ताज़ा खबर

वैलेंटाइन डे की कहानी | Valentine’s Day Story In Hindi

Valentine’s Day Story In Hindi दुनिया का हर बंधन प्यार से बना होता है अगर प्यार न हो, तो जिन्दगी में खुशियाँ नहीं हो सकती, वैसे प्यार का इज़हार कभी वक्त या मुहूर्त देखकर नहीं किया जाता, प्यार बिन बोले ही बयाँ हो जाता है, प्यार अहसास का एक ऐसा समुंदर है जिसमे अगर तूफ़ान भी आये तो किसी को नुकसान नहीं पहुंचाता. प्यार त्याग, विश्वास की एक ऐसी डोर है जिसे बस महसूस कर सकते है जिसे शब्दों में पिरोना आसान नहीं .

ऐसे ही प्यारे अहसास को जब एक festival (Valentine’s Day) के रूप में celebrate किया जाता है तब वह दिन एक यादगार दिन बन जाता है . जीवन में जब सब कुछ प्यार ही है तो इस अनमोल अहसास को वक्त देना भी बहुत जरुरी है और वक्त शायद इस भाग दौड़ की दुनिया में कही खो गया है, वक्त एक ऐसा पंछी है, जो अगर हाथ से निकल गया तो वापस नहीं आता और जिन्दगी में वक्त सुन्दर यादों में ही कैद हो पाता है .

Valentine s day Story in hindi

दीवाली, राखी, क्रिसमस, होली जैसे सारे festival जब भी celebrate किये जाते है उनसे अपनों के बीच प्यार और भी गहरा हो जाता है, प्यार को वैसे किसी special day की जरुरत तो नहीं पर वक्त की तेज रफ्तार में कही न कही इसकी जरुरत आ गई है , ऐसे ही प्यार से भरा खुशनुमा festival है Valentine’s day .

 वैलेंटाइन डे के दिन सब अपने प्यार के लिए वक्त निकालते है प्यार का इज़हार करते है किमती वक्त में से life के सबसे precious gift जो आपको उपर वाले ने दिया उसके लिए celebration करते है सब इस दिन के लिए new plans बनाते है और वैलेंटाइन डे केवल एक दिन नहीं बल्कि पूरा week celebrate किया जाता है .

हर एक festival की एक story होती है, कुछ reasons होते है. वैलेंटाइन डे के भी है:

वैलेंटाइन डे की कहानी

Valentine’s Day Story In Hindi

“ valentine किसी day का नाम नहीं है, यह नाम है एक Priest (पादरी ) का जो कि Roam में रहता था, उस वक्त Roam पर Claudius का शासन था जिसकी इच्छा थी कि वह एक शक्तिशाली emperor बने जिसके लिए उसे एक बहुत बड़ी army बनानी थी लेकिन उसने देखा कि Roam के वो लोग जिनकी family है जिनके wives and children है वो army join नहीं करना चाहते तब उस Emperor ने एक rule बनाया जिसके अनुसार उसने future में होने वाली marriages पर ban लगवा दिया यह बात किसी को ठीक नहीं लगी पर उस Emperor के सामने कोई कुछ नहीं कह पाया, यह बात Valentine को भी ठीक नहीं लगी. एक दिन एक couple आया जिसने marriage करने की इच्छा ज़ाहिर की, तब Valentine ने उनकी marriage चुपचाप एक room में करवाई, लेकिन उस Emperor को पता चल गया और उसने Valentine को कैद कर लिया और उसे मौत की सजा सुनाई गई. जब Valentine जेल में बंद था तब सभी लोग उससे मिलने आते थे उसे roses और gifts देते थे, वह सभी बताना चाहते थे कि वह सभी love में believe करते है पर उस emperor ने मौत की सजा दे दी और वह दिन था 14 February 269 A.D. . मरने से पहले Valentine ने एक letter लिखा जो कि प्यार करने वालो के नाम था Valentine ख़ुशी ख़ुशी कुर्बान हुआ है और प्यार को जिन्दा रखने की गुहार करता है इसलिए उस दिन से आज तक 14Feb Valentine की याद में Valentine’s Day के नाम से celebrate किया जाता है.”

valentine’s day जैसे एक अनोखा festival है वैसे ही इसे मनाया भी अनोखे तरीके से जाता है .

वैलेंटाइन डे का त्यौहार  7 फरवरी  से  14 फरवरी तक चलता है और हर एक दिन को special name दिया जाता है .

7 th February:

इसे रोज डे कहते है, इस दिन हम जिसे love करते है उन्हें rose gift करते है , हर rose कुछ कहता है जैसे white rose says “I Am Sorry”, Yellow rose says ,”You Are My Best Friend”, Pink rose says “I Like You”, and The most powerful Red rose says “I Love You”.

8 th February:

इसे प्रोपोस डे कहते है जिसमे जो भी जिसे दिल से love करता है उसे propose करता है जिसके अंदाज अलग अलग होते है जिसे वो खुद plan करते है .

9th February:

इसे चॉकलेट डे कहते है,इस दिन सभी अपने love को chocolate देते है इस तरह सभी मिठास बांटते है .

10th February:

इसे टेडी बेयर डे कहते है इस दिन lovers एक दुसरे को gifts देते है जिसमे वो सभी अपने best one के लिए उनके favorite gifts लाते है .

11th February :

इसे प्रॉमिस डे कहते है इस दिन सभी अपने love को साथ निभाने का वादा करते है सारी कसमे वादे याद कर उसे पूरा करने का promise करते है.

12th February :

इसे किस डे कहते है इस दिन सभी एक दुसरे के साथ वक्त गुजारते है हर लम्हे को याद गार बनाते है पिछली बाते याद कर हर तरह से एक दुसरे के हो जाते है .

13th February:

इसे हग डे कहते है इस दिन couples एक साथ रह कर अपनी feelings share करते है एक दुसरे को warmly hug देकर सदा एक दुसरे का साथ देने का अहसास जताते है जो कि उन्हें हर कठिन वक्त में भी बांधे रखेगा .

14th February:

यह final day है जिसे वैलेंटाइन डे कहते है, इस दिन सभी lovers एक दुसरे के साथ पूरा दिन बिताते है celebrate करते है .

इस तरह हर साल यह एक week व्यक्ति अपने life partner, अपने best friend, अपनी family और अपने जिग्री यारों के साथ वक्त गुजरता है . प्यार किसी दिन या वक्त का मोहताज तो नहीं होता पर प्यार आज की भाग दौड़ में कही छिप गया है और इस तरह Priest Valentine को श्रद्धांजलि देते हुए सभी अपनों के साथ कुछ पलो को बिताते है और उन्हें अपनी यादों में जोड़ते जाते है .

वैलेंटाइन डे से सम्बंधित आर्टिकल यहाँ पढ़े:

Karnika

Karnika

कर्णिका दीपावली की एडिटर हैं इनकी रूचि हिंदी भाषा में हैं| यह दीपावली के लिए बहुत से विषयों पर लिखती हैं |यह दीपावली की SEO एक्सपर्ट हैं,इनके प्रयासों के कारण दीपावली एक सफल हिंदी वेबसाइट बनी हैं
Karnika

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *