Oops! It appears that you have disabled your Javascript. In order for you to see this page as it is meant to appear, we ask that you please re-enable your Javascript!
ताज़ा खबर

4 जी वोल्टी क्या है उसकी पहचान एवं लाभ | 4g Volte Identification and Benefits in hindi

4 जी वोल्टी क्या है उसकी पहचान एवं लाभ | what is 4g volte and its Identification Benefits in hindi

वर्तमान में स्मार्टफोन तकनीक के इस्तेमाल से हम ऑनलाइन वीडियो और वीडियो कॉल, सोशल मीडिया या ऑनलाइन गेमिंग, खरीद सब कुछ मोबाइल नेटवर्क के माध्यम से आसानी से कर सकते है. मोबाइल दूरसंचार तकनीक की जेनरेशन को ‘जी’ नाम दिया गया है, सबसे पहले इसको 0 जी से संबोधित किया गया, फिर उसके बाद तकनीक विकसित होती गयी और उसको 1 जी, 2 जी, 3 जी और 4 जी नाम से संबोधित किया जाने लगा.  

4g Volte      4 जी वोल्टी क्या है उसकी पहचान एवं लाभ

what is 4g volte and its Identification Benefits in hindi

4 जी वोल्टी क्या है (What is 4G Volte)

वोल्टी का पूरा नाम ‘वोइस ओवर लॉन्ग-टर्म इवोल्यूशन’ है. इंटरनेट प्रोटोकॉल पर आधारित नेटवर्क को ही वोल्टी कहते है. जो भी मोबाइल वोल्टी रहेगा उससे बिना इंटरनेट के भी कॉल किया जा सकता है. आमतौर पर इस्तेमाल किये जाने वाले 2 जी और 3 जी की अपेक्षा 4 जी नेटवर्क पर आवाज बेहतर आती है. तथा लोग 4 जी के बारे में ऐसा सोचते है कि इससे डाउनलोड करने, स्ट्रीमिंग और वेब ब्राउजिंग सबसे बेहतर होती है, लेकिन इन सबके साथ ही इसका उपयोग कॉल सुधार में भी किया जाता है. 3 जी फोन को 4 जी कैसे करें यहाँ पढ़ें.

4 जी वोल्टी की पहचान (4G Volte Identification)  

मूल रूप से 2 जी और 3 जी नेटवर्क, हाइब्रिड ऑफ़ सर्किट स्विचिंग और पैकेट स्विचिंग डेटा नेटवर्क टेक्नोलॉजी है, लेकिन 4 जी वोल्टी केवल पैकेट स्विचिंग है. 4 जी नेटवर्क का इस्तेमाल तभी सही तरीके से हो सकता है, जब आपके पास मोबाइल वोल्टी हो. मोबाइल की स्क्रीन पर वोल्टी का चिन्ह दिखेगा, जिससे आप पता कर सकेंगे कि आपके पास वोल्टी मोबाइल है.        

4 जी वोल्टी के लाभ (4G Volte Benefits)

4 जी वोल्टी के लाभ इस प्रकार हैं :

  • कॉल की गुणवता : 4 जी का फ़ायदा यह है कि इससे 2 जी और 3 जी के मुकाबले ज्यादा डाटा स्थांतरित किया जा सकता है, जिसका फ़ायदा यह होगा कि जब भी हम किसी को कॉल करेंगे तो दुसरे छोर पर मौजूद व्यक्ति को आवाज ज्यादा अच्छी सुनाई देगी. क्योकि इससे एचडी आवाज कॉल होती है जो बिना किसी बाधा के साफ़ सुनाई देती है साथ ही कॉल जल्दी भी लग जाता है. इसके लिए आपको ज्यादा देर तक कॉल करने के लिए प्रयास नहीं करना पड़ेगा.
  • गुणवतापूर्ण कवरेज तथा कनेक्टिविटी : 2 जी और 3 जी की अपेक्षा 4 जी वोल्टी से बेहतर कनेक्शन प्राप्त होता है. आप 2 जी और 3 जी से दोगुनी तेजी से कॉल कर सकते है. इसकी सबसे बड़ी खासियत यह है कि जहाँ अगर 4 जी कनेक्शन का सिग्नल नहीं मिलेगा, वहाँ भी ये 2 जी और 3 जी कनेक्शन का इस्तेमाल कर नेटवर्क को सुचारू रूप में रखते है.
  • वीडियो कॉल : वीडियो कॉल सेवा में स्काइप पर कॉल करने के लिए अच्छी गुणवता वाली आवाज की जरूरत महसूस होती है, लेकिन 4 जी वोल्टी सेवा का इस्तेमाल कर आप बेहतरीन इंटरफेस कॉल करने में सक्षम होंगे. इसके लिए आपको किसी अन्य सॉफ्टवेयर पर निर्भर नहीं रहना पड़ेगा, आप सीधे रूप में 4 जी वोल्टी से वीडियो कॉल कर सकते है. 4 जी वोल्टी में वीडियो कॉल डायलर होने के साथ ही अन्य रिच कम्युनिकेशन सर्विसेज के साथ फ़ाइल ट्रांसफर करने, भाषा अनुवाद, वीडियो वोइसमेल भी सब उपलब्ध होते है. चूकी 4 जी वोल्टी पूरी तरह से डेटा से जुड़ा हुआ है और फ्री डेटा होने की वजह से आपको यह चिंता करने की जरुरत नहीं है कि आपने कितने समय तक डेटा का इस्तेमाल किया है.      
  • बैटरी के जीवन में बढ़ोतरी : 4 जी वोल्टी के इस्तेमाल से ये फ़ायदा होता है कि जब भी किसी को कॉल किया जाता है वह बीच में नहीं कटती है. इसका कारण यह है कि बार बार कॉल किसी दुसरे नेटवर्क में स्विच नहीं करता है एक बार अगर 4 जी कॉल समाप्त होता है तो फिर ये अपने आप अपने सामान्य नेटवर्क में आ जाता है. जिस वजह से बैटरी की खपत कम होती है और उनका जीवन बढ़ जाता है. 

4 जी वोल्टी की हानि (4G Volte Limitation)  

इससे निम्न हानियाँ हैं :

  • जब भी हम किसी को वोइस कॉल या वीडियो कॉल करते है तब यह हमे सुनिश्चित कर लेना चाहिए कि दुसरे छोर पर मौजूद व्यक्ति के पास भी 4 जी वोल्टी उपलब्ध हो. अन्यथा आवाज कट कट कर आयेंगी, हो सकता है कॉल बातों के बीच में ही कट जाये.
  • 4 जी वोल्टी फ़ोन चुकी नया है इस वजह से इसका मूल्य भी ज्यादा हो सकता है, जो हर कोई नहीं खरीद सकता, लेकिन भविष्य में यह समस्या कम होने की सम्भावना है. क्योकि 4 जी नेटवर्क तेजी से फ़ैल रहा है, जिससे फ़ोन के साथ नेटवर्क भी सस्ते और आसानी से प्राप्त हो जायेंगे. अब कंपनी जियो फोन भी मुफ्त में उपलब्ध करा रही है. 

भारत में उपलब्ध कुछ 4 जी वोल्टी फ़ोन के नाम सहित उनके मूल्य की सूची निम्नवत है :

4 जी वोल्टी फ़ोन मूल्य
क्सिओमी रेडमी नोट 5 12,990 
क्सिओमी रेडमी नोट 4 13,990
सैमसंग गैलेक्सी जी 7 14,000
वीवो वी 5  15,250
सैमसंग गैलेक्सी जी 7 मैक्स 17,890 
सैमसंग गैलेक्सी एस 8 57,900 
लेनोवा के 5 नोट 10,499 

अन्य पढ़ें –

Ankita

अंकिता दीपावली की डिजाईन, डेवलपमेंट और आर्टिकल के सर्च इंजन की विशेषग्य है| ये इस साईट की एडमिन है| इनको वेबसाइट ऑप्टिमाइज़ और कभी कभी आर्टिकल लिखना पसंद है|
Ankita

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *