खुमुकचम संजीता चानू का जीवन परिचय

खुमुकचम संजीता चानू की जीवनी Khumukcham Sanjita Chanu Biograhy in Hindi (Gold Medal in Commonwealth Games)

2014 में हुए कॉमन वेल्थ गेम्स में गोल्ड मैडल लेने के बाद भारतीय खिलाडी संजीता चानू इस वर्ष 2018 में भी पुनः स्वर्ण पदक अपने नाम करने में कामयाब रही है. 2018 में यह भारत का दूसरा स्वर्ण पदक है. इसके पहले मीराबाई चानू ने 48 किलोग्राम वर्ग में गोल्ड मैडल अपने नाम किया था. और आज संजीता ने 53 किलोग्राम वर्ग में यह पदक अपने नाम कर इंडिया का नाम रोशन किया. हालाँकि मीराबाई और संजीता जैसे भारतीय खिलाडियों ने कॉमन वेल्थ गेम्स के शुरू होने से पहले ही स्वर्ण पदक की दावेदारी के लिए भारतीय दर्शको को यकीन दिला दिया था और आज अपने प्रयत्नों से इसे साबित भी किया.

Khumukcham Sanjita Chanu

 

संजीता चानू के संबंध में महत्वपूर्ण जानकारी Important Information about Sanjita Chanu :

नाम Name संजीता  चानू
पुरा नाम Full Name खुमुकचम संजीता चानू
जन्म तारीक Date of Birth 2/1/1994
उम्र Age 24 साल
रहवासी Residence मणिपुर
नागरिकता Nationality भारतीय
पेशा Occuption खिलाड़ी
खेल Game वेट लिफ्टिंग
वर्ग 48 किलोग्राम , 53 किलोग्राम
शारीरिक बनावट Physical Status
लम्बाई Hight 4 फिट 11 इंच
 वजन Weight 48 किलोग्राम
रंग Colour गोरा
आँखों का कलर काला
कुल मैडल Total Medal
गोल्ड Gold 2
प्रेरणा Role Model कुंजरानी देवी

संजीता चानू का जन्म और परिवार Sanjita Chanu Birth and Family Information :

संजीता मीराबाई की ही तरह मणिपुर की रहने वाली है, इससे हम यह कयास लगा सकते है की वेट लिफ्टिंग में अंतराष्ट्रीय मैदानों में मणिपुर की खिलाड़ियों ने भारतीय कमान को मजबूत बनाए रखा है. संजीता का जन्म 2 जनवरी 1994 को मणिपुर हुआ है, इस हिसाब से इनकी अबतक की उम्र मात्र 24 साल है. इन्होने वर्ष 2006 से वेट लिफ्टिंग के क्षेत्र में कदम रखा और मात्र 24 वर्ष की छोटी सी उम्र में 2 गोल्ड मैडल अपने नाम किये है. संजीता मणिपुर की रहने वाली है, और इनके नाम से हम इनके हिंदु होने का अंदाजा लगा सकते है. परंतु इससे ज्यादा इनके परिवार के बारे में कोई जानकारी उपलब्ध नहीं है.

रोल मॉडल Role Model :

मणिपुर की लडकियों का वेट लिफ्टिंग के क्षेत्र में जाना कोई नई बात नहीं है. मीराबाई और संजीता के पहले भी कुंजराणी देवी भी अंतराष्ट्रीय स्तर पर ख्याति बटोर चुकी है. वेटलिफ्टिंग के लिए कुंजराणी देवी ही संजीता की प्रेरणा है, इसी के साथ ये एक अन्य गोल्ड मेडलिस्ट मीराबाई की प्रशिक्षक भी है.

संजीता चानू के अवार्ड्स Sanjita Chanu Awards :

संजीता के अवार्ड्स की जानकारी नीचे बताई गई है .

  • संजीता ने साल 2014 में हुए कॉमन वेल्थ गेम्स में भी स्वर्ण पदक हासिल किया था. इस समय इन्होने 48 किलोग्राम वर्ग में यह मैडल हासिल किया था. इन्होने इस समय 72 किलोग्राम से शुरुआत कर 77 किलोग्राम तक वेट उठाये थे और एक भी मौका नहीं चुकी थी, और इस समय इन्होने कुल 173 किलोग्राम वेट उठाया था.
  • इस साल 2018 में इन्होने पुनः वेट लिफ्टिंग में 53 किलोग्राम वर्ग में गोल्ड मैडल अपने नाम किया. इस समय इन्होने कुल 192 किलोग्राम वजन उठाया और 84 किलोग्राम स्नेच और 108 किलोग्राम क्लीन एंड जर्क में वजन उठाकर पदक अपने नाम किया. पिछले प्रयास में जहा इन्होने 48 किलोग्राम में गोल्ड हासिल किया था वही इस प्रयास में इन्होने अपना पॉवर बढाकर 53 किलोग्राम कर इसमे गोल्ड मैडल लिया है.

6 अप्रैल की सुबह कॉमन वेल्थ गेम्स में संजीता की विजय के बाद सुबह से ही विभिन्न क्षेत्रो से संबंध रखने वाले भारतीय खिलाडी जैसे विरेंद्र सहवाग, राजवर्धन राठौर आदि के ट्विट संजीता को बधाई देने के लिए आने लगे है. सहवाग ने ट्विट कर कहा की भारतीय नारी सब पर भारी और इसी के साथ संजीता को बधाई दी. वही राजवर्धन ने अपने ट्विट में इन्हें बधाई देते हुए कहा की सुबह की बहुत अच्छी शुरुआत और इन्होने भी कॉमन वेल्थ खेलों में संजीता को अपने रिकॉर्ड को कायम रखने के लिए बधाई दी.

Other links –

pavan

Director at AK Online Services Pvt Ltd
मेरा नाम पवन अग्रवाल हैं और मैं मध्यप्रदेश के छोटे से शहर Gadarwara का रहने वाला हूँ । मैंने Maulana Azad National Institute of Technology [MNIT Bhopal] से इंजीन्यरिंग किया हैं । मैंने अपनी सबसे पहली जॉब Tata Consultancy Services से शुरू की मुझे आज भी अपनी पहली जॉब से बहुत प्यार हैं।

One comment

  1. Sanjita chanu ne Gold medal jeet kar Bharat ka naam oocha kiya hai….inke barein mein aur adhik jaankari dene par aap ka dhanyawad

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *