ताज़ा खबर
Home / महत्वपूर्ण दिवस / वर्ल्ड स्पोर्ट्स जर्नलिस्ट डे | World Sports Journalists Day in hindi

वर्ल्ड स्पोर्ट्स जर्नलिस्ट डे | World Sports Journalists Day in hindi

World Sports Journalists Day in hindi  पूरे विश्व में कई तरह के खेल खेले जाते है, और इन खेलों से संबंधित सैकड़ो या कह सकते है हजारों तरह की प्रतियोगिताए कई जगह पर संचालित होती रहती है, इन प्रतियोगिताओ में कई तरह के इतिहास भी रचे जाते है. इन प्रतियोगिताओं के संबंध में सभी तरह की जानकारी विश्व के हर एक खेल प्रशंसक को स्पोर्ट्स जर्नलिस्ट की ही वजह से आसानी से अपने घर बैठे मिल पाती है. हमें स्पोर्ट्स जर्नलिस्ट का शुक्रिया अदा करना चाहिये, क्यूँकि उनकी मुस्तैदी, निष्पक्षता और प्रतिभा की ही बदौलत हम हर खेल की हर जानकारी प्राप्त कर पाते है और खेल के संबंध में अपनी चॉइस और राय बना पाते है.

वर्ल्ड स्पोर्ट्स जर्नलिस्ट डे 

World Sports Journalists Day in hindi

World Sports Journalists Day

वर्ल्ड स्पोर्ट्स जर्नलिस्ट डे कब सेलिब्रेट किया जाता है? ( When World Sports Journalists Day celebrated):

वर्ल्ड स्पोर्ट्स जर्नलिस्ट डे खेलों और खिलाड़ियो को बढ़ावा देने और स्पोर्ट्स जर्नलिस्ट के द्वारा दी गयी सेवाओं को चिन्हित करने के उद्देश्य से 2 जुलाई को सेलिब्रेट किया जाता है. सन 1924 को पेरिस ओलंपिक के समय अंतराष्ट्रीय खेल समिति द्वारा इस दिन को “वर्ल्ड स्पोर्ट्स जर्नलिस्ट डे” रूप में घोषित किया गया था, तभी से आधिकारिक रूप से इस दिन को सेलिब्रेट किया जाता है.

स्पोर्ट्स जर्नलिज़्म क्या है ? (What is sports journalism) :

स्पोर्ट्स जर्नलिज़्म से तात्पर्य मुख्य रूप से खेलों और खेल प्रतियोगिता से संबंधित मुद्दों पर रिपोर्ट तैयार करना है. स्पोर्ट्स जर्नलिज़्म किसी भी न्यूज़ मीडिया ऑर्गेनाइजेशन का मुख्य और जरूरी विभाग है. कुछ न्यूज़ पेपर में स्पोर्ट्स डिपार्टमेंट को “टोय डिपार्टमेंट” कहकर भी संबोधित किया जाता है, इसका मुख्य कारण स्पोर्ट्स मीडिया का न्यूज़ पेपर में सम्मिलित अन्य सिरियस टॉपिक से दूरी बनाए रखना है. खेलों के बढ़ते प्रभाव के चलते स्पोर्ट्स मीडिया का प्रभाव भी लगातार बढ़ता ही जा रहा है, और क्षेत्र में प्रगति, जॉब आदि के अवसर भी बढ़े है.

इस क्षेत्र में बढ़ती प्रगति और लोकप्रियता के चलते कई ओर्गेनाईजेशन तो ऐसी है, जो खेल और खेल जगत से जुड़ी हुई खबरों को कवर करती है. हांलाकि अभी तक इंडिया ने इस क्षेत्र में कोई पहल नहीं की है, परंतु फ़्रांस, इटली, स्पेन, ब्रिटेन और अमेंरिका में कई ऐसे न्यूज़ पेपर मैगज़ीन है, जो केवल खेल जगत की खबरों को प्रकाशित करते है. इसके मुख्य उदाहरण L’Eqquipe, La Gazzaetta dello sports Marca आदि है.

वर्ल्ड स्पोर्ट्स जर्नलिस्ट डे क्यूँ सेलिब्रेट किया जाता है ? (Why World Sports Journalists Day celebrate):

खेल मीडिया के सदस्यों के द्वारा इस दिन को उनके द्वारा खेल जगत में किए गए उत्कृष्ट प्रयासो को सेलिब्रेट करने और अपने साथियों के अच्छे कामो के लिए प्रोत्साहित करने के उद्देश्य से मनाया जाता है, ताकि वे अपने काम के प्रति उत्साहित होकर और अधिक लगन से अपना कार्य कर सके. खेल मीडिया के सदस्यों को विश्व में होने वाले खेलों को विश्व शांति के एक हथियार के रूप में उचित और निष्पक्ष रूप से उपयोग करना चाहिए. वर्ल्ड स्पोर्ट्स जर्नलिज़्म के सदस्यों का यह उत्तरदायित्व है, कि वह विश्व के सामने एक उदाहरण प्रस्तुत करे. एक स्पोर्ट्स जर्नलिस्ट न केवल खेल जगत के उत्थान के लिए अपितु विश्व शांति , संस्कृति और अच्छे कार्यो के लिए भी उत्तरदाई होता है.

स्पोर्ट्स जर्नलिस्ट डे का इतिहास (Sports journalist day history):

वर्ल्ड स्पोर्ट्स जर्नलिस्ट डे का आरंभ उस वक़्त हुआ, जब बहुत सारे स्पोर्ट्स जर्नलिस्ट एक खेल प्रतियोगिता के दौरान एक साथ, एक जगह एकत्रित हुए थे. वर्ल्ड स्पोर्ट्स जर्नलिस्ट डे के संदर्भ में  पहली बातचीत 1920 में हुये ओलंपिक खेलों के समय शुरू हो गयी थी. स्पोर्ट्स मीडिया की जरूरत और इसके लिये कई सारी प्लानिंग पहली बार इसी समय इसी खेल प्रतियोगिता के समय की गयी थी. कुछ वर्षो पश्चात अंतराष्ट्रीय खेल संगठन के द्वारा वर्ल्ड स्पोर्ट्स डे की घोषणा 1924 में पेरिस में आयोजित ओलंपिक खेलों के दौरान की गई थी. यहीं फ्रांस के स्पोर्टिंग क्लब का मुख्यालय भी स्थित है.

वर्ल्ड स्पोर्ट्स डे के मुख्य व्यक्ति और बिन्दु के संदर्भ में जानकारी नीचे टेबल में दी जा रही है :

क्रमांक मुख्य बिन्दु जानकारी
1 इनीशीएटर I फ़्रांट्ज़ रिचेल
2 इनीशीएटर II बेल्जियन विक्टर और उनके को-वर्कर टेगनेर और पोजजी
3 वर्ल्ड स्पोर्ट्स संगठन का गोल खेलों और खिलाड़ियों के उत्थान के उद्देश्य से विभिन्न देशों के स्पोर्ट्स जर्नलिस्म को बढ़ावा देना
4  वर्ल्ड स्पोर्ट्स डे की स्ट्रेंथ खेलों के प्रति प्रशंसको की भावनायें और उत्साह
5 वर्ल्ड स्पोर्ट्स संगठन का उद्देश्य इसका मुख्य उद्देश्य अपने सहकर्मियों को अच्छा वर्किंग इनवायरमेंट देना है

वर्ल्ड स्पोर्ट्स जर्नलिस्ट डे की कुछ अन्य बातें  (World sports journalism day facts and figures) :

  • स्पोर्ट्स जर्नलिज़्म ने अपने कार्यो के चलते, अपने प्रभाव, शक्ति और रेवेन्यू के संबंध में पूरे विश्व में अपनी एक अलग पहचान बना ली है. स्पोर्ट्स जर्नलिज़्म सभी मीडिया ग्रुप के लिए एक महत्वपूर्ण विषय है.
  • स्पोर्ट्स जर्नलिज़्म के अंतर्गत सभी खेलों से संबंधित सभी जानकारियों को कवर किया जाता है, ताकि खिलाड़ियो को प्रोत्साहन मिल सके.
  • सन 1950 से 1960 के दौरान स्पोर्ट्स मीडिया के प्रिंट मीडिया और ब्रोडकास्ट मीडिया दोनों क्षेत्रों में तेजी से विकास हुआ. इस समय स्पोर्ट्स के क्षेत्र में  स्पेशलिस्ट न्यूज़ और लाईव फोटोग्राफी और कवरेज़ का भी विकास हुआ.
  • अपनी आकर्षक फोटोग्राफी के चलते स्पोर्ट्स मीडिया का बिज़नेस मल्टी मिल्यन पाउंड का हो गया.
  • सन 1990 के समय बढ़ती प्रगति के चलते स्पोर्ट्स मीडिया ने विश्व स्तर पर अपनी पहचान बना ली और इसमें स्पोनसरशीप के कारण लागत और बचत भी बढ़ती चली गयी.
  • पैसो के भरपूर प्रयोग और ओलंपिक जैसी प्रतियोगिता के आयोजन के चलते स्पोर्ट्स मीडिया ने विश्व के विभिन्न इन्वैस्टर और अच्छे अनुभव प्राप्त जर्नलिस्ट को अपनी और आकर्षित किया है.

स्पोर्ट्स जर्नलिज़्म संगठन द्वारा आयोजित अवार्ड शो (Sports journalism awards):  

स्पोर्ट्स जर्नलिज़्म संगठन के द्वारा मुख्यतः दो अवार्ड शो आयोजित किए जाते है :

  • इस संगठन के द्वारा आयोजित पहला अवार्ड उस पुरुष और महिला खिलाड़ी को दिया जाता है, जिसने पिछली प्रतियोगिता में अच्छा प्रदर्शन किया है.
  • इस संगठन के द्वारा आयोजित दूसरा अवार्ड ब्रिटिश स्पोर्ट्स जर्नलिज़्म अवार्ड है. इस इवैंट के मुख्य स्पोन्सर यूके स्पोर्ट्स है और इसे हर साल मार्च में आयोजित किया जाता है.

 कुछ देशो के मुख्य स्पोर्ट्स मीडिया के उदाहरण :

स्पोर्ट्स मीडिया के कई अच्छे और सफल उदाहरण मौजूद है, उन्ही में से कुछ की जानकारी हम आपको दे रहे है.

स्पोर्ट्स मीडिया का नाम (न्यूज़ पेपर और मैगज़ीन) स्पोर्ट्स मीडिया की ओरिजिन कंट्री sports media country
L’Equipe फ़्रांस
La Gazzetta dellosports इटली
Marca स्पेन
Sporting life ब्रिटेन
Sports lllustrated अमेंरिका
टेलेविसन नेटवर्क  
Eurosport
Fox sports
ESPN
स्पोर्ट्स रेडियो  
BBC radio 5 live
ESPN radio
Fox sports Radio
TSN radio
स्पोर्ट्स नेटवर्क और वैबसाइट  
ESPN.com
Foxsports.com
Yahoo!sports

इस आर्टिकल को पढ़ने से आपको वर्ल्ड स्पोर्ट्स जर्नलिस्ट डे की जानकारी तो मिलती है, इसी के साथ आपको यह बात भी क्लियर हो जाती है की भविष्य में इस क्षेत्र में कितनी सफलता और अवसर मिलेंगे.

अन्य महत्वपूर्ण दिनों के बारे में पढ़े:

Sneha

Sneha

स्नेहा दीपावली वेबसाइट की लेखिका है| जिनकी रूचि हिंदी भाषा मे है| यह दीपावली के लिए कई विषयों मे लिखती है|
Sneha

यह भी देखे

National Sports Day

राष्ट्रीय खेल दिवस पर निबंध | National Sports Day Essay In Hindi

National Sports Day Essay In Hindi हमारे देश भारत में हर साल 29 अगस्त को …

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *