ताज़ा खबर
Home / टिप्स और ट्रिक्स / Whatsapp Useful Tips And Tricks In Hindi

Whatsapp Useful Tips And Tricks In Hindi

Whatsapp Useful Tips And Tricks In Hindi की सहायता से आप Whatsapp की ज्यादा से ज्यादा सुविधा ला लाभ उठा सकते है| whatsapp आज का सबसे अधिक यूस किया जाने वाला एप्लिकेशन है| Whatsapp का यूस लगातार बढता ही जा रहा है। Whatsapp की बढती लोकप्रियता को देखते हुये कंपनी द्वारा इसमे लगातार नये फीचर्स जोड़े जा रहे है जिससे आने वाले दिनो मे इसे और भी अधिक लोगो द्वारा आसानी से यूस किया जा सके । हाल ही मे की गयी गणना के अनुसार करीब 800 मिलियन से अधिक लोग फेसबूक द्वारा लॉंच एक एप्लिकेशन का यूस करते है। इस एप्लिकेशन मे यूसर फ्री मैसेज भेजने के साथ-साथ फ्री मे कॉल भी कर सकता है । परंतु यह सभी सुविधाए यूसर के द्वारा आसानी समझी नही जा सकती या यूसर को इसे संमझने मे कठिनाई होती है । परंतु इसमे अच्छी बात यह है कि इसमे आप कुछ फिक्स इन्सट्रक्शन को फॉलो करके इन सब चीजों को आसानी सीख सकते है ।

हम आपको Whatsapp Useful Tips And Tricks In Hindi के माध्यम से कुछ चीजे बता रहे है, जिसकी सहायता से आपको Whatsapp को समझने मे आसानी होगी तथा आप Whatsapp को भी फ़ेसबूक की ही तरह आसानी से यूस कर पाएंगे । तथा इसकी सहायता से आप जब चाहे तब अपने दोस्तो से आसानी से बिना डरे हुये बात कर पायेंगे।

Whatsapp Useful Tips And Tricks In Hindi

Whatsapp Useful Tips And Tricks In Hindi

व्हाट्सअप की उपयोगी कुछ खास सुविधाए :

  • आप कैसे चेक करेंगे की आपका मैसेज सेंड हो चुका है (How to check send msg in whatsapp) : Whatsapp Useful Tips And Tricks In Hindi मे सबसे पहले हम आपको मेसेज सेंड हुआ की नहीं चेक करने का तरीका बाटेंगे| जब आप किसी को मैसेज भेजते है तो मैसेज के जस्ट साइड मे 2 राइट के साइन शो होते है इसका मतलब यह होता है कि आपके मैसेज आपके दोस्त को सेंड हो चुके है।
  • आप कैसे चेक करेंगे की आपका भेजा हुआ मैसेज कब पढ़ लिया गया : Whatsapp Useful Tips And Tricks In Hindi मे  दी गई जानकारी के द्वारा आप जान सकते है कि आपका भेजा हुआ मैसेज कब पढ़ लिया गया| जब आप किसी को मैसेज भेजते है तो मैसेज के जस्ट साइड मे 2 राइट के साइन शो होते है इसका मतलब यह होता है कि आपके मैसेज आपके दोस्त को सेंड हो चुके है तथा जैसे ही यह 2 राइट के साइन नीले कलर मे परिवर्तित हो जाते है इसका मतलब यह होता है की आपके द्वारा भेजा गया मैसेज सामने वाले के द्वारा पढ़ लिया गया है । परंतु कई बार आप इससे अधिक जानकारी चाहते है तो उसके लिए आपको अपने द्वारा भेजे गए मैसेज पर कुछ देर तक क्लिक करके उसे सिलैक्ट करना होता है फिर इन्फो आइकॉन पर क्लिक करके उस मैसेज के बारे मे अन्य जानकारी प्राप्त कर सकते है । यह इन्फो आइकॉन Whatsapp मे उपर के साइड i के रूप मे शो होता है ।
  • आप अपना मोबाइल फोन बदल सकते है, वो भी बिना चैट डीटेल खोये हुये : Whatsapp Useful Tips And Tricks In Hindi मे  दी गई जानकारी के उपयोग के द्वारा आप अपना मोबाइल फोन बदल सकते है, वो भी बिना चैट डीटेल खोये हुये| जब आप अपना android फोन या i-phone बदलना चाहते है, परंतु आप यह नहीं चाहते की आप अपनी चैट डीटेल खोये, इसके लिए बस आपके पास अपना micro SD कार्ड होना चाहिए । यह एक सिम्पल प्रोसैस है जिससे आप अपने micro कार्ड मे डाटा (अपनी चैट) सेव कर सकते है । Menu>Setting>Chat setting>Backup conversation । अब आप अपने इस micro कार्ड को अपने न्यू फोन मे लगा सकते है तथा इस कार्ड से अपना चैट का डाटा अपने न्यू फोन मे ले सकते है । इसके लिए आपको अपने मोबाइल मे पहले Whatsapp इन्स्टाल करना होता है । यदि यह backup इंटरनल स्टोरेज मे है तो आप अपना डाटा sdcard/ Whatsapp मे सर्च करके इसे अपने एमबीएल मे move कर सकते है । उम्मीद है आपको Whatsapp Useful Tips And Tricks In Hindi की जानकारी आपके लिए उपयोगी होगी|
  • मैसेज बल्क मे कैसे भेजे : Whatsapp Useful Tips And Tricks In Hindi  की जानकारी कि सहायता से आप बल्क मे मेसेज भेज सकते है| कई बार ऐसा होता है कि आप अपने whatspp मे कई लोगो को एक साथ मैसेज भेजना चाहते है और अपना टाइम सेव करना चाहते है । यहा एक साथ सबको मैसेज भेजने से मतलब ग्रुप मे मैसेज भेजने से नहीं है, यहा पर इसका मतलब ब्रॉडकास्ट feature का उपयोग करके अपने कई फ़्रेंड्स को एक साथ मैसेज भेजने से है । इस feature के द्वारा आप अपने कई फ़्रेंड्स को प्राइवेट मे मैसेज भेज सकते है। इसके लिए एक android फोन मे मेनू मे new broadcast मे जाकर अपनी उन फ्रेंड की लिस्ट बना सकते है, जिन्हें आपको मैसेज सेंड करना है तथा उन्हे मैसेज सेंड  कर सकते है। और यदि कोई फ्रेंड रिप्लाइ करता है तो वह मैसेज उस लिस्ट के सभी मेम्बर्स को सेंड न होकर सिर्फ आपके पर्सनल इनबॉक्स मे शो होता है ।
  • डिलीट किए हुये मैसेज को वापस पाना : Whatsapp Useful Tips And Tricks In Hindi  के माध्यम से आप डिलीट हुए मेसेज को वापुस पा सकते है| अगर आप चाहते है कि आपके अपने व्हात्सप्प मैसेज का बैकप ले, तो इसका सबसे आसान तरीका एप्लिकेशन की स्थापना रद्द करके इसे पुनः स्थापित करना है । और जब आप अपने मैसेज वापस से इन्स्टाल करते है तो यह इसके लिए आपसे पर्मिशन लेता है और आपके येस करने के बाद यह आपके पिछले 7 दिनो के मैसेज को रीइंस्टाल करता है ।अगर आप अपने android फोन पर पुराने मैसेज को देखना चाहते है तो इसके लिए आपको एक app का यूस करना होगा और अपने बैकप को देखने के लिए whatsapp / database sdcard मे जाना होगा । आप जिस फ़ाइल को देखना चाहते है यूस rename करना होगा और इसके लिए setting> application> whatsapp> clear डाटा पर जाकर फ़ाइल का नाम बादल दे तथा इसे फिर स्टार्ट तथा रेस्टोर करे ।
  • अपने कम्प्युटर पर whatsapp यूस करना : Whatsapp Useful Tips And Tricks In Hindi  के माध्यम से हम आपको अपने कम्प्युटर पर whatsapp यूस करना बताएंगे| अगर आपके पास android फोन नहीं है और फिर भी आप whatsapp चलाना चाहते है तो यह संभव है आप अपने कम्प्युटर पर यह एप्लिकेशन इन्स्टाल करके इसे यूस कर सकते है । इसके लिए अगर आपके कोमुटर या लैपटाप पर गूगल क्रोम ब्राउज़र है तो उसपर whatsapp वेब पर जाकर इन्सट्रक्शन को फॉलो करे । इसके लिए यह जरूरी है की आपके फोन पर नेट चल रहा हो क्योकि यह app आपके फोन से सारी चीजे सिंक करता है । अब आपको अपने फोन मे whatsapp मेनू खोलकर whatsapp वेब ऑपशन ढुढ़ना होता है फिर अपको अपना QR कोड स्कैन करना होता है । तथा फिर आप अपने कम्प्युटर मे whatsapp यूस कर सकते है ।
  • chat के लिएshortcut create करना : Whatsapp Useful Tips And Tricks In Hindi मे हम आपको chat के लिएshortcut create करना बताएंगे| अगर आप अपने किसी फ्रेंड से बार बार बात करते है तथा इसके लिए आपको बार बार whatsapp खोलना पड़ता है तो आपको अपनी इस मुसीबत से आजादी मिल सकती है इसके लिए बस आपको shortcut क्रिएट करना होगा । Shortcut क्रिएट करने के लिए आपको अपने मोबाइल मे whatsapp खोलकर अपने उस फ्रेंड के नाम पर टेप करना होगा तथा आपके उसके नाम पर कुछ देर क्लिक करते ही आप उसे ड्रेग करके अपनी होम स्क्रीन पर ला सकते है । आपके इस फ्रेंड का नाम आपकी स्क्रीन पर ठीक एक app के आइकॉन की तरह दिखता है जिसे आप जब चाहे आसानी से यूस कर सकते है ।
  • ग्रुप चैट के नोटिफ़िकेशन को म्यूट करना : Whatsapp Useful Tips And Tricks In Hindi की अगली जानकारी ग्रुप चैट के नोटिफ़िकेशन को म्यूट करना है| कई बार ग्रुप मे दूसरों के द्वारा की गयी बातचीत आपको अपने काम मे डिस्टर्ब करती है तथा आप बीना ग्रुप को छोड़े हुये इन ग्रुप नोटिफ़िकेशन को इग्नोर करना चाहते है तो इसका सबसे आसान तरीका है, कि आप इन नोटिफ़िकेशन को म्यूट कर दे । आपको अपने मोबाइल मे ग्रुप चैट को म्यूट करने के लिए अपने मोबाइल मे मेनू मे setting मे जाकर, notification मे जाना होता है तथा वहा पर group notification मे जाकर उसे म्यूट करना होता है । आपके ऐसा करते ही आपके ग्रुप मे आए हुये मैसेज का साउंड आपको सुनाई नहीं देता तथा आपको इससे किसी तरह की कोई परेशानी नहीं होती ।
  • अपने मोबाइल मे whatsapp app को लॉक करना : Whatsapp Useful Tips And Tricks In Hindi मे अपने मोबाइल मे whatsapp app को लॉक करना बताया है| हम सभी चाहते है कि हमारे द्वारा अपने फ़्रेंड्स से की गयी पर्सनल बाते कोई ना पड़े इसके लिए जरूरी होगा की आप अपने मोबाइल मे whatsapp app को लॉक करके रखे ।आपके मोबाइल मे ऐसा कोई ऑपशन नहीं है जिसके द्वारा आप अपने whatsapp को लॉक कर सके, परंतु आप android फोन उपयोग  करते है तो परेशानी की कोई बात नहीं है| आप chat block, APPLOCK, और smart Applock जैसे एप्लिकेशन का उपयोग करके अपने मोबाइल की चैट को सुरक्षित रख सकते है । अगर आप इन app का उपयोग करते है तो आपको या किसी को भी आपके मोबाइल मे चैट पड़ने के लिए पिन का इस्तेमाल करना होगा, जिससे आपका चैट सुरक्षित रहे।
  • अपना लास्ट सीन का टाइम छुपाना : Whatsapp Useful Tips And Tricks In Hindi मे अपना लास्ट सीन का टाइम छुपाना बताया है| जब आप अपने whatsapp मे किसी के मैसेज पड़ते है तो उसके नाम के जस्ट नीचे उस व्यक्ति के whatsapp के लास्ट सीन का टाइम शो होता है इसी तरह आपके भी whatsapp के लास्ट सीन का टाइम भी किसी और के द्वारा देखा जा सकता है यदि आप चाहते है की आपके whatsapp के लास्ट सीन का टाइम किसी और के द्वारा ना देखा जाए तो आपको setting > account > privacy मे जाकर लास्ट सीन के टाइम को हाइड करना होगा परंतु आपके ऐसा करने पर आप भी किसी और के लास्ट सीन के टाइम को नहीं देख सकते । इसी तरह से आप अपनी प्रोफ़ाइल फोटो, स्टेटस, तथा receipts को भी लॉक कर सकते है ।

आपको हमारा आर्टिकल Whatsapp Useful Tips And Tricks In Hindi  कैसा लगा, अपने विचार हमसे जरूर शेयर करे| whatsapp से सम्बंधित अगर आपको कोई प्रश्न है, तो आप Whatsapp Useful Tips And Tricks In Hindi  के कमेंट बॉक्स के माध्यम से हमसे जन सकते है|

Sneha

Sneha

स्नेहा दीपावली वेबसाइट की लेखिका है| जिनकी रूचि हिंदी भाषा मे है| यह दीपावली के लिए कई विषयों मे लिखती है|
Sneha

यह भी देखे

Handwriting Improvement tips

लिखावट सुधारने के तरीके | Handwriting Improvement tips in hindi

How to improve Handwriting tips in hindi लिखावट किसी भी इंसान का पहला इम्प्रैशन होती …

5 comments

  1. bahut sacha or achs LGA
    thank,s

  2. Really very superb article.. bohot kuch jana…plzz aise hi kuch orr humlog k sath phone related articles krte rhiyega…

  3. useful info..gud article…:)

  4. Great..aisa bhi hota hai..thanks for spreading awareness

    • yes Ranu if u want any other information plz tell us we will try to write on it …………………. and thanks for appreciation…………

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *