आधार कार्ड में पता (Address) ना बदलने पर होंगे निरस्त

0

देश में सभी आधार कार्ड रखने वाले लोगों को सरकार के द्वारा एक नई चेतावनी जारी की गई है। अपनी चेतावनी में सरकार ने कहा है कि आधार कार्ड रखने वाले सभी व्यक्ति जल्द से जल्द अपने आधार कार्ड में दस्तावेज को अपडेट करवाने की प्रक्रिया प्रारंभ करें। अगर किसी व्यक्ति के द्वारा ऐसा नहीं किया जाता है तो ऐसी अवस्था में सरकार के द्वारा यूआईडीएआई को यह आदेश दिया गया है कि वह ऐसे आधार कार्ड को रद्द कर दें।

इसलिए इस आर्टिकल में हम आपको आधार डॉक्यूमेंट अपडेट के बारे में विस्तार से जानकारी देंगे। आधार डॉक्यूमेंट अपडेट के अंतर्गत आधार कार्ड रखने वाले सभी व्यक्ति के पास यह ऑप्शन है कि वह ऑफलाइन माध्यम के तहत आधार सेवा सेंटर पर जाकर के अपने आवश्यक दस्तावेज के द्वारा आधार कार्ड में अपडेशन करें। इसके अलावा अगर आप के आधार कार्ड के साथ आपका फोन नंबर लिंक है तो आर्टिकल में दी गई प्रक्रिया को करके आप अपने आधार कार्ड में दस्तावेज को अपडेट कर सकते हैं।

Aadhar Card  address change

भारत सरकार ने जारी किया निर्देश, दस्तावेजो को अपडेट – Aadhar Document Update?

भारतीय गवर्नमेंट के द्वारा 10 साल से पहले बने हुए आधार कार्ड और 10 सालों में बने हुए आधार कार्ड में एक बार भी आधार कार्ड में सुधार ना करवाने वाले सभी आधार कार्ड धारकों के लिए एक नए इंस्ट्रक्शन को जारी किया है। सरकार के द्वारा जारी की गई एडवाइजरी के अनुसार सभी आधार कार्ड रखने वाले लोगों को जल्द से जल्द अपने आधार कार्ड में डॉक्यूमेंट को अपडेट करने की आवश्यकता है।

आप खुद भी अपने आधार कार्ड को अपडेट कर सकते हैं जिसकी पूरी प्रक्रिया हमने आर्टिकल में स्टेप बाय स्टेप दर्शाई हुई है। अगर आप आर्टिकल को पूरा पढ़ते हैं तो आप इस प्रक्रिया के द्वारा आधार कार्ड में दस्तावेज अपडेट कर सकेंगे।

आर्टिकल में हम आपको क्विक लिंक भी प्रदान करेंगे ताकि आप अपने आधार कार्ड में दस्तावेज को अपडेट करने की प्रक्रिया बिना रुके हुए पूरी कर सके।

किनके लिए जरुरी है आधार कार्ड में, दस्तावेजो को अपडेट करना?

आधार कार्ड रखने वाले अधिकतर व्यक्ति इस बात को लेकर कन्फ्यूजन में है कि आधार कार्ड में अपडेट करवाना किन-किन आधार कार्ड रखने वाले लोगों के लिए आवश्यक है। इसकी जानकारी हम नीचे आपको दे रहे हैं।

वर्तमान के समय से लेकर के जिनका आधार कार्ड 10 साल पहले बना हुआ है उन्हें आधार कार्ड में दस्तावेज अपडेट करवाने की आवश्यकता है।

आधार कार्ड का निर्माण होने के पश्चात आज तक जिन्होंने अपने आधार कार्ड में किसी भी प्रकार का सुधार नहीं किया है या फिर अपडेशन नहीं किया है उन्हें भी आधार कार्ड में अपडेशन करवाना आवश्यक है।

ऊपर बताए गए आधार कार्ड धारकों को अपने आधार कार्ड में डॉक्यूमेंट को अपडेट करने की आवश्यकता होगी ताकि आपका आधार कार्ड निरस्त ना हो।

आधार में डॉक्यूमेंट्स Step By Step अपडेट करना सीखे!

आधार कार्ड धारक ऐसे व्यक्ति जो आधार कार्ड में दस्तावेज अपडेट करना चाहते हैं उन्हें इस प्रक्रिया को करने के लिए नीचे स्टेप बाय स्टेप जानकारी दी गई है।

1: आधार कार्ड डॉक्यूमेंट अपडेट करवाने के लिए सबसे पहले तो आपको यूआईडीएआई की आधिकारिक वेबसाइट पर चले जाना है जिसका लिंक नीचे प्रस्तुत किया गया है।

2: वेबसाइट पर जाने के पश्चात आपको लॉगिन वाला विकल्प दिखाई देगा, आपको इसी विकल्प पर क्लिक करना है।

3: लॉगइन वाले ऑप्शन पर क्लिक करने के पश्चात एक नया पेज आपकी स्क्रीन पर ओपन होगा।

4: आपको ओपन हुए नए पेज में निश्चित जगह में अपने आधार कार्ड नंबर को दर्ज करना है और उसके पश्चात आपको सेंड ओटीपी बटन पर क्लिक करना है।

5: अब आपको अपने फोन नंबर पर जो ओटीपी प्राप्त हुआ है उसे आपको इंटर ओटोपी वाले बॉक्स में डालना है। उसके पश्चात वेरीफाई बटन पर क्लिक करना है।

6: ओटीपी का वेरिफिकेशन होने के पश्चात आप पोर्टल में लॉगिन हो जाते हैं।

7: लॉगइन होने के बाद आपको डॉक्यूमेंट अपडेट वाला ऑप्शन मिलता है, आपको इसी ऑप्शन पर क्लिक करना होता है।

8: अब आपकी स्क्रीन पर डॉक्यूमेंट अपडेट पेज ओपन होगा, जहां पर आप को उन दस्तावेज की जानकारी दी जाएगी जिसे आपको अपडेट करने की आवश्यकता है।

9: अब आपको जिन दस्तावेज को अपडेट करने की आवश्यकता है, उनका सिलेक्शन करना है और उन्हें अपडेट कर देना है तथा अपडेट फीस भी ऑनलाइन ही जमा कर देनी है।

इस प्रकार ऊपर दी गई प्रक्रिया का पालन स्टेप बाय स्टेप करके आप आधार कार्ड में दस्तावेज को अपडेट कर सकते हैं।

होम पेज यहां पर क्लिक करें
आधिकारिक वेबसाइटयहां पर क्लिक करें

Other Link –

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here