ताज़ा खबर

विश्व कैंसर अवेयरनेस दिवस | World Cancer Awareness Day In Hindi

विश्व कैंसर अवेयरनेस दिवस | World Cancer Awareness Day In Hindi

कैंसर जैसी खतरनाक और जानलेवा बिमारी को डिटेक्ट करने, रोकने और इसकी रोकथाम करने और जागरूकता फैलाने हेतु हर वर्ष अंतर्राष्ट्रीय स्तर पर 4 फरवरी को वर्ल्ड कैंसर डे के रूप में मनाया जाता हैं. वर्ल्ड कैंसर डे की स्थापना यूनियन फॉर इंटरनेशनल कैंसर कंट्रोल [UICC] के द्वारा की गयी, जिसका उद्देश्य सन 2008 में लिखे गये वर्ल्ड कैंसर डिक्लेरेशन को सपोर्ट करना हैं. वर्ल्ड कैंसर डे मनाने का प्राथमिक उद्देश्य सन 2020 तक कैंसर पीड़ित व्यक्तियों की संख्या में कमी करना और इसके कारण होने वाली मृत्यु दर में कमी लाना हैं.

world-cancer-awareness-day

विश्व कैंसर अवेयरनेस दिवस 

World Cancer Awareness Day In Hindi

1. अन्य नाम
WCD
2. अवलोकन किया गया [Observed by] WHO [World Health Organization], यूनाइटेड नेशन्स मेंबर्स द्वारा
3. अवलोकन का उद्देश्य [Observances] कैंसर के प्रति जागरूकता फैलाना और इसकी रोकथाम करना
4. तिथी [Date] 4 फरवरी
5. निरंतरता [Frequency] वार्षिक [Annual]

वर्ल्ड कैंसर डे मनाने का लक्ष्य यह हैं कि हम कैंसर के संबंध में फैली गलत धारणाओं को कम कर सकें और इसके संबंध में सही जानकारी को अधिक से अधिक मात्रा में लोगों तक पहुँचा सकें. यही वजह है कि वर्ल्ड कैंसर डे उन लोगों के प्रति किये जा रहे अच्छे प्रयासों को प्रकट कर सकें और उन्हें सपोर्ट कर सकें, जो कि इस जानलेवा बिमारी से पीड़ित हैं और इससे लड़ रहे हैं. इस ओर एक बहुत ही अच्छा प्रयास था – नो हेयर सेल्फी [No Hair Selfie]”, यह वैश्विक स्तर पर चलाया गया अभियान था, जिसमें लोगों ने अपने बाल कटवाए और सोशल मीडिया पर इसे शेयर किया, ताकि वे कैंसर पीड़ित लोग, जो इसका इलाज लेने के दौरान साइड इफ़ेक्ट के कारण अपने बाल गँवा बैठे हैं, उन्हें इससे कुछ तसल्ली मिल पाए और वे स्वयं को अन्य लोगों से अलग न समझे और उनका मनोबल भी बढ़े. इस अभियान के अलावा भी कई प्रयास किये गये हैं.

वर्ल्ड कैंसर डे कब मनाया जाता है?  [World Cancer Day 2016 Date] -:

इस दिन को हर वर्ष अंतर्राष्ट्रीय स्तर पर 4 फरवरी को वर्ल्ड कैंसर डे के रूप में मनाया जाता हैं.

वर्ल्ड कैंसर डे का इतिहास  [History of World Cancer Day] -:

सबसे पहले वर्ल्ड कैंसर डे सन 1933 में जिनेवा, स्विट्ज़रलैंड में यूनियन फॉर इंटरनेशनल कैंसर कंट्रोल [UICC] द्वारा कुछ अन्य प्रमुख कैंसर सोसाइटी के सपोर्ट द्वारा, रिसर्च इंस्टिट्यूट द्वारा, ट्रीटमेंट सेंटर और पेशेंट ग्रुप की सहायता से इसका आयोजन किया.

रिपोर्ट के अनुसार यह तथ्य सामने आये कि 12.7 मिलियन लोग कैंसर से पीड़ित थे और हर साल 7 मिलियन लोग कैंसर के कारण अपनी जान गँवा रहे थे. इस दिवस को हर वर्ष मनाने का उद्देश्य यह था कि हजारों जिंदगियों को बचाया जा सकें, लोगों में कैंसर के लक्षणों को पहचान पाने के लिए प्रयास किये जा सकें और इस महामारी से लोगों को बचाया जा सकें.

कैंसर अवेयरनेस डे कैसे मनाया जाता हैं  [How World Cancer Day is Celebrated]-:

कैंसर जैसी बिमारी की रोकथाम करने के लिए और इसके प्रति जागरूकता लाने के लिए बहुत सी सरकारी और गैर – सरकारी संस्थाओं द्वारा विभिन्न कैंप, रैली, लेक्चर और सेमिनार, आदि चलाये जाते हैं. इन कार्यक्रमों में सामान्य जनता की ओर फोकस किया जाता हैं और उन्हें मुख्य रूप से इसमें शामिल किया जाता हैं ताकि इस दिवस को मनाने का उद्देश्य सफल हो सकें. इन कार्यक्रमों में किसी विशेष थीम का प्रयोग किया जाता हैं ताकि ये प्रोग्राम और भी अधिक प्रभावशाली रूप से सफल हो सकें. इसमें कैंसर होने के कारण भी बताये जाते हैं, जैसे -:

  • तंबाकू सेवन करना,
  • ज्यादा वजन होना,
  • सब्जियों और फलों का सेवन कम करना,
  • शराब का सेवन करना,
  • शारीरिक क्षमता वाले काम न करना अथवा कम करना,
  • शहरों में प्रदुषण होने के कारण,
  • आनुवंशिक संक्रमण,
  • सूर्य की अल्ट्रा वोइलेट किरणों [UV rays] के कारण, आदि.

इसके अलावा लोगों में फैली विभिन्न गलत धारणाओं को दूर करना, इनमें से कुछ भ्रांतियां निम्नानुसार हैं -:

  • कैंसर पीड़ित व्यक्ति को छूने से कैंसर फैलता हैं,
  • कैंसर पीड़ित व्यक्तियों को सामान्य व्यक्तियों की तरह समान अधिकार प्राप्त नहीं होते, आदि.

वर्ल्ड कैंसर डे थीम [World Cancer Day Theme] -:

जैसे – जैसे कैंसर के प्रति जागरूकता बढती जा रही हैं, इसके लिए किये जा रहे प्रयासों में भी बढ़त हुई हैं. हर साल वर्ल्ड कैंसर डे एक विशेष थीम के साथ मनाया जाता हैं, जिनमें से कुछ बहुत ही अच्छी और प्रसिद्ध थीम्स की लिस्ट नीचे दी जा रही हैं -:

क्रमांक मनाने का वर्ष थीम
1. वर्ल्ड कैंसर डे 2007 टुडेज़ चिल्ड्रेन, टुमारोज़ वर्ल्ड [Today’s Children, Tomorrow’s world].
2. वर्ल्ड कैंसर डे 2008 गिव चिल्ड्रेन एंड यंग पीपल ए स्मोक फ्री एनवायरनमेंट [Give children and young people a smoke – free environment].
3. वर्ल्ड कैंसर डे 2009 आई लव माय हेल्थी एक्टिव चाइल्डहुड [I love my healthy active childhood].
4. वर्ल्ड कैंसर डे 2010 वेसिनेटिंग टू प्रिवेंट वायरस रिलेटेड लीवर कैंसर [Vaccinating to prevent virus related liver cancers].
5. वर्ल्ड कैंसर डे 2011 टीचिंग चिल्ड्रेन एंड टीनएजर्स टू लिमिट देअर सन एक्स्पोजर्स बाय बीइंग सन स्मार्ट [Teaching children and teenagers to limit their sun exposures by being SunSmart].
6. वर्ल्ड कैंसर डे 2012 टुगेदर इट इज़ पोसिबल [Together it is possible].
7. वर्ल्ड कैंसर डे 2013 कैंसर – डीड यू नो? [Cancer – Did you Know?]
8. वर्ल्ड कैंसर डे 2014 डीबंक द मिथ [Debunk the myths].
9. वर्ल्ड कैंसर डे 2015 नॉट बियॉन्ड अस [Not beyond us].
10. वर्ल्ड कैंसर डे 2016 वी कैन, आई कैन [We can, I can].

वर्ल्ड कैंसर डे 2016 – 2018 “वी कैन, आई कैन” अभियान [A Three Year Campaign For Reach And Impact] -:

वर्ष 2018 तक संपूर्ण विश्व से कैंसर को ख़त्म करने के लिए वर्ल्ड कैंसर डे 2016 – 2018 के तहत “वी कैन, आई कैन” नामक थीम के साथ एक अभियान चलाया जा रहा हैं, जिसके द्वारा हर कोई इसमें अपना सहयोग दे सकता हैं ताकि ये अभियान बड़े स्तर पर सफलता प्राप्त कर सकें. साथ ही साथ इसके द्वारा कैंसर पीड़ितों और उनके परिवार की परेशानियों को कम करने के लिए भी प्रयास किये जाते हैं.

इस अभियान के अंतर्गत जो संदेश दिए जा रहे हैं, उनमें से प्रमुख संदेश निम्नानुसार हैं -:

  • जागरूक कदन उठाने के लिए प्रेरित करना [Inspire action, take action],
  • स्वस्थ जीवनचर्या बनाना [Make healthy lifestyle choices],
  • कैंसर की रोकथाम करना [Prevent Cancer],
  • लोगों में ये समझ पैदा करना कि कैंसर का पता शुरूआती चरणों में चल जाने से इसका इलाज संभव हैं [Understand that early detection saves life],
  • मदद के लिए प्रयास करना [Ask for support],
  • स्वस्थ वातावरण का निर्माण करना [Create healthy environment]

नेशनल कैंसर अवेयरनेस डे [National Cancer Awareness Day]

हमारे देश में भी कैंसर के प्रकोप को कम करने के लिए बहुत से अभियान चलाये जा रहे हैं और इसी ओर एक महत्वपूर्ण कदम उठाया गया हैं, हमारे देश की सरकार द्वारा.देश के यूनियन हेल्थ मिनिस्टर हर्ष वर्धन द्वारा तिरुवनंतपुरम में घोषणा की गयी हैं कि “हर साल 7 नवंबर को राष्ट्रीय स्तर पर कैंसर अवेयरनेस डे मनाया जाएगा.अब समय आ गया हैं कि हम इस जानलेवा बिमारी को ख़त्म करने के लिए एक अभियान छेड़ दे.”

हर्ष वर्धन ने तिरुवनंतपुरम को रीजनल कैंसर सेंटर [Regional Cancer Centre] घोषित करते हुए, ये जानकारी भी साझा की कि हमारे देश भारत में कुल 2.9 मिलियन कैंसर पीड़ित लोग हैं और इसमें हर साल 1.1 मिलियन मामले नए भी शामिल होते हैं. साथ ही साथ उन्होंने एक सरकारी आंकड़ों के आधार पर ये भी कहा कि कुल मामलों में से दो तिहाई [2/3rd of cancer cases] कैंसर मामलों का पता एडवांस स्टेज पर चलने से इनके मरीजों का जीवन जीने की उम्मीद कम हो जाती हैं.

वर्धन ने केरल की सरकार द्वारा चलाई जा रही सुहुर्थम स्कीम [Suhurtham Scheme] की तारीफ करते हुए बताया कि इस स्कीम के तहत कैंसर के मरीजों का इलाज जिले में और मेडिकल कॉलेज हॉस्पिटल में निशुल्क रूप से किया जा रहा हैं.

भविष्य में भी इस प्रकार के प्रयासों से वर्ल्ड कैंसर डे को मनाने के उद्देश्य को पूर्ण किया जा सकता हैं.

अन्य पढ़े:

Ankita

Ankita

अंकिता दीपावली की डिजाईन, डेवलपमेंट और आर्टिकल के सर्च इंजन की विशेषग्य है| ये इस साईट की एडमिन है| इनको वेबसाइट ऑप्टिमाइज़ और कभी कभी आर्टिकल लिखना पसंद है|
Ankita

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *