ताज़ा खबर

लोकसभा इंटर्नशिप प्रोग्राम -2018 | Lok Sabha Internship Program 2018 Hindi

लोकसभा इंटर्नशिप प्रोग्राम -2018 (Lok Sabha Internship Program Scheme-2018 in Hindi [Online Application Process, Form, Eligibility Criteria, Documents, Reward Money, Job, Result] Last Date (sri.nic.in)

अभी हाल ही में भारतीय संसद ने लोकसभा इंटर्नशिप प्रोग्राम 2018 के लिए अधिकारिक सूचना जारी की है. विद्यार्थी इसमें इंटर्नशिप करने के लिए आवेदन कर सकतें है. इस प्रोग्राम में आवेदन के लिए अंतिम तारीख 4 मई 2018 थी. इस प्रोग्राम के अंतर्गत लोकसभा में इंटर्नशिप के लिए एक महीने के प्रोग्राम के लिए 50 आवेदन और 3 महीनें के प्रोग्राम के लिए 50 आवेदनों का चयन किया जायेगा मतलब इन दोनों प्रोग्राम के जरिए कुल 100 विद्यार्थियों को इंटर्नशिप का मौका दिया जायेगा.

Lok Sabha Internship Programme

मुख्य उद्देश्य (Main Objective) :

इस इंटर्नशिप का मुख्य उद्देश्य देश कि यंग टेलेंटेड युवा पीढ़ी को इंटर्नशिप में माध्यम से लोकसभा की कार्य प्रणाली को समझने का मौका देना है. इसी के साथ इंटर्नशिप करने वाले छात्रों को संसद के कार्य,उससे संबंधित कानून और संविधान के बारे में सिखने का मौका भी मिलेगा. इसके अतिरिक्त ये विद्यार्थी संसदीय शोध में भी अपना योगदान दे पाएंगें. और सबसे महत्वपूर्ण चीज उन्हें संसदीय लोकतंत्र का सबसे मूल्यवान अनुभव मिलेगा.

इस इंटर्नशिप के लिए आवेदन कैसे करे (How to Apply ):

  • इसमें आवेदन करने के लिए आपको सर्वप्रथम इसकी ऑफिसियल वेबसाइट http://sri.nic.in/ पर जाना होगा.
  • जब आप इसके होम पेज पर पहुँच जायेंगे तो आपको यहाँ ऑनलाइन एप्लीकेशन फॉर्म फॉर द लोक सभा इंटर्नशिप प्रोग्राम 2018 का ऑपशन दिखाई देगा आपको इस पर क्लिक करना होगा.
  • अगर आप इसमें रजिस्टर नहीं है तो आपको इसमें सभी जानकारी भरकर अपना स्वयं का अकाउंट बनाना होगा.
  • अब आपको इसमें अपना ईमेल आईडी/ मोबाइल नंबर, पासवर्ड और निचे चित्र में दिए हुए केरेक्टर इंटर करने होंगे. यह सभी फॉर्मेलिटी पूर्ण होने के बाद आप लॉग इन पर क्लिक कर सकतें है.
  • अब आपको दिए गए फ़ॉर्मेट में एप्लीकेशन फॉर्म फिल करना होगा. और ये प्रक्रिया पूर्ण होने के बाद आप सबमिट बटन पर क्लिक करके यह प्रक्रिया पूर्ण कर सकतें है.

पात्रता  (Eligibility criteria):

यह योजना सिर्फ और सिर्फ भारतीय विद्यार्थियों के लिए उपलब्ध है, इस योजना के माध्यम से केवल भारतीय विद्यार्थी लोकसभा कि कार्यप्रणाली का प्रशिक्षण ले सकतें है.

इसके अतिरिक्त इस योजना के अंतर्गत एक महीने और तीन महीनो के लिए चल रहें प्रोग्राम के लिए अलग अलग पात्रता है जो निचे बताई गई है.

1.     एक महीनें की इंटर्नशिप :

  • इस इंटर्नशिप के लिए आवेदन करने के लिए आवेदक कि आयु 18 से 30 वर्ष के मध्य होना चाहिए. इस आयु सीमा के बाहर वाले इसमें अप्लाई नहीं कर सकतें.
  • इस योजना का लाभ लेने विद्यार्थी किसी भी मान्यता प्राप्त यूनिवर्सिटी से ग्रेजुएशन या पोस्ट ग्रेजुएशन के स्टूडेंट होने चाहिए. विद्यार्थी साइंस, लैंग्वेज, लॉ, एनवायर्नमेंटल स्टडी, जर्नलिज्म, फाइनेंस, मैनेजमेंट में से किसी का भी छात्र हो सकता है. 
  • इसके अतिरिक्त विद्यार्थी को अपने कॉलेज के प्रिंसिपल या हेड ऑफ डिपार्टमेंट से रिकमेन्डेशन लैटर भी सबमिट करना होगा. इसके अतिरिक्त विद्यार्थी को करीब 250 वर्ड का ब्रीफ स्टेटमेंट भी सबमिट करना होगा.

2.     तीन महीनें कि इंटर्नशिप

  • इस इंटर्नशिप के लिए आवेदन करने के लिए आवेदक कि आयु 21 से 30 वर्ष के मध्य होना चाहिए. इस आयु सीमा के बाहर वाले इसमें अप्लाई नहीं कर सकतें.
  • इस इंटर्नशिप के लिए विद्यार्थी के पास एक मान्यता प्राप्त यूनिवर्सिटी या विश्वविद्यालय से पोस्ट ग्रेजुएशन कि डिग्री होना चाहिए. इसी के साथ आवेदक को डॉक्ट्रेड डिग्री का छात्र भी होना चाहिए.
  • इसके अतिरिक्त विद्यार्थी को अपने कॉलेज के प्रिंसिपल या हेड ऑफ डिपार्टमेंट से रिकमेन्डेशन लैटर भी सबमिट करना होगा. इसके अतिरिक्त विद्यार्थी को करीब 250 वर्ड का ब्रीफ स्टेटमेंट भी सबमिट करना होगा.
  • इन सब के साथ विद्यार्थी के पास अपने संबंधित सब्जेक्ट में अच्छे अंको से प्राप्त अंकसूची होनी चाहिए.

लोक सभा इंटर्नशिप -2018 स्टाइपेंड  (Lok Sabha Internship 2018: Stipend process):

  • इस प्रोग्राम के अंतर्गत एक महीने के लिए चयनित स्टूडेंट को 20 हजार रूपए  मिलेंगे  इसके अतिरिक्त इन्हें 5 हजार  रूपय स्टेशनरी और टाइपिंग अमाउंट मिलेगा.
  • इस प्रोग्राम के अंतर्गत तीन महीनो के लिए इंटर्नशिप करने वाले स्टूडेंट को  20 हजार रूपए पर मंथ स्टाइपेंड और 10 हजार रूपए स्टेशनरी और टाइपिंग अमाउंट मिलेगा.

इस प्रोग्राम कि मुख्य दिनांक (Important Dates):

क्रमांक प्रोग्राम दिनांक
1 अप्लाई करने कि अंतिम तिथी 4 मई 2018 (शाम 5 बजे तक )
2 1 महीने का इंटर्नशिप प्रोग्राम 28 जून 2018 से 27 जुलाई 2018
3 3 महीने का इंटर्नशिप प्रोग्राम 2 जुलाई 2018 से 28 सितंबर 2018 तक

यह भारतीय लोकसभा द्वारा चलाया जाने वाला एक बहुत अच्छा प्रोग्राम है. इसके द्वारा विद्यार्थी लोकसभा की कार्यप्रणाली संक्षिप्त से समझकर उसपर अपना व्यू भी रख पाएंगे. और यह उनके भविष्य के लिए सहायक होगा.

अन्य पढ़े:

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *