इस फिल्म की कहानी एक प्रेम कहानी पर आधारित है. ये फिल्म जनवरी महीने की 12 तारीख को रिलीज हो चुकी है. वहीं अनुराग द्वारा ये फिल्म बनाई गई है, तो ऐसे में इस फिल्म से काफी उम्मीदे है. इस फिल्म में जिमी शेरगिल और भोजपुरी अभिनेता रवि किशन एक दमदार किरदार निभा रहे हैं. वहीं विनीत कुमार सिंह और जोया हुसैन एक दूसरे से मोहब्बत करते हुए नजर आएंगे मुख्य भूमिका में नजर आएंगे.
  2. ‘कालाकांडी’ (Kaalakaandi) – ये एक कॉमेडी फिल्म है और इसके निर्देशक ‘डेली बेली’ फिल्म के निर्देशक अक्षत वर्मा है. इस फिल्म को युवाओं के लिए बनाया गया है. वहीं देखना होगा की ‘डेली बेली’ की तरह ये फिल्म युवाओं को पसंद आती है की नहीं. इस फिल्म में सैफ अली खान मुख्य किरदार निभाते हुए नजर आएंगे. सैफ अली खान के अलावा इस फिल्म में अक्षय ओबेरॉय, कुणाल रॉय कपूर, ईशा तलवार, शहनाज ट्रेजरीवाला और सोभिता धुलिपाला भी अहम किरदार में नजर आएंगे. ये फिल्म जनवरी महीने की 12 तारीख को परदे पर दस्तक दे चुकी है
  3. ‘पद्मावत’ (Padmavat)- संजय लीला भंसाली द्वारा बनाई गई ये फिल्म 25 तारीख को पर्दे पर उतारी जायेगी. यह फिल्म रानी पद्मावती के जीवन पर आधारित है. गौरतलब है इस फिल्म का नाम हाल ही में बदला गया था और ‘पद्मावत’ रखा गया है. इस फिल्म को साल 2107 में रिलीज किया जाना था. मगर विवादों के चलते इस फिल्म को साल 2017 में रिलीज नहीं किया जा सका. वहीं इस फिल्म में पहली बार एक साथ दीपिका पादुकोण, रणवीर सिंह और शाहिद कपूर की जोड़ी एक साथ काम करते हुए नजर आएंगी. इन तीनों के अलावा इस फिल्म में अभिनेत्री अदिति राव हैदरी में एक अहम किरदार निभा रही हैं.
  4. ‘चंदा मामा दूर के फिल्म’- अंतरिक्ष विषय पर आधारित इस फिल्म को संजय पूरन सिंह द्वारा निर्देशित किया गया है. इस फिल्म में सुशांत मुख्य किरदार निभा रहे हैं. सुशांत के अलावा इस फिल्म में माधवन, भूमि पेडनेकर और श्रद्धा कपूर में अपना अभिनय दिखाते हुए नजर आएंगे. ये फिल्म 26 जनवरी को रिलीज की जानी है की खबर हैं.

upcoming Movies in 2017 list

फरवरी के महीने में आने वाली फिल्मों की जानकारी (February 2018 movie releases Bollywood in hindi)

  1. ‘अय्यारी’-‘ आर्मी के विषय पर आधारित इस फिल्म में सिद्धार्थ मल्होत्रा को एक अहम भूमिका निभाते हुए देंखगे. वहीं इस फिल्म में मनोज बाजपेई द्वारा भी एक दमदार किरदार निभाया जा रहा है. इस फिल्म का निर्देशक नीरज पांडे द्वारा किया गया है. इसलिए दर्शकों को इस फिल्म से खासा उम्मीदे हैं. वहीं इस फिल्म को 26 जनवरी को रिलीज किया जा रहा था. लेकिन पैड मैन और पद्मावत फिल्म के 25 तारीख को रिलीज होने के चलते, अब इस फिल्म को 9 फरवरी को रिलीज किया जाएगा .
  2. ‘परी’- ‘परी’ फिल्म को अनुष्का शर्मा के होम प्रोडक्शन द्वारा बनाया जा रहा है. ये एक होरर फिल्म है. इस फिल्म में अनुष्का शर्मा एकदम अलग किरदार निभाने जा रही हैं. ये फिल्म 9 फरवरी को सिनेमा घरों में आनेवाली है. वहीं इस फिल्म का निर्देशन प्रोसित रॉय ने किया है
  3. ‘सोनू के टीटू की स्वीटी’- युवकों को ‘सोनू के टीटू की स्वीटी’ फिल्म का इंतजार काफी लंबे समय से था. वहीं प्यार का पंचनामा और प्यार का पंचनामा 2 फिल्म में दमदार अभिनय दिखाने वाले कार्तिक आर्यन को फिर से इस फिल्म में देखा जा सकेगा. ये फिल्म 9 फरवरी को रिलीज हो रही है. प्यार का पंचनामा के निर्माता द्वारा ही ये फिल्म बनाई जा रही है. इस फिल्म को लव रंजन द्वारा निर्देशित किया गया है.
  4. ‘पैड मैन’- इस फिल्म को पहले 25 जनवरी को रिलीज किया जा रहा था. मगर हाल ही में इस फिल्म को रिलीज करने की तारीख बदल दी गई है. अब ये फिल्म आप 9 फरवरी के दिन देख सकेंगे. इस फिल्म में अक्षय कुमार एक अलग तरह का किरदार निभा रहे हैं और उनकी फिल्म ‘टॉयलेट एक प्रेमकथा’ की तरह ये फिल्म भी समाज को संदेश देने के मकसद से बनाई गई है. इस फिल्म में अरुणाचलम मुरुगनंतम नाम के एक व्यक्ति के द्वारा किए गए संघर्ष को दर्शया जाएगा. इस फिल्म में अक्षय मुरुगनंतम की भूमिका निभा रहे हैं. वहीं इस फिल्म का ट्रेलर लोगों द्वारा काफी पसंद किया गया है. अक्षय के अलावा इस फिल्म में सोनम कपूर और राधिका आपटे भी एक अहम भूमिका निभा रही है. वहीं इस मूवी के निर्देशक आर बाल्की द्वारा किया गया हैं, यह 25 जनवरी को परदे पर आने वाली है.
  5. ‘परमाणु: द स्टोरी ऑफ पोखरण’- इस फिल्म को अभिषेक शर्मा द्वारा निर्देशित किया गया है.  इस फिल्म की कहानी भारत में किए गए परमाणु बम परीक्षण विषय पर आधारित है. इस फिल्म में मुख्य भूमिका में जॉन अब्राहम नजर आने वाले हैं. वहीं उनके अलावा डायना पेंटी भी इस फिल्म में काम कर रही हैं. दर्शक इस फिल्म को 23 फरवरी 2018 को देख सकेंगे.
  6. ‘हिचकी’- इस फिल्म का निर्देशक सिद्धार्थ मल्होत्रा ने किया है. वहीं इस फिल्म के जरिए रानी मुखर्जी को काफी लंबे इंतजार के बाद बड़े पर्दे पर देखा जा सकेगा. ये फिल्म 23 फरवरी आएगी और इस फिल्म में रानी एक अध्यापिका का किरदार निभा रही है और उन्हें टॉरेट सिंड्रोम है.

मार्च के महीने में आने वाली फिल्में– (bollywood movies releasing in march 2018)

  1. ‘ड्राइव”- ये फिल्म धर्मा प्रोडक्शंस द्वारा बनाई जा रही है. इस फिल्म में सुशांत सिंह राजपूत एक स्टंट ड्राइवर का किरदार निभाने वाले हैं. वहीं इस फिल्म की शूटिंग का काम पूरा हो चुका है और आप मार्च महीने की दो तारीख को इस फिल्म को अपने नजदीकी सिनेमा घर में जाकर देख सकते हैं. इस फिल्म में जैकलीन फर्नांडिस भी अहम भूमिका निभा रही हैं.
  2. ‘रेड’- रेड फिल्म में अजय देवगन और इलियाना डिक्रूज मुख्य भूमिका में है. इस फिल्म पर काम अभी चल रहा है. वहीं इस फिल्म में अजय एक इनकम टैक्स ऑफिसर का किरदार निभाएंगे. बताया जा रहा है कि ये फिल्म एक सत्य घटना से प्ररित है. इस फिल्म को मार्च के महीने की 16 तारीख को रिलीज किया जाएगा.
  3. ‘बागी 2’- बागी 2’ में टाइगर श्रॉफ और दिशा पाटनी मुख्य भूमिका में है. ये फिल्म एक्शन से भरपूर है. ये फिल्म तेलुगु फिल्म ‘क्षणम’ का रीमेक है. इस फिल्म को साजिद नाडियाडवाला द्वारा बनाया जा रहा है. जबकि इस फिल्म को अहमद खान के निर्देशन में निर्मित किया जा रहा है. ये फिल्म को रिलीज करने के लिए 30 मार्च की तारीख तय की गई है.

अप्रैल के महीने में रिलीज होने वाली फिल्में (april 2018 movie releases Bollywood)

  1. अक्टूबर – जुड़वा-2 जैसी हिट फिल्में देने के बाद अभिनेता वरुण धवन अब शूजीत सरकार की फिल्म में नजर आएंगे. बताया जा रहा है कि ये फिल्म प्रेमी कहानी पर आधारित है. इस फिल्म को 13 अप्रैल को बड़े पर्दे पर रिलीज किया जाएगा. वहीं इस फिल्म की एक तस्वीर में वरुण धवन को भागते हुए देखा जा रहा है.
  2. रोबोट 2.0- ‘रोबोट 2.0’ फिल्म विज्ञान के ऊपर बनाई गई है. इस फिल्म में अक्षय कुमार एक नेगेटिव किरदार करने वाले हैं. ये फिल्म रजनीकांत की आई फिल्म रोबोट का सिक्वल है. इस फिल्म में रजनीकांत मुख्य किरदार निभा रहे है. वहीं इस फिल्म को 3 डी में शूट किया गया है. वहीं ये फिल्म 14 तारीख को रिलीज होगी.
  3. ‘मणिकर्णिका: झांसी की रानी’- ये फिल्म रानी लक्ष्मीबाई के जीवन पर आधारित है. इस फिल्म में बताया गया है कि कैसे साल 1857 में अंग्रेजों के खिलाफ किए गए. भारतीय विद्रोह में लक्ष्मीबाई की क्या भूमिका थी. कैसे उन्होंने अंग्रेजों का सामना किया था. इस फिल्म में कंगना रोनावत रानी लक्ष्मीबाई के किरदार को बड़े पर्दे पर उतारेंगी. वहीं इस फिल्म का निर्देशन कृष द्वारा किया गया है और ये 27 तारीख को रिलीज होने वाली है.
  4. ‘बाजार’- अपराध के विषय पर आधारित इस फिल्म में सैफ अली खान मुख्य किरदार में हैं. जबकि उनके अलावा इस फिल्म में आप लंबे समय के बाद चित्रांगदा सिंह को भी देख सकेंगे. राधिका आपटे और टीवी की दुनिया के अभिनेता रोहन मेहरा भी इस फिल्म में काम कर रहे हैं. ये फिल्म 27 अप्रैल को सिनेमा घरों में दस्तक देने वाली है.

मई के महीने में आने वाली फिल्में– (movies release in may 2018 bollywood)

  1. ‘राजी’- ये फिल्म एक थ्रिलर बैस फिल्म है और इसे करण जौहर द्वारा निर्मित किया गया है. इस फिल्म में प्रमुख भूमिका में आलिया भट्ट और विक्की कौशल हैं. ये फिल्म मई के महीने की 11 तारीख को रिलीज की जाएगी.

जून के महीने में आने वाली फिल्म (bollywood movies releasing in june 2018)

  1. ‘वीर दी वेडिंग’- वीर दी वेडिंग एक कॉमेडी फिल्म है जिसमें पहली बार सोनम कपूर और करीना कपूर एक साथ दिखने वाली हैं. इस फिल्म की शूटिंग का काम पूरा हो चुका है और ये फिल्म जल्द ही रिलीज होने वाली है. जून के महीने में पर्दे पर आने वाली वाली इस फिल्म को रिया कपूर सहित एकता कपूर और निखिल द्विवेदी द्वारा निर्मित किया गया है.
  2. फन्ने खान- इस फिल्म में काफी लंबे इंतजार के बाद अनिल कपूर और ऐश्वर्या राय बच्चन एक साथ काम करते हुए नजर आएंगे. ये फिल्म एक संघर्षरत गायक के जीवन पर आधारित है. जिसमें ये गायक अपने बेटी का नाम संगीत जगत में रोशन करना चाहता है. वहीं इस फिल्म को 15 जून को रिलीज किया जा रहा है.
  3. ‘संजू’- ‘संजू’ फिल्म का काफी लंबे समय से इंतजार किया जा रहा है. ये फिल्म अभिनेता संजय दत्त के जीवन पर आधारित है. 29 जून को रिलीज होने वाली इस फिल्म में परेश रावल संजय दत्त के पिता यानी सुनील दत्त का किरदार करते हुए देखे जायेंगे. जबकि रणबीर संजय दत्त की भूमिका कर रहे हैं. इस फिल्म में संजय दत्त के जीवन से जुड़ी कहानी को बड़े पर्दे पर उतारा जाएगा.

जुलाई के महीने में आने वाली फिल्म (bollywood movies releasing in july 2018)

  1. ‘धड़क’– ‘धड़क’ फिल्म के जरिए श्रीदेवी की बेटी जान्हवी कपूर फिल्मी दुनिया में अपना पहला कदम रख रही हैं. ये एक प्रेमी कहानी है और इस फिल्म के निर्माता करण जौहर हैं. शशांक खेतान द्वारा निर्देशित की जा रही ये फिल्म आप 6 जुलाई को अपने पास के सिनेमा घर में देख सकेंगे.
  2. ‘रेस-3’– इस बार ‘रेस-3’ में सलमान खान मुख्य भूमिका में नजर आने वाले हैं. सलमान के अलावा इस फिल्म में बॉबी देओल और जैकलिन फर्नांडीज भी एक दमदार रोल निभा रहे हैं. इस फिल्म की शूटिंग लगभग पूरी हो चुकी है. ईद के मौके पर ये फिल्म दर्शक सिनेमाघरों में देख सकेंगे. इस फिल्म को सलमान खान द्वारा प्रोड्यूस किया जा रहा है.

अगस्त के महीने में आने वाली फिल्में (upcoming bollywood movies in august 2018)

  1. ‘गोल्ड’- ये फिल्म खेल विषय के इर्द गिर्द घूमती है और ये एक बायोपिक होगी. वहीं हॉकी खिलाड़ी बलबीर सिंह का किरदार अक्षय कुमार द्वारा निभाया जाएगा. बलबीर सिंह ने साल 1948, 1952 और 1956 में हुए ओलंपिक खेलों में भारत को तीन स्वर्ण पदक जिताने में एक अहम भूमिका निभाई थी. इस फिल्म को 15 अगस्त के दिन रिलीज किया जाएगा.
  2. ‘संदीप और पिंकी फरार’- ‘संदीप और पिंकी फरार’ फिल्म एक रोमांटिक थ्रिलर फिल्म है. इस फिल्म में अर्जुन और परिणीति मुख्य किरदार में हैं. ये फिल्म 18 अगस्त 2018 को रिलीज होने वाली है.
  3. ‘बत्ती गुल मीटर चालू”– इस फिल्म में एक बार फिर से शाहिद और श्रद्धा एक साथ अपने जलवे दिखाने वाले हैं. इन दोनों के अलावा इस फिल्म में यामी गौतम में एक अहम भूमिका निभा रही हैं. गौरतलब है कि फिल्म हैदर में श्रद्धा और शाहिद इससे पहले एक साथ काम कर चुके हैं. ये फिल्म 31 अगस्त को आने वाली है.

सितंबर के महीने में आने वाली फिल्मों की सूची (upcoming hindi movies in september 2018)

  1. ‘सुई धागा’- 2018 में जो दूसरी फिल्म वरुण धवन की रिलीज होने वाली है उसका नाम ‘सुई-धागा’ बताया जा रहा है. इस फिल्म में वरुण धवन के अपोजिट अनुष्का शर्मा नजर आनेवाली हैं. इस फिल्म की शूटिंग अभी भी चल रही है. वहीं इस फिल्म को रिलीज करने के लिए 28 सितंबर की तारीख तय की गई है. इस फिल्म में पहली बार वरुण और अनुष्का एक साथ कम करने वाले हैं. ऐसे में इन दोनों की जोड़ी को देखने के लिए दर्शक काफी उत्सुक हैं.

अक्टूबर के महीने में आने वाली फिल्में (upcoming movies in october 2018 bollywood)

  1. ‘ठग ऑफ हिन्दुस्तान’- इस फिल्म में बॉलीवुड के महान अभिनेताओं को एक साथ काम करते हुए देखा जा सकेगा. वहीं दर्शकों को अभिनेता आमिर खान और अमिताभ बच्चन की इस फिल्म से काफी उम्मीदे हैं ये फिल्म दीपावली के दिन रिलीज की जाएगी. इस फिल्म से लोगों की काफी उम्मीदे जुड़ी हुई है. वहीं इस फिल्म में दो अभिनेत्री को लिया गया है, जिसमें से पहली अभिनेत्री का नाम कटरीना कैफ है, जबकि दूसरी अभिनेत्री का नाम फातिमा सना शेख है.

नवंबर के महीने में आने वाली फिल्में (releasing bollywood movies in november 2018)

  1. ‘सुपर 30’- साल 2018 में ऋतिक रोशन ‘सुपर-30’ नामक एक फिल्म अपने फैन्स के लिए लेकर आ रहे हैं. इस फिल्म ऋतिक आनंद कुमार का रोल करेंगे. ये फिल्म एक बायोपिक है जो कि IIT की प्रवेश परीक्षा के छात्रों को पढ़ाने वाली संस्थान ‘सुपर 30’ के संस्थापक के जीवन पर बनाई जा रही है. ये फिल्म 23 नवंबर को रिलीज की जानी है

दिसंबर के महीने में आने वाली फिल्में (releasing bollywood movies in december 2018)

  1. ‘नमस्ते कनाडा’- ये फिल्म सात दिसंबर को रिलीज होने वाली है. फिल्म निर्माता विपुल शाह के नेतृत्व मे इस फिल्म को बनाया गया है. ये फिल्म 2007 में आई फिल्म ‘नमस्ते लंदन’ की श्रृंखला है. इस फिल्म का काम लगभग पूरा हो चुका है. इस फिल्म में अर्जुन कपूर के आपोजिट परिणीति चोपड़ा को लिया गया है . उम्मीद की जा रही है कि जिस तरह से ‘नमस्ते लंदन’ फिल्म दर्शकों को पसंद आई थी उसी तरह ये फिल्म में लोगों के दिल को छू जाए.
  2. ‘टोटल धमाल’– टोटल धमाल फिल्म के जरिए एक बार फिर दर्शकों को हसाने की तैयारी की जा रही है. इस फिल्म में इस बार कई जाने-माने अभिनेता देखने को मिलेंगे. गौरतलब है कि साल 2011 में आई डबल धमाल फिल्म लोगों को काफी पसंद आई थी. जिसके बाद इस फिल्म की तीसरी श्रृंखला यानी ‘टोटल धमाल’ बनाई जा रही है. ये फिल्म सात तारीख को रिलीज होगी.
  3. ‘केदारनाथ’– केदारनाथ फिल्म को अभिषेक कपूर द्वारा लिखा गया है और निर्देशित किया जा रहा है. इस फिल्म में सैफ अली खान की बेटी के साथ सुशांत सिंह राजपूत इस फिल्म में रोमांस करते नजर आएंगे. गौरतलब है कि ये फिल्म सारा अली खान की जिंदगी की फर्स्ट मूवी होगी. वहीं इस फिल्म को 21 दिसंबर को रिलीज किया जाना है.
  4. ‘जीरो’- इस फिल्म का निर्देशक आनंद एल.राय कर रहे हैं. ये फिल्म 21 दिसंबर को आने वाली है. इस फिल्म में दर्शकों को शाहरुख खान एक बौने इंसान के रूप में अभिनय करते हुए नजर आएंगे. वहीं हाल ही में अभिनेत्री अनुष्का शर्मा ने इस फिल्म की की शूटिंग शुरु कर दी है. अनुष्का के अलावा कैटरीना कैफ को भी इस फिल्म के लिए साइन किया गया है.
  5. ‘सिम्बा’- ‘सिम्बा’ फिल्म रोहित शेट्टी द्वारा निर्देशित की जा रही है और ये एक एक्शन ड्रामा फिल्म बताई जा रही है. इस फिल्म को धर्मा प्रोडक्शंस और रोहित शेट्टी द्वारा प्रोड्यूस किया जा रहा है. इस फिल्म में रणवीर सिंह प्रमुख भूमिका में नजर आएंगे. ये फिल्म एक तेलुगू फिल्म पर आधारित है. ये फिल्म 28 तारीख को सिनेमा घरों में रिलीज की जाएगी.
  6. ‘दबंग-3’- सलमान खान की जो अगली फिल्म साल 2018 में रिलीज होनेवाली है, वो दबंग-3 है. दबंग और दबंग-2 के सफल रहने के बाद सलमान फिर से दर्शकों के लिए दबंग फिल्म लेकर आ रहे हैं. वहीं ये देखना होगा की क्या दबंग-3 लोगों को पसंद आती है कि नहीं. इस फिल्म की शूटिंग अभी चल रही है और उम्मीद है की जल्द इसकी शूटिंग पूरी हो जाएगी. इस फिल्म को दर्शक 28 तारीख को देख सकते हैं.
  7. ‘गली बॉय– गली बॉय फिल्म में पहली बार एक साथ रणवीर सिंह और आलिया भट्ट को काम करते हुए देखा जा सकेगा. इस फिल्म को जोया अख्तर द्वारा निर्देशित किया जा रहा है. वहीं जनवरी में इस फिल्मू की शूटिंग शुरू हो गई है. बताया जा रहा है कि ये फिल्म संगीत के ऊपर आधारित है. इस फिल्म को इसी साल रिलीज किया जाएगा. हालांकि फिल्म को रिलीज करने की तारीख अभी तक तय नहीं की गई है. ये फिल्म मुंबई में सड़क रैपर के जीवन पर आधारित है.

वहीं अजय देवगन की जो दूसरी फिल्म इस साल दर्शकों को देखने को मिलेगी वो एक प्रेम कहानी है. इस फिल्म का नाम क्या है अभी ये साफ नहीं हो पाया है. वहीं बताया जा रहा है कि इस फिल्म में अजय के विपरीत रकुल प्रीत को साइन किया गया है. इस फिल्म को दशहरा पर रिलीज किया जाएगा.

अन्य पढ़ें –

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *