ताज़ा खबर

दुनिया के सबसे मंहगे जेमस्टोन्स | Expensive Gemstones in the World in hindi

Expensive Gemstones in the World in hindi अगर आपसे कोई सवाल करें कि दुनिया का सबसे कीमती पत्थर कौनसा है, तो ज्यादातर लोगों का जवाब होता है हीरा. लेकिन अधिकांश लोगों को नहीं मालूम की हीरे के अलावा भी दुनिया में ऐसे ढेरों रत्न है, जो न​ सिर्फ बेश​कीमती हैं बल्कि उनकी कीमत भी हीरे से ज्यादा होती है. इनकी कीमत जानने के बाद आप अपने दांतो तले अंगुली दबा लेंगे. यहां हम कुछ ऐसे ही बेशकीमती रत्नों के बारे में जानेंगे जो दुनिया के सबसे मंहगे पत्थरों में से एक हैं.

GEMSTONES

दुनिया के सबसे मंहगे जेमस्टोन्स

Expensive gemstones in the World in hindi

जरमेजेवाइट (Jeremejevite) –

आपने शायद ही इस रत्न का नाम सुना हो. इस खनीजीय धातू का रासायनिक सूत्र है— Al6B5O15(F,OH)3. यह एल्युमिनियम परिवार का सदस्य है, जिसमें फ्लोराइड और हाइड्रोआक्साइड भी होता है. सबसे पहले यह साइबेरिया के पहाड़ आडून—चिलोन में 1883 में खोजा गया था. यह पत्थर क्वार्टज की तरह कठोर होता है. अगर मोह स्केल पर इसकी कठोरता नापी जाए तो यह 6.5 से 7.5 के बीच आती है इसलिए इसका उपयोग आभूषण बनाने में किया जाता है. बाजार में शुद्धता के आधार पर इसकी कीमत 2  हजार डॉलर प्रति कैरेट तक हो सकती है.

फायर ओपेल (Fire opal) –

फायर ओपेल की बात की जाए तो यह कहने से कोई गुरेज नहीं होना चाहिए कि यह कोई खनिज नहीं है, बल्कि यह एक उप खनिज है क्योंकि अन्य खनिजिय पत्थरों की तरह इसमें कोई क्रिस्टलीय संरचना नहीं पाई जाती है. इसका रासायनिक नाम SiO2·nH2O है. यह उपखनिज सिलिका यानी रेत के हाइड्रेट और डाइआक्साइड के मिश्रण का ही परिणाम होती है. ओपेल कई रंगों में आती है, इसका रंग इस बात पर निर्भर करता है कि इसे किस वातावरण और स्थान से निकाला गया है. कई रंगों में आने वाला यह खूबसूरत पत्थर भी आभूषण बनाने के काम में बहुत इस्तेमाल होता है और बाजार मे क्वालिटी के आधार पर इस पत्थर की कीमत 2  हजार  300  डॉलर प्रति केरेट तक होती है.

पाउडेरेटाइट

कीमती रत्नों की सूची में पाउडेरेटाइट को भी जगह दी जा सकती है क्योंकि बाजार में अच्छी गुणवत्ता वाला यह पत्थर 3000 डॉलर प्रति कैरेट तक बिकता है. इसे पहली बार 1960 में कनाडा के क्यूबेक में मोंट सेंट हिलेरी में खोजा गया था लेकिन उत्कृष्ट गुणवत्ता वाला पाउडेरेटाइट इसके 40 साल बाद मोगोक बर्मा में खोजा गया जो 9.41 कैरेट का था. गुलाबी रंग के इस पत्थर को भी आभूषण उद्योग में प्रमुखता से इस्तेमाल किया जाता है क्योंकि इसकी कठोरता भी मोह स्केल पर 5.0 तक आती है. इसका रासायनिक सूत्र KNa2B3Si12O30 है.

बेनिटोआइट (Benitoite) –

चमकदार नीले रंग का यह रत्न सबकी आंखों को बहुत सुहाता है. इसका रासायनिक नाम BaTiSi3O9 है. बेरियम, टाइटेनियम और सिलिका के मिश्रण से बना यह रत्न मूल रूप से अपने भाई सर्पेन्टाइन से बना है जो उसकी तुलना में देरी से ठंडे हुए वातावरण में रहा और जिसने सर्पेन्टाइन को हाइड्रोथर्मल प्रभाव के कारण बेनिटोआइट में बदल दिया. बहुत ही दुर्लभ इस खनिज को सबसे पहले कैलिफोर्निया के सान बेनिटो में खोजा गया था इसीलिए इस शहर के नाम पर इस कीमती पत्थर का नाम बेनिटोआइट रख दिया गया. अपनी खूबसूरती और चमक की वजह से नीली रोशनी फैलाता यह रत्न बाजार में 4 हजार डॉलर प्रति कैरेट तक बिकता है.

मसग्रेवाइट

1967 में पहले पहल आस्ट्रेलिया में खोजे गए इस कीमती पत्थर को भी आभूषण उद्योग में बहुत पसंद किया जाता है. इसका रासायनिक नाम Be(Mg, Fe, Zn)2Al6O12 है. बहुत ही दुर्लभ और कीमती यह पत्थर टेफाइट के परिवार का सदस्य है. यह पत्थर दरअसल एल्युमिनियम का ही एक आक्साइड है जिसमें मैग्नेशियम, आयरन और जिंक पाए जाते हैं. अगर पत्थर की गुणवत्ता बेहतरीन हो तो पारखी इसके 6 हजार डॉलर प्रति कैरेट तक दे सकते हैं.

रेड बेरिल (Red beryl) –

रेड बेरिल भी ​कीमती रत्नों की सूची में आता है. इसका रासायनिक नाम Be3Al2Si6O18 है. यह बेरेलियम, एल्यूमिनियम और सिलिकेट के मिश्रण से बनता है. विशुद्ध बेरिल की बात की जाए तो इसका कोई रंग नहीं होता है लेकिन इसके अंदर अन्य तत्वों की उपस्थिति से इसे रंग मिल जाता है. पहले पहल इसे उटाह के थॉमस रेंज में खोजा गया था. बाजार में इस पत्थर की कीमत 10 हजार डॉलर प्रति कैरेट त​क मिल जाती है. अभी तक इस कीमती पत्थर को 2 या 3 कैरेज से ज्यादा बड़ा नहीं खोजा जा सका है.

एलेक्जेन्ड्राइट (Alexandrite) –

एलेक्जेन्ड्राइट का सिंकदर से कोई लेना देना नहीं है. इसे सबसे पहले रूस के यूराल पर्वतों में 1830 में खोजा गया था. इसका रासायनिक नाम BeAl2O4 है. यह बेरेलियम और एल्यूमिनियम का मिश्रण है. अपने रंग बदलने के गुण के कारण इसकी मांग बहुत अधिक है. रोशनी में यह पत्थर इमरेल्ड की तरह दिखाई देता है जबकि अंधेरे में यह अपना रंग बदल कर रूबी रेड की तरह दिखाई देने लगता है. आभूषण उद्योग में इस पत्थर के 12 हजार प्रति कैरेट तक मिल जाते हैं.

हीरा (Diamond) –

हीरा वह कीमती रत्न है जो पूरी दुनिया में मशहूर है और हर खासो आम इसके बारे में बहुत कुछ जानते है. दुनिया का सबसे कीमती रत्न न सही लेकिन सबसे कठोर रत्न होने का खिताब इसी के पास है. शुद्ध कार्बन से बना यह रत्न पूरी दुनिया में पाया जाता है और आभूषण के ताज का यह सबसे ज्यादा बिकने और दिखने वाला पत्थर है. वैज्ञानिक मानते हैं कि आज से 3 बिलियन साल पहले धरती के गर्भ में बहुत दबाव और गर्मी से इन नायाब पत्थरों का जन्म हुआ था. हीरा अपनी चमक और क्वालिटी के आधार पर 15 हजार डॉलर प्रति कैरेट तक बाजार में उपलब्ध है. कोहिनूर हीरा का इतिहास यहाँ पढ़ें.

सेरेंडिबाइट (Serendibite)

इस पत्थर से ज्यादा दिलचस्प इसका रासायनिक नाम है जिसे याद करना वैज्ञानिकों के लिए हमेशा मुश्किल रहा होगा. इसका रासायनिक नाम (Ca,Na)2(Mg,Fe2+)3(Al,Fe3+)3[O2|(Si,Al,B)6O18 है. 1902 में श्रीलंका में खोजा गया यह कीमती रत्न बहुत ज्यादा दुर्लभ है. अपने कॉम्लेक्स सूत्र की तरह ही यह कैल्शियम, बोरोन, एल्युमिनियम, मैग्नीशियम और फेरम जैसे कई धातूओं के मिश्रण से बना है. हाल ही में इसे म्यांमार के मोगोक इलाके में भी खोज निकाला गया है. दुर्लभ होने की वजह से बाजार में इसकी कीमत 18 हजार डॉलर प्रति कैरेट तक होती है.

गेरेंडिडाइराइट –

मेडगास्कर में पाए जाने वाले इस बहुमूल्य रत्न का रासायनिक नाम (Mg,Fe2+)Al3(BO3)(SiO4)O2 है. बाजार में यह 20  हजार डॉलर प्रति कैरेट तक मिलता है. इसके कीमती होने की वजह इसका दुर्लभ होना है. यह मैग्नीशियम, फेरम, एल्युमिनियम और सिलिका से मिलकर बना होता है. इसका रंग हरा—नीला है और पारदर्शी होने की वजह से इसकी आभा देखते ही बनती है.

टेफाइट –

इस रत्न को अपने शुरूआती दौर में इससे मिलता — जुलता एक दूसरा रत्न स्पाइनल ही समझा जाता था. 1945 में इसको सबसे पहले आयरलैण्ड के डबलिन में खोजा गया लेकिन वहां यह किसी खान में नहीं एक जौहरी के पास तराशा हुआ मिला. दरअसल हुआ यूं कि इसे स्पाइनल समझ कर जौहरी ने तराशा और जब इसकी जांच की गई तो पता चला कि यह एक बहुत ही दुर्लभ पत्थर है जो अभी तक खोजा नहीं गया. आज भी बहुत से लोग इसे स्पाइनल समझने की भूल कर बैठते हैं. इसका रासायनिक नाम BeMgAl4O8 है. यह बेरियम और मैग्नेशियम के मिश्रण से बनता है. फिलहाल यह श्री लंका और तंजानिया में पाया जाता है. बाजार में इसकी कीमत 35 हजार डॉलर प्रति कैरेट तक होती है.

रेड डायमंड (Red diamond) –

यह सभी कीमती पत्थरों का सरताज है क्योंकि बाजार में इसकी कीमत 10 लाख डॉलर प्रति कैरेट तक है. आज तक के खनन के इतिहास में पूरी दुनिया में सिर्फ 30 रेड डायमंड्स खोज कर निकाले जा सके हैं, जिनमें से आधे से ज्यादा आधे कैरेट से कम के हैं. इसी कैटेगरी में 5.11 कैरेट का एक रेड डायमंड जिसे मोसेफ नाम दिया गया था 8 मिलियन डॉलर में बेचा गया था. यह दुनिया का अब तक का सबसे बड़ा रेड डायमंड था.

ऊपर दिए हुए बेशकीमती रत्नों के अलावा कुछ और रत्न भी हैं, जोकि दुनिया के सबसे कीमती रत्नों में से एक हैं. वे इस प्रकार हैं-

क्र.म. रत्न का नाम रंग और आकार अर्थ आखिरी बेचे जाने का समय वजन कीमत
1. ओप्पेन्हेइमेर ब्लू डायमंड नीले रंग का पन्ना के आकार का नीला हीरा मई 2016 14.62 कैरेट का 40 मिलियन यूरो
2. सनराइज रूबी लाल रंग का अंडाकार माणिक मई 2015 25.59 कैरेट का 19.6 मिलियन यूरो
3. ब्लू मून डायमंड नीले रंग का गोल नीला हीरा नवम्बर 2015 12.03 कैरेट का 32 मिलियन यूरो
4. सफायर नीले रंग का कुशन के आकार का नीलम नवंबर 2014 392.52 कैरेट का 11.52 मिलियन यूरो
5. एमराल्ड हरे रंग का आयताकार पन्ना दिसंबर 2011 23.46 कैरेट का 43 मिलियन यूरो
6. स्पिनेल गुलाबी रंग का वर्गाकार खनिज पदार्थ सितंबर 2015    – 9,62,500 यूरो
7. पिंक डायमंड गुलाबी रंग का गोल गुलाबी हीरा नवम्बर 2013 59.60 कैरेट का 52 मिलियन यूरो
8. रेड डायमंड लाल रंग का दिल आकार का लाल हीरा नवंबर 2014 2.09 कैरेट का 3.4 मिलियन यूरो
9. येलो डायमंड चमकीला पीले रंग का माणिक के आकार का पीला हीरा  मई 2013 100.09 कैरेट का 10.8 मिलियन यूरो
10. ऑरेंज डायमंड चमकीला नारंगी हीरा पत्ती के आकार का नारंगी हीरा नवंबर 2013 14.82 कैरेट का 23.35 मिलियन यूरो
11. परफेक्ट डायमंड सफेद रंग का पन्ना के आकार का सही पन्ना – कट हीरा अप्रैल 2015 100 कैरेट 9.2 मिलियन यूरो
12. वाइट डायमंड सफेद रंग का अंडाकार सफेद हीरा अक्टूबर 2013 118.28 कैरेट का 20 मिलियन यूरो

 

अन्य पढ़ें –

Ankita

Ankita

अंकिता दीपावली की डिजाईन, डेवलपमेंट और आर्टिकल के सर्च इंजन की विशेषग्य है| ये इस साईट की एडमिन है| इनको वेबसाइट ऑप्टिमाइज़ और कभी कभी आर्टिकल लिखना पसंद है|
Ankita

One comment

  1. OMG Really
    Thanks for Sharing

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *