ताज़ा खबर

रोज डे प्यारे रंग का राज़ शायरी | Rose Color code Day meaning shayari in hindi

Rose Day Valentine’s week shayari in hindi रोज डे वैलेंटाइन सप्ताह का पहला दिन है. गुलाब हमेशा से ही प्यार की निशानी है जो महकते दिलो को करीब लाता है एक ऐसा पुष्प जिसे देखकर ही दिल खुशनुमा हो जाता है और दिल में छिपा प्यार बिन बोले ही उज़ागर हो जाता है . बिना गुलाब, प्यार का इज़हार करना आसान नहीं .

रोज डे कब मनाया जाता है?

प्यार से भरे इस हफ्ते की शुरुवात हर साल 7 फरवरी रोज डे से होता है. ऐसा मन जाता है कि यह दिन प्यार करने वालों को अपने प्यार को जताने की सुरुवात करने मे मदद करता है. वैलेंटाइन डे इतिहास व गिफ्ट आईडिया जानने के लिए पढ़े.

 

love4

रोज डे प्यारे रंग का राज़ शायरी  

Rose रंग code Day meaning shayari in hindi

रंग हमेशा ही एक अनकहीं कह जाते है उसी तरह गुलाब के अनेक रंग भी अपनी भाषा में दिल में छिपे अहसास को उज़ागर कर देता है . वैसे तो कई रंग में गुलाब होता है पर कुछ रंग का अपना ही अंदाज़ होता है .

“प्यार, दिल का ऐसा समां,
जो होता आँखों से बयाँ .

                                                                                         मीठी चुलबुली यादों से भरा,
                                                                                         जैसे आसमां तारों से सजा .

                                                                                                         ज़िन्दगी को करदे हंसीन,
                                                                                                         ऐसे पल है इसमें रंगीन ..”

                                                                        

कुछ प्यारे रंग का राज़ और उनका महत्व (Rose रंग code meaning)

Red Rose (लाल रंग का गुलाब):

महकता हुआ लाल गुलाब प्यार की अनकही जुबां है . 7 फरवरी को rose day पर lovers एक दुसरे को लाल गुलाब देते है . best friends भी एक दुसरे को red roses देकर उन्हें अपनी life में precious place देते है . red rose देकर अपने प्यार का इज़हार करते है .

Yellow Rose (पीला रंग का गुलाब):

यह अतिसुन्दर रंग है जो कि friendship का symbol है. इसे cheerful symbol भी कहते है . दिल से जुड़े दोस्त एक दुसरे को yellow rose देकर अपने होने का अहसास दिलाते है . सच्चे दोस्त ही जिंदगी में सच्चे साथी होते है .

White Rose (सफ़ेद गुलाब):

सफ़ेद गुलाब peace का symbol है . प्यार में लड़ना तो जायज़ है और जरुरी भी. कहते है झगड़ने से ही प्यार बढ़ता है और sorry बोलने से और गहरा हो जाता है . सफ़ेद गुलाब sorry का symbol है . lovers and friends एक दुसरे को सफ़ेद गुलाब देकर सारी गलतियों की माफी मांगते है और प्यार से rose day celebrate करते है .

Orange Rose (नारंगी रंग का गुलाब):

नारंगी रंग लाल और पीले के combination से बना है जो कि Passion and Enthusiasm का symbol है और यह married people के लिए perfect rose माना जाता है .

गुलाबी गुलाब (Pink Rose):

गुलाबी गुलाब appreciation,happiness और love का symbol होता है . यह प्यार की कोमल भावनाओ को उजागर करता है . गुलाबी रंग girls का favorite रंग होता है . इसे sympathize symbol भी कहते है यह भी सरल भावना का एक विचार है .

अन्य पढ़े:

Karnika

Karnika

कर्णिका दीपावली की एडिटर हैं इनकी रूचि हिंदी भाषा में हैं| यह दीपावली के लिए बहुत से विषयों पर लिखती हैं |यह दीपावली की SEO एक्सपर्ट हैं,इनके प्रयासों के कारण दीपावली एक सफल हिंदी वेबसाइट बनी हैं
Karnika

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *