आधार कार्ड सेंटर कैसे खोले | How to get Aadhar Card Franchise in hindi

आधार कार्ड सेंटर कैसे खोल, फ्रेंचाइजी कैसे लें (ऑनलाइन आवेदन रजिस्ट्रेशन) (Aadhar Card Center Franchise registration in hindi, Enrollment Agency kaise le)

आज के समय में अगर किसी भी तरह की सरकारी सुविधा प्राप्त करना चाहते हैं,तो उसके लिए जरूरी दस्तावेज में केवल एक ही दस्तावेज सबसे ज्यादा महत्वपूर्ण माना जाता है वह है आधार कार्ड। आधार कार्ड आज के वक्त में बहुत ही महत्वपूर्ण दस्तावेज है जिसके जरिए कई तरह के छोटे बड़े कार्य पूरे किए जाते हैं। फिर वह बैंक संबंधी हो या खरीदी लेनदेन संबंधी।ऐसे में आधार कार्ड में भरी हुई जानकारी बिल्कुल सही होना जरूरी है लेकिन आधार कार्ड में बहुत सी गलतियां भी होती है जिसके लिए आधार कार्ड को अपडेट कर आन जरूरी हो जाता है.

 साथ ही आए दिन नए आधार कार्ड भी बनाने प्रक्रिया चलती रहती है, इन सभी प्रक्रियाओं को सुचारू रूप से चलाए रखने के लिए सरकार द्वारा आधार कार्ड की फ्रेंचाइजी बाटी जा रही है ।अगर आप कोई बिजनेस शुरू करना चाहते हैं तो आधार कार्ड की फ्रेंचाइजी लेकर आसानी से अपना खुद का काम शुरू कर सकते हैं और पैसा कमा सकते हैं ।आज हम आपको बताएंगे कि कैसे आप आधार कार्ड की फ्रेंचाइजी ले सकते हैं।

आधार कार्ड की फ्रेंचाइजी प्राप्त करने के लिए आपको लाइसेंस प्राप्त करना जरूरी है तो आइए जानते हैं कि कैसे लाइसेंस प्राप्त किया जा सकता है।

वोटर आईडी के लिए अप्लाई कैसे करे जानने के लिए यहाँ क्लिक करे .

आधार कार्ड फ्रेंचाइजी के लिए कैसे लाइसेंस प्राप्त करें

  1. जो व्यक्ति आधार कार्ड फ्रेंचाइजी खोल अपना काम शुरू करना चाहता है, उसे लाइसेंस के लिए अप्लाई करना जरूरी है. आधार कार्ड एक बहुत महत्वपूर्ण पहचान पत्र होता है इसीलिए इसके लिए लाइसेंस आसानी से मिलना सरल नहीं है इसके लिए आवेदन कर्ता को एक एग्जाम क्लियर  करनी पड़ती है।
  2. यह एग्जाम यूआईडीएआई द्वारा ली जाती है. इस एग्जाम को पास करने के बाद आवेदन कर्ता को एक सर्टिफिकेट मिलता है जिसके जरिए आधार कार्ड फ्रेंचाइजी के लिए लाइसेंस प्राप्त करने हेतु आवेदन कर सकता है।
  3. इसके लिए उसे आवेदन करना होता है जिसके लिए उसे अपना आधार कार्ड और बायोमेट्रिक सत्यापन की संपूर्ण प्रक्रिया सीएससी सेंटर के माध्यम से पूरी करनी पड़ती है इस पूरी प्रक्रिया के बाद ही आवेदन कर्ता को लाइसेंस प्राप्त होता है।

लाइसेंस प्राप्त करने की प्रक्रिया

  1. आधार कार्ड फ्रेंचाइजी का लाइसेंस प्राप्त करने के लिए एन एस सी आई टी पोर्टल पर लॉगइन आईडी एवं पासवर्ड बनाना जरूरी है।
  2. लॉगइन आईडी एवं पासवर्ड जनरेट होने के बाद साइट के अंदर लॉगइन करना जरूरी है, जहां पर आवेदन कर्ता को अपने आधार कार्ड की सॉफ्ट कॉपी जमा करनी होगी जिसके साथ ही स्क्रीन पर एक कोड जनरेट होगा जिससे सावधानीपूर्वक भरकर सबमिट करना होगा।
  3. इस संपूर्ण प्रक्रिया के बाद एक नया फॉर्म खुलेगा जिसको मे आपको पूछी गई जानकारी सही तरह से भरनी होगी. साथ ही आवेदन कर्ता को अपने सिग्नेचर की कॉपी एवं पासपोर्ट साइज फोटो भी अपलोड करनी जरूरी है।
  4. अपने द्वारा भरी गई पूरी जानकारी को चेक करने के बाद सबमिट बटन पर क्लिक करके फॉर्म को जमा कर दें .

राशन कार्ड क्या है और उसके लिए एप्लाई कैसे करें प्रक्रिया जानने के लिए यहाँ क्लिक करे

आधार कार्ड फ्रेंचाइजी के लिए कितना भुगतान करना होगा

सामान्यतह किसी भी फ्रेंचाइजी को प्राप्त करने के लिए कुछ पेमेंट देना होता है लेकिन आधार कार्ड फ्रेंचाइजी को प्राप्त करने के लिए आवेदन कर्ता को किसी भी तरह का अमाउंट जमा करने की जरूरत नहीं है फिलहाल इस सेवा की बहुत ज्यादा जरूरत है क्योंकि आम जनता को अपने आधार कार्ड बनवाने और उसे अपडेट करवाने के लिए काफी परेशानियों का सामना करना पड़ रहा है इसीलिए सरकार जगह जगह आधार कार्ड फ्रेंचाइजी खुलवा रही है।

लाइसेंस प्राप्त करने के लिए  यूआईडीएआई द्वारा फ्रेंचाइजी देने के पहले परीक्षा ली जाएगी उस परीक्षा के बारे में कुछ महत्वपूर्ण बातें नीचे दी गई हैं.

  1. एन एस सी आई ट पोर्टल परआवेदन कर्ता को परीक्षा संबंधी जानकारी प्राप्त हो जाएगी जैसे कि उनका सेंटर क्या होगा समय तारीख आदि.
  2. साथ ही आवेदन कर्ता को पोर्टल से अपना एडमिट कार्ड भी प्राप्त करना होगा।

आधार कार्ड फ्रेंचाइजी खोलने के लिए जरूरी बातें

कंप्यूटर अथवा लैपटॉप

जो आवेदन कर्ता आधार कार्ड फ्रेंचाइजी खोलना चाहते हैं उनके पास कम से कम दो कंप्यूटर अथवा लैपटॉप होना अनिवार्य है।

वेबकैम

आधार कार्ड फ्रेंचाइजी के लिए वेबकैम का होना भी जरूरी है क्योंकि आधार कार्ड बनाने के लिए फोटो सेंटर पर ही क्लिक किए जाते हैं।

आयरिश स्कैनर मशीन

बायोमेट्रिक सत्यापन के लिए आयरिश स्केनर मशीन का होना जरूरी है तभी आधार कार्ड का बायोमेट्रिक सत्यापन कंप्लीट हो पाता है।

प्रिंटर

आधार कार्ड सेंटर पर प्रिंटर होना जरूरी है ताकि आसानी से कागजों के प्रिंट निकाल जा सके।

 छोटा अथवा मीडियम साइज का कमरा

आधार कार्ड फ्रेंचाइजी को खोलने के लिए आपको एक छोटे अथवा मीडियम साइज कमरे की जरूरत होगी ताकि आप बिना किसी रोक-टोक के बहुत आसानी से आधार कार्ड सेंटर को चला सके।

इंटरनेट फैसिलिटी

आधार कार्ड सेंटर पर इंटरनेट फैसिलिटी होना बहुत ज्यादा जरूरी है क्योंकि सभी कार्य ऑनलाइन ही संभव हो सकेंगे।

बिना डेबिट कार्ड के एटीएम से पैसे कैसे निकालें, जानने के लिए यहाँ क्लिक करे.

आधार कार्ड फ्रेंचाइजी खोलने में लगने वाला कुल खर्चा

आधार कार्ड फ्रेंचाइजी के लिए सरकार द्वारा तो किसी भी तरह का अमाउंट नहीं लिया जा रहा है लेकिन फिर भी इस फ्रेंचाइजी को खोलने के लिए लगभग एक लाख तक का खर्च आता है क्योंकि ऊपर दिए गए सभी उपकरण लेना अनिवार्य है।

आधार कार्ड फ्रेंचाइजी से होने वाला प्रॉफिट

आधार कार्ड  फ्रेंचाइजी के जरिए कोई भी व्यक्ति कम से कम 30 से ₹40000 तक का मुनाफा कमा सकता है।और जैसे-जैसे वहां अपना काम बनाता जाता है और अपने ग्राहकों को सही तरह से मार्गदर्शन देता है उसका मुनाफा बढ़ता चला जाएगा।

किसी छोटे शहर अथवा गांव में आधार कार्ड फ्रेंचाइजी से बहुत ज्यादा कमाई संभव है क्योंकि वहां के लोग इतना ज्यादा टेक्नोलॉजी फ्रेंडली नहीं होते और हर छोटी बात के लिए आधार कार्ड सेंटर पर डिपेंड करते हैं।

FAQ –

आधार कार्ड फ्रेंचाइजी कैसे लें

यू आई डी ए आई की एग्जाम पास करके

आधार कार्ड फ्रेंचाइजी कौन दे रहा है

सरकार

आधार कार्ड फ्रेंचाइजी लेने में कितना पैसा जमा करवाना होता है

मुफ्त

आधार कार्ड फ्रेंचाइजी से महीने की कितनी कमाई हो सकती है

30 से 40,000 रुपए

आधार कार्ड फ्रेंचाइजी लेने के लिए क्या जरूरी है

आधार कार्ड फ्रेंचाइजी लेने के लिए यू आई डी आई की परीक्षा को पास करना जरूरी है।

क्या आधार कार्ड फ्रेंचाइजी के लिए लाइसेंस जरूरी है

हां

आधार कार्ड फ्रेंचाइजी खोलने के लिए कितना खर्चा आता है

तकरीबन ₹100000

आधार कार्ड फ्रेंचाइजी खोलने के लिए क्या उपकरण जरूरी है

प्रिंटर वेबकैम कंप्यूटर अथवा लैपटॉप वायरस स्कैनर एवं एक छोटा कमरा

अन्य पढ़े

Karnika

कर्णिका दीपावली की एडिटर हैं इनकी रूचि हिंदी भाषा में हैं| यह दीपावली के लिए बहुत से विषयों पर लिखती हैं |यह दीपावली की SEO एक्सपर्ट हैं,इनके प्रयासों के कारण दीपावली एक सफल हिंदी वेबसाइट बनी हैं
Karnika

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *