ताज़ा खबर

विश्व चॉकलेट दिवस व अनमोल वचन | World Chocolate day and quotes in hindi

World Chocolate day and quotes in hindi विश्व चॉकलेट दिवस हर साल 7 जुलाई को मनाया जाता है. चॉकलेट एक ऐसा व्यंजन हैं जो सबको पसंद होता है. चॉकलेट को किसी को भी उपहार में देने से सभी तरह के अवसाद, ग़लतफ़हमी और दुःख दूर हो जाते है. साथ ही इसके माध्यम से लोग एकजुट होकर एक साथ रहते हुए अपने रिश्तों में मिठास घोलते हैं. यह विभिन्न स्वादों में पाया जाता है, कुछ वैज्ञानिकों का मानना है कि हर रोज डार्क चॉकलेट का सेवन कुछ मात्रा में लेना स्वास्थ्य के लिए बेहतर होता है. इस दिन के बारे में विस्तार जानकारी यहाँ दी गई है.

World Chocolate Day

विश्व चॉकलेट दिवस व अनमोल वचन

World Chocolate day and quotes in hindi

विश्व चॉकलेट दिवस का इतिहास (History of World Chocolate day)  

चॉकलेट दुनियाभर में बहुत लोकप्रिय है, ऐसी चर्चा है कि इसे यूरोप में पहली बार 7 जुलाई, 1550 को शुरू किया गया था. इसके बाद 1995 में फ़्रांस द्वारा चॉकलेट दिवस की शुरुआत की गयी थी. इस दिन को वहाँ सबसे पसंदीदा छुट्टी का दिन भी माना जाता है. चॉकलेट का निर्माण दूध, अखरोट, किशमिश और विभिन्न तरह के खाद्य पदार्थ को चीनी और कोको पाउडर के साथ मिलाकर किया जाता है. चॉकलेट एक उच्च स्तर का पौष्टिक खाद्य पदार्थ है. जिसे लोगों द्वारा बहुत पसंद किया गया और आज भी किया जा रहा है. अखरोट के फ़ायदे यहाँ पढ़ें.

विश्व चॉकलेट दिवस कब मनाया जाता है (When is World chocolate day 2017 Date)  

विश्व चॉकलेट दिवस को हर वर्ष 7 जुलाई को मनाया जाता है, इस दिवस को वैश्विक स्तर पर मनाया जाता है. इसे कभी कभी अंतराष्ट्रीय चॉकलेट दिवस के रूप में भी संदर्भित किया जाता है. इस साल 7 जुलाई 2017 को शुक्रवार को विश्व चॉकलेट दिवस मनाया जाना है. इस वर्ष चॉकलेट को यूरोप के द्वारा खोजे गए 466 वर्ष के पुरे होने के रूप में भी मनाया जायेगा.

विश्व चॉकलेट दिवस मनाने का तरीका (World chocolate day celebration)

इस दिन उत्सव के रूप में लोग चॉकलेट का आदान प्रदान करते है. इस वजह से इस दिन चॉकलेट की खपत ज्यादा होती है. इस दिन आप अपने पसंदीदा चॉकलेट के साथ जैसे की दूध चॉकलेट, हॉट चॉकलेट, चॉकलेट कैंडी बार, चॉकलेट केक या कोई भी चॉकलेट से बनी चीजों का आनंद ले सकते है. चॉकलेट एक ऐसा माध्यम है, जो दो दिलों को जोड़ते हुए उनके बीच रिश्तों को मजबूत बनाने में भी सहायक होता है. इस दिन हर कोई स्थानीय कैंडी स्टोर या बेकरियों से चॉकलेट को खरीदकर अपने प्रियजनों को उपहार स्वरुप देते हैं. इसको युवा वर्ग के लोगों द्वारा बड़े उत्साह के साथ पुरे देश में मनाया जाता है.

चॉकलेट दिवस (Chocolate days list)

सयुंक्त राज्य अमेरिका 13 सितम्बर को अंतराष्ट्रीय चॉकलेट दिवस मनाता है, इसके साथ ही साथ वहाँ पर 7 जुलाई को चॉकलेट आईसक्रीम दिवस मनाया जाता है. इसलिए 13 सितम्बर को अन्तर्राष्ट्रीय चॉकलेट दिवस का नाम दिया गया है. 28 अक्टूबर को राष्ट्रीय चॉकलेट दिवस के रूप में मनाया जाता है. चॉकलेट के लिए सबसे प्रचलित कथन ये है कि ‘हर दिन हमारे लिए चॉकलेट दिवस है’. 

चॉकलेट खाने के लाभ (Chocolate benefits)  

  • हर दिन या हफ्ते में दो या तीन बार डार्क चॉकलेट को खाने से स्वास्थ्य ठीक रहता है, इस लिए यह विशेष दिन स्वास्थ्य लाभ में योगदान करने के लिए भी मनाया या शामिल किया जाता है.
  • चॉकलेट एंटी ओक्सिडेंट का पावरहाउस है, जिस वजह से वृद्धावस्था का असर देरी से होता है.
  • चॉकलेट चेहरे पर निखार लाते हुए ये इसे जवां रखने में भी सहायक है. चॉकलेट फेसपैक और हेयरमास्क के घरेलू नुस्खे यहाँ पढ़ें.
  • यह शरीर से अनावश्यक पदार्थों को निकाल कर पेट को साफ़ रखने में भी सहायक होता है.
  • इस दिन को खुश होने के लिए मनाया जाता है प्रारंभिक अनुसन्धान से यह पता चला है कि चॉकलेट के सेवन से कैंसर, खांसी और ह्रदय रोग होने की सम्भावना कम हो जाती है. विश्व कैंसर अवेयरनेस दिवस यहाँ पढ़ें.
  • कोको का मस्तिष्क पर अच्छा प्रभाव पड़ता है, यह आपकी मेमोरी को बढ़ाने में मदद करता है, साथ ही इसमें जीवन विस्तार करने के गुण भी मौजूद रहते है, यह अवसाद को भी खत्म करने में सहायक है.
  • अगर आप चॉकलेट का सेवन करते है तो आप अधिक समय तक व्यायाम करके अपने आप को स्वास्थ्य रख सकते है. ऐसा माना जाता है कि कोको में मौजूद नाइट्रिक ऑक्साइड कोशिकाओं में रक्त के प्रवाह को अच्छी तरह से संचारित करने में मदद करते है.    

विश्व चॉकलेट दिवस मनाने का कारण (How to celebrate World chocolate day)

इस दिन किसी अनजाने व्यक्ति को भी आप चॉकलेट को देकर उससे अपना प्यार दिखाया जाता सकते है. यह दिन प्यार के महासागर में गोते लगाने का दिन होता है अपनी भावनाओं को व्यक्त करने का दिन होता है. इसमें सबसे पहला यह कारण आएगा कि चॉकलेट हर इन्सान को बहुत पसंद आता है चाहे वह किसी भी उम्र का हो. यह खाने में स्वादिष्ट लगता है, यह हर किसी के जीवन में एक पसंदीदा स्वाद लाता है. यह पश्चिमी संस्कृति का उत्सव है, जो दुनिया भर के लोगों में चॉकलेट के माध्यम से वास्तविक प्रेम को लाने में क्रांतिकारी कार्य कर रहा है. यह दिन आपको अपनी जीत का जश्न मनाने के लिए होता है, अपनी सफलताओं को इनाम देकर अपनों को चॉकलेट का उपहार देकर उनसे अपने रिश्तों को नई उर्जा देने और उनके साथ ख़ुशी मनाने का दिन होता है. इस दिन को किसी भी उम्र वर्ग के लोग खुश हो कर मनाते है.

चॉकलेट के प्रसंशकों में कुछ देशों के शीर्ष पर नाम है, उनमे शामिल है स्विट्जरलैंड, न्यूयार्क और अमेरिका का जैक टोरेंस, जिसको श्री चॉकलेट के नाम से भी जाना जाता है. ये सभी चॉकलेट से बने हर तरह के व्यंजन के लिए प्रसिद्ध है.     

विश्व चॉकलेट दिवस पर चर्चित अनमोल वचन (World chocolate day quotes)

  1. लिंडा ग्रहों के अनुसार, दुनिया में दोस्त के मुकाबले आपको कुछ भी बेहतर नहीं मिलेगा. आप किसी को भी प्यार से चॉकलेट को देकर उसे आसानी से अपना मित्र बना सकते है और उनके साथ खुश हो कर अपने जीवन को बेहतर कर सकते है.
  2. डावे बैरी, ने चॉकलेट के बारे में बताया कि उनके चिकित्सक ने उन्हें मानसिक शांति को प्राप्त करने का तरीका बताया, जिसमे उन्होंने मुझे कुछ मात्रा में चॉकलेट लेने के लिए कहा है इसका फ़ायदा भी मुझे हुआ और मै अब काफी खुश हूँ मुझे इसको खाना पहले से ही बहुत पसंद था.
  3. कार्ल पेत्ज्के के अनुसार, चॉकलेट प्यार का प्रतीक है इसके सामने दुनिया का हर भोजन, विलासिता की वस्तुएं और आराम इत्यादि सब कम प्रतीत होते है. क्योकि इसको खाने के बाद जिस तरह की संतुष्टि प्राप्त होती है, वैसी संतुष्टी किसी और चीज से प्राप्त नहीं होती है.     
  4. जो ब्रांड. ने चॉकलेट के लिए कहा कि – उन्हें वो सब चीज पसंद है जो कि चॉकलेट से बनी हुई है, मुझे चॉकलेट इतना ज्यादा पसंद है कि बस मै उसे किसी भी तरह से सिर्फ़ खाने की सोचता हूँ.
  5. राचेल विन्सेंट के अनुसार, अगर आप किसी से भी दिल से माफ़ी मांगना चाहते है तो उस व्यक्ति या किसी खास को कोई शब्द बोलने या ये बोलना कि मै माफ़ी चाहता हूँ इस शब्द से अच्छा है उसे चॉकलेट देकर अपने अहसास को बताना. क्योकि चॉकलेट अपने आप में एक प्यारा शब्द है.
  6. कैसांद्रा क्लेयर के अनुसार, मै कभी भी चॉकलेट के लिए ना नहीं कह सकता हूँ, मुझे तो सबसे ज्यादा भयानक उस वक्त लगता है जब कोई ये कहता है कि मुझे चॉकलेट पसंद नहीं है मै ये सोचने लगता हूँ कि आखिर कैसे किसी को चॉकलेट पसंद नहीं आ सकती है.
  7. जाने सीब्रूक के अनुसार, मै कही भी जा सकता हूँ अगर मुझे वहा चॉकलेट प्राप्त हो चॉकलेट मुझे इतना पसंद है कि अगर मुझे स्वर्ग जाने का मौका मिले लेकिन वहा चॉकलेट न मिले तो मै स्वर्ग भी नहीं जाऊंगा.
  8. गिना हायेस के अनुसार, आप अपने महत्वपूर्ण कामों की एक सूची बनाये, और जो भी काम आपको सबसे ज्यादा जरुरी वाला हो उसे सूची के शीर्ष पर रखे, उस काम को करने से पहले आप चॉकलेट खाये. आप महसूस करेंगे कि आपका वो काम बिना किसी दबाव के आसानी से हो गया.
  9. पाब्लो के अनुसार, अगर आप हमेशा खुश रहना चाहते है तो आप हमेशा आप अपने साथ चॉकलेट को रखा करे, आपको खुशी अपने आप महसूस होगी.
  10. माइकल लेविने के अनुसार, अगर चॉकलेट को रासायनिक रूप से देखा जाये तो यह दुनिया का सबसे अच्छा और सही भोजन है.

अन्य पढ़ें –

Karnika

Karnika

कर्णिका दीपावली की एडिटर हैं इनकी रूचि हिंदी भाषा में हैं| यह दीपावली के लिए बहुत से विषयों पर लिखती हैं |यह दीपावली की SEO एक्सपर्ट हैं,इनके प्रयासों के कारण दीपावली एक सफल हिंदी वेबसाइट बनी हैं
Karnika

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *