ताज़ा खबर

वाईफाई हॉट्सपॉट मोबाइल लैपटॉप और कंप्यूटर में बनाने का तरीका | How to make Wifi Hotspot on mobile laptop and computer in hindi

How to make wifi hotspot on mobile, laptop and computer in hindi इन्टरनेट अभी के समय में अतिआवश्यक हो गया है. देश डिजिटल होने के रास्ते में है. ऐसी स्थिति में प्रत्येक देश वासियों के पास इन्टरनेट का होना अतिआवश्यक है. ऐसे में इन्टरनेट की दर भी अधिक है, अतः ऐसे में यदि किसी दोस्त के फ़ोन, लैप टॉप अथवा कंप्यूटर के इस्तेमाल से वाई- फाई शेयर किया जा सके तो कैसा हो. वाकई बेहद अच्छा लगेगा. ये कमाल है वाई- फाई हॉटस्पॉट का. इसकी सहायता से इन्टरनेट डेटा शेयर किया जा सकता है. घर मे एक आदमी के पास इन्टरनेट हो, तो घर के अन्य लोग इस तकनीक की सहायता से नेट शेयर कर सकते हैं. नीचे मोबाइल, लैप- टॉप तथा कंप्यूटर की सहायता से वाईफाई हॉटस्पॉट एक्टिवेट करने की विधि का वर्णन किया जायेगा. इन्टरनेट आज की आवश्यकता पर निबंध यहाँ पढ़ें.

wi-fi-hotspot

स्मार्टफ़ोन व मोबाइल की सहायता से वाईफाई हॉट्सपॉट कैसे करें (How to make hotspot by smartphone or mobile wifi in hindi )  

अपने एंड्राइड फ़ोन से हॉटस्पॉट शुरू करने के लिए निम्न निर्देशों का पालन करना होगा, जिसके द्वारा आप आसानी से अपने मोबाइल से हॉटस्पॉट बना सकते हैं:

  • अपने स्मार्टफ़ोन की सेटिंग में जाएँ. वहाँ पर दिए गए विकल्पों में एक ‘MORE’ का विकल्प होगा. इसे चुनें. इसे चुनने पर इसके अन्दर कुछ और विकल्प होंगे. यहाँ पर दिए गये विकल्पों में वायरलेस नेटवर्क का चयन करें.
  • इस विकल्प के चयन करने पर ‘Tetherning and protable hotspot’ का विकल्प और फिर ‘Wi-Fi hotspot’ विकल्प का चयन करें.
  • इसे चयन करने के बाद आपको अपने हॉटस्पॉट को एक नाम तथा पासवर्ड देना होता है. अपनी हॉटस्पॉट की सुरक्षा तथा डाटा बचाने के लिए आप अपने वाई फाई नेटवर्क को पासवर्ड से सुरक्षित कर सकते हैं. पासवर्ड आठ कैरेक्टर का होना चाहिए. वाईफाई का पासवर्ड जानने और बदलने के टिप्स यहाँ पढ़ें.
  • इस तरह आपका वाई- फाई हॉटस्पॉट ऑन हो जाता है. अब अपने दोस्तों अथवा स्वजनों के साथ नेटवर्क शेयर करने के लिए इस पेज के ऊपर दिया गया टॉगल चालू करना पड़ता है. उन्हें आपके द्वारा सेट किये गये पासवर्ड का पता होना ज़रूरी होता है, क्योंकि इसकी सहायता से ही वे नेट इस्तेमाल के लिए लॉग इन कर पाएंगे.

आईफ़ोन की सहायता से वाई- फाई हॉटस्पॉट (How to make iphone wifi hotspot)

  • अपने आईफ़ोन की सहायता से भी वाई फाई हॉट्सपॉट की सुविधा अपने दोस्तों को दी जा सकती है. इसके लिए आईफ़ोन के सेटिंग के विकल्प मे जाएँ. इस विकल्प में एक सेल्युलर विकल्प होगा, जिसे चुन कर पर्सनल हॉटस्पॉट विकल्प तक पहुँचा जाता है. इसे ओन करें.
  • यदि आस पास कोई ऐसा मोबाइल फ़ोन मौजूद न हो जो इसका लाभ उठा सके तो ये हॉट्सपॉट ख़ुद ही बंद हो जाता है.
  • पासवर्ड आदि डालने की विधि इसमें भी अन्य स्मार्ट फ़ोन की ही तरह है, जिसका वर्णन पहले किया जा चूका है.

विंडोज फ़ोन से वाई- फाई हॉटस्पॉट कैसे करें (How to make wifi hotspot in windows phone)

विंडोज फ़ोन के इस्तेमाल से भी वाई- फाई हॉटस्पॉट बनाया जा सकता है. विंडोज 8 या इससे ऊपर सभी तरह के वर्जन हॉटस्पॉट से आठ अन्य डिवाइस को जुड़ने का मौक़ा दे सकते हैं. अपने विंडोज फ़ोन में ये सेट अप बनाने के लिए नीचे दिए गये निर्देशों पर ध्यान दें.

  • सर्वप्रथम अपने विंडोज फ़ोन के सेटिंग विकल्प में जाएँ. इस विकल्प के अन्दर ‘इन्टरनेट शेयरिंग’ नाम का विकल्प होता है.
  • शेयरिंग विकल्प को चुन लेने के बाद लॉग इन के लिए याद रहने लायक आईडी पासवर्ड आदि डालें. इसके बाद अपने दोस्तों से ये पासवर्ड शेयर करें.

कंप्यूटर से वाई–फाई हॉटस्पॉट कैसे बनाए (कमांड प्रांप्ट की सहायता से) (How to make wifi hotspot in computer using command prompt)

यदि आपके कंप्यूटर में विंडोज 8 है, तो अपने लैन की सहायता से अपने घर के अन्य डिवाइसेस को भी वाईफाई से जोड़ सकते हैं. इसके लिए ‘कमांड प्रोम्प्ट’ का इस्तेमाल किया जाता है, जिसमे कुछ विशेष कमांड का प्रयोग होता है. कमांड प्रांप्ट के इस्तेमाल से वाई-फाई हॉटस्पॉट बनाने के लिए नीचे दिए गये निर्देशों का पालन करें.

  • सबसे पहले अपने डेस्कटॉप के ‘विंडो’ की (key) दबाएँ. सबसे नीचे एक जगह ‘open’ का विकल्प मिलेगा. इस विकल्प में Run खोलें. इसमें ‘cmd’ लिख कर enter की बटन दबाएँ.
  • यहाँ पर ‘netsh wlanshowdrivers’ लिख कर ओके करें.
  • इसके बाद ‘netsh wlan hostednetwork mode= allow ssid= hotspotname key= password’ टाइप करके ओके करें.
  • इसके उपरान्त ‘netsh wlan start hostednetwork’ कमांड का इस्तेमाल करके हॉटस्पॉट शुरू कर सकते हैं.

अपने विंडो कंप्यूटर को वाईफाई कैसे बनाएं (How to make wifi hotspot in computer without command prompt)

कमांड प्रांप्ट के अलावा भी अपने निजी कंप्यूटर को वाई- फाई हॉटस्पॉट बनाया जा सकता है. यदि कमांड प्रांप्ट में किसी भी तरह की परेशानी हो, तो ‘कनेक्टीफाइ हॉट्सपॉट का प्रयोग कर सकते हैं. कनेक्टीफाइ हॉट्सपॉट के लिए यहाँ क्लिक करें : http://www.connectify.me/spotlight/download-free/?source=ir_156932&mediaPartner=156932&clickid=67f2c5a9N1b4aadf9aff91ee9942520e2

कनेक्टीफाइ हॉट्सपॉट होटल अथवा ऐसी जगहों पर बहुत काम आता है, जहाँ पर प्रत्येक डिवाइस को वाई- फाई सर्विस देने के लिए अलग से चार्ज किया जाता है. यदि कनेक्टीफाइ हॉटस्पॉट का प्रो वर्जन इस्तेमाल किया जा रहा है, तो इसकी सहायता से अपने कंप्यूटर का प्रयोग वाई- फाई रिपीटर की तरह किया जा सकता है.

यदि आप विंडोज 10 इस्तेमाल कर रहे हैं, तो बहुत आसानी से वाईफाई अपने विंडोज से शेयर किया जा सकता है. इसके एनीवर्सरी अपडेट में वाई- फाई के लिए एक सिंगल विसुअल स्विच डे दिया है. इस स्विच के इस्तेमाल से वाई फाई हॉटस्पॉट शुरू हो जाएगा.

विंडोज लैपटॉप से वाई- फाई हॉटस्पॉट कैसे शुरू करें (How to make wifi hotspot from laptop windows 7)

  • ‘Ostoto hotspot’ की सहयता से : यदि आप विंडो 7 के यूजर हैं, तो अपने लैप- टॉप से बहुत आसानी से वाई- फाई हॉटस्पॉट चालू कर सकते हैं. इसके लिए विभिन्न तरह के सॉफ्टवेयर भी पाए जाते हैं. इन्हीं तरह के सॉफ्टवेयर में एक ‘Ostoto hotspot’ है, जिसे पहले 160WiFi के नाम से जाना जाता था. इस सॉफ्टवेयर की सहायता से एक क्लिक में ही हॉटस्पॉट चालू अथवा बंद हो जाता है. बेहतर बात ये है कि इस सॉफ्टवेयर का इस्तेमाल लैपटॉप के अलावा अन्य डिवाइसों मसलन नोटबुक और कंप्यूटर में किया जाता है. कैसे करें मोबाइल इन्टरनेट को लैपटॉप से कनेक्ट यहाँ पढ़ें.
  • ग्राफिक्स विज़ार्ड की सहायता से : विंडो 7 इसके इस्तेमाल से ऐड – हॉक नेटवर्क का निर्माण करता है, जिसका प्रयोग वाईफाई हॉटस्पॉट के लिए किया जाता है. इसके लिए विंडोज के कण्ट्रोल पैनेल में जा कर ‘manage wireless networks’ विकल्प को चुनें. इस विकल्प को चुनने पर ऐड का विकल्प चुनें. यहाँ पर ‘create ad hoc network’ पर क्लिक करें. इस पर क्लिक करते ही ad hoc नेटवर्क से सम्बंधित जानकारियां आएगी. नेक्स्ट पर क्लिक करके अगले पेज पर जाएँ. यहाँ पर अपने ad hoc नेटवर्क का नाम, सिक्यूरिटी टाइप तथा पासवर्ड डाल कर वाई- फाई हॉटस्पॉट तैयार कर लें.

अन्य कुछ तरीक़े ऐसे भी हैं, जिनका इस्तेमाल पीसी तथा कंप्यूटर में एक ही तरह से होता है.

मैक बुक में हॉट्सपॉट कैसे तैयार करें (How to make wifi hotspot in macbook)

मैकबुक की सहायता से भी हॉटस्पॉट नेटवर्क तैयार कर लिया जाता है. mac os x में इसकी सुविधा दी गयी है. अपने मैक बुक के एप्पल मेनू में जाने पर सेटिंग विकल्प मिलता है. इस विकल्प में दिए गये ‘इन्टरनेट शेयरिंग’ पर क्लिक करें. इसके बाद विज़ार्ड की सहायता से अपने मैकबुक वाई फाई हॉटस्पॉट का एक्सेस पॉइंट बना सकते हैं.

ध्यान रखने योग्य विशेष बातें (Hotsport info)

  • यदि आप अपने मोबाइल फ़ोन से वाई फाई हॉटस्पॉट कर रहे हैं, तो इस बात का ध्यान रखना बहुत ज़रूरी है कि आपका फ़ोन पॉवर से कनेक्ट हो. क्योंकि इसकी वजह ये है कि वाई- फाई ऑन करने पर बैटरी बहुत जल्द ख़त्म होने लगती है.
  • मोबाइल फ़ोन में इस्तेमाल हो रहे इन्टरनेट का नेटवर्क अच्छा होना चाहिए, क्योंकि हॉट्सपॉट में इन्टरनेट बैंडविड्थ की खपत बढ़ जाती है. इन्टरनेट डेटा बैलेंस भी पर्याप्त मात्रा में होना आवश्यक है. प्लान अनलिमिटेड हो तो बेहतर है.

इस तरह अपने इन्टरनेट नेटवर्क को हॉटस्पॉट की सहायता से अपने दोस्तों के साथ भी शेयर कर सकते हैं.   

अन्य पढ़ें –

One comment

  1. क्या डेस्कटॉप को भी मोबाइल हॉटस्पॉट से कनेक्ट कर सकते हे

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *