ताज़ा खबर

अनुपयोगी वस्तुओं को उपयोग के तरीके| Use of Waste Material Craft Ideas in hindi

अनुपयोगी वस्तुओं का उपयोग कर उसे एक नये रूप में परिवर्तित करने की प्रक्रिया को रिसायक्लिंग कहते है. अनुपयोगी वस्तुओं जैसे डिस्पोजल की वस्तुयें, प्लास्टिक की वस्तुयें इन सभी को उपयोग में ला कर, इन्हें नया रूप देना ही रिसायक्लिंग है. इससे वायु प्रदूषण, जल प्रदूषण जैसी परेशानियों से बचा जा सकता है.

रिसायक्लिंग वस्तुओं में कई प्रकार के कागज, धातुये, प्लास्टिक, टायर, कपड़ा और इलेक्ट्रॉनिक चीजें आती है. वनस्पति को खाद्ययुक्त बनाना और स्वाभाविक तरीके से सड़नशील वस्तुयें जैसे खाने की चीजें और बगीचे की ख़राब चीजों को भी इसी प्रक्रिया में शामिल किया जा सकता है.

आमतौर में किसी वस्तु की रिसायक्लिंग करके उसे, उसी वस्तु (जिसकी रिसायक्लिंग कर रहे है)  में बदल कर उपलब्ध कराना ज्यादा मुश्किल और मेहंगा होता है. इसकी जगह यदि रिसायक्लिंग करके उससे अन्य वस्तु को बनाया जाए तो वह ज्यादा सरल होगा.

अनुपयोगी वस्तुओं को उपयोग के तरीके

Use of Waste Material Craft Ideas in hindi

आधुनिक समय में लोगों को बहुत ही सरल तरीके से जिंदगी को जीने आदत हो गई है. जिसके कारण उनके जीवन में जो भी अनुपयोगी वस्तुयें है उसका कोई मोल नही है, और यह आज के समय में प्रदूषण जैसी बहुत सी परेशानियां खड़ी कर रही है. प्रदुषण की समस्या के कारण एवं समाधान यहाँ पढ़ें.

Use of Waste Material Craft Ideas

नीचे दी हुई सूची के अनुसार अनुपयोगी वस्तुओं को उपयोग में लाया जा सकता है, जिससे कई प्रकार की उपयोगी वस्तुए बन सकती है –

क्र.म. अनुपयोगी वस्तुयें अनुपयोगी वस्तुओं का उपयोग
1. प्लास्टिक की बोतल लेम्प, झालर, फूलदान, स्टैंड, खड़ा बगीचा, ब्रेसलेट और कुछ सजावट की चीजें आदि
2. अख़बार फोटोफ्रेम और पेन स्टैंड, थैली, जूते सुखाने, कीमती सामान की सुरक्षा के लिए आदि
3. आइसक्रीम की लकड़ियाँ ब्रेसलेट, खिलौने, टोकरी, डिब्बे, आदि बनाने में और खेल में
4. अनुपयोगी कंगन सजावट के लिए, नये कंगन बनाने, छोटी डिब्बी बनाने आदि
5. सी डी फोटोफ्रेम, फोटोफ्रेम और फूलदान सजाने में, आवाज करने वाली झालर बनाने आदि
6. डिस्पोजल वस्तुयें लेम्प, मेज लेम्प, दीवार की सजावट, झालर, खिलौने तथा कुछ और सजावट की चीजें  आदि

इन वस्तुओं से क्या बनता है, ये तो आप जान गए, लेकिन अब ये सीखना होगा ये बनता कैसे. आज हम आपको हैंडक्राफ्ट के बारे में बतायेंगें, इससे आप अपने अंदर छुपे हुनर को भी जान पायेंगें, और इस आर्ट के द्वारा कुछ नया बना पायेंगें. ये क्राफ्ट आपके बच्चे के स्कूल प्रोजेक्ट में भी बहुत काम आएगा.

अनुपयोगी वस्तु प्लास्टिक की बोतल के उपयोग (Best Out of Waste Craft Ideas from Plastic Bottles) –

आमतौर पर प्लास्टिक की पानी बोतल व् कोल्डड्रिंक की बोतल एक बार इस्तेमाल के बाद कोई काम की नही रह जाती, लेकिन इनका उपयोग नई अलग प्रकार की उपयोगी चीजों को बनाने  में किया जा सकता है.

  • दो बराबर लम्बाई की बोतल लीजिये, कागज काटने वाले चाक़ू से बोतल का नीचे वाला भाग काटिए. एक कपड़े में लगने वाली चैन लीजिये, और गोंद की मदद से इसे दोनों बोतल के कटे हुए भाग की गोलाई में चिपका दीजिये. अब एक कागज में राक्षस जैसी आँख बना कर उसे काट कर बोतल के ऊपर लगाइए. इस तरह एक राक्षस जैसा दिखने वाला डिब्बी तैयार हो जायेगी. इसमें बच्चों की कुछ चीजें रख दीजिये. यह बच्चों को बहुत पसंद आता है.
  • एक प्लास्टिक की बोतल लीजिये. इसका ऊपर का ढक्कन वाला हिस्सा काट दीजिये, अब इसमें थोड़ी-थोड़ी दूर पर छेद कीजिये और रंग बिरंगे ऊन इन छेदों में पिरोकर इसे सजाइए, साथ ही बटन से भी सजाइए. ये आपका कलम रखने का पात्र बन जायेगा.
  • एक ऐसी प्लास्टिक की बोतल लीजिये, जिसमें आपका हाथ घुस सके. अब इसे पतले-पतले भाग जैसे कंगन की चौड़ाई में काटिए और इसे फीते, उन या धागे से सजाइए. आप इसे ब्रेसलेट बनाकर पहन सकते है.
  • प्लास्टिक की बोतल का ऊपरी भाग काट कर कटे हुए हिस्से में किसी रंग बिरंगे फीते को चिपकाकर उसे नया रूप दीजिये. इसको गमले की तरह उपयोग में ला कर अपने घर की सजावट कर सकते है.
  • एक प्लास्टिक की बोतल को बीच से काट कर उसे आग में रख कर हल्का सा पिघला लीजिये. अब इसमें किसी नुकीली चीज से छोटे -छोटे छेद कर, इसे एक जाली दार थैलीनुमा बनाइए. इसमें आप कंचे और सिक्के रख सकते है.
  • प्लास्टिक की बोतल को आड़ा, बीच में से थोड़ा सा काट कर उसमें मिट्टी भर कर पौधे लगाइए और इसे रस्सी की मदद से दीवार में टांग दीजिये. इस तरह अपने घर के बाहर की दीवार में खड़ा बगीचा बनाया जा सकता है.
  • बहुत सारी अनुपयोगी बोतलों के नीचे वाले भाग को काटिए. कटे हुए बोतल के भाग को झालर के रूप में चिपका कर इसमें बल्ब लगा दीजिये और इसे घर में टांगिये झालर तैयार है. इसी तरह मेज में रखने वाला लेम्प भी बनाया जा सकता है
  • प्लास्टिक की बोतलों से आभूषण रखने का स्टैंड भी बनाया जा सकता है. इसे बनाने के लिए कुछ बोतलों के नीचे के भाग को काट कर, इनमें बीचों बीच में छेद करिये. एक लकड़ी या पाइप को इन छेदों में डालिए और थोड़ी – थोड़ी दूरी में इसे चिपका दीजिये. अब इस लकड़ी या पाइप को खड़ा करके एक गोल प्लाई के टुकड़े में चिपकाइए. इस तरह स्टैंड तैयार हो जायेगा.
  • प्लास्टिक की बोतल के नीचे वाले भाग को अलग – अलग रंगों में डुबोइए. अब एक पेन की मदद से एक कागज़ पर एक पेड़ की शाखाओं की आकृति बनाइये, जिसमें पत्तियाँ न हो. अब बोतल के नीचले भाग से पेड़ की पत्तियों की आकृति कागज पर छापिए. इस तरह एक बहुत ही सुन्दर चित्र उस कागज पर बन जायेगा. आप इससे और भी कई प्रकार के चित्र बना सकते है.

अनुपयोगी वस्तु अख़बार के उपयोग (Use of Waste Material Craft Ideas from Newspaper) –

घर या कार्यालय में आने वाले अख़बार एक बार पढ़ लेने के बाद कोई काम के नही रह जाते, लेकिन इसका उपयोग कई सारी सजावट की चीजें बनाने में किया जाता है.

  • अख़बार को लपेट -लपेट कर इसकी बहुत सारी लकड़ी के जैसे मजबूत पतली-पतली डंडी बना लीजिये. इन डंडियों को लगभग 3-4 इंच में काट लीजिये, कटी हुई डंडियों में कलर कर इन्हें नया रूप दे दीजिये. अब इन डंडियों को फोटो लगाने वाले फ्रेम में सजाइए. इसे आप शीशे पर भी लगाकर सजा सकते है.
  • इन अखबारों की डंडियों को ऊँची नीची काट कर इसे एक पुठ्ठे में खड़े करके चिपका दीजिये और इसमें पसंदीदा रंग भरिये. यह एक डिजाइनर फूलदान या कलम रखने का पात्र के रूप में उपयोग किया जा सकता है.
  • 3 से 4 अख़बार ले कर, इसे 3 भाग में थैली जैसे बनाकर चिपका दीजिये, और ऊपर के भाग में दो छेद कर उसमे एक रस्सी बांध दीजिये. आपकी हल्के सामान रखने की थैली तैयार हो जाएगी.
  • अख़बार की पतली -पतली पट्टी काट लीजिये, इसे मोड़ कर फूल का आकार दीजिये और इसमें रंग भरिये. ऐसे ही बहुत सारे फूल बनाइये और घर में हो रहे, उत्सव के लिए इससे सजावट कीजिये. इसे किसी को उपहार में भी दे सकते है.
  • बच्चों को क्राफ्ट सिखाने के लिए, अख़बार को अलग -अलग आकृति में काटिए और उसमे उन्हें रंग भरने को बोलिए, इसे आप बच्चों के कमरे में सजाइए. अपने पहले प्रोजेक्ट को देख बच्चे खुश हो जायेंगें.
  • अखबार का उपयोग जूते सुखाने के लिए भी किया जा सकता है. गीले जूतों के अन्दर अखबार को भरिये, कुछ समय बाद जब अखबार गीला हो जाये तब इन अखबारों को निकालिए और दूसरे अख़बार भरिये. यह प्रक्रिया तब तक कीजिये जब तक जूते सूख न जाये.
  • अख़बार का उपयोग कीमती सामान को लपेट कर रखने में भी किया जाता है. 3-4 अखबार को किसी भी कीमती सामान में लपेटिये और इस तरह आप इसे एक जगह से दूसरी जगह आसानी से ले जा सकते है. आपका कीमती सामान सुरक्षित रहेगा.

अनुपयोगी वस्तु आइसक्रीम की लकड़ियाँ के उपयोग (Best Out of Waste Craft Ideas from Ice Cream Sticks) –

आइसक्रीम खाने के बाद उसकी लकड़ियों को ऐसे ही फ़ेंक दिया जाता है. घर में कई बार ये बहुत अधिक मात्रा में आ जाती है, और यहाँ वहां पड़ी रहती है. लेकिन इसे उपयोग में ला कर इस अनुपयोगी चीज को उपयोगी बनाया जा सकता है.

  • आइसक्रीम की लकड़ी ले कर, उसे ठन्डे पानी में कुछ देर भिगोकर रखिये. जब यह लकड़ी अच्छी तरह फूल जाये तो इसे पानी में से निकाल लीजिये और अपने हाथों से इसे मोड़ कर देखिये, यदि यह टूटे नही तो यह अच्छी तरह फूल चुकी होगी. अब इसे एक गिलास में मोड़ के डालिए, और सूखने दीजिये. जब यह सूख जाये तो इसे निकाल कर कलर कीजिये, आप इसका प्रयोग हाथों में पहनने वाले कंगन के रूप में कर सकते है.
  • आइसक्रीम की लकड़ियों को एक पुठ्ठे में खड़ा करके चिपका कर, उसमे रंग करिये. इससे फूलदान और बच्चों के खिलौने रखने का पात्र बनाया जा सकता है.
  • लगभग 60 आइसक्रीम की लकड़ियां लीजिये, इसे 20 स्टिक को त्रिभुज के आकार में चिपकाइए. अब इन त्रिभुजों को अलग – अलग आकार में चिपकाकर, इसे बहुत से रूपों में परिवर्तित किया जा सकता है, जिससे सजावट करने में मदद मिलेगी.
  • आइसक्रीम की लकड़ियों से, घर में उपयोग होने वाली टोकरी भी बनाई जा सकती है. इसे एक पुठ्ठे के ऊपर टोकरी के आकार में चिपका दीजिये. जब यह अच्छी तरह से चिपक जाये तो इसे उपयोग में लाइए. इसे एक डिब्बे का भी आकार दिया जा सकता है.
  • आइसक्रीम की लकड़ी के चौड़े वाले हिस्से को काटिए, इस कटे हुए हिस्से में अपना मन पसंद रंग करिये और इससे फूल एवं उसकी पत्तियाँ बनाइए.
  • आइसक्रीम की लकड़ी का इस्तेमाल बच्चों के स्कूल में होने वाले उत्सव या प्रदर्शनी में लगने वाले प्रोज़ेक्ट में भी कर सकते है.
  • आइसक्रीम की लकड़ी में अलग –अलग रंग के धागे लपेटिये. इससे बहुत सारे खेल खिलाये जा सकते है.

अनुपयोगी वस्तु कंगन के उपयोग (Use of Waste Material Craft Ideas from Bangles) –

महिलाएं के कंगन लगातार उपयोग में आने से वे पुराने हो जाते है, जिससे कुछ समय बाद यह अनुपयोगी हो जाते है. पर इन्हें नये रूप में परिवर्तित किया जा सकता है.

  • अनुपयोगी कंगन या चूड़ियों को तोड़ कर, इसे गोंद की मदद से फूल के आकार में चिपका दीजिये और बीच में किसी पुराने कपड़े की बटन निकाल कर लगाइए, इसे आप सजावट के लिए उपयोग कर सकते है.
  • पुरानी चूड़ियों में रंग बिरंगे रेशम के धागे लपेटिये, इसके ऊपर नग़ और कुंदन से सजावट कीजिये, इस तरह इसे पुनः उपयोग में ला सकते है. 2-4 चूड़ियों को चिपकाकर, कंगन भी बनाया जा सकता है.
  • एक साइज़ की लगभग 8-10 चूड़ियों को आपस में चिपका दीजिये. नीचे एक गोल आकार का पुठ्ठा लगा दीजिये, इससे यह एक कटोरीनुमा बन जायेगा. अब एक चूड़ी में गोल पुठ्ठा चिपका कर उससे इस कटोरी का ढक्क्न बनाइये, जिससे यह एक डिब्बी बन जाये. आप इसमें कुछ भी रख सकते है जैसे हल्दी, रोरी आदि. या किसी को कुछ रखकर गिफ्ट दे सकते है.
  • पुरानी हो चुकी चूड़ियों का इस्तेमाल घर के पर्दों में किया जा सकता है. पर्दों को चूड़ी के अन्दर डाल दीजिये और पर्दों को ऊपर से हल्का सा फैलाइए. आपकी खिड़की की शोभा बढ़ जाएगी.
  • अलग –अलग चौड़ाई की चूड़ियाँ लीजिये और इसे छोटे से बड़े में एक के ऊपर एक चिपकाइए. एक गिलासनुमा आकार बन जायेगा. इसका उपयोग घर की सजावट या कुछ छोटी चीजें रखने के लिए करिए.

अनुपयोगी वस्तु कंप्यूटर में लगने वाली सी डी के उपयोग (Best Out of Waste Craft Ideas from old CDs) –

कंप्यूटर में लगने वाली सी डी उपयोग में आने के बाद अनुपयोगी हो जाती है, इसे फेंकने से अच्छा है कि इससे उपयोग में लाया जाए.

  • सी डी से फोटो फ्रेम का निर्माण कर सकते है. फोटो को सी डी के आकार में काट लीजिये, अब इसे सी डी के ऊपर चिपका दीजिये. इस तरह बहुत सारी फोटो को सी डी में चिपका कर, किसी फूल या तिकोने की आक्रति में सभी सीडी को चिपका दीजिये. इसे अपने कमरे की दीवार में लगाइए.
  • एक मोटी सी लकड़ी में सी डी को थोड़ी -थोड़ी दूर पर चिपकाइए, इन सीडी को गोटा, नग़ और कुंदन से सजाइए. इससे बंदनवॉर बन जायेगा, जो घर के दरवाजे पर टांग कर, घर को सजा सकते है.
  • सीडी को रंग करिए, लगभग 5-6 सी डी को धागे की मदद से अलग -अलग लम्बाई से बांधिये. छोटे से गोल आकार के पुठ्ठे में थोड़ी -थोड़ी दूरी पर छेद करिये. एक आवाज करने वाले पाइप को भी एक धागे की मदद से बांधिए. अब इन सभी धागों को इन छेदो में डालिए और एक साथ बांध दीजिये, इसे अपनी खिड़की में टांगिये. इस तरह आवाज करने वाली झालर बन जाएगी.
  • सीडी के छोटे –छोटे टुकड़े करिए. एक पुराना फोटो फ्रेम लीजिये और इस पर इन सी डी के टुकड़ो को चिपकाइए. आपका फोटो फ्रेम नया जैसा दिखने लगेगा. इसी तरह मेज को भी सजा सकते है.
  • सी डी को अलग –अलग आकृति में काट कर चिपकाने से किसी भी चीज जैसे मटकी, फूलदान, फोटोफ्रेम आदि की सजावट की जा सकती है.

अनुपयोगी डिस्पोजल वस्तुयें के उपयोग (Use of Waste Material Craft Ideas from Disposable) –

डिस्पोजल वस्तुयें बाजार में बहुत सस्ती और आसानी से मिलती है. इसका एक बार उपयोग करने के बाद यह कोई काम की नही रह जाती, लेकिन इसके भी बहुत से उपयोग है.

  • Best out of waste from Plastic Spoon डिस्पोजल चम्मच के नीचे के हिस्से को काट दीजिये. ऊपर वाले भाग को अलग -अलग आकार में चिपकाइए जैसे मोर के पंख, बतख, आदि और भी बहुत से आकार में चिपकाया जा सकता है. इससे घर की सजावट भी कर सकते है और बच्चों के खिलौने के लिए भी यह उपयोगी है
  • डिस्पोजल चम्मच को थोड़ा -थोड़ा पिघलाने से उसे किसी भी रूप में ढाला जा सकता है. इसे गुलाब के फूल की पंखुड़ी के आकार में ढाल कर फूल बनाइये और कलर करके, अपने घर के फूलदान में सजाइए.
  • डिस्पोजल चम्मचों के नीचे वाले भाग को काट दीजिये. ऊपर वाले भाग को एक बोतल में चिपकाइए, अब इस बोतल में एक बल्ब लगाइए इसे एक रस्सी की सहायता से टांगिये. आपका लेम्प तैयार हो जायेगा.
  • Best out of waste from Disposable Glasses – बहुत सारी डिस्पोजल गिलास लीजिये और इसे पिन की मदद से एक दूसरे से चिपकाते जाइये, इस तरह यह एक गोल आकार बन जायेगा. अब इसके अंदर बल्ब लगाइए. यह एक लैंप बन जायेगा. इसको अपने कमरे की मेज में सजाइए. इसी प्रकार हर गिलास में छोटे -छोटे बल्ब लगाइए और इसे एक तार या रस्सी में थोड़ी- थोड़ी दूर पर बांधिए. इसे झालर के रूप में अपने घर के बाहर लगाइए, और अपने घर की शोभा बढाइये.
  • डिस्पोजल प्लेट में अपनी मन पसंद डिज़ाइन बनाइए. इससे अपने घर की दीवारों की सजावट कीजिये. इस पर आप फोटो लगाकर भी दीवार में चिपका सकती है.

इन सभी चीजों से अनुपयोगी चीजों को उपयोग में लाया जा सकता है. जिससे चीजों का उपयोग भी हो जाता है, घर की सजावट भी हो जाती है, और इनसे होने वाली परेशनियों से भी बचा जा सकता है.    

अन्य पढ़े:

Surbhi

सुरभिदीपावली वेबसाइट की लेखिका है| जिनको जीवनी व हिंदी के अन्य सभी विषयों मे लिखने का शोक है|

यह भी देखे

Handwriting Improvement tips

लिखावट सुधारने के तरीके | Handwriting Improvement tips in hindi

How to improve Handwriting tips in hindi लिखावट किसी भी इंसान का पहला इम्प्रैशन होती …

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *