Aadhar Card Updation : अब आधार में इन 5 चीजों में अपडेट कराने के लिए नहीं चाहिए कोई भी डॉक्यूमेंट, जानिए कैसे होगा काम

आज के समय में आधार कार्ड सबसे जरूरी दस्तावेज के रूप में जाना जाता है। एक ऐसा दस्तावेज जिसके बिना कोई भी काम पूरा नहीं होता है चाहे वह प्राइवेट हो या सरकारी। आधार कार्ड नामक दस्तावेज साल 2009 में प्रारंभ हुआ था लेकिन धीरे-धीरे इसका महत्व और उपयोग बढ़ते जा रहे हैं। साल 2014 में मोदी सरकार ने सत्ता में आने के तुरंत बाद देश में आधार कार्ड को अनिवार्य दस्तावेज के रूप में घोषित कर दिया। जिसके बाद सभी मुख्य कार्यों के लिए दस्तावेज की महत्वता बढ़ती चली गई।

Aadhar Card Update no documents required

जब यह दस्तावेज अनिवार्य हो गया तो लोगों को इस दस्तावेज को बनवाना भी अनिवार्य हो गया परंतु जल्दबाजी के कामों के वजह से काफी सारे लोगों के आधार कार्ड में बहुत सारी जानकारी गलत तरीके से भर दी गई। यदि किसी व्यक्ति के आधार कार्ड में गलत जानकारी दर्ज की जा चुकी है तो उसे अपडेट भी कराया जा सकता है तो चलिए जान लेते हैं कि किन जानकारियों को आसानी से आधार कार्ड के अंदर अपडेट कराया जा सकता है।

आधार कार्ड सेंटर फ्रैंचाइज़ी : सरकार दे रही है फ्री में आधार कार्ड सेंटर की फ्रैंचाइज़ी, आप भी उठायें फायदा होगी मोटी कमाई

आधार कार्ड के द्वारा मिलता है सरकारी योजना का लाभ

आज के समय में भारत के प्रत्येक नागरिक को किसी भी योजना का लाभ प्राप्त करने के लिए आधार कार्ड दिखाना अनिवार्य हो गया है। जिन लोगों के पास आधार कार्ड मौजूद नहीं है वह भारत में चलाई जाने वाली किसी भी योजना का लाभार्थी नहीं बन सकते हैं। किसी भी महत्वपूर्ण योजना से जोड़ने अथवा कोई भी महत्वपूर्ण काम को संपन्न कराने के लिए आधार कार्ड अनिवार्य हो गया है ऐसे में एक छोटी सी जानकारी यदि आप के आधार कार्ड में गलत है तो वह सभी कामों को गलत कर सकती है। इसलिए आपको यह बात ध्यान रखना बेहद आवश्यक है कि यदि आपके आधार कार्ड में कोई भी जानकारी सही और सटीक नहीं है तो उसे तुरंत ठीक करवा ले।

आधार कार्ड अपडेट

बहुत से लोग ऐसे हैं जो आधार कार्ड बनवाते समय अपने मोबाइल को अपने पास ना रखने की वजह से अपना मोबाइल नंबर आधार कार्ड से लिंक नहीं करवा पाए। कुछ लोग अपना नंबर बदलना लेते हैं जिसकी वजह से आधार कार्ड से जुड़ी जानकारी उन्हें उनके रजिस्टर्ड मोबाइल पर नंबर पर नहीं मिल पाती है। परंतु लोगों को यह सभी काम अपडेट कराना बहुत बड़ा झंझट का काम लगता था जिसे आसान बनाते हुए यूआईडीएआई ने अपने ट्विटर अकाउंट से जानकारी लोगों के बीच साझा की है कि आधार कार्ड में पांच चीजों को अपडेट कर आते समय नागरिकों को किसी भी प्रकार के दस्तावेज प्रस्तुत करने की आवश्यकता नहीं है। उन्होंने एक ऐसी प्रक्रिया चालू कर दी है जिसमें ना तो कोई दस्तावेज लगाना पड़ता है ना ही केंद्र में जाकर लाइन लगाकर इंतजार करने की आवश्यकता है और बहुत कम समय और कम खर्च में छोटी-छोटी समस्याओं का हल प्राप्त किया जा सकता है।

आधार कार्ड लिंक प्रक्रिया : मुफ्त में अनाज पाने के लिए घर बैठे आधार नंबर को राशन कार्ड जोड़ें.

आधार कार्ड में 5 अपडेशन के लिए नहीं लगेंगे कोई दस्तावेज

यदि कोई नागरिक आधार कार्ड में कोई भी जानकारी ठीक करवाना या बदलवा ना चाहते हैं तो वह किसी भी दस्तावेज के बिना केंद्र पर जाकर बदलाव करवा सकते हैं।

  • फोटो :- यदि कोई नागरिक आधार कार्ड में अपनी फोटो बदलवाना चाहते हैं या किसी प्रूफ को ठीक कराना चाहते हैं तो उन्हें बस अपने आधार कार्ड को लेकर या अपना आधार कार्ड नंबर लेकर सिर्फ आधार केंद्र पहुंचना होगा वहां जाते ही आपकी नई फोटो क्लिक की जाएगी और आप के आधार कार्ड में अपडेट कर दी जाएगी।
  • बायोमैट्रिक्स:- यदि किसी नागरिक के आधार कार्ड उस व्यक्ति की बायोमेट्रिक जानकारी जैसे रेटिना नंबर फिंगरप्रिंट आदि गलत चले गए हैं तो सीधे आधार कार्ड केंद्र पर जाकर यह सब चीजें अपडेट कराई जा सकती हैं।
  • लिंग:- किसी भी व्यक्ति के आधार कार्ड में उसके लिंग की जानकारी गलत होने पर बिना किसी प्रूफ के वह आधार केंद्र में जाकर ठीक करवा सकते हैं।
  • मोबाइल नंबर:- यदि आप अपना मोबाइल नंबर बदलना चाहते हैं यह आधार कार्ड से अपना गलत मोबाइल नंबर लिंक करवा चुके हैं तो यह काम भी आप बिना दस्तावेज के आधार केंद्र पर जाकर करवा सकते हैं।
  • ईमेल आईडी:– मोबाइल नंबर की तरह अपनी ईमेल आईडी भी आप अपने आधार कार्ड में आसानी से बदलवा सकते हैं।

अधिकारियों ने आधार कार्ड से जुड़ी यह जानकारी भी दी की आधार कार्ड में मौजूद 12 डिजिट का नंबर प्रत्येक नागरिक का प्रमाणित दस्तावेज है जिसमें किसी भी प्रकार के बदलाव करवाने के लिए किसी दस्तावेज की आवश्यकता नहीं होगी। इसके अलावा यदि कोई व्यक्ति अपनी जन्मतिथि नाम या अपना घर का पता अपने आधार कार्ड में बदलवा ना चाहते हैं तो इसके लिए प्रमाणिक तौर पर दस्तावेज प्रस्तुत करने अनिवार्य हैं।

आधार कार्ड में नया अपडेट कैसे होगा

आधार कार्ड में किसी भी प्रकार का बदलाव करवाने गया अपडेट करवाने के लिए नागरिकों को अपने निकटतम आधार कार्ड केंद्र पर जाना होगा। किसी भी आधार कार्ड पर जाने से पहले आपको अपने नाम की अपॉइंटमेंट बुक करानी होगी अपॉइंटमेंट बुक कराने के बाद आपको केंद्र में जाकर ना तो लाइन में खड़ा रहना पड़ेगा और कोरोना के इस काल में सोशल डिस्टेंसिंग बनाए रखने में भी मदद मिलेगी।

आधार कार्ड अपडेट : अब आधार कार्ड में ऑनलाइन ही बदल सकेंगें अपने घर का पता, जानिए पूरी प्रक्रिया

आधार केंद्र अपॉइंटमेंट बुक करने का तरीका

  • यदि आप अपने आधार कार्ड में कोई जानकारी अपडेट करवाने या बदलवाने के लिए आधार सेंटर जाना चाहते हैं तो सबसे पहले आपको अपनी ऑनलाइन अपॉइंटमेंट बुक करनी होगी।
  • अपॉइंटमेंट बुक करने के लिए आपको आधार कार्ड की अपॉइंटमेंट आधिकारिक वेबसाइट पर जाना होगा।
  • लिंक पर क्लिक करते ही आपके सामने एक ड्रॉपडाउन बॉक्स दिखाई देगा जिसमें आपको अपने शहर और क्षेत्र का नाम चुनना होगा।
  • तत्पश्चात आपको तीन विकल्प दिखाई देंगे जिसमें नया आधार कार्ड आधार अपडेट एवं मैनेज अपॉइंटमेंट के विकल्प दिखाई देंगे जिसमें से आपको अपॉइंटमेंट बुक करने के लिए उस विकल्प पर क्लिक करना होगा।
  • उसके बाद आपको अपना मोबाइल नंबर दर्ज कराना होगा और आपके रजिस्टर्ड मोबाइल नंबर पर एक ओटीपी प्राप्त होगा। उस ओटीपी को पूछे गए विकल्प में दर्ज करें।
  • उसके बाद आपके सामने एक नया पेज खुल जाएगा जिसमें आपको स्क्रीन पर दिखाई देने वाला कैप्चा कोड भरकर सबमिट करना होगा।
  • जैसे ही आप सारी जानकारी भर देंगे आपका अपॉइंटमेंट बुक हो जाएगा और आपकी स्क्रीन पर आपको समय पता और तारीख भी पता चल जाएगा।

कोरोना के इस दौर में यूआइडीएआई द्वारा नागरिकों की सहायता के लिए मुख्य रूप से ट्विटर पर अकाउंट बनाया गया जिसमें समय-समय पर आधार कार्ड से जुड़ी सभी जानकारियों को नागरिकों के साथ साझा किया जाता है। अपॉइंटमेंट वाले विकल्प से तो बहुत से नागरिकों की समस्या भी हल करने के विकल्प अधिकारियों ने निर्मित कर दिया है।

अन्य पढ़ें –

Follow me

Vibhuti

विभूति अग्रवाल मध्यप्रदेश के छोटे से शहर से है. ये पोस्ट ग्रेजुएट है, जिनको डांस, कुकिंग, घुमने एवम लिखने का शौक है. लिखने की कला को इन्होने अपना प्रोफेशन बनाया और घर बैठे काम करना शुरू किया. ये ज्यादातर कुकिंग, मोटिवेशनल कहानी, करंट अफेयर्स, फेमस लोगों के बारे में लिखती है.
Vibhuti
Follow me

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *