Oops! It appears that you have disabled your Javascript. In order for you to see this page as it is meant to appear, we ask that you please re-enable your Javascript!
ताज़ा खबर

मिथाली राज का जीवन परिचय | Mithali Raj Biography (Jivani) in hindi

मिथाली राज का जीवन परिचय | Mithali Raj Biography (Jivani) in hindi

मिथाली राज टेस्ट और वन डे भारतीय महिला क्रिकेट टीम की कप्तान हैं. इन्हें क्रिकेट की उन महान बल्लेबाज महिला में से एक माना जाता है, जोकि अन्तर्राष्ट्रीय क्रिकेट में सबसे अधिक रन बनाने वाली महिला है, और ये एक मात्र ऐसी महिला है जिन्होंने वनडे में 6,000 रनों से भी ज्यादा रन बनाकर रिकॉर्ड कायम किया. ये लगातार 7 बार अर्धशतक लगाने वाली पहली महिला खिलाड़ी हैं. मिथाली राज भारत के लिए (पुरुष और महिला दोनों में) पहली कप्तान है जोकि 2005 और 2017 दो बार आईसीसी ओडीआई विश्वकप फाइनल में शामिल हो सकी. इनके जीवन के बारे में यहाँ दर्शाया जा रहा है.

मिथाली राज

मिथाली राज का जीवन परिचय

Mithali Raj Biography in hindi

मिथाली राज का जन्म और परिवार (Mithali Raj Birth and Family)

मिथाली राज का जन्म 3 दिसंबर 1982 को राजस्थान के जोधपुर शहर में तमिल परिवार में हुआ. इनके पिता दोराज राज हैं जोकि भारतीय वायुसेना अधिकारी हैं और माता लीला राज हैं जोकि गृहणी हैं. इनका परिवार अन्ध्राप्रदेश में रहता है.

मिथाली राज का शुरूआती जीवन (Mithali Raj Early Life)

मिथाली राज ने 10 साल की उम्र से क्रिकेट खेलना शुरू कर दिया था और उन्हें भारतीय क्रिकेट टीम के लिए चुना गया. सन 1999 में मिल्टन केन्स में आयरलैंड के खिलाफ एकदिवसीय मैच में उनकी शुरुआत हुई. वे हैदराबाद तेलंगाना में रहती थी. उन्होंने अपने बड़े भाई के साथ अपने सेंट जोह्न्स स्कूल हैदराबाद में ही क्रिकेट की कोचिंग शुरू कर दी थी. वहाँ वे अपनी बड़े भाई के साथ खेलती थी. उन्होंने सिकन्दराबाद के कीज़ गर्ल्स हाईस्कूल में नेट में क्रिकेट का अभ्यास किया, वहाँ वे अक्सर पुरुषों के साथ खेलती थी. इनके अलावा उन्होंने 8 साल तक शास्त्रीय नृत्य का भी अभ्यास किया, किन्तु अपने क्रिकेट करियर को आगे बढ़ाने के चलते उन्होंने नृत्य करना छोड़ दिया. क्रिकेट के मुख्य नियम यहाँ पढ़ें.

मिथाली राज का करियर (Mithali Raj Career)

मिथाली राज ने भारतीय महिला क्रिकेट टीम के लिए टेस्ट और एकदिवसीय अंतर्राष्ट्रीय क्रिकेट दोनों खेले हैं. सन 1997 में महिला क्रिकेट विश्वकप में उन्हें केवल 14 वर्ष की उम्र में शामिल किया गया था, लेकिन ये अंतिम स्क्वाड में शामिल नहीं हो सकीं. इसके बाद सन 1999 में मिल्टन केन्स में आयललैंड के खिलाफ एक दिवसीय मैच में इन्होने नाबाद 114 रन बनाए. उन्होंने सन 2001 – 02 के सत्र में दक्षिण अफ्रीका के खिलाफ अपना पहला टेस्ट मैच खेला. 17 अगस्त 2002 में 19 वर्ष की उम्र में इन्होने अपने तीसरे टेस्ट में कैरण रोल्टन के विश्व के सबसे अधिक टेस्ट स्कोर 209* का रिकॉर्ड तोड़ दिया और इंग्लैंड के खिलाफ दूसरे और आखिरी टेस्ट में टांटन के काउंटी मैदान में 214 का नया उच्च स्कोर खड़ा कर दिया. मिथाली सन 2002 में क्रिकइन्फो महिला विश्व कप में टाईफाइड हो गया जिससे भारत की प्रगति में गंभीरता आने लगी. हालाँकि सन 2005 में मिथाली ने टीम को दक्षिण अफ्रीका में अपने पहले विश्व कप में फाइनल तक पहुँचाया, जहाँ वे ऑस्ट्रेलिया टीम से मिली जोकि बहुत मजबूत टीम शाबित हुई.

अगस्त 2006 में, उन्होंने इंग्लैंड में अपनी पहली टेस्ट और सिरीज की जीत के लिए टीम का नेतृत्व किया, और एशिया कप जीतने वाले वर्ष में एक भी गेम छोड़े बिना 12 महीने महीने में दूसरी बार जीत हासिल की.

मिथाली राज पार्ट टाइम लेग ब्रेक गेंदबाज भी हैं. वे वर्तमान में 703 रेटिंग्स के साथ बल्लेबाज तालिका में सबसे ऊपर हैं. तेज गेंदबाजी में क्रीज और स्कोर करने की क्षमता उन्हें खतरनाक क्रिकेटर बनाती हैं. बल्ले के साथ अपनी क्षमता के अतिरिक्त वे गेंदबाजी में भी माहिर हैं. सन 2013 के विश्वकप में मिथाली राज ने अन्य महिलाओं के बीच ओडीआई चार्ट में नंबर 1 क्रिकेटर के रूप में अभिनय किया. इन्होने टेस्ट क्रिकेट में 1 शतक और 4 अर्धशतक, ¾ की सर्वश्रेष्ठ गेंदबाजी के साथ ओडीआईस में 5 शतक और 40 अर्धशतक और टी-20 में 10 अर्धशतक लगाये.

फरवरी 2017 में वे डब्ल्यूओडीआईस में 5,500 रण बनाने वाली दूसरी खिलाड़ी बन गई. मिथाली ने एकदिवसीय एवं टी -20 के अधिकतर मैचों में भारतीय महिला क्रिकेट टीम की कप्तान के रूप में टीम का नेतृत्व किया. जुलाई 2017 में मिथाली डब्ल्यूओडीआईस में 6,000 रन बनाने वाली पहली महिला खिलाड़ी बनी.

मिथाली राज के खेलने का तरीका (Mithali Raj Playing Style)

मिथाली राज सीधे हाथ की बल्लेबाज और सीधे हाथ की लेग ब्रेक गेंदबाज हैं.

मिथाली राज को मिली उपलब्धियां (Mithali Raj Awards) 

  • मिथाली राज को सन 2003 में भारत सरकार की तरफ से खेल में उनकी उपलब्धियों के चलते “अर्जुन अवार्ड” से नवाजा गया.
  • मिथाली राज को सन 2015 में भारत के राष्ट्रीय पुरस्कार में से चौथे सबसे बड़े नागरिक पुरस्कार “पद्मा श्री” से नवाजा गया.

मिथाली राज का क्रिकेट में प्रदर्शन (Mithali Raj Career Statistics)

क्र.म. प्रतियोगिता वर्ल्ड टेस्ट वर्ल्ड ओडीआई टी-20
1. कुल मैच 10 184 63
2. रन स्कोर 663 6,137 1,708
3. बल्लेबाजी एवरेज 51.00 52.00 37.95
4. शतक 1 6 0
5. अर्धशतक 4 49 10
6. टॉप स्कोर 214 114* 73*
7. गेंद की गेंदबाजी 72 171 6
8. विकेट्स 0 8
9. सबसे अच्छी गेंदबाजी और एवरेज 3/4, 11.37
10. कैच 11 44 16

 अन्य पढ़ें –

Ankita

Ankita

अंकिता दीपावली की डिजाईन, डेवलपमेंट और आर्टिकल के सर्च इंजन की विशेषग्य है| ये इस साईट की एडमिन है| इनको वेबसाइट ऑप्टिमाइज़ और कभी कभी आर्टिकल लिखना पसंद है|
Ankita

One comment

  1. मिथाली राज ने भारत के महिला क्रिकेट की तरफ दुनियां का ध्यान आकर्षित किया है| जो किसी भी महिला क्रिक्केटर के लिए फक्र की बात है| she is really great cricketer in world. Thanks for sharing her Biography.

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *