ताज़ा खबर
Home / क्रिकेट / विम्बलडन किंग नोवाक जोकोविच ने लगातार दूसरी बार फ़ेडरर को डी पटकनी

विम्बलडन किंग नोवाक जोकोविच ने लगातार दूसरी बार फ़ेडरर को डी पटकनी

विम्बलडन का एकल फ़ाइनल मुक़ाबला जोकोविक ओर फेडरर के बीच खेला गया, रोजर फ़ेडरर अपने 8वें ग्रेंडस्लैम की तलाश मे थे तो दूसरी तरफ जोकोविच पहले दो बार ये खिताब जीत चुके थे। इस बेहतरीन कांटे की टक्कर वाले मुक़ाबले मे जोकोविच ने फ़ेडरर के अरमानो पर पानी फेर दिया ओर उन्हे फ़ाइनल मे हराकर ग्रेंडस्लैम किंग बन गए। यह अंतिम मुक़ाबला चार सेटों तक चला पहले दो सेटों मे जोकोविच को काफी संघर्ष करना पड़ा परंतु उन्होने अपने खेल से फ़ेडरर को बहुत बढ़िया टक्कर दी।

नोवाक जोकोविक विंबलडन 2015  विजेता

2014 के मुक़ाबले मे भी उन्होने फ़ेडरर को धूल चटाकर यह खिताब अपने नाम कर चुके है उन्होने अपना पहला ग्रेंडस्लैम 2011 मे राफेल नडाल को हराकर जीता था यह उनका तीसरा ग्रेंडस्लैम है फ़ेडरर को लगातार दूसरे खिताब मे हार का सामना करना पड़ा वो भी नोवक जोकोविच के द्वारा। जोकोविच का यह 9 वां ग्रेंडस्लैम है जबकि फ़ेडरर अभी तक कुल 17 ग्रेंडस्लैम जीत चुके है परंतु पिछले तीन सालों मे फ़ेडरर को किसी बड़े मुक़ाबले मे सफलता हाथ नहीं लगी है।

Wimbledon 2015 Novak Djokovic beats Roger Federer

केरियर के उच्च पड़ाव पर चल रहे जोकोविच ने स्विस किंग को चार सेटों के मुकाबले मे 7-6(7-1), 6-7 (10-12) 6-4, 6-3 से रोंद दिया। पहले दो सेटों का फैसला टाईब्रेकर से निकला जिसमे फ़ेडरर दूसरा सेट 10-12 से जीत गए। फ़ाइनल मुक़ाबला लगभग 2 घंटे 57 मिनट तक चला। जोकोविच ने इसी वर्ष यह दूसरा खिताब जीता है वर्ष 2015 का उनका पहला ग्रेंडस्लैम खिताब आस्ट्रेलियन ओपन था ओर विम्बलडन का ग्रेंडस्लैम उनका दूसरा खिताब है। जोकोविच फ्रेंच ओपन मे दुर्भाग्यशाली रहे कड़ी टक्कर के बावजूद उन्हे फ़ाइनल मे उन्होने हार का सामना किया। परंतु फ़ेडरर 2012 के बाद से उनसे भी ज्यादा बुरे दौर से गुज़र रहे है वे तब से अभी तक कोई बड़े ग्रेंडस्लैम के विजेता नहीं बने है।

फ़ेडरर ने शुरुआती सेट मे मौके गवाये ओर जोकोविच ने उन मौकों का भरपूर फायदा उठाया फ़ेडरर जब 6-5 की बढ़त लेकर खेल रहे थे तब उनके पास सेट जीतने का मौका था परंतु जोकोविच ने अपनी क्षमताओं से वापसी कर टाईब्रेकर तक मैच का रुख मोड दिया ओर पहला सेट जोकोविच ने अपने पाले मे डाल लिया।

दूसरे सेट मे फ़ेडरर ने पहले सेट के हार का बदला लेने के लिए कठिन प्रयास किए 2-2 की बराबरी के बाद फ़ेडरर ने अपने खेल से दर्शकों को रोमांचित किया, वहीं दूसरा सेट जीत रहे जोकोविच को कडी टक्कर देकर सेट को न की टाई ब्रेकर तक ले गए बल्कि सेट जीतकर 1-1 की बराबरी भी कर ली।

दोनों खिलाड़ियों ने अपना खेल तीसरे सेट मे भी जस का तस रखा परंतु बीच मे बारिश के व्यवधान के कारण मैच 3-2 पर रोक्न पड़ा बारिश के समय तक जोकोविच फ़ेडरर की सर्विस तोड़कर मैच मे बढ़त बनाए हुये थे। बारिश के बाद तो जोकोविच ने अनोखा प्रदर्शन किया और फ़ेडरर पर बुरी तरह हावी हो गए, फ़ेडरर को बारिश के बाद कोई मौका नहीं मिला ओर वे तीसरा सेट गंवा बैठे।

चौथे सेट मे फ़ेडरर का खेल और खराब हो गया इस सेट के पांचवे गेम मे फ़ेडरर का बैक हेंड नेट से जा चिपका जिसका फायदा जोकोविच को ब्रेक पॉइंट के रूप मे मिला ओर जोकोविच ने यह मौका लपक लिया। 4-2 की बढ़त लिए हुये जोकोविच ने फिर सर्विस तोड़ने का प्रयत्न किया परंतु फ़ेडरर ने ब्रेक पॉइंट बचा लिया। नवें गेम मे जोकोविच बुरी तरह हावी थे उन्होने स्विस खिलाड़ी को संभालने का कोई मौका नहीं दिया। इस तरह जोकोविच ने न केवल फ़ेडरर का आठवाँ खिताब चाइना बल्कि उनसे अपने समय के सबसे उम्रदराज विम्बलडन किंग होने का सपना भी छीन लिया। तीसरी बार ग्रेंड स्लैम विजेता बनकर मेकनरो ओर बेकार जैसे खिलाड़ियों की सूची मे अपना नाम दर्ज कर चुके है। जोकोविक ने 2011 मे यूएस ओपन के साथ साथ, तीन विम्बलडन(2011,2014,2015) के अलावा पाँच आस्ट्रेलियन ओपन (2008,2011,2012,2013,2015) जीतें हैं।

Ankita

Ankita

अंकिता दीपावली की डिजाईन, डेवलपमेंट और आर्टिकल के सर्च इंजन की विशेषग्य है| ये इस साईट की एडमिन है| इनको वेबसाइट ऑप्टिमाइज़ और कभी कभी आर्टिकल लिखना पसंद है|
Ankita

यह भी देखे

Pro Kabaddi League in hindi

जाने प्रो कबड्डी लीग के बारे मे

Pro Kabaddi League in hindi भारत में खेले जाना वाला पेशेवर खेल है जो Indian premier …

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *