मिथाली राज का जीवन परिचय

0

मिथाली राज का जीवन परिचय  (जीवनी, निक नेम, जन्म, उम्र, प्रोफेशन, धर्म, हाइट, कोच, अवार्ड, जाति, पति, बॉयफ्रेंड, माता, पिता, भाई, शिक्षा, क्रिकेट करियर, टेस्ट मैच, कुल मैच, रिटायरमेंट, सन्यास, लेटेस्ट न्यूज) Mithali Raj Biography in Hindi ( Jivani, nick name, nationality, net worth, age, caste, profession, hobbies, coach, height, weight, awards, husband, boyfriend, family, school, career, cricket career, total match, test match, retirement, latest news, biopic film)

मिथाली राज टेस्ट और वन डे भारतीय महिला क्रिकेट टीम की कप्तान हैं. इन्हें क्रिकेट की उन महान बल्लेबाज महिला में से एक माना जाता है, जोकि अन्तर्राष्ट्रीय क्रिकेट में सबसे अधिक रन बनाने वाली महिला है, और ये एक मात्र ऐसी महिला है जिन्होंने वनडे में 6,000 रनों से भी ज्यादा रन बनाकर रिकॉर्ड कायम किया. ये लगातार 7 बार अर्धशतक लगाने वाली पहली महिला खिलाड़ी हैं. मिथाली राज भारत के लिए (पुरुष और महिला दोनों में) पहली कप्तान है जोकि 2005 और 2017 दो बार आईसीसी ओडीआई विश्वकप फाइनल में शामिल हो सकी. इनके जीवन के बारे में यहाँ दर्शाया जा रहा है.

मिथाली राज

मिथाली राज का जीवन परिचय Mithali Raj Biography in hindi

नाम:मिताली राज  
निकनेम:  लेडी सचिन
जन्म:3 दिसंबर 1982  
जन्म स्थान:जोधपुर,राजस्थान, भारत  
वर्तमान उम्र:  39 साल
प्रोफेशन:क्रिकेटर  
लिंग:महिला  
 धर्म:हिंदू  
आंखों का रंग: कालाकाला    
राष्ट्रीयता:भारतीय
बालों का रंग:काला
लंबाई:5 फुट 4 इंच  
जर्सी नंबर:  3  
कोच:ज्योति प्रसाद, संपत कुमार, विनोद शर्मा  
बैटिंग स्टाइल:राइट हैंड
बॉलिंग स्टाइल:लेग ब्रेक  
अवार्ड:अर्जुन अवार्ड(2005), पद्मश्री अवार्ड(2015), मेजर ध्यानचंद खेल रत्न अवॉर्ड(2021)  
गृह नगर:सिकंदराबाद भारत  
 शैक्षिक योग्यता:  12वीं पास  
जाति:तमिल  
शौक:डांस करना, पढ़ना
वैवाहिक स्थिति:अविवाहित  

मिथाली राज का जन्म और परिवार (Mithali Raj Birth and Family)

माता:लीला राज  
पिता:दुरई राज  
भाई:              मिथुन राज
बहन:नही  

मिथाली राज का जन्म 3 दिसंबर 1982 को राजस्थान के जोधपुर शहर में तमिल परिवार में हुआ. इनके पिता दोराज राज हैं जोकि भारतीय वायुसेना अधिकारी हैं और माता लीला राज हैं जोकि गृहणी हैं. इनका परिवार अन्ध्राप्रदेश में रहता है.

मिथाली राज का शुरूआती जीवन (Mithali Raj Early Life)

मिथाली राज ने 10 साल की उम्र से क्रिकेट खेलना शुरू कर दिया था और उन्हें भारतीय क्रिकेट टीम के लिए चुना गया. सन 1999 में मिल्टन केन्स में आयरलैंड के खिलाफ एकदिवसीय मैच में उनकी शुरुआत हुई. वे हैदराबाद तेलंगाना में रहती थी. उन्होंने अपने बड़े भाई के साथ अपने सेंट जोह्न्स स्कूल हैदराबाद में ही क्रिकेट की कोचिंग शुरू कर दी थी. वहाँ वे अपनी बड़े भाई के साथ खेलती थी. उन्होंने सिकन्दराबाद के कीज़ गर्ल्स हाईस्कूल में नेट में क्रिकेट का अभ्यास किया, वहाँ वे अक्सर पुरुषों के साथ खेलती थी. इनके अलावा उन्होंने 8 साल तक शास्त्रीय नृत्य का भी अभ्यास किया, किन्तु अपने क्रिकेट करियर को आगे बढ़ाने के चलते उन्होंने नृत्य करना छोड़ दिया. क्रिकेट के मुख्य नियम यहाँ पढ़ें.

मिथाली राज का करियर (Mithali Raj Career)

मिथाली राज ने भारतीय महिला क्रिकेट टीम के लिए टेस्ट और एकदिवसीय अंतर्राष्ट्रीय क्रिकेट दोनों खेले हैं. सन 1997 में महिला क्रिकेट विश्वकप में उन्हें केवल 14 वर्ष की उम्र में शामिल किया गया था, लेकिन ये अंतिम स्क्वाड में शामिल नहीं हो सकीं. इसके बाद सन 1999 में मिल्टन केन्स में आयललैंड के खिलाफ एक दिवसीय मैच में इन्होने नाबाद 114 रन बनाए. उन्होंने सन 2001 – 02 के सत्र में दक्षिण अफ्रीका के खिलाफ अपना पहला टेस्ट मैच खेला. 17 अगस्त 2002 में 19 वर्ष की उम्र में इन्होने अपने तीसरे टेस्ट में कैरण रोल्टन के विश्व के सबसे अधिक टेस्ट स्कोर 209* का रिकॉर्ड तोड़ दिया और इंग्लैंड के खिलाफ दूसरे और आखिरी टेस्ट में टांटन के काउंटी मैदान में 214 का नया उच्च स्कोर खड़ा कर दिया. मिथाली सन 2002 में क्रिकइन्फो महिला विश्व कप में टाईफाइड हो गया जिससे भारत की प्रगति में गंभीरता आने लगी. हालाँकि सन 2005 में मिथाली ने टीम को दक्षिण अफ्रीका में अपने पहले विश्व कप में फाइनल तक पहुँचाया, जहाँ वे ऑस्ट्रेलिया टीम से मिली जोकि बहुत मजबूत टीम शाबित हुई.

अगस्त 2006 में, उन्होंने इंग्लैंड में अपनी पहली टेस्ट और सिरीज की जीत के लिए टीम का नेतृत्व किया, और एशिया कप जीतने वाले वर्ष में एक भी गेम छोड़े बिना 12 महीने महीने में दूसरी बार जीत हासिल की.

मिथाली राज पार्ट टाइम लेग ब्रेक गेंदबाज भी हैं. वे वर्तमान में 703 रेटिंग्स के साथ बल्लेबाज तालिका में सबसे ऊपर हैं. तेज गेंदबाजी में क्रीज और स्कोर करने की क्षमता उन्हें खतरनाक क्रिकेटर बनाती हैं. बल्ले के साथ अपनी क्षमता के अतिरिक्त वे गेंदबाजी में भी माहिर हैं. सन 2013 के विश्वकप में मिथाली राज ने अन्य महिलाओं के बीच ओडीआई चार्ट में नंबर 1 क्रिकेटर के रूप में अभिनय किया. इन्होने टेस्ट क्रिकेट में 1 शतक और 4 अर्धशतक, ¾ की सर्वश्रेष्ठ गेंदबाजी के साथ ओडीआईस में 5 शतक और 40 अर्धशतक और टी-20 में 10 अर्धशतक लगाये.

फरवरी 2017 में वे डब्ल्यूओडीआईस में 5,500 रण बनाने वाली दूसरी खिलाड़ी बन गई. मिथाली ने एकदिवसीय एवं टी -20 के अधिकतर मैचों में भारतीय महिला क्रिकेट टीम की कप्तान के रूप में टीम का नेतृत्व किया. जुलाई 2017 में मिथाली डब्ल्यूओडीआईस में 6,000 रन बनाने वाली पहली महिला खिलाड़ी बनी.

जून २०२२ में इन्होने क्रिकेट के सारे फोर्मट्स से रिटायरमेंट ले लिया।

मिथाली राज के खेलने का तरीका (Mithali Raj Playing Style)

मिथाली राज सीधे हाथ की बल्लेबाज और सीधे हाथ की लेग ब्रेक गेंदबाज हैं.

मिथाली राज को मिली उपलब्धियां (Mithali Raj Awards) 

  • मिथाली राज को सन 2003 में भारत सरकार की तरफ से खेल में उनकी उपलब्धियों के चलते “अर्जुन अवार्ड” से नवाजा गया.
  • मिथाली राज को सन 2015 में भारत के राष्ट्रीय पुरस्कार में से चौथे सबसे बड़े नागरिक पुरस्कार “पद्मा श्री” से नवाजा गया.

मिथाली राज का क्रिकेट में प्रदर्शन (Mithali Raj Career Statistics)

क्र.म.प्रतियोगितावर्ल्ड टेस्टवर्ल्ड ओडीआईटी-20
1.कुल मैच1018463
2.रन स्कोर6636,1371,708
3.बल्लेबाजी एवरेज51.0052.0037.95
4.शतक160
5.अर्धशतक44910
6.टॉप स्कोर214114*73*
7.गेंद की गेंदबाजी721716
8.विकेट्स08
9.सबसे अच्छी गेंदबाजी और एवरेज3/4, 11.37
10.कैच114416
होम पेजयहाँ क्लिक करें

मिताली राज संन्यास [ Mithali Raj Retirement ]

भारतीय महिला क्रिकेट टीम की दिग्गज बल्लेबाज मिताली राज ने ट्विटर पर अपने संन्यास का ऐलान कर दिया है। बता दें कि मिताली राज ने साल 1999 से क्रिकेट में अपने कैरियर की स्टार्टिंग की थी और तकरीबन दो दशक तक इन्होंने बेहतरीन परफॉर्मेंस दी और अब मिताली राज के द्वारा क्रिकेट के खेल को अलविदा कह दिया गया है।

टोटल 232 वनडे मिताली राज के द्वारा भारतीय महिला क्रिकेट टीम के लिए खेले गए, साथ ही इन्होंने 89 T20 मैच भी खेले। इसके अलावा यह तकरीबन 12 टेस्ट मैच में भी इंडिया का प्रतिनिधित्व कर चुकी है। वंडे की बात की जाए तो इन्होंने टोटल 7805 रन बनाए जबकि टेस्ट में इन्होने कुल 2364 रन बनाए हुए हैं। इन्होंने टोटल 8 इंटरनेशनल शतक लगाए हुए हैं और वनडे में इन्होंने 7 तथा टेस्ट में 1 सेंचुरी मारी हुई है।

ट्विटर पर अपने सन्यास का घोषणा करने के दरमियान मिताली राज ने अपने सभी चाहने वालों को धन्यवाद कहा है। उन्होंने कहा है कि अब वह दूसरी पारी खेलने के लिए बिल्कुल तैयार है। उन्होंने कहा कि अपने क्रिकेट के कैरियर के दरमियान मैंने बहुत सारी चीजों को सिखा और यह मेरी जिंदगी का बहुत ही यादगार समय रहा है।

मिताली राज की बायोपिक

मिताली राज के जीवन पर बनी फिल्म आजकल काफी चर्चा का विषय बनी हुई है। ऐसा इसलिए क्योंकि ये पहली बार है जब किसी महिला क्रिकेटर के जीवन पर कोई फिल्म तैयार की गई है। इसलिए हर कोई इस फिल्म के आने का बेसब्री से इंतजार कर रहा है। वहीं लोगों को इस फिल्म में लीड रोल निभा रही तापसी पन्नू का भी इंतजार है। उनके फैंस देखना चाहते हैं कि, आखिर वो एक क्रिकेटर की भूमिका में किस तरह दिखाई देगी। इसका थोड़ा बहुत अंदाजा उन्हें ट्रेलर देखकर तो लग ही गया होगा। फिलहाल आपको बता दें कि, ये मूवी 15 जुलाई को सिनेमाघरो में रिलीज होने वाली है। जिसकी जानकारी खुद तापसी पन्नू ने अपने सोशल मीडिया अकाउंट के जरिए दी। उन्होंने ये भी कहा कि, इसे जरूर देखने जाए। जितना मजा ट्रेलर में आया है। उससे ज्यादा मजा पूरी मूवी में देखने को मिलेगा।

FAQ:

Q: मिताली राज कौन है ?

ANS: भारतीय महिला क्रिकेट टीम की खिलाड़ी

Q: मिताली राज की शादी हो चुकी है क्या?

ANS: नही­­

Q: मिताली राज की उम्र कितनी है?

ANS: 39‌ साल

Q: मिताली राज के कितने बच्चे हैं?

ANS: इनकी शादी नहीं हुई है।

Q: मिताली राज की बेटी का नाम क्या है ?

ANS: इनकी कोई बेटी नहीं है।

 अन्य पढ़ें –

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here